शिशु के लिए बेस्ट स्ट्रोलर कैसे चुनें

शिशु के लिए बेस्ट स्ट्रोलर कैसे चुनें

बेबी स्ट्रोलर उन पेरेंट्स के लिए बेस्ट है जो बच्चे को अलग-अलग जगहों पर घुमाने ले जाना चाहते हैं और अपनी फ्रीडम को भी एन्जॉय करना चाहते हैं। एक अच्छा बेबी स्ट्रोलर चुनने से पेरेंट्स सिर्फ बच्चे की सुरक्षा व सुविधा ही सुनिश्चित नहीं करते हैं बल्कि वे खुद भी कई एक्टिविटीज में हिस्सा ले सकते हैं। हालांकि एक परफेक्ट स्ट्रोलर चुनने के लिए आपको अपनी आवश्यकता और मार्केट में क्या उपलब्ध है इसके बारे में जानना चाहिए। 

बच्चे की देखभाल के लिए बेबी स्ट्रोलर बहुत जरूरी है। वैसे तो बच्चे के विकास के शुरुआती दिनों इसकी जरूरत नहीं होती है जब पेरेंट्स बच्चे को गोद में लेते हैं पर बाद में, बच्चे के बढ़ते जाने पर स्ट्रोलर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पेरेंट्स होने के नाते आपको बेबी के लिए बेस्ट व कंफर्टेबल स्ट्रोलर चुनना चाहिए और इसके विकल्प बहुत सारे हैं। स्ट्रोलर में दी हुई जानकारी और इसके फीचर व विशेषताएं जानने के बाद आप इसकी बाइंग गाइड भी चेक करें जिससे आपको यह चुनने में मदद मिलेगी। इसके अलावा मार्केट में उपलब्ध बेबी स्ट्रोलर के सभी प्रकारों की जानकारी निम्नलिखित है जिनमें से आप अपने बेबी के लिए परफेक्ट ऑप्शन चुन सकती हैं। पांच प्रकार के अलग-अलग बेबी स्ट्रोलर की संक्षिप्त जानकारी यहाँ दी गई है, आइए जानें। 

1. हल्का स्ट्रोलर

यह मार्केट में उपलब्ध सबसे बेसिक स्ट्रोलर है जो बहुत सस्ता होता है। इस स्ट्रोलर को भी जरूर देखें। यह स्ट्रोलर वजन में हल्का, फोल्ड होने वाला, आसानी से एडजस्ट होने वाला पतले फ्रेम का होता है और इसकी सीट में अनपैडेड फैब्रिक लगा होता है जो इसे कुछ ही समय के लिए उपयोगी बनाता है।  

2. स्टैंडर्ड स्ट्रोलर 

स्टैंडर्ड स्ट्रोलर में पैडेड सीट होती है या इसका सरफेस रेक्लाइन हो सकता है और इसमें एक छाता या धूप से बचने के लिए शेड लगी होता है। इसके अलावा यह स्ट्रोलर मजबूत और कंफर्टेबल होने के साथ हल्का भी हो सकता है जिसका उपयोग आप काफी समय तक कर सकती हैं। इन स्ट्रोलर में स्टोरेज कम्पार्टमेंट या साइड में या पीछे एक पॉकेट भी होती है जिसमें आप डायपर या फीडिंग बोतल रख सकती हैं। यदि आपको लगता है कि स्टैंडर्ड स्ट्रोलर आपकी आवश्यकताओं के अनुसार बिलकुल सही है तो आप इसे ही खरीदें। 

3. जॉगिंग स्ट्रोलर 

जॉगिंग स्ट्रोलर शॉक अब्सॉर्बिंग मैकेनिज्म के साथ बहुत मजबूती से बनाए जाते हैं। इनका उपयोग टहलने, जॉगिंग करने, ट्रैकिंग करने और पहाड़ों पर चढ़ने के लिए किया जाता है। यद्यपि छोटे बच्चों के लिए इसमें एक्सेसरीज की जरूरत पड़ती है क्योंकि इसे मुख्य रूप से बड़े बच्चों के लिए बनाया जाता है। 

4. कार सीट स्ट्रोलर या ट्रैवल सिस्टम

जो पेरेंट्स अपने बच्चे को कार में घुमाते हैं वे अक्सर ऐसा ही स्ट्रोलर खरीदना पसंद करते हैं। साधारण कार सीट स्ट्रोलर में डिटैचेबल कार सीट होती है जिसे आपके कार की आगे वाली सीट में लगा सकती हैं और स्ट्रोलर फ्रेम को स्टोरेज की जगह पर रखा जा सकता है जिसे बाद में दोबारा से एसेम्बल किया जा सकता है। ज्यादा कॉम्प्लेक्स ट्रैवल सिस्टम में बड़ी और भारी कार सीट व फ्रेम होता है जिसका उपयोग बड़े बच्चों के लिए भी किया जा सकता है। 

5. मल्टी सीट स्ट्रोलर 

मार्केट में दो और तीन सीट वाले स्ट्रोलर भी उपलब्ध हैं जिसमें ट्विन्स, ट्रिप्लेट्स या एक से ज्यादा बच्चों को बिठाया जा सकता है। इस स्ट्रोलर में टैंडेम अरेंजमेंट होता है, जैसे एक सीट दूसरी सीट के पीछे लगी होती है या दो सीट एक साथ लगी होती हैं। 

छोटे बच्चों के लिए बेस्ट स्ट्रोलर कैसे चुनें 

अपने बेबी के लिए बेस्ट स्ट्रोलर चुनते समय आपको ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। मार्केट में क्या उपलब्ध है यह जानने के लिए आपको अपनी जरूरत और उसके उपयोग के बारे में समझना होगा। बच्चे के लिए बेस्ट स्ट्रोलर चुनते समय आपको निम्नलिखित बातों पर ध्यान देना चाहिए, आइए जानें;

  • आप मार्केट में उपलब्ध बेबी स्ट्रोलर के अलग-अलग ब्रांड, मॉडल और प्रकार की रिसर्च करें। इसके अलावा वास्तविक स्ट्रोलर से बच्चे को टेस्ट राइड में ले जाने से पहले आप इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन जानकारी लें। आखिर आप एक स्ट्रोलर पर खर्च करने जा रही हैं जिसमें बच्चे को सबसे ज्यादा कंफर्टेबल महसूस होगा। 
  • आप अपनी लाइफस्टाइल की आवश्यकताओं को निर्धारित करें जिसमें आप स्ट्रोलर का उपयोग कर सकती हैं। यदि आप स्ट्रोलर को उपयोग सिर्फ मार्केट जाने के लिए करना चाहती हैं तो आप हल्का व स्टैंडर्ड साइज का स्ट्रोलर ही लेना चाहिए। पर यदि आपकी लाइफस्टाइल एक्टिव है तो आप जॉगिंग स्ट्रोलर खरीदें। 
  • आप किस प्रकार का स्ट्रोलर खरीदना चाहती हैं और कौन सा स्ट्रोलर आपके काम का है इस पर अपना बजट प्लान करें। आवश्यकता से ज्यादा पैसे खर्च करना ठीक नहीं है क्योंकि ये सब चीजें बस तब तक ही काम आएंगी जब तक बच्चा चलना नहीं सीख जाता। 
  • आप इसकी आवश्यक चीजों को एक बार नहीं दो बार चेक करें। यदि स्ट्रोलर और इसकी एसेसरीज की कीमत आपके बजट से ज्यादा है तो मार्केट में इसके अन्य विकल्पों को देखें। 

एक स्ट्रोलर बच्चे की फेवरेट जगह हो सकती है जिसे कहीं भी ले जाया जा सकता है और वह इसकी राइड को एन्जॉय करता है। बच्चे के लिए एक सही स्ट्रोलर चुनना जरूरी है जो कंफर्टेबल और सुरक्षित होना चाहिए। इसकी मदद से आपको बच्चे को हर समय गोद में नहीं लेना पड़ेगा और आप अपने शौक के लिए भी थोड़ा समय निकाल सकती हैं, जैसे शॉपिंग या जॉगिंग। 

यह भी पढ़ें:

बेबी गियर की जरूरी चेकलिस्ट
न्यूबॉर्न बेबी शॉपिंग – आपके लिए जरूरी सामान की लिस्ट