छोटे बच्चों के लिए सुरक्षित और असुरक्षित मॉस्किटो रिपेलेंट

छोटे बच्चों के लिए सुरक्षित और असुरक्षित मॉस्किटो रिपेलेंट

मच्छरों से निपटना आसान नहीं है। मुश्किलें तब और बढ़ जाती है जब घर में आपके छोटे बच्चे भी होते हैं और आपको उन्हें मच्छरों से सुरक्षित रखना होता है। आपने शायद पहले से ही सभी प्रकार की सावधानियां बरती होंगी ताकि मच्छर आपके घर के अंदर या कम से कम बेडरूम में न आएं। हालांकि, मच्छर किसी भी तरह घर में घुस ही जाते हैं, जिससे आपको और आपके परिवार को परेशानी होती है।

बात यहीं खत्म नहीं होती है। बग्स और अन्य प्रकार के कीड़े भी आपके घर में प्रवेश कर सकते हैं और आपके बेबी को परेशान कर सकते हैं, खासकर मानसून और सर्दियों के दौरान। मच्छर भगाने वाली दवाओं का उपयोग करना शायद इन कीड़ों को भगाने के बेस्ट तरीकों में से एक है। हालांकि, प्रश्न फिर भी यही उठता है कि क्या ऐसी चीजों का प्रयोग आपके नन्हे बच्चे की सेहत के लिए अच्छा है?

यदि आपके घर में बच्चे हैं तो मच्छर भगाने वाली दवाओं का उपयोग करना एक अच्छा विचार नहीं है। ज्यादातर मॉस्किटो रिपेलेंट बच्चों के लिए हानिकारक होते हैं। हालांकि, कुछ ऐसे भी हैं जिनका आप सुरक्षित रूप से उपयोग कर सकती हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

मॉस्किटो रिपेलेंट क्या होते हैं?

मच्छरों को दूर रखने वाली कोई भी चीज मॉस्किटो रिपेलेंट कहलाती है। मॉस्किटो कॉइल, मॉस्किटो रिपेलेंट लोशन, मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे आदि सभी इस श्रेणी में आते हैं।

छोटे बच्चों के लिए अलग-अलग प्रकार के मॉस्किटो रिपेलेंट

मॉस्किटो रिपेलेंट अलग-अलग आकार और साइज में आते हैं और कौन सा बच्चे के लिए सुरक्षित होता है यह उसके प्रकार पर निर्भर करता है। कॉइल और वेपोराइजर जैसे मॉस्किटो रिपेलेंट हानिकारक धुआं छोड़ते हैं जो आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। दूसरी ओर, मच्छरदानी और नेट जैसे रिपेलेंट नुकसानरहित होते हैं। हम दोनों विकल्पों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. सुरक्षित मॉस्किटो रिपेलेंट

  • प्रोटेक्टिव कपड़े

प्रोटेक्टिव कपड़े 100% रिजल्ट नहीं देते हैं, लेकिन इससे आप अपने बच्चे के अधिकांश शरीर को मच्छरों से सुरक्षित रखने की कोशिश कर सकती हैं। अपने बेबी को एक बॉडीसूट पहनाएं ताकि बच्चे की त्वचा कम से कम खुली रहे। अगर बाहर का तापमान गर्म है, तो अपने बच्चे को अंदर ठंडे कमरे में रखें और उसे अंडरशर्ट न पहनाएं। यदि आपने शर्ट और पैंट का ऑप्शन चुना है, तो सुनिश्चित करें कि बच्चे का पेट अच्छी तरह से ढका हुआ है।

प्रोटेक्टिव कपड़े

सोते समय बच्चे के पैरों को मोजे से और हाथों को सूती कपड़े से ढक दें। चेहरे से कीड़ों को दूर भगाने के लिए चौड़े किनारे वाली टोपी का उपयोग किया जा सकता है। अपने बच्चे को हल्के रंग के कपड़े पहनाएं क्योंकि गहरे रंग के कपड़े अधिक मच्छरों को आकर्षित करेंगे। फ्लोरल प्रिंट वाले कपड़ों से भी बचें, क्योंकि वे अन्य कीड़ों को आकर्षित कर सकते हैं।

  • जेल, क्रीम, बॉडी स्प्रे, वाइप्स, रोल-ऑन

इनमें से किसी एक का उपयोग करना शायद आपके बच्चे की त्वचा से मच्छरों और अन्य कीड़ों को दूर रखने के लिए सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक है। हालांकि, याद रखें कि इन जेल और क्रीम का प्रभाव केवल कुछ घंटों तक ही रहता है, जिसके बाद आपको इन्हें फिर से लगाना होगा।

यह मत सोचिए कि इनको ज्यादा लगाने से अधिक सुरक्षा मिलेगी। ऐसा करने से, आप अपने बच्चे की त्वचा को टॉक्सिंस के संपर्क में ला रही होंगी, जिसकी कोई आवश्यकता नहीं है। अपने बच्चे की खुली त्वचा पर इसे आवश्यक मात्रा में लगाएं। यह जानने के लिए कि आपको फिर से क्रीम कब लगाने की जरूरत है, इसके लिए नीचे दिए गए निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ें ताकि आपका बेबी हमेशा सुरक्षित रहे।

जेल, क्रीम, बॉडी स्प्रे, वाइप्स, रोल-ऑन

आपका बच्चा आठ सप्ताह से कम उम्र का है, तो ऐसे रिपेलेंट्स का उपयोग न करें जिसमें केमिकल हों। नेचुरल इनग्रेडिएंट्स के साथ आने वाले रिपेलेंट्स का उपयोग करें, ताकि बच्चे की त्वचा को कम से कम नुकसान हो। जब छत्तीस महीने से कम उम्र के बच्चों की बात आती है तो मच्छर भगाने वाली क्रीम जिनमें नींबू यूकेलिप्टस या पीएमडी (नीलगिरी का सिंथेटिक रूप) होता है, इनसे बचना चाहिए।

  • मच्छरदानी

यदि आप इसे सही तरीके से उपयोग करती हैं तो यह सबसे प्रभावी मॉस्किटो रिपेलेंट है। नेट का उपयोग करने की अच्छी बात क्या है? इनका आपके बच्चे के स्वास्थ्य पर कोई भी नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है।

कोई भी किसी भी प्रकार की मच्छरदानी खरीद सकता है। आप बच्चे के लिए, बच्चे के पालने के लिए और आपके खुद के लिए भी मच्छरदानी का उपयोग कर सकती हैं। मच्छरदानी स्ट्रोलर और प्रैम के लिए भी डिजाइन की गई है। पोर्टेबल मच्छरदानी भी उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग आप बच्चे को जहाँ भी सुलाएं, उसे ढकने के लिए उपयोग कर सकती हैं।

मच्छरदानी

हालांकि, आप पूरे दिन के लिए मच्छरदानी का उपयोग नहीं कर सकतीं, क्योंकि रात में अपने बच्चे को बार-बार दूध पिलाने या डायपर बदलने में परेशानी हो सकती है।

मच्छरदानी सबसे अच्छा विकल्प है जब आप अपने बच्चे के साथ सो रही हों या आपका बच्चा रात में नहीं उठता है।

2. असुरक्षित मॉस्किटो रिपेलेंट

  • लिक्विड वेपराइजर

यह सबसे आम मॉस्किटो रिपेलेंट है जिसका उपयोग घरों में किया जा रहा है। प्लग-इन वेपोराइजर में आमतौर पर हानिकारक केमिकल होते हैं और इन्हें सांस में लेना आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। इस हानिकारक धुएं को इन्हेल करने से सांस लेने में समस्या हो सकती है। इससे एलर्जी भी हो सकती है और यह आपके बच्चे की आँखों में जलन पैदा कर सकता है।

लिक्विड वेपराइजर

सभी मच्छरों को खत्म करने के लिए सीमित अवधि के लिए वेपोराइजर का उपयोग करें। इसे पहले से अच्छी तरह बंद कर दें ताकि बच्चे को गंध से परेशानी न हो।

  • फोम और स्प्रे

पेस्ट कंट्रोल फोम और स्प्रे आपके बच्चे के लिए खतरनाक होते हैं। उसे सांस की गंभीर समस्या हो सकती है। फोम और स्प्रे का उपयोग करने से पहले यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कमरे में मच्छरों के बचने का कोई रास्ता न हो। साथ ही, बच्चे को स्प्रे की गंध कम होने तक बाहर ही रहने दें।

फोम और स्प्रे

फ्यूम और स्प्रे मच्छरों और अन्य कीड़ों को एक निश्चित क्षेत्र में प्रवेश करने से रोकते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि मच्छर और अन्य कीड़े बच्चे को काट नहीं सकते हैं। यह उन्हें तभी प्रभावी बनाता है जब उनका उपयोग अन्य मॉस्किटो रिपेलेंट के साथ किया जाता है।

  • कॉइल

जब घर में लंबे समय के लिए कॉइल जलाया जाता है तो आपको सांस लेने में समस्या और एलर्जी हो सकती है। वे धुआं पैदा करते हैं और स्टडी दावा करती है कि कॉइल फेफड़ों के कैंसर का कारण बन सकते हैं। मच्छरों को कमरे से दूर रखने के लिए कमरे में खुली जगह पर कॉइल लगाएं। कमरों के अंदर कॉइल का प्रयोग न करें।

कॉइल

  • प्लग-इन मैट

प्लग-इन मैट से निकलने वाला धुआं उसी तरह से जहरीला होता है, जिस तरह लिक्विड वेपोराइजर होते हैं। इसलिए, उन्हें अपने बच्चे से दूर रखना ही बेहतर है।

प्लग-इन मैट

  • मॉस्किटो बैंड और पैच

डीईईटी लेस स्ट्रिप और रिस्टबैंड मच्छरों को 4 घंटे से अधिक समय तक दूर रख सकते हैं। क्षमता उत्पाद में डीईईटी की कंसंट्रेशन पर निर्भर करती है। जहाँ तक ​​मच्छरों की बात है, अधिकांश एक्सपर्ट बच्चों के लिए सुरक्षा तंत्र के रूप में इस मैकेनिज्म का सपोर्ट नहीं करते हैं।

मॉस्किटो बैंड और पैच

  • मॉस्किटो रैकेट

जब मच्छरों से छुटकारा पाने की बात आती है तो बच्चों के लिए फिजिकल बैरियर्स हमेशा सबसे अच्छा ऑप्शन होता है। आप रैकेट का इस्तेमाल मच्छरों को मारने के लिए कर सकती हैं। हालांकि, ये रैकेट मच्छरों के काटने से सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं और इन्हें मॉस्किटो रिपेलेंट के अन्य रूपों के साथ प्रयोग किया जाना चाहिए।

मॉस्किटो रैकेट

रैकेट बैटरी से चार्ज होते हैं और संपर्क में आने पर ये मच्छर को मार देते हैं। यदि आप इसका उपयोग कर रही हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका बच्चे इससे न खेले ।

  • एसेंशियल ऑयल

मोमबत्तियां और अगरबत्ती से नेचुरल सुगंध निकलती है जिससे मच्छर भागते हैं। हालांकि, ये केमिकल आधारित रिपेलेंट्स के रूप में शक्तिशाली नहीं हैं। नीलगिरी, लेमनग्रास, लैवेंडर, नीम, देवदार और सिट्रोनेला जैसी सुगंध मच्छरों को भगाने में मदद कर सकती है।

एसेंशियल ऑयल

आपको सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि अधिकांश एसेंशियल ऑयल में तेज गंध होती है और बच्चे की त्वचा के सीधे संपर्क से बचना चाहिए। इनमें से अधिकतर तेल दो साल से कम उम्र के बच्चों के लिए असुरक्षित माने जाते हैं। त्वचा पर प्रयोग करने से उन्हें एलर्जी हो सकती है। उपयोग करने से पहले प्रोडक्ट लेबल को अच्छी तरह पढ़ें।

क्या बच्चों के आसपास मच्छर भगाने वाली दवाओं का उपयोग करना सुरक्षित है? 

इस प्रश्न का उत्तर है कि आप किस प्रकार के मॉस्किटो रिपेलेंट का उपयोग कर रही हैं। जब आपका बच्चा आसपास हो तो मॉस्किटो रिपेलेंट जैसे कॉइल और पेस्ट कंट्रोल फ्यूम्स और स्प्रे का उपयोग न करना ही अच्छा है। अपने बच्चे को लिक्विड वेपोराइजर और मैट से भी दूर रखें। नेचुरल मच्छर भगाने वाली क्रीम, बॉडी स्प्रे, जेल और मच्छरदानी आपके लिए सबसे सुरक्षित विकल्प हैं।

आपको इंसेक्ट रिपेलेंट का उपयोग क्यों करना चाहिए? 

इंसेक्ट रिपेलेंट का उपयोग करना बहुत जरूरी है, क्योंकि केवल प्रोटेक्टिव कपड़े आपके बच्चे को 100% सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने बच्चे को 24×7 मच्छरदानी के अंदर नहीं रख सकतीं। मच्छर के काटने और कीड़े के काटने से आपके बच्चे की त्वचा में जलन और खुजली हो सकती है। मच्छर मलेरिया और डेंगू वायरस के कैरियर भी होते हैं, जो जानलेवा हो सकते हैं।

मॉस्किटो रिपेलेंट कैसे काम करते हैं? 

हर मॉस्किटो रिपेलेंट क्रीम का कार्य अलग होता है। अधिकांश रिपेलेंट केवल मच्छरों को दूर रखते हैं लेकिन उन्हें मारते नहीं हैं और कुछ ऐसे होते हैं जो मच्छरों को मारते हैं। मॉस्किटो रिपेलेंट के प्रभावी रहने की समय सीमा उसके प्रकार और उसके इनग्रेडिएंट्स पर निर्भर करती है।

आपके छोटे बच्चे के लिए कौन सा रिपेलेंट सबसे अच्छा है? 

अपने बच्चे के लिए सही प्रकार के मॉस्किटो रिपेलेंट का चुनाव आपके बच्चे की उम्र, रिपेलेंट की प्रभावशीलता आदि जैसे कारकों पर निर्भर करता है।

बच्चे के अनुकूल मच्छर भगाने का सर्वोत्तम तरीका जानने के लिए नीचे दी गई टेबल देखें:

मॉस्किटो रिपेलेंट के प्रकार  फायदे  नुकसान सावधानी
क्रीम, लोशन, रोल-ऑन स्टिक, वाइप्स और बॉडी स्प्रे
  • आपके बच्चे को मोबाइल प्रोटेक्शन  प्रदान करता है
  • घर के अंदर और बाहर दोनों जगह प्रभावी रूप से काम करता है 
  • 4-5 घंटे से अधिक  प्रभावी नहीं होता है, जिसके बाद इसे दोबारा लगाने की आवश्यकता होती है
  • एलर्जी रिएक्शन और जलन हो सकती है
यदि आपका बच्चा 2 महीने से उससे कम उम्र का है, तो 30% से अधिक डीईईटी, या आईआर3535, या पिकारिडिन वाली क्रीम और लोशन का उपयोग करें। इसके अलावा, सीधे बच्चे के चेहरे पर स्प्रे न करें। इसके बजाय, अपने हाथ में थोड़ा सा लें और इसे अपने बच्चे के चेहरे पर रगड़ें। घाव और कट पर भी स्प्रे न करें। यदि आप बॉडी स्प्रे का उपयोग कर रही हैं, तो उन्हें ओपन एरिया में स्प्रे करें, ताकि आपका बच्चे उसमें सांस न ले सके। इसे सनस्क्रीन लगाने के बाद लगाएं।
मच्छरदानी
  • घर के अंदर और बाहर दोनों जगह प्रभावी काम करती है और इसका सेहत पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है
  • सभी होल्स के लिए नियमित रूप से चेक करने की आवश्यकता होती है
  • मच्छर अंदर फंस गए तो मच्छरदानी बेकार है
सुनिश्चित करें कि नेट बिस्तर के कोनों से ठीक से बंधी हुई हो और आपके बच्चे को ठीक से सांस लेने के लिए पर्याप्त जगह है। ऊपरी जगह के केस में, मजबूत नेट खरीदें, ताकि वे गिर न जाएं।
लिक्विड  वेपराइजर सीमित जगह के लिए उपयुक्त होता है 
  • इसमें ऐसे केमिकल  होते हैं जो बच्चे के लिए सुरक्षित नहीं होते हैं
  • वेपोराइजर के धुएं से सांस लेने में समस्या होती है, साथ ही इससे एलर्जी और आँखों में जलन हो सकती है
  • बिजली कटौती के दौरान यह काम नहीं करता है, क्योंकि डिवाइस बिजली पर काम करता है
बच्चे को उस कमरे से दूर रखना सबसे अच्छा है जहाँ वेपोराइजर चालू किया गया है। डिवाइस को स्विच ऑफ करने के बाद ही बच्चे को अंदर ले जाएं। डिवाइस को टॉडलर्स और बच्चों की पहुँच से दूर रखें। वेपोराइजर में इस्तेमाल किया जाने वाला लिक्विड जहरीला होता है और निगलने पर गंभीर परेशानी का कारण बनता है। बच्चे को डिवाइस के इलेक्ट्रिक पॉइंट को भी नहीं छूना चाहिए, क्योंकि इससे बिजली का झटका लग सकता है।
पेस्ट कंट्रोल फ्यूम्स और स्प्रे ये सीमित जगह में अत्यधिक प्रभावी हैं। धुएं और स्प्रे बच्चे के लिए अच्छे नहीं होते हैं। धुएं में सांस लेने से बच्चे को सांस लेने में तकलीफ और एलर्जी हो सकती है। अपने घर के आसपास और अपने घर के अंदर पेस्ट कंट्रोल का छिड़काव करते समय बच्चे को घर से दूर रखें।

जब काम पूरा हो जाए तब, अपने घर से धुएं को बाहर निकालने के लिए खिड़कियां और दरवाजे खोलें। बच्चे को तभी अंदर लाएं जब उसकी महक पूरी तरह से चली जाए।

कॉइल सीमित जगह में कॉइल अत्यधिक प्रभावी होता है
  • कॉइल जलते समय टॉक्सिक धुआं छोड़ते हैं और इससे एलर्जी और सांस लेने में समस्या हो सकती है।
  • अगर लंबे समय तक नियमित रूप से इसका इस्तेमाल किया जाए तो कॉइल फेफड़ों के कैंसर का कारण बन सकता है।
  • अगर सही तरीके से नहीं जलाया जाता है तो आग लगने का खतरा होता है
बंद कमरों में जहाँ परिवार के सदस्य मौजूद हैं, वहाँ कॉइल का इस्तेमाल न करें।

मच्छरों को दूर रखने के लिए हमेशा अपने घर के बाहर, दरवाजों और खिड़कियों के सामने एक तार जलाएं।

इसके अलावा, कॉइल को मेटल स्टैंड पर जलाएं और ज्वलनशील चीजों से दूर रखें।

मैट इनडोर उपयोग के लिए और सीमित जगह के लिए उपयुक्त।
  • जहरीले धुएं को बाहर निकालता है जिससे एलर्जी और सांस लेने में समस्या हो सकती है
  • बिजली कटौती के दौरान काम नहीं करता है, क्योंकि डिवाइस बिजली पर काम करता है
बंद कमरों में प्रयोग न करें और अपने परिवार के सदस्यों से दूर इसका उपयोग करें

यदि आप मैट का उपयोग कर रही हैं, तो बच्चे को कमरे से दूर रखें और डिवाइस को बंद करके और कमरे को हवादार करने के बाद ही उसे अंदर ले आएं।

नेचुरल रिपेलेंट और एसेंशियल ऑयल  सीमित जगह में ही काम करता है।
  • केमिकल रिपेलेंट ज्यादा प्रभावी नहीं  होता है और थोड़े समय के लिए काम करते हैं
अपने बच्चे की त्वचा पर डायरेक्ट एसेंशियल ऑयल का प्रयोग न करें
मॉस्किटो जैपर और रैकेट घर के अंदर और बाहर दोनों जगह काम करता है और सेहत पर कोई बुरा  प्रभाव भी नहीं डालता है।
  • चारों ओर मंडरा रहे मच्छरों को मारने के लिए आपको इनका शारीरिक रूप से, हर बार उपयोग करने की आवश्यकता होती है
  • रेगुलर चार्जिंग की आवश्यकता होती है
सुनिश्चित करें कि बच्चे रैकेट से न खेलें।

छोटे बच्चों के लिए मॉस्किटो रिपेलेंट का उपयोग करने के लिए टिप्स

केमिकल रिपेलेंट का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि बच्चा कमरे के अंदर नहीं होना चाहिए। डिवाइस को बंद करने और कमरे को हवादार करने के बाद ही बच्चे को अंदर लाएं। मॉस्किटो रिपेलेंट से भी बच्चों सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण है।

डीईईटी और डीईईटी मुक्त कीट रिपेलेंट के बारे में जानें

मॉस्किटो रिपेलेंट क्रीम और लोशन में इस्तेमाल होने वाले सबसे आम रसायन डीईईटी, आईआर3535 या पिकारिडिन हैं। ये न केवल मच्छरों को दूर भगाते हैं बल्कि बेबी-सेफ बग रिपेलेंट्स के रूप में भी काम करते हैं। हालांकि, यदि आपका बच्चे 2 महीने से कम उम्र का है तो इनमें से किसी का भी उपयोग न करें। आप प्राकृतिक मार्ग अपना सकती हैं, और प्राकृतिक पौधों के तेलों के साथ एसेंशियल ऑयल या रिपेलेंट का ऑप्शन चुन सकती हैं। 

छोटे बच्चों को कीड़े के काटने से निपटना

छोटे बच्चों को कीड़े के काटने से निपटना

एक तौलिये में बर्फ के टुकड़े लपेटें या एक ठंडा वॉशक्लॉथ लें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। यदि आपका बच्चा दो महीने से ऊपर का है, तो आप जलन को कम करने के लिए बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट भी प्रभावित जगह पर लगा सकती हैं। इंफेक्शन होने पर अपने बच्चे को डॉक्टर के पास ले जाएं। 

मच्छरों को दूर रखने के अन्य उपाय

नीम बच्चों के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक मच्छर रिपेलेंट है। मच्छरों से बचने के लिए नीम की पत्तियों को जलाएं। टी ट्री और बाथ ऑयल, यीस्ट, लहसुन, लौंग और नींबू का भी उपयोग नेचुरल मॉस्किटो रिपेलेंट के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

सुझाए गए मॉस्किटो रिपेलेंट 

बच्चों के लिए मच्छरदानी सबसे सुरक्षित विकल्प हैं। आप फैब्रिक रोल-ऑन और मॉस्किटो पैच का भी उपयोग कर सकती हैं लेकिन इंग्रीडिएंट्स की जांच करना जरूरी है। मैट और लिक्विड वेपोराइजर भी सुरक्षित हैं, लेकिन सावधानी के साथ उनका इस्तेमाल करें। लोशन केवल दो महीने से ऊपर के बच्चों के लिए उपयुक्त हैं।

जब छोटे बच्चों को मच्छरों से बचाने की बात आती है, तो आपके पास इनसे बचाव के लिए कई विकल्प होते हैं। तो आपको यही सुझाव दिया जाता है कि आपको उन तरीकों को चुनना चाहिए जो कम से कम नुकसान पहुंचाते हो।

यह भी पढ़ें:

छोटे बच्चों को कीड़े का काटना
बच्चों को मच्छर के काटने पर 11 प्रभावी घरेलू उपचार
बच्चों को मच्छरों से कैसे बचाएं – घरेलू उपचार, कारण, बचाव