शिशु

शिशुओं को स्विमिंग सिखाना

बच्चों के लिए स्विमिंग हर मदर ग्रुप में चर्चा का विषय होता है। यदि आप भी इस विषय के बारे में जानने में रुचि रखती हैं, और पता करना चाहती हैं कि अपने नन्हे बच्चे को स्विमिंग से कब परिचित कराएं, तो इस आर्टिकल में दी गई बातों को ध्यान से पढ़ें।

बेबी स्विमिंग

जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया है बच्चों के लिए स्विमिंग सही रहेगी या नहीं यह विषय बहुत सारी मांओं के लिए डिस्कशन टॉपिक रहा है और रहता है। एक माँ होने के नाते आपको अपने बच्चे की सुरक्षा का खयाल सबसे पहले आता है कि क्या स्विमिंग आपके बेबी के लिए सेफ रहेगी? अगर हाँ, तो किस उम्र में आप उसे स्विमिंग सिखा सकती हैं या ट्रेनिंग के लिए भेज सकती हैं, क्या वो स्विमिंग एन्जॉय करेगा? ऐसे न जाने कितने कॉमन सवाल आपके मन में भी आते होंगे। 

लेकिन अब आपको बहुत विचार करने की जरूरत नहीं है, अगर आपके मन में ढेरों सवाल चल रहे हैं तो इस लेख को पढ़ना जारी रखें ताकि आपको आपके सवालों के जवाब और बच्चे की स्विमिंग से जुड़ी जानकारी मिल सके, जो आपके लिए उपयोगी हैं।

छोटे बच्चों को स्विमिंग सिखाना कब शुरू करें

क्या आप जानती हैं कि जब नवजात शिशु को पेट के बल लिटाया जाता है, तो वह अपने हाथ पैर स्विमिंग मोशन में खुद से ही हिलाने लगते हैं? जी हाँ! 6 महीने तक के बच्चों में रिफ्लेक्सेस होते हैं, जिसकी वजह से वो नेचुरली अच्छे स्विमर होते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप बच्चे को वाटर टब या पूल में अपनी निगरानी के बिना छोड़ दें। ठीक है, जब बच्चा छोटा होता है तो उसके स्विमिंग सीखने के चांसेस ज्यादा होते है और कम उम्र से बच्चे को ट्रेनिंग देने से वो आसानी से इसे सीख जाता है।

हालांकि, ज्यादातर स्विमिंग क्लासेज और क्लब 3 साल से पहले बच्चों को स्विमिंग करने की सलाह नहीं देते हैं, जिसमें उनका कहना है कि 3 साल से कम उम्र के बच्चे बहुत छोटे होते हैं और उनके द्वारा दिए जाने वाले इंस्ट्रक्शन को नहीं समझते हैं । इससे उनके डूबने का खतरा रहता है या इससे बच्चे के मन में पानी जाने का डर बैठ सकता है। वहीं कुछ स्विमिंग क्लब टॉडलर स्विमिंग को बढ़ावा देते हैं। और कुछ ऐसे भी हैं जो 6 महीने के बच्चों को स्विमिंग करने की अनुमति देते हैं। हालांकि, आपको यह सलाह दी जाती है कि अपने शिशु के लिए स्विमिंग क्लास शुरू करने से पहले उसके पेडिअट्रिशन की सलाह ले लें।

बेबी की स्विमिंग के लिए सेफ्टी टिप्स

तैराकी के दौरान अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए आपको नीचे बताई गई कुछ सावधानियां बरतनी होगी:

  • अपने बच्चे को स्विमिंग पूल में उतारने से पहले हमेशा पानी के तापमान की जांच करें। तापमान चेक करने के बाद ही उसे पानी में उतारें कि पानी कमरे के तापमान जैसा है, गर्म है या उसके लिए आरामदायक है।
  • हमेशा ध्यान दें कि बेबी पूल में जाते समय सभी फ्लोटिंग डिवाइसेस जैसे कि इन्फ्लेटेबल आर्म्स बैंड और रिंग पहने हुए हो।
  • अपने साथ टॉवल या बाथरोब जरूर रखें। यदि आप देखें कि बच्चा कांप रहा है या उसकी अंगुलियां बहुत ज्यादा झुर्रीदार हो रही हैं, तो उसे तुरंत पूल से बाहर निकाल लें और तौलिए में लपेटें।
  • बच्चे को जरूरत से ज्यादा समय तक पानी में न रखें। 10-15 मिनट के छोटे सेशन से शुरू करें और एक बार बच्चे का स्टैमिना बढ़ जाए तो आप उसे 20-30 मिनट तक पानी में रख सकती हैं। एक बच्चे के लिए, 30 मिनट का स्विमिंग सेशन पर्याप्त होता है।
  • यदि आपका बच्चा सर्दी, बुखार या कंजंक्टिवाइटिस से पीड़ित है, तो जब तक कि वह पूरी तरह से ठीक न हो जाए, उसे स्विमिंग के लिए न ले जाएं।
  • यदि बच्चे को त्वचा संबंधी कोई समस्या है, तो बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से बात कर लें अगर बच्चे को क्लोरीन युक्त पानी के कारण कोई स्किन प्रॉब्लम पैदा हो रही है।
  • बेबी को स्विमिंग डायपर पहनाएं (यदि वह पॉटी-ट्रेंड नहीं है)। यह पूल को साफ और हाइजीनिक रखता है।

आपके बेबी को स्विमिंग एन्जॉय कराने के आइडियाज

  • पब्लिक पूल में सीधे बच्चे को स्विमिंग सिखाने के बजाय, अपने बच्चे को घर के टब में एन्जॉय करने दें। उसे चारों ओर पानी उछालने दें और टब में इधर-उधर खेलने दें। इस तरह, वह अपनी त्वचा पर पानी के फील को एन्जॉय करना सीखेगा और यह एक्सपीरियंस पब्लिक पूल में स्विमिंग करने से ज्यादा सहज और मजेदार होगा, लेकिन अगर पब्लिक पूल यूज कर रही हैं, तो सावधानी बरतें।
  • बच्चे को ऐसे समय में पब्लिक पूल में ले जाएं जब आसपास कम लोग हों। बहुत अधिक लोगों और चारों ओर पानी के छींटे पड़ने से वह भयभीत हो सकता है।
  • उसे बेबी पूल में ले जाएं। जब छोटा बच्चा या टॉडलर ये महसूस करता है कि उसके पैर जमीन को छू रहे हैं, तो वह ज्यादा सेफ और आरामदायक महसूस करेगा।
  • आप पैरेंट-बेबी या पैरेंट-टॉडलर स्विमिंग क्लास जॉइन करें जहाँ आप अपने बच्चे के साथ पूल में एन्जॉय कर सकती हैं। ऐसा करने से वह ज्यादा सेफ महसूस करता है, क्योंकि आप उसके आसपास होती हैं।
  • बॉल, रिंग और डक जैसे कुछ पूल टॉयज अपने साथ रखें और उन्हें पानी में डाल दें। अब, बेबी को इसे एक-एक करके पानी से निकालने के लिए कहें ।
  • अपने बच्चे को पानी के अंदर बबल बनाकर दिखाएं और बताएं कि ऐसे किस तरह किया जाता है। यदि आप बबल बना रही हैं, तो पानी अंदर नहीं ले सकतीं। यह बच्चे के लिए बहुत जरूरी लेसन है।

अब जब आपको बच्चे को स्विमिंग कराने से जुड़ी सारी जानकारी और सावधानियां पता चल गई हैं, तो बस बेफिक्र होकर उसे स्विमिंग सीखने दें और पानी के साथ खेलते और एन्जॉय करते हुए देखें।

यह भी पढ़ें:

स्विमिंग के लिए बच्चे की सही उम्र क्या है?
बेबी एक्टिविटीज – बच्चों के लिए मनोरंजक खेल

समर नक़वी

Recent Posts

मिट्टी के खिलौने की कहानी | Clay Toys Story In Hindi

इस कहानी में एक कुम्हार के बारे में बताया गया है, जो गांव में मिट्टी…

5 days ago

अकबर-बीरबल की कहानी: हरा घोड़ा | Akbar And Birbal Story: The Green Horse Story In Hindi

हमेशा की तरह बादशाह अकबर और बीरबल की यह कहानी भी मनोरंजन से भरी हुई…

5 days ago

ब्यूटी और बीस्ट की कहानी l The Story Of Beauty And The Beast In Hindi

ब्यूटी और बीस्ट एक फ्रेंच परी कथा है जो 18वीं शताब्दी में गैब्रिएल-सुजैन बारबोट डी…

5 days ago

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

2 weeks ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

2 weeks ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

3 weeks ago