छोटे बच्चों में ब्रोंकाइटिस: कारण, लक्षण, जोखिम और उपचार

छोटे बच्चों में ब्रोंकाइटिस: कारण, लक्षण, जोखिम और उपचार

रेस्पिरेटरी डिसऑर्डर या अगर इसे आसान शब्दों में कहाँ जाए तो सांस संबंधी रोग जैसे ब्रोंकाइटिस को अगर सही समय पर ट्रीट न किया जाए, तो यह छोटी सी बीमारी बड़ा रूप ले सकती है। पैरेंट को ब्रोंकाइटिस के लक्षणों को पहचानना बहुत जरूरी है, ताकि आप सही समय पर मेडिकल हेल्प ले सकें और बच्चे के फेफड़ों को इन्फेक्शन और सूजन से बचाया जा सके। इस आर्टिकल में आपको बच्चों में ब्रोंकाइटिस का निदान करने के तरीके बताए गए हैं।  

ब्रोंकाइटिस क्या है? 

ब्रोंकाइटिस, बच्चे के ब्रोन्कियल के ट्यूब के लाइनिंग में होने वाले इन्फेक्शन या सूजन के रूप में जाना जाता है।

ब्रोन्कियल ट्यूब एक बड़ा एयर चैनल है, जो विंडपाइप को फेफड़ों से जोड़ता है। ब्रोन्कियल ट्यूब की लाइनिंग बहुत नाजुक होती है और म्यूकस बनाती है, जो एंटीबैक्टीरियल होता है। यह म्यूकस बच्चे की रेस्पिरेटरी सिस्टम को सुरक्षित रखने में मदद करता है और बच्चे को इन्फेक्शन से दूर रखता है। ब्रोन्कियल ट्यूब में जब इन्फ्लमैशन हो जाता है तो म्यूकस ज्यादा मात्रा में बनने लगता है, जिससे बच्चे को साँस लेने में परेशानी होने लगती है और इससे उनमें ब्रोंकाइटिस की समस्या पैदा हो जाती है।

जब आपके बच्चे को सर्दी, गले में दर्द, फ्लू या साइनस जैसे इन्फेक्शन होता है, तो वह वायरस जो इन समस्याओं का कारण होता है वो ब्रांकाई में फैल सकता है। एक बार जब जर्म वहाँ तक पहुँच जाते हैं, तो वायुमार्ग में सूजन आने लगती है और यह बलगम की वजह से ब्लॉक होने लगता है। यह बहुत जरूरी है कि आप इसके लक्षणों को शुरू में ही पहचान लें, ताकि इसे और फैलने से रोका जा सके और समय पर इसका ट्रीटमेंट हो सके।

बच्चों में एलर्जिक ब्रोंकाइटिस बैक्टीरिया, वायरस, एलर्जन या इर्रिटेंट्स  के कारण हो सकता है। बच्चों में, ब्रोंकाइटिस को ब्रोंकियोलाइटिस कहा जाता है, जिसमें बच्चे के वायुमार्ग में सूजन हो जाती है, जिसे ब्रांकिओल्स भी कहा जाता है। ब्रोंकाइटिस और ब्रोंकियोलाइटिस दोनों के लक्षण और इलाज लगभग समान हैं। बच्चों में ब्रोंकाइटिस का ट्रीटमेंट प्रोसेस इस मकसद से किया जाता है कि उसकी रेस्पिरेटरी प्रोसेस को आसान बनाया जा सके और फेफड़ों में होने वाले इन्फेक्शन को कम किया जा सके।

ब्रोंकाइटिस को दो प्रकारों में बांटा गया है:

1. एक्यूट ब्रोंकाइटिस

एक्यूट ब्रोंकाइटिस में दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों और नौ से पंद्रह वर्ष की उम्र वाले बच्चों में ज्यादा देखा जाता है।

यह भी ऑब्जर्व किया गया है कि यह ज्यादातर वायरल इन्फेक्शन के कारण होता है और बैक्टीरियल इन्फेक्शन के कारण भी यह इसी तरह बच्चे को अफेक्ट कर सकता है। बच्चों में एक्यूट ब्रोंकाइटिस की समस्या जल्दी पकड़ सकती है और लक्षण काफी गंभीर हो सकते हैं।

2. क्रोनिक ब्रोंकाइटिस

क्रोनिक ब्रोंकाइटिस 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में ज्यादा कॉमन होता है, लेकिन यह छोटे बच्चों, टीनेजर और बड़े लोगों को भी प्रभावित कर सकता है।

अगर आपके बच्चे को क्रोनिक ब्रोंकाइटिस है, तो उसे सर्दी या किसी रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन को ठीक होने में नॉर्मल से ज्यादा समय लग सकता है।

क्रोनिक ब्रोंकाइटिस की समस्या लंबे समय तक जारी रह सकती है। इस केस में भी, ब्रोन्कियल ट्यूब की लाइनिंग में सूजन और इर्रिटेशन पैदा होती है और इस समस्या के कारण बहुत ज्यादा बलगम बनने लगता है। हालांकि, यह सूजन कुछ महीनों से लेकर सालों तक भी जारी रह सकती है। जो बच्चे पैसिव स्मोक और डस्ट के संपर्क में आते हैं उनमें यह कंडीशन पैदा हो सकती है और निमोनिया जैसी सीवियर कॉम्प्लिकेशन भी हो सकते हैं।

ब्रोंकाइटिस होने का क्या कारण है 

स्टडी से पता चलता है कि एक्यूट ब्रोंकाइटिस के 90% मामले वायरल इन्फेक्शन के कारण होते हैं, और शेष 10% बैक्टीरियल इन्फेक्शन के कारण होते हैं। बच्चे में एक्यूट ब्रोंकाइटिस की समस्या बार-बार अटैक कर सकती है, जो ठीक से ट्रीटमेंट न किए जाने की वजह से होता है। इंडस्ट्रियल पॉल्यूशन और सिगरेट के धुएं के कारण भी क्रोनिक ब्रोंकाइटिस की समस्या पैदा हो सकती है।

वायरल इन्फेक्शन जिसकी वजह से एक्यूट ब्रोंकाइटिस होता है वो कुछ प्रकार हैं:

  • इंफ्लुएंजा
  • एडिनोवायरस
  • राइनोवायरस
  • रेस्पिरेटरी सिंसिशीयल वायरस
  • हर्पीस सिंप्लेक्स वायरस 
  • ह्यूमन बोकावायरस

कई बार, सेकेंडरी बैक्टीरियल इन्फेक्शन के कारण ब्रोंकाइटिस की समस्या पैदा हो सकती है। यह मुख्य रूप से उन बच्चों में होता है जिनमें इम्युनोडेफिशिएंसी या सिस्टिक फाइब्रोसिस होता है। इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया में माइकोप्लाज्मा, क्लैमाइडिया निमोनिया, एच.इन्फ्लूएंजा, एम.कैटेरहल और एस.निमोनिया शामिल हैं।

बच्चों में ब्रोंकाइटिस के अन्य कारण हैं:

  • फंगल इन्फेक्शन
  • क्रोनिक एस्पिरशन
  • गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स

अगर आप अपने बच्चे में ब्रोंकाइटिस के लक्षण देखती हैं, तो यह बहुत जरूरी है कि आप डॉक्टर से परामर्श करे, वो आपको इसके होने का सही कारण बता सकेंगे। यहाँ आपको इसके कुछ लक्षण बताए गए हैं जो आपको इसकी पहचान करने में मदद करेगा अगर बच्चे को सर्दी और बुखार भी है।

छोटे बच्चों में ब्रोंकाइटिस के लक्षण

शुरू में ब्रोंकाइटिस को आप कॉमन कोल्ड समझने की गलती कर सकती हैं, लेकिन अगर सर्दी और बुखार लंबे समय तक बना रहता है, तो आपको नीचे दिए गए कुछ लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए।

एक्यूट ब्रोंकाइटिस के लक्षण

  • आपको बच्चे की खांसी को नोटिस करना चाहिए, क्योंकि इससे आपको यह पहचानने में मदद मिलेगी कि आपके बच्चे को ब्रोंकाइटिस है या नहीं। आमतौर पर ब्रोंकाइटिस से संक्रमित बच्चों की खांसी में घरघराहट की आवाज होती हैं।
  • शुरूआती स्टेज में आपको इसके लक्षण कॉमन कोल्ड की तरह दिखाई दे सकते हैं, जैसे गले में दर्द, छाती में कंजेस्शन, सुस्ती, नाक बहना, ठंड लगना, सीने में दर्द, हल्की घरघराहट और हल्का सा बुखार होना, ड्राई कफ जिसके कारण हरा बलगम बनता है जो बाद में पीला हो जाता है।
  • कभी-कभी बच्चे को सीवियर रेस्पिरेटरी समस्याओं का अनुभव हो सकता है, जिसमें उन्हें साँस लेने में मुश्किल होती है, थकान लगना, नींद और भूख में कमी होना और दिल की धड़कन तेज होना शामिल है।

क्रोनिक ब्रोंकाइटिस के लक्षण

निम्नलिखित लक्षणों के नोटिस किए जाने पर आपको तुरंत मेडिकल हेल्प लेनी चाहिए:

  • एक सप्ताह से अधिक समय तक लगातार खांसी आ रही हो 
  • बुखार या ठंड लगना
  • सायनोसिस (फेफड़ों में ऑक्सीजन सप्लाई ठीक से न पहुँचने के कारण त्वचा का नीला या पीला पड़ जाना)
  • गाढ़ा बलगम होना और सीवियर केस में बलगम के साथ खून आना
  • थोड़ी भी फिजिकल एक्टिविटी करने पर साँस लेने में तकलीफ होना या ठीक से साँस न ले पाना 
  • पूरे सीने में जकड़न और दर्द होना, खांसी के दौरान तेज दर्द अनुभव होना 
  • तेज घरघराहट होना 
  • थकान और सुस्ती होना 
  • सिर दर्द

यदि आप बच्चे में  ब्रोंकाइटिस की समस्या पाती हैं, तो इसके निदान के लिए आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

छोटे बच्चों में ब्रोंकाइटिस की पहचान कैसे करें

बच्चों में ब्रोंकाइटिस का निदान कुछ सिंपल टेस्ट के जरिए किया जा सकता है।

1. फिजिकल टेस्ट  

आमतौर पर, ब्रोंकाइटिस से पीड़ित बच्चों को साँस लेने में परेशानी होती है और खांसने पर उनके फेफड़ों से घरघराहट की आवाज आती है।

2. मेडिकल हिस्ट्री 

डॉक्टर परिवार में किसी को अस्थमा होने की हिस्ट्री होने के बारे में सवाल कर सकते हैं और यह पूछ सकते हैं कि कहीं बच्चे का कोई रिश्तेदार या आसपास में कोई स्मोक तो नहीं करता।

3. छाती का एक्स-रे

डॉक्टर यह सुनिश्चित करने के लिए एक्स-रे कराने के लिए कह सकते हैं कि कहीं आपका बच्चा पैसिव स्मोकिंग के संपर्क में आने के कारण फेफड़ों की समस्याओं से तो पीड़ित नहीं है और यह भी पता लगाएंगे कि जमाव कितना ज्यादा है।

छाती का एक्स-रे

4. कफ की जाँच

इस टेस्ट में बच्चे के बलगम की जाँच करने के लिए कफ का सैंपल लिया जाता है ताकि ये पता लगाया जा सके कि क्या बच्चा संक्रमित है या नहीं और क्या वह डिप्थीरिया या काली खांसी जैसी अन्य हेल्थ कंडीशन से तो पीड़ित नहीं है। इससे यह भी पता चलेगा कि क्या आपके बच्चे को धूल जैसे एलर्जिक एजेंट से तो परेशानी नहीं हो रही है।

5. पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट

इसमें बच्चे की साँस की जाँच की जाती और एक स्पाइरोमीटर नामक डिवाइस का उपयोग किया जाता है। यह डॉक्टरों को बच्चों में अस्थमा की पहचान करने में मदद करता है। 

6. पल्स ऑक्सीमेट्री

कभी-कभी, ब्रोंकाइटिस से पीड़ित बच्चे सायनोसिस से भी पीड़ित होते हैं और इससे ब्लड में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है जिससे बच्चे की त्वचा नीली होने लगती है। सायनोसिस की जाँच  के लिए पल्स ऑक्सीमेट्री नामक एक टेस्ट किया जाता है।

क्या ब्रोंकाइटिस शिशुओं के लिए संक्रामक है? 

ब्रोंकाइटिस पैदा करने वाले पैथोजन्स संक्रामक होते हैं और संक्रमित बच्चे के थूक के जरिए हवा में फैलते हैं, जो छींकने, खांसने या हंसने के दौरान निकलने वाला ड्रॉप्लेट्स से फैल सकता हैं।

क्या ब्रोंकाइटिस शिशुओं के लिए संक्रामक है? 

यदि आपका बच्चा किसी अन्य संक्रमित बच्चे के संपर्क में आता है, तो ऐसे बच्चों के पैथोजन्स के संपर्क में आने का खतरा ज्यादा होता है। यदि इससे बचाव के लिए समय पर कोई कदम न उठाया गया, तो दूसरे बच्चे जल्दी ही इससे संक्रमित हो सकते हैं।

ब्रोंकाइटिस कितने दिनों तक रहता है? 

वायरल ब्रोंकाइटिस आमतौर पर बच्चों में लगभग 7 से 10 दिनों तक रहता है। हालांकि, जिन लोगों को खांसी भी होती है उनमें यह 3 से 4 सप्ताह तक रह सकता है।

आमतौर पर ब्रोंकाइटिस के लक्षण कम होने में 1-2 सप्ताह लगते हैं और इस दौरान कोई कॉम्प्लिकेशन नहीं होते हैं। यदि आपके बच्चे की खांसी में घरघराहट बनी रहती है, तो कुछ समय के लिए अस्थमा की दवा दी जा सकती है। वायरस के कारण ही ब्रोंकाइटिस होता है और इसमें एंटीबायोटिक्स इसे दूर करने में मदद नहीं करती हैं, क्योंकि वे वायरस का मुकाबला नहीं कर पाते हैं।

हालांकि, याद रखें कि क्रोनिक ब्रोंकाइटिस का कोई इलाज नहीं है। ट्रीटमेंट से काफी हद तक इसके लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है, लेकिन इसका पूरी तरह से इलाज करना या ठीक करना संभव नहीं है। यह बच्चे को बार-बार होता है इसलिए लंबे समय तक इसका ट्रीटमेंट जारी रखने की जरूरत होती है।

ब्रोंकाइटिस का इलाज 

इसका ट्रीटमेंट कई चीजों पर आधारित होता है, जैसे ऐज, मेडिकल हिस्ट्री और कंडीशन कितनी ज्यादा सीवियर है टॉडलर्स में ब्रोंकाइटिस का उपचार इस बात पर भी निर्भर करता है कि बच्चा एक्यूट ब्रोंकाइटिस से पीड़ित है या क्रोनिक ब्रोंकाइटिस से पीड़ित है ।

एक्यूट ब्रोंकाइटिस के लिए इलाज 

एक्यूट ब्रोंकाइटिस के सभी मामलों में एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता नहीं होती है। आपको बच्चे की हाइजीन का बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती है, जिसमें बार-बार हाथ धोना, धूल से बचना या सेकेंड हैंड स्मोक से बचना चाहिए। इस बीमारी के उपचार कुछ इस प्रकार हैं:

  • दर्द कम करने की दवाएं जो बुखार और डिस्कम्फर्ट से राहत देती हैं
  • खांसी ठीक करने की दवा
  • बलगम को पतला करने में मदद करने के लिए फ्लूइड का ज्यादा सेवन करना
  • आराम 

क्रोनिक ब्रोंकाइटिस के लिए इलाज 

क्रोनिक ब्रोंकाइटिस के लक्षणों को एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज करने की जरूरत होती है। इसका उपचार आपको नीचे बताया गया है:

  • तरल पदार्थ का ज्यादा सेवन करना: हर दिन आठ से दस गिलास पानी पीने से बलगम को पतला करने में मदद मिलती है।
  • बेड रेस्ट: रेस्ट करने से आपके बच्चे को बेहतर महसूस होता है और ब्रोन्कियल ट्यूब को ठीक होने का के लिए सही से रेस्ट मिलता है।
  • एंटीबायोटिक्स: यह न केवल क्रोनिक ब्रोंकाइटिस के लिए इफेक्टिव है, बल्कि निमोनिया के दूसरे इन्फेक्शन में भी मदद करता है, जो आपके बच्चे को इफेक्ट करता है और ऐसे इम्युनिटी लेवल लो होने के कारण होता है। डॉक्टर इन्फेक्शन से लड़ने और उसे दूर करने के लिए एंटीबायोटिक दवाएं लिख सकते हैं।
  • ब्रोन्कोडायलेटर्स: कभी-कभी बच्चे को बिना दर्द के या डिस्कम्फर्ट के साँस लेने में मदद करने के लिए ब्रोन्कोडायलेटर्स को फैलाने की सलाह दी जाती ताकि संकुचित वायुमार्ग की समस्या को राहत मिल सकते और बच्चा आराम से साँस लेने में सक्षम हो फैलाने का सुझाव दिया जाता है ताकि आपका बच्चा बिना दर्द या परेशानी के सांस ले सके। ये ऐसी दवाएं हैं जो ब्रोंची की लंबाई बढ़ाती हैं। घरघराहट और ब्रोन्कोडायलेटर्स के प्रति नॉन-रिस्पॉन्सिव जैसे लक्षणों के लिए डॉक्टर कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स लिख सकते हैं, जो बच्चे को घरघराहट और सूजन से राहत देते है।
  • डीकन्जेस्टेंट: यह इर्रिटेड और सूजन वाले वायुमार्ग से बलगम को हटाने में मदद करता है, जिससे आपके बच्चे को आसानी से साँस लेने में मदद मिलती है।
  • ऑक्सीजन थेरेपी: पल्स ऑक्सीमेट्री का रिजल्ट यह बताता है कि आपके बच्चे के रक्त में ऑक्सीजन लेवल कितना है, इस कंडीशन में उसे ऑक्सीजन थेरेपी दी जाती है। इस थेरेपी में टिश्यू और सेल्स को एक्स्ट्रा ऑक्सीजन प्रदान की जाती है, ताकि उन्हें जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिल सकें।

इस थेरेपी से यह पता चलता है कि आपके बच्चे की ग्रोथ और डेवलपमेंट ठीक से हो रहा है। इसमें फेस मास्क पहनना या नेसल कैनुला इन्सर्ट करना या फिर ट्यूब को विंडपाइप में डाला जाता है। मास्क, कैनुला या ट्यूब ऑक्सीजन युक्त सिलेंडर से जुड़ा रहता है। यह थेरेपी आमतौर पर हॉस्पिटल में दी जाती है, लेकिन आप इस ट्रीटमेंट को अपने घर पर भी दे सकती हैं।

बच्चे को ब्रोंकाइटिस होने पर उसकी देखभाल कैसे करें? 

ब्रोंकाइटिस के अधिकांश मामले माइल्ड होते हैं और इसके लिए स्पेसिफिक ट्रीटमेंट की आवश्यकता नहीं होती है। आप ब्रोंकाइटिस का ट्रीटमेंट करने के लिए कुछ सरल उपाय करके इन्फेक्शन के लक्षणों को कम कर सकती हैं। हालांकि, आपके यह ट्रीटमेंट तभी लेने चाहिए जब आपके फिजिशियन आपको अनुमति दे दें।

ब्रोंकाइटिस के लिए घरेलू उपचार

  • ढेर सारा पानी पीएं: ज्यादातर बच्चों के लिए इसका सबसे अच्छा इलाज समय के साथ रिकवर करने में होता है और बच्चे को ज्यादा से ज्यादा पानी और फ्लूइड देना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा दिन में आठ से दस गिलास पानी पीता हो। यह जमाव को दूर करने और डिहाइड्रेशन को रोकने में मदद करेगा।
  • कूल-मिस्ट ह्यूमिडिफायर का उपयोग: अपने घर में ह्यूमिडिफायर स्प्रे करें ताकि आपका बच्चा धूल से सुरक्षित रहे। इससे बच्चा को आसानी से साँस लेने में मदद मिलती है। दिन के दौरान आपके बच्चे के बेडरूम में या प्ले एरिया में एक कूल-मिस्ट ह्यूमिडिफायर का उपयोग करने से यह बच्चे को प्रभावित होने से रोकता है, खासकर अगर आप ड्राई क्लाइमेट में रहती हैं। यहाँ तक कि हवा में मॉइस्टनिंग करने से भी उसे बेहतर तरीके से साँस लेने में मदद मिलेगी।
  • विटामिन सी लें: क्रैनबेरी और नींबू के रस में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो इम्यूनिटी बूस्टर का काम करती है और आपके बच्चे को पैथोजन्स के खिलाफ लड़ने में मदद करती है।
  • शहद लें: शहद में न केवल एंटी-इंफ्लेमेटरी बल्कि एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं। यह वायुमार्ग के लींनिंग  की सूजन को कम करता है और खांसी की समस्या को दूर करता है। इसके अलावा, गर्म पानी में एक चम्मच शहद डालकर  पीने से कंजेशन को कम करने में काफी मदद मिलती है।
  • चेस्ट रब: मेन्थॉल, यूकेलिप्टस या कपूर के साथ तैयार किया गया चेस्ट रब त्वचा को गर्म करता है। इसे रब करने से छाती वाले क्षेत्र में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है । यह ब्रोन्कियल ट्यूब को फैलाता है और आपके बच्चे को बेहतर रूप से साँस लेने में मदद करता है।
  • हल्दी दूध लें: इसमें एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके बच्चे को राहत पहुँचाते हैं। हलके गर्म दूध में एक चम्मच ताजी पिसी हुई हल्दी मिलाएं और इसे अपने बच्चे को रोजाना सप्लीमेंट के रूप में दें।
  • एप्सम सॉल्ट बाथ: नहाने के पानी में आप एप्सम सॉल्ट डालने से  ब्रोन्कियल ट्यूब की संकुचन कम होने लगता है और यह शरीर से टॉक्सिन कम होने लगते हैं । एप्सम साल्ट की भाप को अंदर लेने से भी रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट को साफ करने में मदद मिलती है।
  • सेलाइन नोज ड्रॉप्स: बल्ब सीरिंज और सेलाइन नोज ड्रॉप्स की मदद से आप नाक में मौजूद जमाव को साफ कर सकती हैं। यह खाने और सोने से ठीक पहले विशेष रूप से बहुत उपयोगी होता है। यदि आप बच्चे को थोड़ी सी सीधी पोजीशन में रखें, तो इससे उसे साँस लेने में मदद मिलेगी।
  • एसिटामिनोफेन लें: यह बुखार को कम करने और आपके बच्चे को कम्फर्टेबल बनाने के लिए दिया जा सकता है। अपने बच्चे के वजन के आधार पर और डॉक्टर की सलाह लेने के बाद इसी सही डोज बच्चे को दें।

ब्रोंकाइटिस के कॉम्प्लिकेशन्स और रिस्क 

यदि आपका बच्चा नीचे बताए गए लक्षणों में से किसी एक का अनुभव करता है, तो उसे ब्रोंकाइटिस होने का खतरा हो सकता है:

  • तीन सप्ताह से अधिक समय हो जाने पर खांसी न रुकना 
  • खांसी ले कारण रात को सो न पाना 
  • घरघराहट
  • साँस स लेने में दिक्कत होना 
  • 100.4 डिग्री फारेनहाइट (38 डिग्री सेल्सियस) का तेज बुखार
  • कफ में खून आना 

यदि ब्रोंकाइटिस का निदान नहीं किया जाता है, तो बच्चे को निमोनिया होने का खतरा होता है। यदि ब्रोंकाइटिस  क्रोनिक है, तो वह क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) से भी पीड़ित हो सकता है।

1. निमोनिया

आंकड़ों के अनुसार, ब्रोंकाइटिस वाले 5% बच्चों को निमोनिया हो जाता है। क्रोनिक ब्रोंकाइटिस के कारण निमोनिया के रूप में बच्चे को बैक्टीरियल इन्फेक्शन हो सकता है। फेफड़ों में हवा की छोटी थैली (एल्वियोली) इन बैक्टीरिया से प्रभावित हो सकती हैं।

इम्युनिटी लेवल कम होने के कारण, इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया बच्चे में बहुत आसानी से निमोनिया का कारण बन सकते हैं। कमजोर इम्यून सिस्टम होने पर बच्चे को निमोनिया होने का खतरा बढ़ जाता है।

निमोनिया के लक्षण हैं:

  • तेज बुखार
  • शारीरिक रूप से एक्टिव न होने पर भी साँस फूलना
  • तेज और ऊपरी साँस चलना 
  • हार्ट रेट तेज होना 
  • भूख और नींद में कमी आना 
  • सीने में दर्द (बच्चों की छाती में इन्फेक्शन होने के कारण)
  • लगातार खांसी आना 
  • पसीना निकलना और ठंड लगना
  • सुस्ती

2. क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज

यह रोग फेफड़ों के नॉर्मल तरीके से काम करने की क्षमता को सीमित कर देता है और बच्चे को साँस लेने में परेशानी होती है। यह आपके बच्चे को फेफड़ों के अन्य इन्फेक्शन के प्रति ज्यादा सेंसिटिव हो जाता है। चूंकि फेफड़े को होने वाले नुकसान तो ठीक नहीं किया का सकता है इसलिए आप इसे कम करने का प्रयास करें जो आप ट्रीटमेंट और बच्चे की लाइफस्टाइल को चेंज कर सकती हैं, इससे बीमार होने के बाबजूद भी एक्टिव रहेगा।

आपके बच्चे को होने वाली खांसी को कभी भी नजरअंदाज न करें और शीघ्र निदान और सही उपचार के लिए बच्चे  को डॉक्टर के पास ले जाएं। इस प्रकार ब्रोंकाइटिस की वजह से ज्यादा चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

बच्चे को ब्रोंकाइटिस होने से कैसे रोकें

अपने बच्चे को ब्रोंकाइटिस से बचाने के लिए, हाइजीन की नियमित रूप से पालन करना आवश्यक है, जिसमें बार-बार हाथ साफ करना, अच्छा पोषण, पर्याप्त नींद और बीमार लोगों से बच्चों को दूर रखना शामिल है। इसके अलावा:

  • अपने बच्चे को खाने से पहले साबुन और पानी से अच्छी तरह से हाथ धोने जैसी हेल्दी हैबिट का पालन करना सिखाएं।
  • मजबूत इम्यून सिस्टम डेवलप करने के लिए पौष्टिक और हेल्दी भोजन दें।
  • अपने बच्चे को इन्फेक्शन के किसी भी स्रोत से दूर रखें।
  • बच्चे को समय-समय पर जरूरी टीके दिलवाएं।
  • स्मोकिंग से क्रोनिक ब्रोंकाइटिस की समस्या ट्रिगर हो सकती है।
  • पैथोजन्स से अपने परिवेश को साफ रखें।

डॉक्टर से कब दिखाना जरूरी है?

यदि ब्रोंकाइटिस एक्यूट है या बार-बार हो रहा है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि बच्चे को अस्थमा है। जिन बच्चों में  कई वर्षों से अस्थमा का निदान नहीं हुआ है, वे सबसे ज्यादा इस बीमारी के प्रति सेंसीटिव होते हैं। बताए गए लक्षण दिखने पर डॉक्टर से संपर्क करें। बेहतर यही है कि इन्फेक्शन का पता चलते ही इसका तुरंत इलाज किया जाना चाहिए, इससे पहले की केस और ज्यादा बिगड़ जाए।

यह भी पढ़ें:

छोटे बच्चों में एनीमिया होना
शिशुओं में हाइड्रोनेफ्रोसिस: कारण, लक्षण और इलाज
छोटे बच्चों को टाइफाइड होना: कारण, लक्षण और उपचार