चिराग नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Chirag Name Meaning in Hindi

चिराग नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Chirag Name Meaning in Hindi

कुछ पल हमारे जीवन के लिए बहुत अहम होते हैं जिसके हर एक पल को हम समेट कर रखना चाहते हैं। हम उस पल को संजो कर रखने के लिए क्या नहीं करते हैं। माता-पिता बनना उन खास पलों में से एक है जिसके आने की खुशी इतनी होती है इसके पीछे सारी टेंशन, सारी परेशानियों सब भूल जाते हैं। यदि पेरेंट्स बनने वाले हैं या बन चुके हैं और आप इस पल को इस तरह से सजाना चाहते हैं कि छोटी छोटी चीज भी हमेशा याद रहें तो सबसे पहले आपको ऐसा नाम रखना चाहिए जो इस पल को और भी खास बनाए। चिराग लड़कों का इतना यूनिक और बेहतरीन नाम है जिसकी तारीफ हर कोई करता है। लेकिन चिराग नाम अपनाने से पहले आपको इसके अर्थ की जानकारी होना आवश्यक है जिसके बारे में आगे विस्तार से बताया गया है, इसे अंत तक जरूर पढ़ें।

चिराग नाम का मतलब और राशि

चिराग लड़कों का एक अनोखा नाम है और बच्चों के पेरेंट्स तो ऐसे अनोखे नाम ढूंढते रहते हैं। तो यदि आपको ये नाम काफी प्रभावित कर रहा है और आप अपने बेटे का नाम चिराग रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस नाम का मतलब भी जानना चाहिए ताकि यदि आपसे कोई पूछे तो आप बता सके की इसका मतलब क्या है। चिराग नाम का मतलब दीपक, प्रतिभा और एक रोशन चिराग होता है और इसकी राशि मीन होती है। यदि आप चिराग नाम से संबंधित अन्य जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारा लेख जरूर पढ़ें।

नाम चिराग
अर्थ दीपक, प्रतिभा, एक रोशन चिराग
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 1
राशि मीन
नक्षत्र रेवती (डे, दो, चा, ची)
शुभ दिन  गुरुवार
शुभ रंग पीला, नारंगी और गुलाबी
शुभ रत्न पुखराज

चिराग नाम का अर्थ क्या है?

चिराग नाम का अर्थ दीपक, प्रतिभा और एक रौशन चिराग होता है, जो आपको चिराग नाम के लड़कों के व्यक्तित्व में देखने को मिल सकता है। चिराग नाम के लोगों को अपना जीवन नियम और सिद्धांतों पर व्यतीत करते हैं। चिराग नाम के लोग जुबान के पक्के और हठी होते हैं। कोई भी काम यदि उन्होंने ठान लिया तो उसे करना ही करना है चाहे लाख मुश्किल आ जाए। साथ ही चिराग नाम के लोग स्वभाव से संवेदनशील और भावनात्मक होते हैं। इन्हें छोटी से छोटी बात परेशान कर जाती है। इनके जीवन में दोस्त बहुत कम होते हैं।

चिराग नाम का राशिफल

चिराग नाम राशि चक्र की सबसे अंतिम राशि मीन के अंतर्गत आता है जिसका प्रतीक चिन्ह मछली होता है। इसीलिए मीन राशि के जातक में आप जो भी गुण देखेंगे वो आपको चिराग नाम के लड़कों में भी देखने को मिलेंगे। मीन राशि के लोग खुद को अध्यात्म से काफी जुड़ा हुआ महसूस करते हैं। इन लड़कों को अपने आसपास शांति पसंद होती है और ये शांति बनाये रखने के लिए अपने तरफ से हर प्रयास करते हैं। चिराग नाम के लड़के स्वभाव से केयरिंग होते हैं। इन लोगों को झगड़े झंझट से दूर रहना ही पसंद होता है। परिवार में इनकी सोच बिलकुल अलग होती है।

चिराग नाम का नक्षत्र क्या है?

चिराग नाम के बच्चों का जन्म नक्षत्र रेवती माता जाता है। जिसका प्रतीक चिन्ह एक मृदंग या मछली होता है। डे, दो, चा, ची अक्षर से शुरू होने वाले नाम रेवती नक्षत्र के अंतर्गत आते हैं।

चिराग जैसे मीन राशि के हिसाब से अन्य नाम

मीन राशि चक्र की सबसे अंतिम राशि है। जिसमे आने वाला चिराग बड़ा अच्छा नाम है। यदि आप अपने बेटे का नाम मीन राशि के हिसाब से रखना चाहते हैं तो आपको आगे की तालिका से काफी हद तक हेल्प मिल सकती है।

नाम नाम
चंदन (Chandan) चरण (Charan)
दीपांश (Dipansh) दक्ष (Daksh)
देवेश (Devesh) दिवाकर (Divakar)
दर्वेश (Darvesh) दीपेश (Dipesh)
दीपक (Deepak) दक्षय (Dakshay)

चिराग नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

चिराग लड़कों का काफी प्यारा नाम है और यदि आप अपने बेटे का नाम इतना ही प्यारा रखना चाहते हैं तो हमने आपकी सहूलियत के लिए चिराग नाम से मिलते-जुलते कुछ नामों की लिस्ट तैयार की है जिससे आपको मदद मिल सकती हैं।

नाम नाम
पराग (Parag) शिवांग (Shivang)
अनुराग (Anurag) रोहतांग (Rohtang)
विराग (Virag) दिबांग (Dibang)
विराज (Viraj) चिरंजीव (Chiranjiv)

चिराग नाम के प्रसिद्ध लोग

जैसा कि नाम से समझ आ रहा होगा की चिराग कितना बेहतरीन नाम है। इस बेहतरीन नाम के लोग भी अपने कामों में बेहतरीन होंगे। हमने चिराग नाम के कुछ प्रसिद्ध हस्तियों के बारे में कुछ जानकारी निकाली है जो कुछ इस प्रकार है।

नाम पेशा
चिराग पासवान राजनीतिज्ञ, लोकसभा का सदस्य
चिराग शेट्टी बैडमिंटन खिलाड़ी
चिराग पाटिल अभिनेता
चिराग कात्रेचा अभिनेता
चिराग अग्रवाल रिसर्चर
चिराग गांधी क्रिकेटर
चिराग जैन कवि
चिराग महाजन फोटोग्राफर
चिराग जानी क्रिकेटर
चिराग बाटलीवाला नौसैनिक

‘च’ से शुरू होने लड़कों के नाम

ऐसे तो ‘च’ अक्षर से शुरु होने वाले नामों में से चिराग काफी यूनिक नाम है। आपको ये नाम काफी पसंद है इसीलिए आप अपने बच्चे का नाम भी ‘च’ अक्षर से रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आगे की टेबल पढ़ना चाहिए।

नाम अर्थ
चिन्मय (Chinmay) शुद्ध, बुद्धि से मिलकर
चेतन (Chetan) जीवन, अस्तित्व
चिंतन (Chintan) ध्यान, स्मरण
चिरंजीव (Chiranjeev) अमर, अविनाशी
चित्तेश (Chittesh) आत्म के प्रभु, मन के शासक
चेतक (Chetak) विचारशील, राणा प्रताप का घोड़ा
चैतन्य (Chaitanya) ज्ञान, मन, आत्म, चेतना
चंद्र (Chandra) चंद्रमा
चित्रांश (Chitransh) कलाकार, होनहार, हुनरबाज
चमन (Chaman) पुष्प वाटिका, बहार, बगीचा

चिराग लड़कों का बेहद आकर्षक नाम है तो जाहिर है हर कोई इस नाम को रखना पसंद करेंगे और यदि आप इस नाम को रखते हैं तो हर कोई आपसे ये जरूर पुछेगें कि आपने ये नाम कहां से ढूंढा। आखिर में हम यही कहना चाहेंगे कि इस नाम को रखने में ज्यादा देर न करें क्योंकि लड़कों के नाम में से ये नाम भी प्यारे और अनोखे नामों में से एक है। अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेअर करना न भूलें।

यह भी पढ़ें:

चेतन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Chetan Name Meaning in Hindi
आशीष नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ashish Name Meaning in Hindi
दीपक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Deepak Name Meaning in Hindi