मेरा परिवार पर निबंध (My Family Essay in Hindi)

मेरा परिवार पर निबंध (My Family Essay in Hindi)

परिवार का हम सब के जीवन में बहुत महत्व होता है। परिवार में दादा-दादी, मम्मी-पापा, भाई-बहन, चाचा-चाची, बुआ आदि शामिल होते हैं। बच्चे के लिए परिवार बहुत जरूरी होता है। वह परिवार में रहने वाले लोगों के साथ रहकर बहुत कुछ सीखता है और जीवन में आने वाली मुसीबतों का सामना कभी अकेले नहीं करना पड़ता है क्योंकि उसका परिवार हमेशा उसके साथ होता है। परिवार में आपस में बहुत प्यार होता है। हर कोई एक-दूसरे की इज्जत करता है। परिवार वाले दुःख-मुसीबत में एक दूसरे का साथ देते हैं। इस लेख में आपको मेरा परिवार पर छोटा और बड़ा निबंध लिखना बताया जा रहा है, आइए देखते हैं:

मेरा परिवार पर 10 लाइन का निबंध (10 Lines On My Family In Hindi)

अपने परिवार के बारे में निबंध लिखने के लिए बच्चों को सही वाक्यों की जरूरत होती है, इन 10 वाक्यों को अच्छे से समझकर बच्चा एक बेहतरीन निबंध लिख सकता है।

  1. मेरा परिवार एक छोटा परिवार है।
  2. मेरे परिवार में सब मिलजुल कर रहते हैं।
  3. मेरे परिवार में मम्मी, पापा, भाई और मैं हूँ।
  4. हम भाई-बहन में बहुत प्यार है।
  5. पापा घर के मुखिया हैं।
  6. मेरे परिवार में सब एक साथ बैठकर खाना खाते हैं।
  7. मेरे परिवार वाले मुझे अच्छी आदतों के बारे में सिखाते हैं।
  8. मेरा परिवार मुझसे बहुत प्यार करता है।
  9. मुसीबत के समय एक परिवार ही साथ देता है।
  10. मेरा परिवार दूसरों की हमेशा मदद करता है।

मेरा परिवार पर निबंध 200-300 शब्दों में (Short Essay on My Family in Hindi 200-300 Words)

वैसे तो हर किसी का एक परिवार होता है, और जब मेरा परिवार कैसा हो पर निबंध या अनुच्छेद लिखना हो तो हम सोच में पड़ जाते हैं कि क्या लिखें। ऐसे में हम आपकी मदद कर सकते हैं। आइए माय फैमिली पर एक छोटा निबंध लिखते हैं:

एक ही घर में एक साथ रहने वाले लोग जो किसी न किसी रिश्ते से बंधे होते हैं उसे परिवार कहते हैं। परिवार छोटा और बड़ा दोनों तरह का होता है। छोटा परिवार जिसे अंग्रेजी में न्यूक्लियर फैमिली भी कहते हैं उसमें सिर्फ माता-पिता और बच्चे होते हैं। वहीं एक बड़े परिवार में जिसे अंग्रेजी में जॉइंट फैमिली भी कहते हैं, उसमें दादा-दादी, चाचा-चाची, बुआ और भाई-बहन सब होते हैं। एक हंसता-खेलता परिवार सुखी परिवार की निशानी होती है। एक सुखी और संपन्न परिवार में बच्चे हमेशा आगे बढ़ते हैं और अच्छाई सीखते हैं। परिवार के सदस्यों में एकता रहती है और सब मिलजुल कर एक दूसरे का काम करते हैं। छोटे बच्चों को परिवार से बहुत प्यार मिलता है, खासकर उनके दादा-दादी और नाना-नानी से बहुत लाड मिलता है। एक संयुक्त परिवार में सब एक साथ बैठकर खाना खाते हैं। कोई भी फैसला लेने से पहले पूरे परिवार के सदस्यों से पूछा जाता है। परिवार जब आपके साथ होता है तो आपको कभी किसी मुसीबत से डर नहीं लगता है। जब भी परिवार के किसी एक सदस्य पर मुसीबत आती है, तो सारा परिवार एक साथ खड़ा रहता है। इंसान जीवन में जितनी भी कामयाबी हासिल कर ले लेकिन अगर उसका परिवार उसके साथ है तो यह कामयाबी दुगनी हो जाती है। परिवार में मौजूद छोटे बच्चे अपने बड़ों से सीखते हैं और उनकी अच्छाइयों को अपनाते है। परिवार में जितने भी लोग हैं उनका अपना अलग-अलग महत्व होता है। परिवार में जितने सदस्य होते है बच्चों को सभी से उतना ज्यादा प्यार मिलता है।

मेरा परिवार पर निबंध 400-600 शब्दों में (Essay on My Family in Hindi 400-600 Words)

अपने परिवार के बारे में आपके बच्चे को अधिक क्रिएटिविटी और बेहतर तरीके से एक बड़ा 400-600 शब्दों वाला निबंध लिखना है, तो हमारे द्वारा बताए गए मेरा परिवार पर लिखे गए निबंध के तरीके को अपना सकते हैं और एक अच्छा निबंध लिखा जा सकता है।

परिवार क्या होता है? (What Is Family?)

परिवार वह होता है जिसके साथ आप रहते हैं। एक परिवार में सब एक दूसरे को बहुत प्यार करते हैं। परिवार के सदस्यों को बड़ों की इज्जत करना और छोटा को प्यार करना आना चाहिए। परिवार आपकी ताकत होता है। कोई भी मुसीबत आए या परेशानी जब परिवार वाले साथ होते हैं तो सबको झेलने की शक्ति मिलती है। परिवार के सदस्य एक समय का खाना एक साथ खाते हैं। जो प्यार और लाड परिवार से मिलता है वह कहीं और से कभी नहीं मिल पाता है। इसलिए जीवन में परिवार का बहुत अहमियत है क्योंकि यह बहुत कुछ सिखाता है और जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है।

परिवार के गुण (Qualities Of Family)

परिवार छोटा हो या बड़ा आपस में प्यार होना जरूरी है, इसलिए एक अच्छे परिवार के कुछ गुण होते हैं जो ज्यादातर खुशहाल परिवार में देखने को मिलते हैं।

  • अच्छा परिवार एक-दूसरे के साथ ज्यादा समय बिताते हैं।
  • परिवार के लोग एक साथ खाना खाते हैं।
  • परिवार वालों से बच्चों को बहुत कुछ सीखने को मिलता है।
  • दादा-दादी के अनुभव बच्चों के लिए काम आते हैं।
  • यह किसी भी परेशानी को साथ में मिलकर सामना करते हैं।
  • एक दूसरे की मदद करना इन्हे पसंद होता है।
  • बड़ों की इज्जत करना जानते हैं।
  • बच्चों को प्यार और लाड मिलता है।
  • परिवार के सदस्य एक-दूसरे की राय को अहमियत देते हैं।

परिवार की अहमियत (Importance Of Family)

  • माता-पिता परिवार का एक अहम हिस्सा होते है, जिनके बिना जीवन अधूरा है।
  • परिवार आपका आत्मविश्वास बढ़ाता है।
  • दुख और मुसीबत के समय में आपके साथ खड़ा होता है।
  • आपको अच्छा कामयाब व्यक्ति बनने में मदद करता है।
  • परिवार आपको एक सम्पूर्ण व्यक्ति बनने में मदद  करता है।
  • परिवार हमे नैतिकता और मूल्य सिखाता है।
  • परिवार की खुशी से आपको भी शांति और खुशी मिलती है।
  • खुशहाल परिवार में बच्चे पढ़ाई अच्छे से करते हैं।

मेरा परिवार के इस निबंध से हमें क्या सीख मिलती है? (What Will Your Child Learn From This Essay On My Family?)

मेरा परिवार निबंध से बच्चों को पहले अपने परिवार की अहमियत पता चलेगी और दूसरा उन्हें कभी भी को मेरे परिवार पर एस्से लिखने को दे तो वह बिना किसी संकोच के एक अच्छा सा निबंध लिख सके, जिसमे वह बेहतर शब्दों का प्रयोग कर सकता है।

परिवार के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

परिवार से कुछ सवाल हैं, जो बच्चों के मन में चलते होंगे। ये रहें वो सवाल-

1. परिवार कितने प्रकार के होते हैं?

परिवार दो प्रकार के होते हैं एकल परिवार जिसे अंग्रेजी में न्यूक्लियर फैमिली कहते हैं और सम्पूर्ण परिवार जिसे जॉइंट फैमिली कहते हैं।

2. क्या परिवार के साथ होने से आपका मनोबल बढ़ता है?

परिवार के साथ होने से हर काम पूरा होता हैं और जो काम कामयाब नहीं होते हैं उनको दुबारा से प्रयास करने की प्रेरणा परिवार से मिलती है और मनोबल भी बढ़ता है।

यह भी पढ़ें:

मेरी माँ पर निबंध (My Mother Essay in Hindi)
प्रिय मित्र पर निबंध (Essay on Best Friend in Hindi)