शिशुओं के लिए एलोवेरा – फायदे और सावधानियां

शिशुओं के लिए एलोवेरा - फायदे और सावधानियां

आजकल हर कोई एलोवेरा के अनगिनत फायदों और विभिन्न प्रकार के इस्तेमाल के बारे में बातें कर रहा है। शिशुओं के लिए एलोवेरा के इस्तेमाल के बारे में हर जरूरी जानकारी के लिए इस लेख को पढ़ें। 

एलोवेरा क्या है?

अगर अब तक आप इस चमत्कारी पौधे के विभिन्न औषधीय गुणों की जानकारी से वंचित हैं, तो हम आपको बताना चाहेंगे, कि असल में एलोवेरा क्या है। एलोवेरा कैक्टस परिवार का एक गूदेदार और मांसल पौधा है, जिसे बढ़ने के लिए नाममात्र के पानी और देखभाल की जरूरत होती है। इस पौधे के गूदे या जेल को अलग-अलग तरह के स्किन लोशन, क्रीम, मरहम और दूसरे औषधीय प्रोडक्ट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा बच्चों के इस्तेमाल के लिए सुरक्षित होता है और बच्चों के लिए इसके कई फायदे भी होते हैं। 

एलोवेरा में उपलब्ध एक्टिव कॉम्पोनेंट्स

एलोवेरा में निम्नलिखित घटक पाए जाते हैं:

  • एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी एलर्जी गुण होते हैं। इसमें फ्रुक्टोज और ग्लूकोज जैसी नेचुरल शुगर भी होती है। 
  • एलोवेरा में कई तरह के एंजाइम होते हैं, जो कि इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद करते हैं। 
  • पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक, कैल्शियम, कॉपर, सोडियम और ऐसे ही अन्य मिनरल्स की उपस्थिति के कारण ये एंजाइम अच्छी तरह से काम कर पाते हैं। 

शिशुओं के लिए एलोवेरा के फायदे

यहाँ पर शिशुओं के लिए एलोवेरा के कुछ फायदे दिए गए हैं: 

  • बच्चों की त्वचा मुलायम और नाजुक होती है और लंबे समय तक धूप में रहने से उनकी त्वचा आसानी से डैमेज हो सकती है। हालांकि धूप बच्चों के लिए अच्छी होती है, लेकिन जरूरत से ज्यादा समय तक, उन्हें धूप में रखने से उनकी त्वचा लाल हो सकती है और जल भी सकती है। इस इन्फ्लेमेशन और लालीपन को कम करने के लिए, एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस जेल में त्वचा को ठंडक देने वाले गुण होते हैं, जिससे आपके बच्चे की त्वचा को आराम मिलता है। 
  • कुछ बच्चों को एक्जिमा हो सकता है, जो कि त्वचा की बेहद तकलीफदायक समस्या होती है। इसमें बच्चे की त्वचा पर लाल, खुजली वाले, सूजे हुए चकत्ते बन जाते हैं। बच्चों के एक्जिमा के लिए भी आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे उन्हें खुजली और सूजन से राहत मिलेगी। 
  • अपने बच्चे की सुरक्षा के लिए आप हर संभव कोशिश कर सकती हैं। लेकिन चोट, कीड़ों का काटना, रैशेज या त्वचा की दूसरी परेशानियों को रोकना मुश्किल होता है और कभी न कभी ये बच्चों को परेशान कर सकते हैं। त्वचा की ज्यादातर समस्याओं को ठीक करने के लिए, आप बच्चे की त्वचा के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस जेल को छोटी-मोटी चोट, जलने, कटने, रैश और ऐसी ही दूसरी परेशानियों से राहत दिलाने में या कम करने में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह जेल कीड़े के काटने पर भी आराम देता है। 
  • डायपर के इस्तेमाल से माँओं को तो बहुत राहत मिलती है, लेकिन कभी-कभी उचित देखभाल न होने से बच्चों को डायपर रैश हो सकता है। डायपर रैश बेबी के लिए बहुत तकलीफदायक और दर्द भरी स्थिति हो सकती है। शिशुओं में डायपर रैश को ठीक करने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा विभिन्न प्रकार के फंगल, बैक्टीरियल या वायरल स्किन रैश के इलाज के लिए भी यह जेल काफी फायदेमंद साबित हो चुका है। 
  • अगर आप यह सोच रही हैं, कि क्या शिशुओं के लिए एलोवेरा जूस सुरक्षित है। तो बच्चे के बालों को धोने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। एलोवेरा जेल में थोड़ा पानी डाल कर इसे पतला कर लें और फिर अपने बच्चे के बालों को धोने के लिए इसे एक शैंपू के रूप में इस्तेमाल करें। यह जेल न केवल बच्चे की सिर की त्वचा का पीएच बैलेंस बनाए रखने में कारगर है, बल्कि यह उसके बालों को मुलायम और चमकदार भी बनाता है। 

शिशु के लिए एलोवेरा इस्तेमाल करने के दौरान सावधानियां

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है, कि एलोवेरा एक चमत्कारी पौधा है और आपको इससे कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। लेकिन जब बच्चे की बात आती है, तो आपको हमेशा थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए। यहाँ पर ऐसी कुछ सावधानियां दी गई हैं, जिन पर, बच्चों के लिए एलोवेरा के इस्तेमाल से पहले आपको विचार करना चाहिए:

  • आपको बच्चे को एलोवेरा जेल या एलोवेरा जूस खिलाना या पिलाना नहीं चाहिए, क्योंकि यह बच्चे के खाने के लिए असुरक्षित भी हो सकता है। अगर आप ऐसा करना चाहती हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें।
  • अगर आप गर्भवती हैं, तो एलोवेरा जेल के सेवन से आपके गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान भी हो सकता है। 
  • इसके अलावा अगर आप ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली माँ हैं, तो आपको एलोवेरा जेल या एलोवेरा जूस के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि यह आपके ब्रेस्ट मिल्क में जा सकता है और बच्चे को नुकसान पहुँचा सकता है। 
  • शिशुओं की त्वचा नाजुक होती है और कभी-कभी एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से उनमें एलर्जिक रिएक्शन हो सकते हैं। अगर आप एलोवेरा जेल के इस्तेमाल के बाद, किसी तरह का लालीपन या सूजन देखते हैं, तो उसे पोंछ दें या धो दें और मेडिकल मदद लें। 
  • अगर आप बच्चे के लिए किसी दूसरी दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ऐसे में शिशु की त्वचा पर एलोवेरा का इस्तेमाल करने से दवा का असर कम हो सकता है या उसमें रुकावट आ सकती है। 

ताजा एलोवेरा जेल कैसे तैयार करें? 

आप बाजार में उपलब्ध रेडीमेड एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। या फिर, आप इसे आसानी से घर पर भी बना सकती हैं। एलोवेरा के पत्ते के एक छोटे टुकड़े को काटें। इसे चलते पानी के नीचे अच्छी तरह से धो दें। इसे बीच में से काटें और इसमें मौजूद जेल को बाहर निकाल लें। इस जेल को अच्छी तरह से मसल लें और ताजा ही इस्तेमाल करें। 

दुनिया भर के लोग इस जादुई पौधे के फायदे और इस्तेमाल के दीवाने हो रहे हैं। आप अपने बेबी के लिए भी एलोवेरा जेल का इस्तेमाल सुरक्षित रूप से कर सकती हैं। हालांकि हम आपको बच्चे के लिए इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से परामर्श लेने की सलाह देंगे। 

यह भी पढ़ें: 

शिशुओं के लिए हल्दी : जानें लाभ व दुष्प्रभाव
बच्चों के लिए नमक और चीनी – क्यों करें परहेज
बच्चों के लिए नीलगिरी तेल – क्या यह सुरक्षित है?