बच्चों के फोटोशूट के लिए 20 क्रिएटिव आइडियाज

बच्चों के फोटोशूट के लिए 20 क्रिएटिव आइडियाज

समय इतनी जल्दी बीत जाता है कि पता ही नहीं चलता है और कुछ लोग अपने जीवन के मीठे पलों को यादों की पोटली में संजोकर रख लेते हैं। हाँ, जैसे कुछ पेरेंट्स बच्चे के जन्म के बाद से ही उसके हर पल को फोटो में छिपा कर हमेशा के लिए रख लेना चाहते हैं। इसमें भी अलग ही आनंद है और इन यादों में जो खुशियां मिलती हैं वो कहीं और नहीं है। बच्चों के बचपन को हमेशा जीवंत रखने के लिए उनका फोटोशूट करवाना एक बेहतरीन तरीका है जिसके हर एक फ्रेम में आपके भविष्य की मुस्कुराहटें छिपी हुई हैं। आप अपने बच्चे का फोटोशूट अधिक बेहतरीन कैसे बना सकते हैं, इसके कुछ आइडियाज यहाँ बताए गए हैं, आइए जानें;

बच्चों की फोटोग्राफी के लिए बेस्ट और क्रिएटिव आइडियाज 

बच्चों के बेहतरीन फोटोशूट के लिए यहाँ कुछ आइडियाज बताए गए हैं, आइए जानें;

1. सोचें और स्केच करें 

यदि बच्चा सो रहा है तो आप उसकी सबसे प्यारी फोटोज क्लिक कर सकती हैं। सोते समय बच्चे की फोटोज क्लिक करने के लिए आपको थोड़ा सा क्रिएटिव होने की जरूरत है। आप फोटोज में ग्राफिकल एलिमेंट डालने के लिए फोटोशॉप या इलस्ट्रेटर का उपयोग भी कर सकती हैं और अलग-अलग फोटोज का एक कोलाज बनाएं। यह एक सबसे बेहतरीन फोटोशूट आइडिया है। 

2. दोस्ती टाइम

घर में पले हुए जानवर भी बच्चे को देखने के अलावा उनके साथ खेलते व एन्जॉय करते हैं। यदि ऐसा है तो आप घर में पले हुए जानवर के साथ बच्चे की एक क्यूट फोटो क्यों नहीं क्लिक करतीं? जानवर के साथ खेलते हुए, उसे स्नैक्स आदि देते हुए बच्चे की प्यारी-प्यारी फोटोज क्लिक करें। आप चाहें तो अलग-अलग एंगल में या सामने से भी फोटोज क्लिक कर सकती हैं। 

3. फैब्रिक एक्सपेरिमेंट के साथ 

यदि आप कुछ क्रिएटिव करना चाहती हैं तो घर की कुछ चीजों के साथ फोटोग्राफी करें। जब बच्चा सो रहा हो तो आप एक काल्पनिक सीन बनाने के लिए फैब्रिक के कुछ टुकड़े, कपड़े, चादर, पोस्टर और घर की कुछ चीजें लें। सोते समय बच्चे की कुछ क्यूट फोटोज क्लिक करें। 

4. महीने का स्पेशल फोटोशूट

फोटो मंथ से आपके परिवार के चेहरे पर एक प्यारी सी मुस्कराहट आ जाएगी। हर महीने में एक फोटो क्लिक करना बच्चों का बहुत कॉमन फोटोशूट है। बच्चा समय के साथ कितनी तेज से विकसित हो रहा है यह जानने के लिए आप हर महीने उसकी फोटो क्लिक करें। बच्चे में बदलावों का ट्रैक रखने और पारिवारिक बॉन्ड बनाने के लिए यह एक बेहतरीन तरीका है। इस फोटोशूट के लिए आप क्यूट, रंग-बिरंगे अक्षरों को अरेंज करके उस महीने को दर्शाएं जिस महीने में यह फोटोशूट हो रहा है। 

5. अदाकारी से मनोरंजक बनाएं

चाहे वो आपका फेवरेट हैरी पॉटर का सीन हो या फिर डोज ऑफ ड्रैगन बॉल का पर आप अपने पलों को यादगार बनाने के लिए किसी भी फेवरेट टीवी शो का सीन बनाएं। इसे करते हुए आपको बहुत मजा आएगा और यदि आप कुछ स्पेशल करना चाहती हैं तो हैंड कॉस्प्ले जरूर ट्राई करें। बच्चे को एक लीड रोल दें और सीन को मजेदार बनाने के लिए उसका सपोर्ट करें। 

6. बेबी का बास्केट बनाएं 

बच्चे को एक बास्केट में बैठाएं और उसे एक बेहतरीन फोटोशूट के लिए सेट करें। बास्केट में मुलायम फर और सॉफ्ट ब्लैंकेट रखें और बच्चे को सुलाने के लिए प्यारी सी लोरी गाएं। आप बास्केट को बच्चे के सोने की बेहतरीन जगह बना सकती हैं और देखिएगा कितनी जल्दी ही आपकी सभी फोटोज क्लिक हो जाएंगी। 

7. खोजबीन करते हुए

बच्चे को क्यूट कपड़े पहनाएं और जब वह पहली बार शीशा देखेगा तो उसकी प्यारी-प्यारी फोटोज क्लिक करें। आप उसके चेहरे के भावों को क्लिक जरूर करें। बाहर खेलते या घूमते हुए बच्चे की फोटोज क्लिक करना बिलकुल न भूलें। 

8. किचन की मस्ती के साथ 

बच्चे को किचन में कुछ भी करने दें। उसके लिए कुकीज और रंग-बिरंगे फूड आइटम की ट्रे सेट करें ताकि वह अलग-अलग टेक्सचर और स्वाद का आनंद ले सके। बेहतरीन लुक के लिए आप बच्चे को शेफ का हैट पहनाएं और फोटो क्लिक करते समय आपको सबसे ज्यादा खुशी मिलेगी। 

9. खुद से बैकग्राउंड तैयार करें

यदि आप आर्ट और क्राफ्ट का शौक रखती हैं तो यह आपके लिए एक बेहतरीन मौका है। आप थोड़े बहुत बैकग्राउंड साइन, मार्कर, प्लशीज और डेकोरेशन की चीजें लें व फोटोशूट के लिए एक बेहतरीन बैकग्राउंड तैयार करें। बच्चे को अच्छा सा ड्रेस पहनाएं और क्रिएटिव बनाने के लिए कलर पैलेट पर एक प्यारा सा नोट भी शामिल करें। अब फोटोशूट करें।  

10. घर पर ही समुद्री लहरों के साथ

यदि आप गर्मियों का आनंद लेना चाहती हैं तो यह आप अपने घर में भी कर सकती हैं। इसके लिए आप रंग बिरंगे ब्लैंकेट लें जिससे आप समुद्र के रंग, समुद्री किनारा बनाएं और फोल्ड किए हुए ब्लैंकेट में बच्चे को लिटा दें। इसे ऐसे अरेंज करें जैसे बच्चा समुद्र के किनारे लेटा हुआ है। फ्रेम में आप कला चश्मा भी रख दें जिससे आपका सीन पूरा हो सकेगा। 

11. फलों की मिठास में

अब बच्चे को फ्रूट निंजा बनाने का समय है। इसके लिए आप अपने बच्चे को एक काले रंग का जंपसूट पहनाएं और उसे नकली तलवार पकड़ा दें। उसे उत्साहित करने के लिए आसपास कुछ फल रख दें और जब वह इधर उधर घूमने लगे तो उसकी फोटोज क्लिक करें। यह कल्पनाओं में जाने का एक बेहतरीन तरीका है और यदि आपको फोटोशॉप आता है तो आप इन फोटोज को अधिक बेहतरीन व क्रिएटिव बना सकती हैं। 

12. नेचुरल लाइट में 

आप अच्छी लाइट के साथ भी बच्चे का एक बेहतरीन फोटो क्लिक कर सकती हैं। परिवार में सभी के साथ बच्चे का फोटो क्लिक करें और इस बात का ध्यान रखें कि वहाँ पर बहुत सारी नेचुरल रोशनी भी आनी चाहिए। लोकेशन पर खिड़कियां हों तो अच्छा है और आप अलग-अलग एंगल से फोटोज क्लिक करें। 

13. भाई-बहन के प्यार में 

यदि बच्चे के भाई-बहन भी हैं तो आप उनके साथ भी कुछ फोटोज क्लिक करें। इसके लिए काउच का उपयोग करें और उसके आसपास या बैकग्राउंड में एक या दो टेडी बियर रख कर बच्चों का फोटो क्लिक करें। घर के नए मेहमान के साथ चीज कहते हुए बच्चों का प्यारा सा फोटो क्लिक करें और यह फोटो आपकी एल्बम की सबसे प्यारी याद होगी। 

14. ब्लैक बोर्ड के साथ  

आप कमरे में एक ब्लैक बोर्ड रखें और उसमें रंग बिरंगे चॉक से एक अच्छा सा बैकग्राउंड ड्रॉ करें। बच्चे से कहें कि वह बोर्ड के सामने आकर पोज दे और आप उसकी प्यारी-प्यारी तस्वीरें क्लिक करें। 

15. बाहरी मौसम में 

यदि आपका मन हो तो बच्चे को फार्म, घोड़ों के अस्तबल में ले जाएं या उसके साथ फुटबॉल मैच देखने जाएं। बाहर के नेचुरल एनवायरमेंट में फोटोज क्लिक करने का मजा ही अलग है और ये यादें आपके भविष्य को मुस्कुराहटों से भर देंगी। 

16. पेरेंट्स की क्रिएटिविटी

यदि आप आर्टिस्टिक हैं और घर के आसपास फोटोज क्लिक करना चाहती हैं तो अपने पति से कहें कि वह आपकी और बच्चे की एक साथ फोटो क्लिक करे। आप बच्चे को गिटार पर बैठा कर गिटार प्ले करने के पोज में भी एक फोटो क्लिक कर सकती हैं। इसके अलावा आप डाइनिंग या लिविंग रूम में बच्चे की फोटो क्लिक करें। 

17. स्कूल की मेमोरीज 

इसके लिए आप अपने बच्चे को थोड़ी देर के लिए सोने दें। बच्चे का सिर धीरे से किताबों पर रखें और उसे चश्मा पहनाएं। थोड़ी देर के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें और एक ब्लैक बोर्ड में कुछ अक्षर, जैसे ‘मैं क्लास में नहीं सोता हूँ’ लिखें और बैकग्राउंड में रख दें। इससे भी आपकी फोटो बेहतरीन आ सकती है। 

18. क्लोज अप फोटोज

बच्चे की सामने से क्लोज अप फोटोज में उसके भावों को क्लिक करने से एक बेहतरीन फोटो आएगा और यह भविष्य में एक बेहतरीन मेमोरी भी रहेगी। बच्चे को टेबल पर बैठा कर ऊपर या नीचे से उसकी फोटो क्लिक करें और जूम इन करके भी उसकी कुछ तस्वीरें लें।

19. सॉफ्ट फ्रेम बनाकर 

फोटो क्लिक करने के लिए घर में ही फॉक्स फेदर्स और कुछ सॉफ्ट चीजों के साथ क्रेटस का सेट अप लगाएं। यदि आप कुछ अधिक बेहतरीन करना चाहती हैं तो बच्चे को शॉपिंग के लिए ले जाएं और शॉपिंग कार्ट में बैठकर उसका फोटो क्लिक करें। यह शॉपिंग मेमोरीज के लिए बेस्ट है। 

20. फूलों से सजावट 

बसंत ऋतु या गर्मियों में आप गार्लैंड या फूलों का बिस्तर बनाएं और बच्चे को उस पर बैठा दें। यह आप आउटडोर में या कमरे में अच्छी लाइट लगाकर कर सकती हैं। फोटोज में बच्चे के साथ फूलों का कॉम्बिनेशन कभी गलत नहीं हो सकता है। 

यहाँ पर बच्चों की फोटोग्राफी के लिए कुछ फन आइडियाज बताए गए हैं जिनका उपयोग आप घर में या बाहर भी कर सकती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि यह आपके लिए एक एन्जॉयमेंट होना चाहिए और इसमें हमेशा एक्सपेरिमेंट करती रहें। 

यह भी पढ़ें: 

बच्चों की 30 सबसे क्यूट और बेहतरीन फोटोज
क्या कैमरे का फ्लैश शिशुओं की आँखों के लिए सही है?