खाने की मेज को कैसे सजाएं – फॉर्मल और इनफॉर्मल सेटिंग के टिप्स

खाने की मेज को कैसे सजाएं - फॉर्मल और इनफॉर्मल सेटिंग के टिप्स

भोजन करना हमेशा सोसाइटी का एक बहुत महत्वपूर्ण भाग रहा है। खाने की मेज को कैसे सजाना है और उसकी प्रेजेंटेशन कैसी होनी चाहिए यह बात बहुत मायने रखती है। जब आप अपने घर किसी मेहमान को खाने पर बुलाती हैं या घर परिवार के साथ बैठ कर एक मेज पर खाना खाती हैं तो आपको टेबल मैनर्स के बारे में पता होना चाहिए। आज, हमारी जिंदगी इतनी तेज-तर्रार और भागदौड़ भरी हो गई है कि बहुत कम लोगों को मेज पर सही ढंग से खाना खाने का समय मिलता है, जब तक कि वो किसी रेस्टोरेंट में न हों। फिर भी, खाने की मेज सजाने की कला अभी गई नहीं है, खासकर जब बात घर पर किसी को खाना खिलाने की हो तो। अगर आप सोच रही हैं कि खाने की मेज पर कटलरी कैसे लगाएं या प्लेट और गिलास कहाँ रखें, तो हमारे पास आपकी जरूरत की सारी जानकारी मौजूद है।

आपको अपनी डाइनिंग टेबल को सजाने की सही प्रक्रिया को नजरअंदाज क्यों नहीं करना चाहिए

जब खाने का आनंद लिया जाता है, तो इसका सीधे प्रभाव पड़ता है कि आप अपने भोजन को कितनी अच्छी तरह से पचा सकते हैं। जब हम एक अच्छी तरह से सेट की गई टेबल पर भोजन करते हैं, तो खाने को ज्यादा एन्जॉय कर के खाते हैं। भोजन का न केवल टेस्ट ही महत्वपूर्ण होता है, बल्कि अच्छी तरह से सजी मेज पर रखा हुआ पकवान खाने को और अधिक सुखद बनता है। अच्छी तरह से सेट की हुई टेबल पर खाने के लिए बैठने से यह भी सुनिश्चित होता है कि परिवार के सभी लोग सही ढंग से भोजन करते हैं। यह बच्चों को टेबल मैनर्स सिखाने का एक बेहतरीन मौका है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जब बच्चे छोटे हों तो उन्हें खाने और बातचीत करने का सही तरीका सिखाया जाए, क्योंकि उन्हें एक दिन नौकरी की वजह से फॉर्मल फंक्शन में शामिल होना पड़ सकता है, जिसमें उन्हें ऑफिस के अहम लोगों या अन्य लोगों के साथ खाना खाना पड़ सकता है। इसलिए डाइनिंग टेबल की सेटिंग को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

खाने की मेज सजाने के आम तौर तरीके 

यदि आप अपनी अगली लंच पार्टी में खाने की मेज को सजाने को लेकर टेंशन हैं, तो हम आपकी इस टेंशन को अभी दूर किए देते हैं। यह जानना कि डाइनिंग टेबल को कैसे सजाना है यह आपके बहुत सारे आयोजनों में हेल्प कर सकता है। तो यह जानना आपके लिए बेहतर होगा की इसे कैसे किया जाना चाहिए। यदि आप परिवार के साथ सही ढंग से भोजन करने का विचार कर रहे हैं, तो आप इस प्रकार डाइनिंग टेबल को सजाने की प्रकिया का उपयोग घर पर कर सकते हैं। 

  • मेज पर एक टेबल मैट बिछाएं और फिर उसके ठीक बीच में डिनर प्लेट को लगाएं।
  • प्लेट के बाईं ओर कांटा रखें, दाईं ओर चाकू, चाकू की धार प्लेट की ओर रखें। चम्मच को चाकू के दाईं ओर रखा जाना चाहिए।
  • पानी का गिलास चाकू के आगे रखा जाना चाहिए।
  • कांटे के नीचे एक रुमाल रखें।

इनफॉर्मल भोजन के लिए खाने की मेज को सजाना

जब आप अपने करीबी दोस्तों और परिवार के साथ भोजन करने की प्लानिंग बना रहे हों, तो आप इस तरह से इनफॉर्मल भोजन के लिए डाइनिंग टेबल को सजा सकते हैं। यहाँ आपको बताया गया है कि इसे कैसे करना है:

  1. अपनी इच्छित जगह पर मैट बिछाएं।
  2. डिनर प्लेट को मैट के बीच में रखें।
  3. यदि मेनू में सलाद है, तो सलाद का कटोरा डिनर प्लेट के आगे रखा जाना चाहिए।
  4. खाने की प्लेट के बाईं ओर कांटा रखें। यदि सलाद है, तो सलाद का कांटा आपके खाने के कांटे के बाईं ओर रखा जाना चाहिए।
  5. चाकू को डिनर प्लेट के दाईं ओर और चम्मच को चाकू के दाईं ओर रखें।
  6. पानी के गिलास को दाएं कोने की ओर रखें, जहाँ चाकू रखा गया है।
  7. यदि मेनू में वाइन है, तो वाइन ग्लास को पानी के गिलास के दाएं ओर रखा जाना चाहिए।
  8. रुमाल को प्लेट पर या कांटे के नीचे रखें।

फॉर्मल फंक्शन के लिए मेज को सजाने के टिप्स

फॉर्मल फंक्शन में भोजन तीन चरणों में होता है, इन सभी को मेज सजाते समय तैयार करना होता है। यहाँ बताया गया है कि फॉर्मल मेज को कैसे सजाना है:

  1. फॉर्मल मेज सजावट के पहले चरण में हमेशा टेबल पर एक साफ टेबल क्लॉथ की आवश्यकता होती है।
  2. ट्रेडिशनली, एक चार्जर प्लेट को केंद्र में रखा जाता है, और डिनर प्लेट को उसके ऊपर रखा जाता है।
  3. सलाद के कटोरे को अपनी डिनर प्लेट पर रखें।
  4. ब्रेड प्लेट को डिनर और सलाद प्लेट के ऊपर बाईं ओर रखें।
  5. डिनर प्लेट के बाएं ओर कांटा रखें।
  6. खाने के कांटे के बाएं ओर सलाद वाला कांटा रखें।
  7. पानी के गिलास को ऊपरी कांटे के ऊपरी दाएं कोने में रखा जाना चाहिए, और वाइन का गिलास दाईं ओर रखें। सफेद वाइन के गिलास को चाकू और चम्मच के करीब रखें, और सफेद वाइन गिलास के आगे रेड वाइन गिलास ।
  8. नैपकिन को मोड़कर सलाद बाउल के ऊपर रखा जाना चाहिए।
  9. मिठाई के चम्मच को प्लेट के ऊपर की तरफ और बीचों बीच रखा जाना चाहिए ।
  10. मिठाई के चम्मच के ऊपर कार्ड लगाएं और इसके दोनों तरफ अतिथि का नाम लिखें। यह मेहमानों को यह पता लगाने में मदद करेगा कि उनका स्थान कहाँ है, और यह मेहमानों को एक दूसरे के विपरीत बैठने में भी मदद करेगा ताकि वे नाम पढ़ सकें और जान सकें कि वे किससे बात कर रहे हैं।
  11. गिलास के नीचे कॉफी कप और तश्तरी रखें, और सुनिश्चित करें कि उसका हैंडल दाईं ओर हो। 

चाहे आपको एक फॉर्मल खाने की मेजबानी करनी हो या इनफॉर्मल खाने की, डाइनिंग टेबल को सही ढंग से लगाने के लिए ऊपर दी गई टिप्स का पालन करें ताकि आप किसी भी फंक्शन में अपने सभी मेहमानों के मन में हमेशा के लिए बस जाएं।