शिशु

छोटे बच्चों में टॉर्टिकॉलिस

जन्म के बाद के शुरुआती कुछ महीनों में, छोटे बच्चों का अपने सिर और गर्दन पर ज्यादा नियंत्रण नहीं होता है। यह नियंत्रण समय के साथ विकसित होता है। हालांकि, कुछ बच्चों में टॉर्टिकॉलिस की समस्या हो सकती है। यह गर्दन की मांसपेशियों की एक ऐसी स्थिति है, जिसमें सिर नीचे झुक जाता है। यह स्थिति बच्चे में जन्मजात हो सकती है या फिर यह जन्म के बाद भी हो सकता है। बाद में होने वाले टॉर्टिकॉलिस को गंभीर मेडिकल समस्याओं से जोड़ा जाता है, पर इसे ठीक भी किया जा सकता है। इस लेख में आपको इस स्थिति के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी। 

टॉर्टिकॉलिस क्या होता है?

टॉर्टिकॉलिस एक ऐसी स्थिति है, जो कि गर्दन की मांसपेशियों को प्रभावित करती है। इसमें सिर नीचे की ओर या एक तरफ झुक जाता है। यह एक ऐसी स्थिति है, जो कि बच्चों में जन्मजात भी हो सकती है और उसे कंजेनिटल टॉर्टिकॉलिस कहते हैं। कुछ मामलों में बच्चे को जन्म के बाद भी ऐसी परेशानी हो सकती है और इसे एक्वायर्ड टॉर्टिकॉलिस कहा जाता है। 

बच्चों में टॉर्टिकॉलिस के कारण

1. मांसपेशियों की कसावट

कंजेनिटल टॉर्टिकॉलिस ब्रेस्टबोन और कॉलर बोन को खोपड़ी से जोड़ने वाली मांसपेशी में खिंचाव और कसावट के कारण हो सकता है। इस मांसपेशी को स्टर्नेक्लिडोमैस्टाइड मसल के नाम से जानते हैं। यह कसावट आमतौर पर जेस्टेशन पीरियड के दौरान बच्चे के सिर की असामान्य पोजीशन के कारण होती है। 

2. स्पाइन में अनियमितताएं

हालांकि, यह ज्यादा आम नहीं है, पर स्पाइन की कुछ ऐसी स्थितियां होती हैं, जिससे टॉर्टिकॉलिस हो सकता है, जैसे कि क्लिपेल-फेल सिंड्रोम। इस स्थिति में गर्दन की वर्टेब्रा या तो गलत तरीके से बन जाती है, या गलत तरीके से जुड़ जाती है या फिर ये दोनों ही स्थितियां हो सकती हैं। 

3. वंशानुगत

कुछ बहुत ही दुर्लभ मामलों में मांसपेशियां या नर्वस सिस्टम गंभीर मेडिकल स्थितियों के कारण प्रभावित हो जाते हैं, जो कि वंशानुगत होते हैं। 

लक्षण

ऐसे कई संकेत हैं, जिन पर नजर रखकर आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं, कि आपके बच्चे का मस्कुलर डेवलपमेंट सामान्य है। लेकिन, आपको यह याद रखना चाहिए, कि ये लक्षण जन्म के बाद कम से कम 4 या 6 हफ्तों के बाद नजर आते हैं: 

  • आप यह देखेंगे, कि आपके बच्चे का सिर किसी एक तरफ झुका रहता है और उसकी ठुड्डी दूसरी दिशा में होती है। अधिकतर मामलों में सिर दाहिनी तरफ झुका होता है।
  • गर्दन की गतिविधि सीमित हो जाती है।
  • कुछ मामलों में बच्चे की गर्दन पर एक गांठ सी महसूस होती है।
  • आपका बच्चा लोगों को किस तरह से देखता है, इस पर ध्यान दें। टॉर्टिकॉलिस के अधिकतर मामलों में बच्चा किसी को फॉलो नहीं करता है, क्योंकि इसके लिए उसे गर्दन को घुमाने की जरूरत होती है।
  • आपका बच्चा केवल एक ही ओर ब्रेस्टफीड करता है, क्योंकि दूसरी ओर उसे परेशानी होती है।
  • आप यह भी देखेंगे, कि आपके बच्चे को आपकी ओर देखने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है।
  • चूंकि, गर्दन को घुमाना मुश्किल होता है। ऐसे में सिर के एक ही पोजीशन में रहने के कारण आपके बच्चे का सिर फ्लैट हो सकता है।

बच्चों में टॉर्टिकॉलिस की पहचान

अगर आपको लग रहा है, कि आपका बच्चा गर्दन को घुमाने में सक्षम नहीं है, तो आपको तुरंत उसके डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। बच्चे की गर्दन की मूवमेंट की जांच करने के लिए डॉक्टर बच्चे की एक शारीरिक जांच करेंगे। बच्चे के टॉर्टिकॉलिस के सही प्रकार की जांच करने के लिए वह एक एक्स-रे की सलाह भी दे सकते हैं। जिसके बाद, जरूरत पड़ने पर, डॉक्टर बच्चे के पेल्विस और किडनी का अल्ट्रासाउंड करने को भी कह सकते हैं। 

बच्चों में टॉर्टिकॉलिस का इलाज

आपके बच्चे का पीडियाट्रिशियन स्थिति की गंभीरता और प्रकार के अनुसार एक ऑर्थोपेडिक सर्जन या एक फिजियोथैरेपिस्ट के लिए रेफर करेगा। 

1. सर्जिकल इलाज

टॉर्टिकॉलिस के लिए सर्जरी की सलाह केवल तब ही दी जाती है, जब आपके बच्चे की आयु 18 महीने होने के बाद भी, ठीक न हो। ऐसी स्थिति में सर्जन, गर्दन की मांसपेशियों को बढ़ाकर गर्दन के मूवमेंट को फ्री करने की कोशिश करते हैं। 

2.  नॉन-सर्जिकल इलाज

टॉर्टिकॉलिस के अधिकतर मामलों में आपका डॉक्टर आपको फिजियोथेरेपी के माध्यम से इसे ठीक करने की सलाह देंगे। फिजियोथेरेपिस्ट आपके बच्चे के साथ कई तरह के स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज की प्रैक्टिस करेंगे, जिससे कि आप इसे घर पर करना सीख सकें। गर्दन की गतिशीलता को देखते हुए, वह जांच करेंगे कि इसमें किन एक्सरसाइज की आवश्यकता है। जल्दी और पूर्ण इलाज के लिए, आपको अपने बच्चे के साथ इन एक्सरसाइज को करना सीख लेना चाहिए। आपको बच्चे को कैरी करने और हैंडल करने का सही तरीका भी सिखाया जाएगा, जो कि उसकी गर्दन की मांसपेशियों के मूवमेंट के लिए अच्छा होगा। 

बच्चों में टॉर्टिकॉलिस के लिए होम रेमेडीज

फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा सिखाई गई स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के अलावा ऐसे कई अन्य तरीके हैं, जिनसे आपके बच्चे के गर्दन की कसी हुई मांसपेशियों को आराम देने में मदद मिलेगी: 

  • दूध पिलाते समय ब्रेस्ट या बोतल उसे इस तरह से दें, जिससे वह अपना सिर उस तरफ घुमाए, जिस तरफ वह आमतौर पर नहीं घुमाना चाहता है। पर अगर उसे तेज भूख लगी होगी, तो वह अपनी कसी हुए मांसपेशियों को स्ट्रेच करने की कोशिश करेगा।
  • अपने बच्चे के साथ खिलौनों और रोशनी से खेलते समय, इस बात का ध्यान रखें, कि आप इन्हें बच्चे को दोनों तरफ से दिखाएं, जिससे बच्चे के गर्दन की एक्सरसाइज हो।
  • बच्चे को पेट के बल पर अधिक समय बिताने के लिए दबाव न डालें। फर्श पर एक मुलायम कंबल के ऊपर बच्चे को उसके पेट के बल पर लिटा दें, खासकर खेलने के दौरान। इससे बच्चा अपने आप ऊपर उठने की कोशिश करेगा और उसके गर्दन की मांसपेशियां मजबूत होंगी।
  • जब बच्चों को सुलाने के लिए नीचे रखा जाता है, तो उन्हें पूरा कमरा देखना पसंद होता है। अगर आपके बच्चे को टॉर्टिकॉलिस है, तो उसे इस तरह से लिटाएं, कि उसे दीवार दिखाई दे। इससे वह पूरे कमरे को देखने के लिए दूसरी ओर गर्दन घुमाने की कोशिश करेगा।

इसे ठीक होने में या नतीजे देखने में कितना लंबा समय लगता है?

टॉर्टिकॉलिस से ठीक होने में सबसे बड़ा पहलू यह है, कि इसकी पहचान कब हुई है और फिजियोथेरेपी कितनी अच्छी तरह से की जा रही है। बेहतर यह है, कि आपका डॉक्टर टॉर्टिकॉलिस से जुड़ी समस्याओं की पहचान 2 या 3 महीने की आयु के दौरान कर ले। उसके बाद यह बात जरूरी है, कि फिजियोथेरेपिस्ट के द्वारा बताई गई एक्सरसाइज को आप कितनी अच्छी तरह से करवाते हैं। अगर ये सभी पहलू मिल जाते हैं, तो आप कुछ हफ्तों के दौरान अच्छा इंप्रूवमेंट देख सकती हैं। अधिकतर मामलों में यह स्थिति समय के साथ बच्चे के एक साल के होने तक अपने आप ठीक हो जाती है। 

पेडिअट्रिशन से सलाह कब ली जाए?

चूंकि टॉर्टिकॉलिस के पूरी तरह से ठीक होने के संपूर्ण इलाज के लिए जल्दी इलाज शुरू करना जरूरी है, इसलिए सबसे बेहतर है, कि ऊपर दिए गए टॉर्टिकॉलिस के लक्षणों में से किसी एक लक्षण के दिखने पर भी जितनी जल्दी हो सके, डॉक्टर से संपर्क करें। अपने बच्चे के डॉक्टर के साथ सभी अपॉइंटमेंट को पूरा करें और बच्चे के गर्दन के सही इलाज पर नजर रखें। 

शिशुओं में गंभीर टॉर्टिकॉलिस स्थिति को पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है, पर इसके लिए समय पर इलाज और कमिटमेंट बहुत जरूरी है। किसी भी तरह की शंका होने पर अपने डॉक्टर से परामर्श लेना न भूलें। 

यह भी पढ़ें: 

बच्चों में यीस्ट इन्फेक्शन डायपर रैश
बच्चों का आँखें रगड़ना – कारण और बचाव
शिशु की मालिश के लिए तेल: आपके शिशु के लिए कौन सा तेल बेहतरीन है?

पूजा ठाकुर

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

7 days ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

7 days ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

2 weeks ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

2 weeks ago