प्रीस्कूलर (3-5 वर्ष)

कोरोनावायरस के दौरान घर में बच्चों का मनोरंजन कैसे करें

कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते हम सभी लोग अपने घर में ही बंद होकर रह गए हैं। जहाँ कुछ लोग अपने इस समय को रचनात्मक तरीके से बिता रहे हैं वहीं कुछ माता-पिता बहुत ज्यादा चिंतित हैं और सोच रहे हैं कि वे इस समय अपने बच्चे को व्यस्त कैसे रखें। यदि आप भी पेरेंट्स हैं तो आपने भी बच्चे को व्यस्त रखने के लिए बहुत सारे तरीकों का उपयोग किया होगा, जैसे किताबें पढ़ना, फिल्म देखना, टीवी इत्यादि।

इस दौरान आपने घर में बहुत सारा स्नैक्स भी लेकर रख लिया होगा ताकि बच्चे के मांगने पर आप उसे दे सकें। पर जाहिर है आप अपने बच्चे को पूरा दिन सिर्फ स्नैक्स पर ही व्यस्त नहीं रख सकते हैं। खैर, कोरोनावायरस के दौरान आपके बच्चे को व्यस्त कैसे रखना है, इस बारे में आप यहाँ जान सकते हैं। घर में बच्चों के मनोरंजन के लिए आप निम्नलिखित कुछ गेम्स व खिलौने ला सकते हैं। इन गेम्स और टॉयज की मदद से आपका बच्चा घर में व्यस्त रहेगा और आप अपने अन्य कामों को भी खत्म कर सकते हैं।

कोरोनावायरस के दौरान घर में बच्चे का मनोरंजन करने के लिए कुछ गेम्स और टॉयज

तो, आपके बच्चे के पास पहले से ही बहुत सारे खिलौने हैं। पर फिर भी आपने कितनी बार अपने बच्चे से सुना होगा कि वह ऊब गया है या बोर हो गया है। अब जब हम सब घर में बंद हैं तो बच्चे भी अपने दोस्तों के साथ बाहर खेलने नहीं जा सकते हैं। यहाँ कुछ गेम्स और टॉयज दिए हुए हैं जिनकी मदद से आप अपने बच्चे का मनोरंजन घर में ही कर सकते हैं। वे कौन से खेल हैं, आइए जानें;

1. बिजनेस गेम

कोरोनावायरस के चलते घर में आप अपने बच्चे को खेलने के लिए बिजनेस गेम दे सकते हैं। इससे आपके बच्चे में अभी से बिजनेस के प्रति इंट्रेस्ट और बिजनेस स्किल्स का विकास हो सकता है। इस खेल के जरिए आपके बच्चे की सोच व समझ में वृद्धि होगी, वह समस्याओं को समझकर सुलझा सकता है और साथ ही सही निर्णय भी ले सकता है। यह गेम बच्चे के मानसिक विकास में पूरी तरह से मदद करता है।

2. बेहतरीन कॉग्निटिव गेम्स

संज्ञानात्मक खेल यानि कॉग्निटिव गेम्स बच्चों को देर तक व्यस्त रखने में मदद करते हैं। बच्चों का मनोरंजन करने के साथ-साथ यह गेम्स उनके संज्ञानात्मक स्किल्स, आईक्यू और उनकी लॉजिकल थिंकिंग का विकास करने में भी मदद करते हैं। इन खेलों की मदद से आपका बच्चा ऊबेगा भी नहीं।

3. फन डेक्सटेरिटी टॉयज

इस समय आप ऐसी किसी चीज को न छुएं जिससे कोरोनावायरस फैलने का खतरा हो सकता है। पर इस दौरान आपको कुछ ऐसा करना होगा जो बच्चे को ऐक्टिव, ताकतवर व स्वस्थ भी रख सके और वह चीज है डेक्स्टेरिटी टॉयज। आप अपने बच्चे के लिए ऐसा डेक्सटेरिटी टॉय चुन सकती हैं जिससे बच्चे में ग्रॉस मोटर स्किल्स और फाइन मोटर स्किल्स के विकास में मदद मिल सके । बच्चे को खेलने के लिए यह टॉय देने से पहले इसे सैनिटाईज करना बिलकुल भी न भूलें।

4. अद्भुत वर्ड गेम

कोरोना वायरस के चलते आप घर में अपने बच्चे की बोरियत को दूर करने के लिए उसे वर्ड गेम भी दे सकते हैं। इस खेल में बच्चा नए शब्दों को सीखेगा और साथ ही उसका मनोरंजन भी होगा। वर्ड गेम खेलते समय यदि आपका बच्चा कुछ शब्दों की सही स्पेलिंग बना पा रहा है तो इसका मतलब है कि बच्चे के लिए वर्ड गेम लाभदायक सिद्ध हुआ है।

5. उत्साहित बच्चों के लिए एक बेहतरीन किट

कुछ बच्चों में प्राकृतिक रूप से बहुत ज्यादा उत्साह होता है और वे दुनिया में चल रहे हर कार्य के बारे में जानना चाहते हैं। उनके मन में बहुत सारे सवाल होते हैं, जैसे वह क्या है?, वह क्यों है?, कब होगा?, कैसे होगा? और वह कौन है? यदि आपका बच्चा भी कुछ इसी तरह का उत्साही है तो आप उसे साइंस किट दे सकते हैं। यह बच्चे को मनोरंजक लगेगा और कोरोनावायरस के दौरान वह घर में ही व्यस्त रहेगा।

6. स्पोर्ट्स थीम के टॉयज और गेम्स

क्या आपका बच्चा घर में किसी स्पोर्ट का नाम सुनते ही तुरंत उत्साहित हो जाता है? यदि हाँ, तो आपको बच्चे के लिए कुछ ऐसे गेम्स लाने चाहिए जिनकी थीम किसी स्पोर्ट से जुड़ी हो। ऐसे गेम्स में बच्चा कुछ देर तक व्यस्त रह सकता है। कोरोनावायरस के कारण यदि बच्चा बाहर खेलने नहीं जा सकता है तो आप उसे घर में ही खेलने के लिए स्पोर्ट्स दे सकते हैं।

7. म्यूजिकल टॉयज

यदि घर में परिवार के साथ रहने के बाद भी आपका बच्चा तनाव में है या बोर हो रहा है तो आप उसे म्यूजिकल गेम्स दे सकते हैं। कोरोनावायरस के दौरान आपका बच्चा घर में ही म्यूजिकल टॉयज का आनंद ले सकता है और अपना मनोरंजन कर सकता है। आप अपने बच्चे का मनोरंजन करने के लिए उसे कोई भी म्यूजिकल टॉय दे सकते हैं, जैसे म्यूजिकल मोबाइल, टॉय ड्रम, जायलोफोन, रोबोट इत्यादि।

8. इमैजिनेटिव प्ले टॉयज

बच्चे अक्सर अपने खयालों में ही एन्जॉय करते हैं और अपनी इमेजिनेशन के अनुसार वे कुछ ऐसा बनने की कोशिश करते हैं जो वे नहीं हैं। अक्सर आप देखते होंगे कि बच्चा आपकी ही नकल करता है और आप जैसा बनने का प्रयास करता है। खैर यदि आप चाहते हैं कि उसकी यह इमेजिनेशन स्किल विकसित हों तो आप उसे इमेजिनेटिव टॉयज भी दे सकते हैं। यह कोरोना वायरस के दौरान आपके बच्चे को व्यस्त रखने के साथ-साथ खेल में उसकी इमेजिनेशन को बढ़ाने में भी मदद करेगा।

9. सब्सक्रिप्शन बॉक्स

कोरोनावायरस के चलते घर से बाहर निकल पाना मुश्किल है और यह सेफ भी है। इस कठिन समय में यदि आपका बच्चा घर में बोर हो रहा है और उसके पास कोई नया गेम नहीं है तो कोई बात नहीं आप उसके लिए नए गेम्स का सब्सक्रिप्शन भी ले सकती हैं। यदि आपका बच्चा 2 से 6 साल तक का है तो आप उसके लिए फर्स्टक्राई इंटेलिकिट प्रोग्राम का सब्सक्रिप्शन भी ले सकती हैं। इसके सभी सब्सक्रिप्शन बॉक्स एक नई थीम पर आधारित होते हैं जिन्हें बच्चों के डेवलपमेंट को ध्यान में रखते हुए बहुत बारीकी से बनाया गया है। इस बॉक्स में एक्टिविटीज, स्टोरी बुक्स, गेम्स, क्विज इत्यादि होते हैं जिनकी मदद से बच्चों में 8 स्मार्ट्स (लॉजिक, बॉडी, सेल्फ, पीपल, म्यूजिक, वर्ड और पिक्चर) डेवलप हो सकते हैं। इंटेलिकिट के बॉक्स में इतनी सारी एक्टिविटीज होती हैं जिन्हें आपका बच्चा पूरे महीने तक हर बार एक नए तरीके से कर सकता है। कोरोनावायरस के दौरान घर में बच्चे को व्यस्त रखने, उसका मनोरंजन करने और उसमें 8 स्मार्ट डेवलप करने के लिए आप इंटेलीकिट का सबक्रिप्शन जरूर लें।

जाहिर ऐसे समय पर बच्चे क्या बड़े भी घर में बैठे-बैठे बोर हो रहे हैं। आप चाहें तो अपने बच्चे की बोरियत को दूर करने के लिए आप उसे वह पुराने गेम्स ही दे सकते हैं। पर आप भी जानते हैं कि बच्चे एक प्रकार के ही खेलों से कितनी जल्दी बोर हो जाते हैं। इसलिए बच्चे के मनोरंजन के लिए अपनी रचनात्मकता का उपयोग करें और उसे कुछ ऐसी एक्टिविटी करने के लिए प्रेरित करें जिसे वह एन्जॉय करे और साथ में उसका विकास भी हो।

सुरक्षा कटियार

Recent Posts

रबीन्द्रनाथ टैगोर पर निबंध (Rabindranath Tagore Essay In Hindi)

भारत के इतिहास में कई प्रसिद्ध और महान कवि और लेखक रहे हैं, जिनमें रबीन्द्रनाथ…

11 hours ago

मदर्स डे पर 30 फनी व मजेदार लाइन्स जो ला दे आपकी माँ के चेहरे पर मुस्कान

माँ एक परिवार के दिल की धड़कन होती है। यह वो प्राकृतिक ताकत है जो…

14 hours ago

अक्षय तृतीया पर क्या करने से मिलेगा ज्यादा से ज्यादा लाभ

अक्षय तृतीया एक लोकप्रिय हिंदू त्योहार है, जो आमतौर पर वैशाख के महीने में शुक्ल…

17 hours ago

मातृ दिवस पर निबंध (Essay on Mother’s Day in Hindi)

माँ अपने में ही एक संपूर्ण शब्द है। इस संसार में माँ से ज्यादा बच्चे…

1 day ago

इस साल मदर्स डे सेलिब्रेट कैसे करें?

मदर्स डे पर हर बार वही ग्रीटिंग कार्ड और फूल गिफ्ट करना बहुत कॉमन हो…

1 day ago

30 सबसे अलग माँ के लिए गिफ्ट आइडियाज

माएं हमेशा अपने बच्चों की इच्छाओं और जरूरतों को समझ जाती हैं, और इसलिए यह…

1 day ago