दीपा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Deepa Name Meaning in Hindi

दीपा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Deepa Name Meaning in Hindi

क्या आपके घर थोक के भाव में खुशियां आने वाली हैं। क्या आपके घर का माहौल ऐसा हो गया कि आपके पैर जमीन पर ही नहीं पड़ रहे हैं? ऐसा तभी होता है जब पति-पत्नी माता-पिता बनते हैं और ये खुशी और दोगुनी हो जाती है जब बच्चे के रूप में लक्ष्मी जी हमारे घर पधारती हैं। ऐसे में इतनी खुशी के साथ कई सारी जिम्मेदारियां भी आती हैं। इन जिम्मेदारियों में सबसे पहली जिम्मेदारी बच्चे के नाम की होती है। तो यदि आप अपनी लाडली के लिए कोई अच्छा नाम तलाश कर रहें हैं तो यह लेख खास आपके लिए है। दीपा लड़कियों बहुत प्यारा नाम है। जिसका अर्थ इस नाम को और प्यारा बना देता है। अगर आप इसके अर्थ, राशि और दीपा नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो आपको आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा।

दीपा नाम का मतलब और राशि

जब हम बच्चे की आने की खुशी के बारे में सुनते हैं तो हम अंदर और बाहर दोनों तरफ से खुशी से ओत प्रोत हो जाते हैं। पूरे परिवार में खुशी की लहर सी चल जाती है। ऐसे में यदि आप अपनी बेटी का नाम दीपा रखने की चाहत कर रहे हैं तो यह आपका बिलकुल सही फैसला हो सकता है। क्योंकि इस नाम का अर्थ काफी अलग और अच्छा है। दीपा नाम का अर्थ दिया, रोशनी, प्रतिभाशाली और शानदार होता है। दीपा नाम की राशि मीन होती है जिसके बारे में आगे विस्तार से चर्चा की गई है।

नाम दीपा
अर्थ दिया, रोशनी, प्रतिभाशाली, शानदार
लिंग लड़की
धर्म  हिंदू
अंकज्योतिष 6
राशि मीन
नक्षत्र पूर्वाभाद्रपद (से, सो, दा, दी)
शुभ दिन गुरुवार
शुभ रंग नारंगी, पीला और गुलाबी
शुभ रत्न पुखराज

दीपा नाम का अर्थ क्या है?

केवल नाम जानना आपके लिए काफी नहीं है, बल्कि नाम का अर्थ भी जानना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए हमारी हर बार यही कोशिश रहती है कि आपको नाम के अर्थ के बारे में पूरी जानकारी हो। दीपा नाम का अर्थ दिया, रोशनी, प्रतिभाशाली और शानदार होता है। ये लड़कियां भावनात्मक रूप से काफी मजबूत होती है। दीपा नाम की लड़कियों के व्यवहार में परोपकार का गुण भी देखने को मिल सकता है। इन लड़कियों में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो दूसरों को उनकी और आकर्षित होने पर मजबूर कर देता है।

दीपा नाम का राशिफल

दीपा नाम की राशि मीन होती है। इसका मतलब यह है कि मीन राशि के जातकों के जो भी गुण होंगे वो दीपा नाम की लड़कियों में भी देखने को भी मिल सकती है। मीन राशि के जातक और जातिका स्वभाव से काफी दयावान और करुणा संपन्न होते हैं। मीन राशि की दीपा नाम की लड़कियां अपने परिवार वालों का काफी ख्याल रखती हैं। जिसके कारण ये लड़कियां अपने घर वालों के आंखों का तारा होती हैं। इनके लिए इनका स्वाभिमान सर्वोपरि होती है। दीपा नाम की ये लड़कियां अच्छे व्यवहार वाली और सबकी प्रिय होती हैं।

दीपा नाम का नक्षत्र क्या है?

ऐसा माना जाता है कि जिन लड़कियों का नाम दीपा होता है उनका जन्म पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में होता है। ज्योतिष के अनुसार इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह दो धारी तलवार को माना जाता है। पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र से जुड़े अक्षर कुछ इस प्रकार हैं – से, सो, दा, दी ।

दीपा जैसे मीन राशि के हिसाब से अन्य नाम

में राशि में आने वाले अक्षर द, च, झ, थ हैं जिनसे लड़कियों के बड़े प्यारे प्यारे नाम होते हैं। यदि आप मीन राशि से लड़कियों के और भी नाम जानना चाहते हैं तो आगे की सारणी को जरूर देखें।

नाम अर्थ
झुनकी (Jhunki) झलक (Jhalak)
चारु (Charu) झिलमिल (Jhilmil)
चारुल (Charul) दीपाली (Dipali)
चार्वी (Charvi) दीपशिखा (Deepshikha)
चित्रा (Chitra) दिया (Diya)
चित्रांगदा (Chitrangada) दिशा (Disha)

दीपा नाम से मिलते जुलते और भी नाम

यदि आप अपनी बेटी का नाम दीपा न रखकर इससे कुछ मिलते जुलते नामों की तलाश कर रहे हैं तो आपको इसके लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। इसकी जानकारी भी आगे दी गई है इस पर एक नजर अवश्य डालें।

नाम नाम
दीपिका (Deepika) दीपमाला (Deepmala)
शिल्पा (Shilpa) स्वरूपा (Swaroopa)
जलपा (Jalpa) रूपा (Rupa)
लोपा (Lopa) अल्पा (Alpa)
कृपा (Kripa) नवदीपा (Navdeepa)
अनुपा (Anupa) विश्वरूपा (Vishwarupa)

दीपा नाम के प्रसिद्ध लोग

दीपा ऐसा नाम है जिसे आपने पहले कहीं जरूर सुना होगा। इस नाम से प्रख्यात महिलाएं बहुत हैं। जिनमें से कुछ के बारे में आपको जरूर खबर होगी लेकिन फिर भी किसी भी चीज की अधूरी जानकारी होना सही नहीं है। इसलिए आगे हमने दीपा नाम से प्रख्यात महिलाओं की जानकारी दी है इसे जरूर पढ़ें।

नाम  पेशा 
दीपा मलिक पैरा एथलीट
दीपा अग्रवाल लेखिका व कवयित्री
दीपा करमाकर जिम्नास्ट
दीपा भाटिया फिल्म संपादक
दीपा दासमुंशी राजनीतिज्ञ
दीपा चौधरी युट्यूबर
दीपा साही अभिनेत्री
दीपा मेहता फिल्म निर्देशक
दीपा नारायण लेखिका
दीपा एस. क्रिकेट खिलाड़ी

‘द’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

कुछ पेरेंट्स अपने पसंदीदा अक्षर से अपने बच्चों का नाम रखना पसंद करते हैं। यदि आप भी उनमें से एक है और अपनी बेटी का नाम ‘द’ अक्षर से रखना चाहते हैं तो इसके लिए आगे दी गई लिस्ट को अवश्य पढ़ें।

नाम अर्थ
दित्या (Dityaa) प्रार्थना का जवाब, ईश्वर की कृपा
देशना (Deshna) अर्पित, भेंट, नजराना
दिति (Diti) तेजस्वी, चमकदार, प्रतापी
दिव्या (Divya) दिव्य चमक, आकर्षक
दक्षा (Daksha) दक्ष पुत्री, सती
दिव्याना (Divyana) देवी, पवित्र
दिशिता (Dishita) ध्यान केंद्रित, जो दिशा जानती हो
दर्पण (Darpan) आइना, आरसी
दर्शिका (Darshika) सतर्क, अपनी इंद्रियों को नियंत्रित रखने वाली
देविका (Devika) हिमालय में एक नदी, नाबालिग देवी

आज के लेख में हमने आपको बताया कि साधारण और सामान्य होने के बाद भी दीपा नाम माता पिता को खूब पसंद आ सकता है और इसी वजह से वे अपने लाड़ली बेटी को यह नाम देने की सोचते हैं। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि पेरेंट्स को इनसे मिलते जुलते नामों की भी तलाश होती है जिसके बारे में आपने ऊपर जरूर पढ़ा होगा। साथ ही हमने इस लेख में दीपा नाम की लड़कियों के स्वाभाव और व्यवहार की भी चर्चा ताकि आपको नाम को लेकर कोई संकोच न हो। तो यदि आपको लगता है कि यह लेख आपके लिए मददगार रहा तो इसे लाइक जरूर करें।

यह भी पढ़ें:

दिव्या नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Divya Name Meaning in Hindi
दीक्षा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Diksha Name Meaning in Hindi
दृष्टि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Drishti Name Meaning in Hindi