ललित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Lalit Name Meaning in Hindi

ललित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Lalit Name Meaning in Hindi

हर पीढ़ी में कुछ यूनिक नाम चलन में आते हैं और उन्हीं में से एक नाम माता पिता अपने बेटे के लिए पसंद भी करते हैं। लेकिन हर माता पिता की सोच एक जैसी नहीं होती है। कुछ को आज की पीढ़ी के नाम पसंद होते हैं तो कुछ को पहले के। लेकिन इसका मतलब यह थोड़ी है कि उस नाम की अहमियत कम हो जाती है। ‘ललित’ उन्हीं नामों में से एक है जो कुछ पेरेंट्स को काफी पसंद आती है। यदि आपको भी यह नाम पसंद है और अपने बेटे को यह नाम देने की सोच रहे हैं तो इसके पहले इससे जुड़ी जानकारी हसिल करें। यदि आप ललित नाम का अर्थ, राशि और ललित नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें।

ललित नाम का मतलब और राशि

पेरेंट्स कभी कभी अपने बच्चों का नाम बेहद सरल और आसान सा नाम रखते हैं ताकि यह नाम सभी को जुबान पर रहे और उस बच्चे का स्वभाव उतना ही सरल और प्यारा हो। वैसे तो यह नाम साधारण होते हुए भी खास है लेकिन इसका अर्थ इसकी खासियत को बढ़ा देता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ललित नाम का अर्थ कोमल, सुंदर और आकर्षक होता है और राशि की बात करें तो राशि चक्र में आने वाली सबसे पहली राशि मेष से इस नाम का संबंध होता है। इसके बारे में और अधिक जानकारी जैसे की व्यक्तित्व, स्वभाव आदि के बारे में अच्छे से जानने के लिए हमारे लेख को आगे जरूर पढ़ें।

नाम ललित
अर्थ कोमल, सुंदर, आकर्षक
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 9
राशि मेष
नक्षत्र अश्विनी (चू, चे, चो, ला)
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग  पीला, सफेद, लाल
शुभ रत्न  मूंगा

ललित नाम का अर्थ क्या है?

ललित नाम का अर्थ कोमल, सुंदर और आकर्षक होता है। ललित नाम के लड़के जिज्ञासु होते हैं और कोई भी जोश और जज्बे के साथ करना पसंद करते हैं। ललित नाम के लड़के निडर होते हैं। साथी ये बड़े अक्लमंद भी होते हैं। ये लोग रिश्ते निभाने के लिए जाने जाते हैं। दोस्ती हो चाहे दुश्मन दोनो बड़ी शिद्दत से निभाते हैं। विपत्ति आने पर ये लड़के घबराते नहीं बल्कि इसका डट कर सामना करते हैं। ये लोग अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते है जो एक न एक दिन रंग जरूर लाती है।

ललित नाम का राशिफल

‘ल’ अक्षर से शुरु होने के कारण ललित नाम के लड़कों की राशि मेष होती है जिसका प्रभाव हमें ललित नाम के लड़कों में देखने को मिल सकता है। मेष राशि के ललित नाम के लड़के अच्छे कद काठी वाले आकर्षक व्यक्ति होते हैं। मेष राशि होने के कारण ललित नाम के लड़के साहस से परिपूर्ण और अद्भुत इच्छाशक्ति वाले होते हैं। इन्हें खुद बहुत विश्वास होता है जो समय के साथ और गहरा होता जाता है। जिससे वे समाज में एक अलग पहचान बनाते हैं। ललित नाम के लड़के कुछ चीजों में थोड़े बेसब्र हो सकते हैं जो उन्हें हानि पहुंचा सकता है। ललित नाम के लड़कों को नई बातें जानने की बड़ी जिज्ञासा सी होती है और इन्हें खाने पीने का बेहद शौक होता है।

ललित नाम का नक्षत्र क्या है?

ललित नाम का नक्षत्र अश्विनी होता है जिसका प्रतीक चिन्ह घोड़ा है। और इसमें आने वाले अन्य अक्षर चू, चे, चो और ला हैं जिनसे शुरू होने वाले नाम इस नक्षत्र में आते हैं।

ललित जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

ललित मेष राशि में आने वाला एक साधारण नाम है। यदि आप अपने बेटे के लिए मेष राशि से यूनिक नाम रखने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके लिए आप नीचे दी गई लिस्ट पर आप विचार कर सकते हैं जिसमे मेष राशि में आने वाले अक्षर च, ल, अ, आ, अं से शुरू होने वाले नामों के बारे में बताया गया है।

नाम नाम
अबीर (Abir) आशु (Aashu)
अनिल (Anil) अमन (Aman)
आलेख (Aalekh) अधीर (Adhir)
अंकित (Ankit) अंशुमन (Anshuman)
आदि (Aadi) अमोघ (Amogh)
आदित (Aadit) आरुष (Aarush)
चमन (Chaman) चेतन (Chetan)

ललित नाम से मिलते जुलते और भी नाम

ऐसे तो ललित लड़कों का अच्छा नाम है। लेकिन यदि आप ललित से मिलते जुलते नामों के अपनाने के बारे में सोच रहें हैं तो घबराएं हमने इसके लिए कुछ मिलते जुलते नामों की सूची तैयार की है, जिससे आप कोई एक नाम पसंद कर सकें।

नाम  नाम 
अमित (Amit) अजित (Ajit)
अनिकेत (Aniket) मोहित (Mohit)
रोहित (Rohit) हर्षित (Harshit)
सुजीत (Sujit) रंजीत (Ranjit)
विनीत (Vineet) प्रणीत (Pranit)

ललित नाम के प्रसिद्ध लोग

ललित नाम के बारे में आपने कहीं जरूर सुना होगा। ललित नाम के कई प्रसिद्ध व्यक्ति हैं जिनसे प्रेरित होकर माता पिता अपने बच्चे का यह नाम रख देते हैं। तो आइए इनमे से कुछ हस्तियों के बारे में जानते हैं।

नाम  पेशा 
ललित अग्रवाल उद्यमी
ललित डालमिया फैशन डिजाइनर
ललित थापा फुटबॉल खिलाड़ी
ललित पंडित संगीतकार
ललित बिष्ट अभिनेता
ललित शास्त्री पत्रकार
ललित सेन संगीतकार
ललित केशरी उद्यमी
ललित मोदी उद्यमी
ललित प्रभाकर अभिनेता

‘ल’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि  आपका पसंदीदा अक्षर ‘ल’ है और आप अपने बेटे का नाम इसी अक्षर से रखने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको कहीं और जाने की जरुरत नहीं है। हमने आपके लिए ‘ल’ अक्षर से कुछ बेहतरीन नामों की लिस्ट बनाई है, इसे जरूर देखें।

नाम  अर्थ 
लक्ष्य (Lakshya) गंतव्य, उद्देश्य
लव (Luv) भगवान राम के पुत्र
लिसांत (Lisant) ठंडी हवा, समीर
लोकेश (Lokesh) दुनिया के स्वामी
लोचन (Lochan) आँखें
लोहित (Lohit) सुंदर, भगवान शिव
लेखराज (Lekhraj) लेखन में निपुण
लक्ष्मण (Lakshman) भगवान राम के भाई
लविश (Lavish) प्यारा, आमिर
लव्यांश (Lavyansh) दर्शनीय, सुंदर, आकर्षक

हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख के जरिए आपको आपके बेटे का नाम ढूंढने में जरूर सहायता मिली होगी। इस लेख में ललित और भी कई सारे नाम दिए गए हैं ताकि आपको ललित नाम पसंद न आए तो आपको निराश न होना पड़े। इस लेख में हमने कुछ नामों के अर्थ के बारे में भी चर्चा की है ताकि आपको इस नाम के व्यक्तित्व और स्वभाव का अंदाजा हो सके। यदि आपको हमारा लेख पसंद आए हो तो इस आर्टिकल को लाइक और शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़ें:

माहि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Maahi Name Meaning in Hindi
लक्ष्य नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Lakshya Name Meaning in Hindi
कामिनी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kamini Name Meaning in Hindi