डिलीवरी के बाद 7 ब्यूटी टिप्स

डिलीवरी के बाद 7 ब्यूटी टिप्स

बच्चे के जन्म के बाद से जीवन पूरी तरह से बदल जाता है। डिलीवरी के बाद, हार्मोनल उतार-चढ़ाव होने लगते हैं, रात में सोना मुश्किल हो जाता है, लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदल जाती है और सभी इन चीजों के कारण आप यह सोचती हैं कि कब आप पहले जैसी जिंदगी में वापस आएंगी। चिंता न करें! यहाँ आपको लाइफस्टाइल में कुछ चेंजेस और ब्यूटी टिप्स बताई गई हैं जिनकी मदद से आप फिर से सुंदर दिख सकती हैं।

7 ब्यूटी टिप्स जो डिलीवरी के बाद आपको सुंदर बना सकते हैं 

गर्भावस्था एक मुश्किल समय होता है। एक माँ होने के नाते, आपकी पहली प्राथमिकता अपने बच्चे की हर जरूरत को पूरा करना होता है, यह अच्छी बात है लेकिन साथ साथ आपको अपना खयाल भी रखना चाहिए। आपकी सेहत आपके बच्चे पर सीधा असर डालती है। सुंदर दिखने से आपका आत्मविश्वास बढ़ता है और हर माँ को सुंदर दिखने का अधिकार है। यहाँ आपको डिलीवरी के बाद के लिए कुछ ब्यूटी टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें आप अपने रूटीन में शामिल कर सकती हैं।

1. पॉजिटिविटी के साथ अपना दिन शुरू करें

आप अपना दिन किस तरह से शुरू करती हैं यह बात मायने रखती है, इसलिए हमेशा अपना दिन पॉजिटिविटी के साथ शुरू करें। कैफीन युक्त ड्रिंक पीने के बजाय आप सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पिएं। सुबह गुनगुने पानी का सेवन करने से आपका मेटाबोलिज्म बेहतर होता है, यह कॉफी के मुकाबले ज्यादा बेहतर है क्योंकि कॉफी से आपको कुछ घंटे बाद थकावट महसूस होने लगेगी।

2. खुद को साफ रखें

आप शायद गंदे डायपर, चिपचिपे खाने और आपके कपड़ों से बच्चे की क्रीम व पसीने की गंध की अब आदी हो चुकी होंगी। यह सब माँ बनने के बाद आपकी जिंदगी का एक हिस्सा है, लेकिन इस बात का खास ध्यान रखें कि आप खुद को साफ रखें। हर दिन शॉवर लें और हमेशा साफ सफाई का ध्यान रखें। इससे आपका शरीर और दिमाग दोनों फ्रेश रहता है।

3. एक्सरसाइज करें

कोशिश करें कि आप अपने रूटीन में एक्सरसाइज भी शामिल करें। आप योग या लाइट एरोबिक एक्सरसाइज कर सकती हैं जो विशेष रूप से गर्भावस्था के बाद मांओं के लिए होती हैं। व्यायाम करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, यह आपके शरीर को टोन करने में मदद करता है और आपकी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है। वर्कआउट करने से कोर्टिसोल और एंडोर्फिन जैसे हार्मोन निकलते हैं, जिससे आपको अच्छा महसूस होता है।एक्सरसाइज करें

4. स्क्रब करें 

अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए एक अच्छे बॉडी और फेस स्क्रब का इस्तेमाल करें। यदि आप एक चिकनी, मुलायम त्वचा चाहती हैं तो डेड स्किन को हटाना जरूरी है। आप केमिकल युक्त बॉडी स्क्रब लेने के बजाय हर्बल या फ्रूट बेस्ड स्क्रब लें। फिर लूफा से धीरे धीरे त्वचा को साफ करें। इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

5. हेल्दी फूड खाएं

जब आप हेल्दी फूड का सेवन करती हैं, तो आप खुद बा खुद अच्छी दिखती हैं। इसलिए आपको हेल्दी फूड और फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। उन खाद्य पदार्थों को न खाएं जिनमें फैट अधिक मात्रा में मौजूद होता है, क्योंकि इससे आपको मुँहासे हो सकते हैं। न केवल अच्छा दिखने के लिए, बल्कि स्वस्थ रहने के लिए भी आपको हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए। एक माँ को बहुत स्ट्रोंग बनना पड़ता है और बच्चे के साथ-साथ खुद का भी ख्याल रखना पड़ता है। तो, अच्छा खाएं!

6. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं 

पानी पीना लगभग सभी स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान है। इसके ढ़ेरों लाभ हैं, आप कह सकती हैं कि पानी जीवन में अमृत के समान है। यह आपको हाइड्रेटेड रखता है और आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। हर दिन आपको कम से कम आठ से दस गिलास पानी पीना चाहिए। पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में भी मदद करता है। अगर आप अपनी बॉडी को डिटॉक्स करना चाहती हैं तो अपने पानी में खीरे या नींबू की स्लाइस डालकर इसे पिएं।ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

7. स्पा जाएं 

अपने आप को पैम्पर करने के लिए आप फुल बॉडी मसाज और स्पा ट्रीटमेंट करा सकती हैं, आप यह अच्छी तरह से जानती हैं कि आपको इसकी बेहद आवश्यकता है, ठीक से न सो पाना, लगातार बैक पेन होना, इन सभी चीजों से राहत पाने के लिए आपको स्पा ट्रीटमेंट की जरूरत होती है। किसी लोकल स्पा में अपॉइंटमेंट बुक करें और कुछ देर खुद पर ध्यान दें। एक अच्छा स्पा ट्रीटमेंट लेने से आपका शरीर और दिमाग रिलैक्स महसूस करेगा।

डिलीवरी के बाद अपनी सुंदरता बनाए रखने के लिए कुछ कॉमन टिप्स 

डिलीवरी के बाद अपने सौंदर्य की देखभाल करना जरूरी होता है, खासकर यदि आपको डल कॉम्प्लेक्शन, मुँहासे, और डार्क सर्कल आदि स्किन प्रॉब्लम का सामना करना पड़ रहा है। यहाँ आपको ऐसी समस्याओं से निपटने के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं –

1. डल कॉम्प्लेक्शन

प्रेगनेंसी ग्लो बच्चे के जन्म के बाद जाने लगता है और आपकी स्किन डल और बेजान होने लगती है। पानी पीने से आपकी स्किन पहले जैसी ग्लो कर सकती है। यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसके अलावा आप, उन फलों और सब्जियों का सेवन करें जो विटामिन सी, डी, ई, और के से भरपूर हो। आप संतरे, ट्यूना, ब्रोकोली, बादाम, सूरजमुखी के बीज, और केल का सेवन कर सकती हैं।

2. आँखों के नीचे सूजन 

आँखों के नीचे सूजन आने का सबसे बड़ा कारण होता है ठीक से नींद न आना, तनाव और थकान आदि। खीरे या आलू के स्लाइस को दस से पंद्रह मिनट के लिए अपनी आँख पर लगाएं और आराम करें। आप ठंडे टी बैग का उपयोग भी कर सकती हैं।

3. डार्क सर्किल 

आँखों की सूजन की तरह, नींद की कमी और तनाव के कारण आँखों के नीचे डार्क सर्किल पड़ जाते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए अपने डार्क सर्कल पर शहद या एलोवेरा जेल लगाएं। इसके अलावा, इस बात का खयाल रखें कि आपको हर हाल में आठ घंटे की नींद लेना है।

4. मुँहासे

गर्भावस्था के बाद आपके शरीर में हो रहे हार्मोनल चेंजेस के कारण मुँहासे होते हैं। संतुलित आहार लें और ऑयली और प्रोसेस्ड फूड का सेवन न करें। प्रभावित क्षेत्र पर नींबू का रस या टमाटर का रस लगाएं, फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

5. पिगमेंटेशन स्पॉट

त्वचा पर पिगमेंटेशन स्पॉट आपकी त्वचा में मेलेनोसाइट्स के कारण होते हैं। भले ही आप कंसीलर और फाउंडेशन से इसे कवर कर दें, लेकिन बेहतर होगा कि आप इसका इलाज करें और हमेशा के लिए इससे छुटकारा पा सकें। संतरे या नींबू  का रस प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इसके अलावा आप कच्चे आलू का पेस्ट बना कर अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। यदि समस्या बड़ी है तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए, वो आपको क्रीम और जेल लगाने के लिए देंगे जिससे आपकी पिगमेंटेशन की समस्या दूर हो जाएगी।

खुद की अच्छी तरह से देखभाल करना अपने आप को सुंदर बनाने की ओर पहला कदम है। आपको बच्चे के साथ खुद का भी खयाल रखना चाहिए। एक माँ की जिम्मेदारियां कभी न खत्म होने वाली होती हैं, इसलिए अगर आप लापरवाही बरतेंगी तो इससे आपकी हेल्थ पर बुरा असर पड़ेगा, इसलिए आप खुद का और बच्चे का भी ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें:

डिलीवरी के बाद नहाना