डिलीवरी के बाद ड्राइविंग दोबारा कब शुरू करें

डिलीवरी के बाद ड्राइविंग दोबारा कब शुरू करें

अपने अनमोल बच्चे को जन्म देने के बाद आप अपने पुराने रूटीन को दोबारा शुरू करना चाहेंगी और आप वो सब कुछ करना चाहेंगी, जो आप प्रेगनेंसी के दौरान नहीं कर सकती थीं। ड्राइविंग उनमें से एक है और आप यह सोच रही होंगी की डिलीवरी के बाद आप खुद ड्राइविंग करना कब शुरू कर सकती हैं। आप एक्सिलरेटर पर अपने पैर रखने के लिए उतावली होंगी, पर इसके पहले थोड़ा समय निकालकर आपको यह जान लेना चाहिए, कि डिलीवरी के बाद ड्राइविंग करना आपके लिए सुरक्षित है या नहीं। 

बच्चे के जन्म के कितने समय बाद आप ड्राइविंग शुरू कर सकती हैं? 

डिलीवरी के तुरंत बाद ड्राइविंग करना आसान नहीं है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि ड्राइविंग करने में उन्हीं मांसपेशियों की जरूरत पड़ती है, जिनका इस्तेमाल एक औरत के लेबर और डिलीवरी के दौरान होता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है, कि फिर से ड्राइविंग शुरू करने से पहले आप पूरी तरह से ठीक हो जाएं। इस दौरान कम से कम दो सप्ताह का हीलिंग टाइम होना चाहिए, जिस दौरान आपको ड्राइविंग, भारी वजन उठाना और घर की सफाई जैसे कामों से बचना चाहिए। हालांकि, यह काफी कम समय है और यह उन महिलाओं के ऊपर ही लागू होता है, जिनकी डिलीवरी आसान थी। डिलीवरी नॉर्मल है या सी-सेक्शन, इस आधार पर आप यह तय कर सकती हैं, कि आपको दोबारा ड्राइविंग शुरू करने से पहले कितने सप्ताह का आराम लेना चाहिए। आइए, इसके बारे में विस्तार से जानते हैं: 

1. नॉर्मल डिलीवरी के बाद ड्राइविंग

नॉर्मल डिलीवरी को वजाइनल बर्थ भी कहते हैं। इस दौरान आपकी मांसपेशियां बहुत सारा काम करती हैं, जिनमें खींचना और बच्चे को बाहर धकेलना शामिल है। आपको इन मांसपेशियों को ठीक करने के साथ-साथ खुद को भी सभी दर्द से राहत और नसों को आराम देने के लिए समय देना चाहिए। अगर आपकी वजाइनल बर्थ हुई है, तो हम आपको डिलीवरी के बाद कुछ दिनों तक, कम से कम फिजिकल एक्टिविटी की सलाह देंगे। हालांकि, अगर आप की ब्लीडिंग बहुत कम हुई हो और चक्कर आने की परेशानी ना आई हो, तो दो हफ्तों के बाद आप थोड़ी-थोड़ी ड्राइविंग करने की कोशिश कर सकती हैं, पर सुरक्षित यही होगा कि नई माएँ लॉन्ग ड्राइव से पहले कम से कम छः हफ्तों तक आराम करें। 

2. सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद ड्राइविंग

कई लोगों का सवाल यह होगा कि, ‘क्या सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद मैं ड्राइव कर सकती हूं? तो उसका जवाब है, हाँ, आप कर सकती हैं, पर केवल तब, जब आप पूरी तरह से ठीक हो जाएं। आमतौर पर वजाइनल बर्थ की तुलना में सी-सेक्शन डिलीवरी में ठीक होने में ज्यादा समय लगता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि इसमें बड़ी सर्जरी होती है, जिसमें आपका बहुत खून भी जाता है। आपके गर्भाशय और पेट, दोनों को काटने के बाद ठीक होने में समय लगता है और आपको अपने बच्चे के वजन से ज्यादा और कुछ भी ना उठाने की सलाह दी जाएगी। ताकि, आपके टांके खुल न जाएं (जो कि बहुत ही दर्दनाक होता है!)। इसका मतलब यह है, कि आपको अपने बच्चे की कार सीट को उठाकर कार में नहीं रखना है। इसके अलावा आप कुछ हफ्तों तक अपने शरीर को घुमा नहीं पाएंगी। इसलिए, अपने बच्चे को कार में सेट करना असंभव होगा। सबसे जरूरी बात सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद ड्राइविंग के लिए मनाही खासकर इसलिए होती है, क्योंकि इमरजेंसी के दौरान आप ब्रेक पेडल को दबाने के लिए अपने पेट की मांसपेशियों का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगी। इसलिए, अगर आपकी सी-सेक्शन डिलीवरी हुई है, तो दोबारा ड्राइविंग शुरू करने के लिए आप को कम से कम 4 हफ्तों तक इंतजार करना पड़ेगा और इसके बाद भी आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी होगी। डिलीवरी के बाद ड्राइविंग करते समय सावधानियां 

डिलीवरी के बाद ड्राइविंग करते समय सावधानियां 

बच्चे के जन्म के बाद कुछ हफ्तों बाद ड्राइविंग करते समय आपको कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी है। इनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं: 

  • अगर आपकी वेजाइनल बर्थ हुई है, तो दर्द, असुविधा और सिर चकराना आदि ठीक होने के बाद आप ड्राइविंग दोबारा शुरू कर सकती हैं, उसके पहले ड्राइव करने की कोशिश ना करें। 
  • अगर आप की डिलीवरी के बाद के दर्द के लिए आप नारकोटिक्स पेन मेडिकेशन का इस्तेमाल कर रही हैं, तो आपको बिल्कुल भी ड्राइव नहीं करना चाहिए। 
  • एक बार आपका बच्चा आप की जिंदगी में आ जाए, तो आप कभी भी अपने गाड़ी में बैठकर ड्राइव पर सकती हैं, आपको ड्राइविंग की प्लानिंग तब करनी चाहिए जब आपका बच्चा भूखा ना हो। 
  • जब आप अपने बच्चे को अपने साथ लेकर जा रही हैं, तो आपको उसके डायपर बदलने के लिए एक्स्ट्रा समय की जरूरत पड़ेगी। इसलिए उसका डायपर बैग तैयार करें, बच्चे को बेबी कार सीट पर बिठाएं और फिर उसे कार के अंदर लॉक्ड इन पोजीशन में रखें। 
  • नई मां होने के कारण, यह सारे काम आपको थका सकते हैं, खासकर जब आप पूरी तरह से ठीक ना हुई हों। और अगर आप ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं, तो आपको दर्द भरे और सूजे हुए ब्रेस्ट से भी निपटना होगा।  इसलिए बेहतर यही है, कि डिलीवरी के बाद शुरुआत के कुछ हफ्तों तक ड्राइविंग ना की जाए।

चाहे आप कितनी भी एथलेटिक या स्वस्थ हों, फिर भी पोस्टपार्टम हीलिंग इतनी जल्दी नहीं होती है। इसलिए, सबसे बेहतर यही है, कि आप भरपूर आराम करें और दोबारा ड्राइविंग शुरू करने से पहले कुछ हफ्तों तक इंतजार करें।  इस दौरान अपने नवजात शिशु के साथ अनमोल और यादगार पल बिताएं, अपने शरीर को ठीक होने दें और अपने बच्चे के लिए पूरी तरह से स्वस्थ होने तक इंतजार करें। 

 यह भी पढ़ें:

डिलीवरी के बाद कीगल (पेल्विक फ्लोर) एक्सरसाइज
प्रसवोत्तर बेल्ट – क्या यह पेट कम करने में मदद करती है?