डिलीवरी के बाद कमजोरी – कारण और इसे मैनेज करने के तरीके

डिलीवरी के बाद कमजोरी

जब आप अपने नन्हे शिशु को पहली बार गोद में उठाती हैं, तब आप खुशी से झूम उठती हैं। एक बच्चे को जन्म देना आसान नहीं होता है और डिलीवरी के बाद एक नई माँ की जिंदगी पूरी तरह से बदल जाती है। यह उसकी जिंदगी के सबसे यादगार और संघर्ष पूर्ण पलों में से एक होता है, जहाँ अत्यधिक थकान और अतुल्य खुशी का एहसास एक साथ होता है और आप केवल एक सुंदर भविष्य देखती हैं। हालांकि, प्रेगनेंसी के बाद आप थकान और कमजोरी का अनुभव कर सकती हैं। आइए जानते हैं, कि डिलीवरी के बाद आप कमजोरी का अनुभव क्यों करती हैं और आपको इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए। 

क्या बच्चे के जन्म के बाद कमजोरी का अनुभव करना नॉर्मल है?

डिलीवरी के बाद थकान का अनुभव आम बात है। प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला के शरीर में ढेर सारे बदलाव होते हैं। एक नई जिंदगी को अपने अंदर रखना, उसे बड़ा करना और उसे इस दुनिया में लाने का अद्भुत काम आसान नहीं है और जब आप अपने नन्हे से बच्चे को जन्म देती हैं, तो नींद सबसे ज्यादा प्रभावित होती है। आपकी थकान का स्तर असल में इस बात पर निर्भर करता है, कि आप कितनी नींद लेती हैं और आप कितना काम करती हैं। कुछ महिलाओं को कई महीनों तक थकान का अनुभव होता है। वहीं कुछ माएं डिलीवरी के कुछ हफ्तों बाद ही बेहतर महसूस करने लगती है। 

डिलीवरी के बाद थकान के कारण 

यहाँ पर कुछ कारण दिए गए हैं, जो कि डिलीवरी के बाद होने वाली आपकी थकान को बढ़ा सकते हैं: 

  • कुछ महिलाओं में बच्चे के जन्म के बाद एक हाइपरएक्टिव थायराइड ग्लैंड अत्यधिक थकान का कारण हो सकता है। अगर आप भी हाइपरएक्टिव थायराइड की शिकार हैं, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। इसके साथ ही आपको एक हेल्दी लाइफस्टाइल और स्वस्थ भोजन की आदत डालनी चाहिए। 
  • कई बार लेबर कई घंटों तक चलता रहता है और बच्चे को बाहर धकेलने में लगने वाली ताकत और एनर्जी एक नई माँ को बुरी तरह से थका देती है। इसके बाद दर्द के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं भी आपको डिलीवरी के बाद थका सकती हैं। जिस महिला की सिजेरियन डिलीवरी हुई हो, वह भी डिलीवरी के बाद थकान महसूस कर सकती है। 
  • बच्चे को ब्रेस्टफीड कराने से भी आपको थकान और कमजोरी का अनुभव हो सकता है, क्योंकि आपका बच्चा सारे पोषक तत्व ग्रहण कर लेता है। इसलिए एनर्जी को बरकरार रखने के लिए और अपने बच्चे के पोषक तत्वों की जरूरतों को पूरी करने के लिए, आपको इन्हें ज्यादा मात्रा में लेने की जरूरत होगी।  अगर आप एक संतुलित भोजन पर ध्यान नहीं देती हैं, तो आपको कमजोरी और थकान हो सकती है। 
  • डिलीवरी के दौरान होने वाली खून की कमी आपको एनीमिक बना सकती है और इससे भी आपको थकान और कमजोरी का अनुभव हो सकता है। 
  • महिलाओं में डिलीवरी के बाद होने वाला डिप्रेशन एक आम समस्या है और थकान इसका भी एक लक्षण है। इस प्रकार, अगर एक महिला डिलीवरी के बाद होने वाले डिप्रेशन का अनुभव कर रही है, तो उसे थकान महसूस हो सकती है। 
  • चूंकि आपको आपके बच्चे को हर दो-तीन घंटे के बाद दूध पिलाना पड़ता है और इससे आपकी नींद प्रभावित होती है, तो इससे भी आपको थकान और कमजोरी का अनुभव हो सकता है। 

डिलीवरी के बाद की थकान को मैनेज करने के टिप्स

नीचे कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिनके द्वारा आपको डिलीवरी के बाद होने वाली थकान को मैनेज करने में मदद मिलेगी: 

1. कामों का बंटवारा 

चूंकि आपको अपने छोटे से बच्चे को बार-बार दूध पिलाना पड़ता है, इसलिए समझदारी इसी में है, कि आप घर की जिम्मेदारियों को बांट लें और अपने साथी की मदद लें। अगर आप ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं, तो अपने पति को बच्चे के दूसरे काम करने के लिए कह सकती हैं, जैसे कि – बच्चे के डायपर बदलना, उसे सुलाना और जब आप सो रही हों तब उसका ख्याल रखना। अगर आप फॉर्मूला दूध का इस्तेमाल कर रही हैं, तो आपके पति भी उसे दूध पिला सकते हैं। आप उन्हें घर के कामों में मदद करने के लिए भी कह सकती हैं। इस प्रकार आपको खुद हर एक काम नहीं करना पड़ेगा। आपकी जिम्मेदारियां कम हो जाएंगी, आपको बेहतर नींद मिलेगी और थकान भी कम होगी। कामों का बंटवारा 

2. स्लीपिंग शेड्यूल को सिंक्रोनाइज करना

अपने सोने के शेड्यूल को अपने बच्चे के सोने के शेड्यूल के अनुसार एडजस्ट करने की कोशिश करें। इसमें कोई शक नहीं है, कि शुरुआती कुछ महीनों में ऐसा करना कठिन होगा। एक बार जब आपको पता चल जाएगा कि बच्चा कब सोता है और कितनी देर से होता है, तो आप भी अपने सोने के पैटर्न को उसके अनुसार ढाल सकेंगी। जब आपका बच्चा सोता है आप भी तभी सोए। इस तरह से आपको पर्याप्त आराम मिलेगा और आपकी हेल्थ पर कोई असर नहीं होगा। 

3. अपने दिन को अच्छे तरीके से प्लान करें

अगर आप अपने बच्चे के सोने के पैटर्न को अच्छी तरह समझ लेती हैं, तो आप उसके अनुसार अपना दिन प्लान कर पाएंगी। वह कितने घंटे सोता है, इस बात पर नजर रखें। उसमें से कुछ देर में अपना जरूरी काम कर लें और बाकी के समय सो लें। एक बार जब आपको आपके बच्चे की सोने की आदतों का पता चल जाएगा, तो आप हर चीज अच्छी तरह से मैनेज कर पाएंगी- आपकी नींद, आपके काम और आपके बच्चे को भी। 

4. मदद लें 

या तो आप घर के कामों में मदद के लिए किसी को ढूंढ लें या अपने परिवार या करीबी दोस्तों से मदद मांगे। ऐसे कई सारे काम होते हैं, जिन्हें पूरा करना होता है, जैसे कि – खाना बनाना, सफाई करना, सामानों की खरीदारी और बहुत से दूसरे काम, उसमें वे आपकी मदद कर सकते हैं। अगर आपके पास ऐसे लोग हैं, जो आपको प्यार करते हैं और आपकी फिक्र करते हैं, तो उनसे मदद लेने में हिचकें नहीं। उनकी मदद से आपको बहुत आराम मिलेगा। अगर उनकी छोटी सी सहायता से आपको रिलैक्स करने के लिए या सोने के लिए समय मिल सकता है, तो यह जरूर करें। आपको इसकी जरूरत है। 

5. रिलैक्सेशन तकनीकों का प्रयास

योग निद्रा जैसे कुछ रिलैक्सेशन तकनीक आपको रिलैक्स करने में मदद करेंगे। आप दूसरे योगासनों का प्रयास भी कर सकती हैं, जिससे आपके शरीर को रिलैक्स करने में मदद मिलेगी और इससे आपको जरूरत के अनुसार आराम भी मिलेगा। रिलैक्सेशन तकनीकों का प्रयास

6. एक्सरसाइज

किसी तरह की फिजिकल एक्सरसाइज करना आप दोनों के लिए ही बहुत अच्छा है। कम से कम आधे घंटे के लिए अपने बच्चे को लेकर वॉक पर जाएं, क्योंकि इससे आपको डिलीवरी के बाद निचले हिस्सों में होने वाली कमजोरी में आराम मिलेगा। ताजी हवा आप दोनों के लिए अच्छी है और आपको इससे अच्छी नींद भी आएगी। 

7. डिलीवरी के बाद होने वाले डिप्रेशन के प्रति सावधान रहें

अच्छी नींद और अच्छे खाने के बावजूद अगर आपको अच्छी नींद नहीं आती है, तो आपको किसी प्रोफेशनल से मिलना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपको पोस्टनेटल डिप्रेशन तो नहीं है। 

8. संतुलित आहार लें 

डिलीवरी के बाद कमजोरी और थकान का अनुभव होना आम है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप इस पर ध्यान न दें। आप को स्वस्थ और खुश रहने के लिए अच्छा खाना और एक्सरसाइज की जरूरत है। सही मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व पाने के लिए आपको एक संतुलित भोजन लेना चाहिए, इसे आप जल्दी ठीक होंगी और आपकी एनर्जी भी वापस आएगी। 

9. हाइड्रेटेड रहें 

पानी पीने के महत्व के बारे में जितना कहा जाए उतना कम है। पानी पीने से पूरे दिन आपकी एनर्जी बनी रहती है और यह शरीर से खो चुकी फ्लुइड की जगह को भरने में मदद करता है। हाइड्रेटेड रहें 

डॉक्टर से कब संपर्क करें?

डिलीवरी के बाद, थोड़े समय के लिए थकान और कमजोरी का एहसास होना बिल्कुल सामान्य है। लेकिन नीचे दी गयी परिस्थितियों में डॉक्टर से संपर्क करना सबसे बेहतर है। 

  • बहुत अधिक ब्लीडिंग 
  • किसी चीज में कोई दिलचस्पी न होना
  • रूखी त्वचा, कब्ज और अत्यधिक थकान के साथ वजन का बढ़ना

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

यहाँ पर डिलीवरी के बाद होने वाली थकान के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न दिए गए हैं: 

1. पोस्टपार्टम क्रॉनिक फैटिग सिंड्रोम क्या होता है? 

यह एक डिसऑर्डर है, जिससे आपको थकान महसूस होती है और इसके लिए कोई वास्तविक मेडिकल कारण नहीं होता है, और आराम करने से इसे ठीक भी नहीं किया जा सकता है। इसे म्याल्जिक एन्सेफालोमाइलाइटिस (एमई) भी कहते हैं। 

2. पोस्ट एक्जर्शनल मलाइज (पीईएम) क्यों होता है? 

जब किसी मानसिक या शारीरिक श्रम के कारण क्रॉनिक फैटिग सिंड्रोम खराब स्थिति में पहुँच जाता है, तो इसे  पोस्ट एक्जर्शनल मलाइज कहते हैं। ऐसा कहा जाता है कि अच्छी एक्सरसाइज करने से इससे थोड़ा आराम मिल सकता है। 

3. प्रेगनेंसी के बाद एड्रेनल फैटिग किस कारण से होता है?

जब प्लेसेन्टा शरीर से बाहर निकल जाता है, तो प्रोजेस्टेरोन लेवल गिर जाता है, लेकिन एस्ट्रोजन का स्तर ऊपर रहता है, जिससे हॉर्मोंस में असंतुलन हो जाता है। जब इससे एड्रेनल ग्लैंड पर असर होता है, तो प्रेगनेंसी के बाद एड्रेनल फैटिग की समस्या हो जाती है। 

माँ बनना पूरी दुनिया में सबसे मुश्किल पर सबसे संतुष्टि भरा काम है। लेकिन, डिलीवरी के बाद बच्चे का, खुद का  और घर का, तीनों का ध्यान रखने के कारण, आपको थकान या तनाव हो सकता है, पर हमें पता है, कि आप ठीक हो सकती हैं। ऊपर दिए गए टिप्स को अपनाने की कोशिश करें, अच्छी तरीके से अपना ध्यान रखें और आप जल्द ही स्वस्थ और खुश हो जाएंगी। 

यह भी पढ़ें: 

डिलीवरी के बाद प्री-एक्लेमप्सिया होना
पोस्टपार्टम एनीमिया