प्रसव के बाद त्वचा की देखभाल

प्रसव के बाद त्वचा की देखभाल

दुनिया में एक नया जीवन लाने की प्रक्रिया में, एक महिला बहुत सारे भावनात्मक और शारीरिक परिवर्तनों से गुजरती है। ख़ासतौर से आपके बाल और त्वचा पर गर्भावस्था के दौरान और बाद में बहुत असर पड़ता है। अपने सामान्य रूप में वापस आना एक सपने जैसा लगता है।

लेकिन अच्छी ख़बर यह है कि इनमें से कोई भी बदलाव स्थायी नहीं है। स्वयं के प्रति बहुत ज़्यादा ध्यान दिए बिना, महिलाएं खुद को अपनी गर्भावस्था से पहले जैसे र महसूस कर सकती हैं।

इस लेख का उद्देश्य महिलाओं के उन शारीरिक बदलावों को सूचीबद्ध करना है जो उनकी त्वचा में गर्भावस्था के बाद दिखाई देते हैं और यह बताना भी कि वह बुनियादी देखभाल के साथ उन्हें कैसे दूर करे।

बच्चे के जन्म के बाद आप अपनी त्वचा में क्या परिवर्तन देखते हैं

एक महिला की त्वचा प्रसव के बाद कई बदलावों से गुजरती है। जबकि कुछ के लिए त्वचा में परिवर्तन सकारात्मक होते है, लेकिन हो सकता है कि दूसरों के लिए यह बहुत अच्छा नहीं हो । जहाँ कुछ महिलाओं की त्वचा को गर्भावस्था के बाद भी चमक बनाए रखने का सौभाग्य प्राप्त होता है, वहीं दूसरों को मुँहासे, पिग्मेन्टेशन (रंजकता), खिंचाव के निशान, सूजी हुई आँखें, और काले घेरे का अनुभव हो सकता हैं। बहुत कम या बिलकुल देखभाल न करने से प्रसव के बाद अवसाद हो सकता है।

प्रसव के बाद स्वदेखभाल करना आमतौर पर मुश्किल हो जाता है क्योंकि सभी ध्यान नवजात शिशु की विशेष देखभाल करने मे लग जाता है। हालांकि, खुद के लिए सिर्फ 10 मिनट निकालना चमत्कार कर सकते हैं और माताओं को अपनी चमक और आत्मविश्वास वापस पाने में मदद कर सकते हैं।

प्रसव के बाद आम त्वचा की समस्याएं

प्रसव के बाद त्वचा की कुछ आम समस्याएं हैं:

स्ट्रेच मार्क्स (खिंचाव के निशान)

वजन बढ़ने और कम होने के कारण, महिलाओं को प्रसव के बाद अपने शरीर के कई हिस्सों में खिंचाव के निशान दिखाई देते हैं। ये खिंचाव के निशान पूरी तरह से नहीं मिटते , लेकिन वे समय के साथ हल्के हो जाएंगे। प्रारंभ में, वे गुलाबी, बैंगनी या लाल भूरे रंग के होंगे। आखिरकार, रंजकता चली जाएगी और उन्हे हल्का बना देगा।

स्ट्रेच मार्क्स

चेहरे की त्वचा पर धब्बे

मातृत्व के साथ आने वाला तनाव आपके चेहरे की त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। भूरे धब्बों का विकास उनमें से एक है।

इन गहरे धब्बों को बढ़ने से रोकने के लिए कोमलता से त्वचा की देखभाल करना और उसे हल्के क्लींजर से दिन में दो बार साफ़ करना ज़रूरी है।

मेलेस्मा

कभीकभी, गर्भावस्था के दौरान, चेहरे पर गहरे रंग के निशान विकसित हो जाते हैं। इन्हें क्लोसमा या मेलेस्मा कहा जाता है। पिगमेंटेशन में यह बदलाव शरीर में गर्भावस्था के हार्मोन के उच्च स्तर के कारण होता है। गर्भावस्था के बाद ये हार्मोन धीरेधीरे कम हो जाते हैं। कुछ भूरे रंग के पैच हल्के हो सकते हैं, लेकिन बाकी के वैसे ही बने रह सकते हैं। इस स्थिति वाले व्यक्ति को, सूरज के लगातार संपर्क से बचना चाहिए।

काले घेरे और सूजी आंखें

काले घेरे और सूजी हुई आंखें हार्मोनल परिवर्तनों के साथसाथ बच्चे के जन्म के बाद नींद की कमी का परिणाम हैं। आपकी आंखें उस थकान को व्यक्त करती हैं जो आपके शरीर को प्रसव के बाद अनुभव होती है। बच्चे को खिलाने के लिए लगातार जागने से भी काले घेरे हो जाते हैं।

मुँहासे

गर्भावस्था के दौरान या बाद में मुँहासे आना बहुत आम हैं। उच्च प्रोजेस्टेरोन का स्तर गर्भावस्था के बाद मुँहासो का कारण बन सकता है। यदि गर्भावस्था के दौरान, आपकी त्वचा साफ रही हो , तो यह आपके लिए आश्चर्य की बात हो सकती है।

अतिसंवेदनशील त्वचा

आप में से अनेक माताओं को, गर्भावस्था के बाद संवेदनशील त्वचा का अनुभव हो सकता हैं। आपकी त्वचा पर किसी भी कारण से प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो सकती है। उदाहरण के लिए, सूरज से थोड़ा सा भी संपर्क त्वचा के जलने का कारण हो सकता है। कभीकभी, आपकी त्वचा क्लोरीन और डिटर्जेंट जैसी चीजों के प्रति संवेदनशील हो सकती है।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, उपरोक्त त्वचा संबंधी कुछ समस्याएं समय के साथ कम हो सकती हैं, जबकि जन्म देने के बाद, त्वचा की एलर्जी जैसी कुछ स्थितियां रह सकती हैं और इन्हे चिकित्सा की आवश्यकता होती है।

एक बच्चे के होने के बाद त्वचा की बनावट क्यों बदल जाती है

शिशु के जन्म के ठीक बाद त्वचा में इतने बदलावों को स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर आपको गर्भावस्था के दौरान दमकती त्वचा मिली हो। लेकिन गर्भावस्था के बाद का तनाव, थकान और समग्र हार्मोनल असंतुलन की वजह से त्वचा की बनावट बदल जाती है। मुंहासे, स्ट्रेच मार्क्स, पिग्मेंटेशन और त्वचा के रंग में बदलाव, ये कुछ सबसे आम बदलाव हैं जो गर्भावस्था के बाद देखे गए हैं।

यह सब खत्म हो सकता है, यदि आप थोड़ा ध्यान रखें और बच्चे के जन्म के बाद उचित आहार का पालन करें।

त्वचा की समस्याओं को कैसे कम करें

गर्भावस्था के ठीक बाद होने वाली त्वचा की समस्याओं से निपटा जा सकता है या कुछ स्वस्थ जीवन शैली युक्तियों का पालन करके कम किया जा सकता है। यदि आप लंबे समय से त्वचा से संबंधित मुद्दों से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना उचित है। यहाँ कुछ त्वरित गर्भावस्था के पश्चात की त्वचा संबंधी देखभाल युक्तियाँ हैं।

  • धूप से दूर रहने से त्वचा को और अधिक नुकसान होने से बचाया जा सकता है। यदि आपको धूप में बाहर निकलने की आवश्यकता पडे, तो एक अच्छे सनस्क्रीन लोशन का उपयोग करें या अपने आप को स्कार्फ के साथ ढक लें।
  • बहुत सारा पानी पीने से त्वचा हाइड्रेटेड रहेगी और चमक वापस आएगी। यदि आप एक दिन में 8 गिलास पानी पी सकते हैं, तो यह हार्मोन को भी सही स्थिति में रखेगा।
  • प्रसवोत्तर त्वचा की देखभाल के महत्वपूर्ण भागों में से एक है सफाई, टोनिंग और मॉईश्चराईज (सी.टी.एस) करना। अतिरिक्त तेल से छुटकारा पाने के लिए दिन में कुछ बार अपना चेहरा धोएं। दिन में दो बार सीटीएस का पालन करने से शानदार परिणाम मिल सकते हैं।
  • सप्ताह में तीन बार त्वचा को एक्सफोलिएट करने से त्वचा की बनावट में सुधार करने और निशान हटाने में मदद मिल सकती है। इसलिए, यह भी गर्भावस्था के बाद त्वचा की स्थिति में सुधार के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • नींद के अनियमित घंटे त्वचा को प्रभावित कर सकते हैं। बच्चे के बाद त्वचा में परिवर्तन के साथ मुकाबला करने के लिए 8 घंटे की अच्छी नींद लेना महत्वपूर्ण है। यदि लगातार नहीं, तो यह सुनिश्चित करें कि जब भी आपको समय मिले आप नींद ले सके।

त्वचा की समस्याओं को कैसे कम करें

  • पत्तेदार सब्जियों में मौजूद लौह त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है और गर्भावस्था के बाद की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। यह त्वचा की चमक और कोमलता को वापस लाने में सहायक है।
  • खिंचाव के निशानों को दूर करने के लिए, विटामिन ‘ई’ और कोको बटर से समृद्ध तेलों को लगाना बहुत उपयोगी हो सकता है। कृपया याद रखें कि खिंचाव के निशान पूरी तरह से गायब नहीं होंगे, लेकिन वे हल्के हो जाएंगे।
  • प्रसव के बाद विटामिन की कमी एक सामान्य बात है। डॉक्टर की सलाह पर मल्टीविटामिन की गोलियां लेने से त्वचा और शरीर पर भी बहुत फर्क पड़ सकता है।
  • स्वस्थ और समय पर आहार का सेवन गर्भावस्था के बाद एक नई माँ की त्वचा को वापस सामान्य करने में भी मदद कर सकता है।
  • अपने चिकित्सक से परामर्श करें और अपने दिनक्रम में बुनियादी व्यायाम शामिल करें, जैसे तेज़ चलना या योग करना । यह त्वचा की चमक को वापस ले आएगा।

त्वचा का उपचार

यदि प्रसव के बाद समस्या बनी रहती है, तब उपचार की आवश्यकता हो सकती है। कोई भी उपचार केवल डॉक्टर से परामर्श के बाद ही शुरू किया जाना चाहिए। अन्य लक्षणों के साथ सूखी त्वचा जैसे मुद्दे कम सक्रिय थायरॉयड का संकेत हो सकते हैं। यदि आपकी त्वचा में परिवर्तन आपको परेशान कर रहे हैं और उपरोक्त युक्तियों का पालन करने के बाद भी सुधार नहीं होता है, तो चिकित्सक से परामर्श करना उचित है।

आपकी त्वचा की देखभाल करने के आसान तरीके

बच्चे के जन्म के बाद त्वचा का काला पड़ना या मुंहासों का आना, कोई असामान्य घटना नहीं है। आप कुछ सरल चरणों, का पालन करके आप अपना गर्भावस्था से पहले वाला निखार वापिस पा सकती हैं।

मुँहासे

  • क्लीन्ज़र का प्रयोग करें,
  • और दिन में दो बार अपना चेहरा साफ़ करें
  • सुबह के साथसाथ रात में भी त्वचा की देखभाल के लिए भी तेल रहित मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें।
  • हफ्ते में एक बार अपने चेहरे को माइल्ड स्क्रब से स्क्रब करें। निश्चित करें कि आप जिस स्क्रब का उपयोग कर रहे है, उसमे छोटे दाने हो। ऎसे त्वचा उत्पाद चुनने की कोशिश करें जिसमें प्राकृतिक सामग्री शामिल हो जैसे अलोवेरा और युकेलिप्टस।

पिगमेंटेशन (रंजकता)

  • अपनी त्वचा पर रंजकता को नियंत्रण में रखने के लिए नियमित रूप से सनस्क्रीन का उपयोग करें और सूरज के सीधे संपर्क में आने से बचें।
  • चाहे आप घर के अंदर रहें या बाहर, सनस्क्रीन का उपयोग आवश्यक है। यदि आप घर के अंदर रहते हैं, तो एसपीएफ 15 वाले सनस्क्रीन का उपयोग करें। यदि आप थोड़े समय के लिए बाहर निकलते हैं तो एसपीएफ 30 वाला सनस्क्रीन लोशन मदद करेगा। लेकिन अगर आप अधिक समय के लिए बाहर निकल रहीं हैं, तो एसपीएफ 50 युक्त सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए।
  • हमेशा एक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें, जो रंजकता वाली त्वचा के लिए होता है।

आँखों के नीचे काले घेरे और सूजी हुई आँखें

  • बहुत सारा पानी और स्वस्थ आहार काले घेरे और सूजी हुई आँखों से छुटकारा पाने मे मदद करते है।
  • बच्चे के साथ छोटी झपकी लें। आपके शरीर को आवश्यक आराम मिलने का यही एकमात्र तरीका है।
  • सूजी हुई आंखों और काले घेरों के लिए सोने से पहले एक अच्छी अंडरआई क्रीम का इस्तेमाल करें।

खिंचाव के निशान

  • अधिकांश गर्भवती महिलाओं में गर्भावस्था के बाद खिंचाव के निशान दिखाई देते हैं। इसलिए, जैसे ही आपकी प्रसूति हो, खिंचाव के निशान वाले क्षेत्रों में विटामिन ‘ई’ से भरपूर तेलों या एंटीमार्क्स क्रीम का उपयोग करना शुरू कर दें । पेट और स्तन के चारों ओर खिंचाव के निशान से मुक्त त्वचा रखने के लिए गर्भावस्था के दौरान और बाद में इसका नियमित रूप से उपयोग करें।
  • जन्म के बाद, अपने चिकित्सक से परामर्श करें के ही प्रभावित क्षेत्रों पर एक अच्छा खिंचाव के निशान को कम करने की क्रीम का उपयोग करें।
  • प्रसव के बाद, स्वस्थ आहार और व्यायाम करना, खिंचाव के निशान की दृश्यता को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है। अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही हल्के व्यायाम जैसे कि ब्रिस्क वॉक या बुनियादी योग से शुरुआत करें।

त्वचा की देखभाल के घरेलू उपचार

  • प्रसव के बाद त्वचा में बदलाव को स्वीकार करना मुश्किल हो जाता है। हालांकि, रसायनों के उपयोग से आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। यहाँ नई माताओं के लिए घरेलू उपचार या त्वचा की देखभाल संबंधी सलाह की सूची दी गई है। ये रसायन मुक्त, सुरक्षित और सस्ते भी हैं।
  • रंजकता वाली त्वचा पर हर दिन एलोवेरा जेल लगाने से धीरेधीरे काले धब्बे कम हो सकते हैं। इसे लगा कर रखें और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर गुनगुने पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा के लिए काफी असरदार रहेगा।
  • ककड़ी और टमाटर का रस, दूध के साथ मिश्रित कर के गहरे पैच या रंजक पर लगाएं, यह बहुत अच्छा परिणाम देगा। यह भी आपकी त्वचा को आराम देता है और नरम बनाता है।
  • बादाम और शहद का एक महीन पेस्ट बनाएं और इसे त्वचा पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक रखें और फिर इसे धो लें।
  • विटामिन ‘ई’ से भरपूर आहार का सेवन बहुत प्रभावी साबित हुआ है। साथ ही, विटामिन ‘ई’ से भरपूर तेल त्वचा के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है।
  • एक कटोरे में पपीता, शहद और एलोवेरा पल्प लें और इसे फेस पैक बनाने के लिए अच्छी तरह से मिलाएं। इसे रंजकता वाली स्किन पर लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें। पपीता मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और रंजकता का इलाज करता है।
  • पपीता को दही के साथ मिलाकर एक बेहतरीन फेस पैक भी बनता है। एक कटोरे में थोडा पपीता, शहद, दही और नींबू का रस मिला के इसे फेस पैक के रूप में उपयोग करें। 30 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।
  • आलू का एक टुकड़ा रगड़ने या उसके रस को त्वचा पर लगाने से भी रंजकता को कम करने में मदद मिलती है।
  • यदि आप सप्ताह में दो या तीन बार पुदीने की पत्तियों का पेस्ट काले धब्बों पर लगाते हैं, तो आपको अपनी त्वचा में सकारात्मक बदलाव दिखाई देगा।

त्वचा की देखभाल के घरेलू उपचार

  • चंदन का उपयोग सदियों से और पीढ़ियों से त्वचा की देखभाल के लिए रंजकता और काले धब्बों को कम करने के लिए किया जाता रहा है। एक महीन पेस्ट बनाने के लिए चंदन पाउडर, हल्दी पाउडर और दूध को एक साथ मिलाएं। फिर इसे प्रभावित जगह पर लगाएं, 15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे धो लें।
  • एवोकैडो का रस हफ्ते में एक बार लगाने पर रंजकता हल्की होने में मदद हो सकती है।
  • संतरे के छिलके का पाउडर बनाएं और इसे फेस पैक बनाने के लिए कच्चे दूध में मिलाएं। इसे त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सामान्य पानी से धो लें।
  • यदि आपको नींबू के रस से एलर्जी नहीं है, तो आप इसे सीधे रंजकता वाली त्वचा पर सकारात्मक परिणामों के लिए लगा सकते हैं।
  • पपीते का गूदा जब त्वचा पर सीधे लगाया जाता है तो शानदार परिणाम मिलते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं और मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए अपनी त्वचा को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करते हैं।
  • यह भी सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ भोजन करें ताकि त्वचा को वे पोषक तत्व दिये जा सके जो इसे स्वस्थ करने के लिए आवश्यक हैं।

निष्कर्ष

हो सकता है कि ऊपर बताए गए त्वचा की देखभाल के उपाय आपको तुरंत परिणाम ना दे, लेकिन कुछ समय बाद इनका असर दिखाई देता हैं। अच्छे आहार, भरपूर आराम और इन उपायों से आपको बिना किसी परेशानी के गर्भावस्था के बाद होने वाली त्वचा की बीमारियों को दूर करने में मदद मिलेगी। एक माँ के रूप में अपनी नई भूमिका का आनंद लें लेकिन खुद को भी प्यार करना याद रखें।