गर्भावस्था

ड्यू डेट बताने के लिए गर्भावस्था के अल्ट्रासाउंड की सटीकता

सभी गर्भवती महिलाएं अपनी ड्यू डेट यानी नियत तारीख जानने के लिए उत्सुक होती हैं। 40 सप्ताह का इंतजार एक लंबा समय होता है, लेकिन अपने बच्चे को अपनी बाँहों में उठाने के लिए वे यह समय निकालती हैं। आपके गायनेकोलॉजिस्ट आपके आखिरी पीरियड (एलएमपी) के आधार पर एक सरल गणना करके ड्यू डेट देंगे। हालांकि, नियत तारीख की भविष्यवाणी करने का एक और तरीका गर्भावस्था का अल्ट्रासाउंड होता है, जो आजकल डिलीवरी के लिए बहुत उपयोगी हो गया है, खासकर तब, जब पीरियड्स की तारिख मालूम न हो।

यह तय है कि अल्ट्रासाउंड और आखिरी पीरियड की तारीख के आधार पर की गई भविष्यवाणी में मामूली अंतर होगा। हालांकि, अल्ट्रासाउंड फीटस के विकास के बारे में ज्यादा जानकारी देता है जो डिलीवरी की अपेक्षित तारीख (ईडीडी-एक्सपेक्टेड ड्यू डेट) की गणना करने में भी मदद कर सकता है, विशेषकर जब आखिरी मासिक धर्म की सही तारीख पता न हो। लेकिन, अल्ट्रासाउंड द्वारा भविष्यवाणी कितनी सही होती है? हम इस लेख में ईडीडी के निर्धारण से संबंधित कुछ और फैक्टर्स के बारे में चर्चा करेंगे। जानने के लिए आगे पढ़ें।

क्या आपका गर्भावस्था अल्ट्रासाउंड आपकी ड्यू डेट निर्धारित कर सकता है?

गर्भावस्था का अल्ट्रासाउंड डिलीवरी की तारीख के बारे में अंदाजा देता है। जैसा कि पहले बताया गया है, ड्यू डेट, जिसकी अंतिम पीरियड से गणना की जाती है, अक्सर अल्ट्रासाउंड द्वारा गणना की गई ड्यू डेट से मेल नहीं खाती है। अल्ट्रासाउंड द्वारा ईडीडी की सटीकता कई कारकों पर निर्भर करती है जैसे कि गर्भावस्था का वर्तमान चरण, मशीन की क्वालिटी और माँ के गर्भ में बच्चे की स्थिति। इसलिए, यह कहना सुरक्षित है कि गर्भावस्था की प्रगति के साथ अल्ट्रासाउंड की सटीकता कम हो जाती है। इसलिए इस मामले में अल्ट्रासाउंड 100 प्रतिशत सही और विश्वसनीय नहीं हो सकता है।

ड्यू डेट निर्धारित करने के लिए अल्ट्रासाउंड स्कैन कब होना चाहिए?

एक अल्ट्रासाउंड यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि आप अपनी गर्भावस्था में कहाँ तक पहुँची हैं, लेकिन केवल कुछ हद तक। गायनेकोलॉजिस्ट गर्भावस्था की पुष्टि के छह सप्ताह के बाद अल्ट्रासाउंड इमेजिंग के माध्यम से इसकी भविष्यवाणी कर सकते हैं। आपको यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि जैसे-जैसे गर्भावस्था आगे बढ़ती है, अल्ट्रासाउंड द्वारा अंदाज लगाई गई डिलीवरी की तारीख और वास्तविक डिलीवरी की तारीख के बीच एक बड़ा अंतर हो सकता है।

ड्यू डेट निर्धारित करने के लिए अल्ट्रासाउंड स्कैन की आवश्यकता क्यों होती है?

जो महिलाएं डिलीवरी की अपनी तारीख के बारे में सुनिश्चित होना चाहती हैं, वे डिलीवरी की तारीख निर्धारित करने के लिए पूरी तरह से मैनुअल सर्वाइकल चेक (सर्विक्स की कोमलता और लंबाई महसूस करने के लिए डॉक्टर द्वारा की जाने वाली मैनुअल जांच) पर भरोसा नहीं कर सकती हैं। गर्भवती महिलाओं और डॉक्टरों को सर्विक्स और मार्ग का आकलन करने के लिए अल्ट्रासाउंड स्कैन करना अधिक उपयुक्त लगता है, जो ड्यू डेट के करीब होने पर लेबर के लिए खुल जाता है। सर्विक्स में होने वाले बदलाव आंतरिक होते हैं, बाहरी नहीं। इसलिए, ट्रांसवजाइनल अल्ट्रासाउंड सर्विक्स के आकार को बताने में मदद कर सकता है और यह दर्शा कर सकता है कि क्या डिलीवरी की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके अलावा, ड्यू डेट का अधिक बारीकी से आकलन करने से डॉक्टर को माँ और बच्चे की सेहत से जुड़े मेडिकल निर्णय लेने में मदद मिलती है।

अल्ट्रासाउंड स्कैन ड्यू डेट की भविष्यवाणी के लिए कितना सटीक होता है?

इन दिनों गर्भवती महिलाओं का अक्सर अल्ट्रासाउंड स्कैन किया जाता है क्योंकि यह सर्विक्स के माप को जानने का एक सुरक्षित तरीका है। स्कैन गायनेकोलॉजिस्ट को यह बताने में भी मदद करता है कि महिला का  लेबर कब शुरू हो सकेगा। साथ ही, अल्ट्रासाउंड दर्द रहित व जोखिम रहित होता है, और बच्चे को स्क्रीन पर देखना भी एक सुखद अहसास है। हालांकि सभी गायनेकोलॉजिस्ट एक ड्यू डेट देते हैं, लेकिन यह सिर्फ एक अनुमानित तारीख होती है। बहुत कम महिलाएं अपने बच्चों को बताई गई ड्यू डेट पर जन्म देती हैं। इसलिए, अल्ट्रासाउंड से निकाली गई ड्यू डेट की सटीकता हमेशा पूरी तरह से सही नहीं होती। गर्भावस्था स्कैन द्वारा गणना की गई अनुमानित ड्यू डेट्स कभी-कभी गलत पाई जाती हैं, भले ही स्कैन करने वाले कितने भी एक्सपर्ट हों।

क्या गर्भावस्था के दौरान आपकी ड्यू डेट बदल सकती है?

शुरूआती अल्ट्रासाउंड में ड्यू डेट निर्धारित करते समय गलती होने की संभावना नगण्य है। आमतौर पर, डॉक्टरों के पास गर्भधारण का सही समय जानने का कोई तरीका नहीं होता। इसलिए, गर्भावस्था की गणना आखिरी पीरियड की पहली तारीख से की जाती है। डॉक्टर पहले अल्ट्रासाउंड के रिजल्ट के आधार पर ड्यू डेट को बदल सकते हैं, जो काफी विश्वसनीय होता है। ज्यादातर मामलों में, एक हफ्ते का अंतर होता। यदि बाद के अल्ट्रासाउंड फीटस का समस्या रहित निरंतर विकास दिखाते हैं, तो अगर किसी कारण से डॉक्टर ड्यू डेट बदल दें तो भी चिंता का कोई कारण नहीं होता।

क्या गर्भावस्था की शुरुआत में किए गए स्कैन गर्भावस्था के बाद के दिनों में किए गए स्कैन की तुलना में ज्यादा सटीक ड्यू डेट बताते हैं?

आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि गर्भावस्था के दौरान, प्रत्येक अल्ट्रासाउंड एक अलग ड्यू डेट दिखाता है। इसकी भविष्यवाणी के लिए शुरूआती गर्भावस्था स्कैन बाद वाले स्कैन्स की तुलना में अधिक सटीक होता है। इसलिए, डॉक्टर पहले अल्ट्रासाउंड में अंदाज लगाई गई तारीखों और मापों का उल्लेख करते हैं। यदि अल्ट्रासाउंड गर्भावस्था के 18 से 28 सप्ताह के बीच किया जाता है, तो गलती का मार्जिन एक या दो सप्ताह (आगे या पीछे) तक बढ़ सकता है। जैसे-जैसे बच्चा आकार में बड़ा होता जाता है, वैसे-वैसे सही ड्यू डेट का अनुमान लगाना कठिन होता जाता है। इसलिए, गर्भावस्था के बाद के चरणों में, अल्ट्रासाउंड मेज़रमेंट्स सही नहीं हैं। ड्यू डेट का एक बेहतर अनुमान एक सुरक्षित डिलीवरी तय कर सकता है।

किससे ज्यादा सटीक ड्यू डेट मिलती है – एलएमपी या अल्ट्रासाउंड स्कैन?

अल्ट्रासाउंड स्कैन कई कारणों से किए जाते हैं। उनका इस्तेमाल फीटस के उचित और पर्याप्त विकास का पता लगाने के लिए किया जाता है। अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में फीटस के पेट, सिर, जांघों का माप और एमनियोटिक फ्लूइड के बारे में जानकारी मिलती है। अल्ट्रासाउंड स्कैन द्वारा दिखाए गए बच्चे के विकास के बारे में विवरण अधिक सटीक होते हैं क्योंकि आप गर्भावस्था के प्रत्येक चरण को देख सकती हैं।

एलएमपी से ड्यू डेट का अंदाजा इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पीरियड्स कितने रेगुलर हैं। एलएमपी तब अलग हो सकती है जब शरीर स्ट्रेस में हो, या किसी छोटी-बड़ी बीमारी से प्रभावित हुआ हो। साथ ही, एलएमपी पर आधारित अनुमानित ड्यू डेट की गणना करने के लिए ‘प्रेगनेंसी व्हील’ द्वारा अपनाई गई विधि, आखिरी पीरियड के पहले दिन में 280 दिन जोड़कर की जाती है। यदि तारीख मालूम नहीं है, तो एलएमपी से ड्यू डेट निकालने में गर्भावस्था की गलत गणना हो सकती है।

इस प्रकार, अल्ट्रासाउंड की मदद से ड्यू डेट निकालना, एलएमपी से ड्यू डेट निकालने से अलग है। अल्ट्रासाउंड असेसमेंट ज्यादातर मामलों में तुलनात्मक रूप से सटीक होता है, खासकर जब स्कैन छह से दस सप्ताह के बीच किया जाता है। तीसरी तिमाही की सोनोग्राफी पर आधारित निर्णय समस्या पैदा कर सकते हैं। गायनेकोलॉजिस्ट को डिलीवरी की अपेक्षित तारीख पता करने के लिए बारीक निगरानी की जरूरत होती है, जो कि किसी काम की नहीं होती क्योंकि तारीख शायद ही कभी मेल खाती है।

अल्ट्रासाउंड, जिसे सोनोग्राम भी कहा जाता है, एक प्रीनेटल टेस्ट होता है, जिसका उपयोग अधिकांश डॉक्टर फीटस की सेहत और विकास की जांच के लिए करते हैं। एक स्वस्थ गर्भावस्था आमतौर पर आखिरी पीरियड की तारीख से 40 सप्ताह तक होती है, लेकिन यह देखा गया है कि बच्चे ज्यादातर गर्भधारण के 37 से 42 सप्ताह के बीच पैदा होते हैं। वास्तव में, यह विश्वसनीय तरीका नहीं है कि बच्चे का जन्म कब होगा। गर्भधारण की तारीख की गणना केवल अनुमानित तारीख देती है। गर्भावस्था और डिलीवरी की दुनिया में काफी वैज्ञानिक प्रगति के साथ क्रांति हुई है। असिस्टेड रिप्रोडक्टिव प्रोसीजर्स में, गणना सटीक रूप से की जा सकती है, लेकिन प्राकृतिक गर्भधारण के लिए ऐसा नहीं है। गर्भधारण निर्धारित करने का एक ऑप्टीमल तरीका पहली तिमाही के दौरान अल्ट्रासाउंड स्कैन के माध्यम से है। इस प्रकार अल्ट्रासाउंड को अनुमानित ड्यू डेट के साथ-साथ फीटस की सेहत की पुष्टि करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण कहा जा सकता है।

स्रोत और संदर्भ:
स्रोत १
स्रोत २
स्रोत ३

यह भी पढ़ें: 

गर्भावस्था की पहली, दूसरी और तीसरी तिमाही में अल्ट्रासाउंड

श्रेयसी चाफेकर

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

3 days ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

3 days ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

1 week ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

1 week ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

1 week ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

1 week ago