गर्भावस्था के दौरान अल्ट्रासाउंड स्कैन – प्रकार और आवश्यकता

गर्भावस्था के दौरान अल्ट्रासाउंड स्कैन - प्रकार और आवश्यकता

अल्ट्रासाउंड (पराध्वनिक पर्यवेक्षण) गर्भावस्था के दौरान गर्भाशय में उच्चावृत्ति ध्वनि तरंगों को भेजता है ताकि भ्रूण का प्रतिबिंब लिया जा सके। अल्ट्रासाउंड स्कैन में प्रतिबिंब शरीर की विकासात्मक अवस्थाओं को प्रकट करता है, प्रायः सफेद और स्लेटी रंगों के माध्यम से हड्डियों और ऊतकों को प्रकट किया जाता है।

अल्ट्रासाउंड स्कैन क्या होता है?

अल्ट्रासाउंड का उपयोग आपके शिशु की झलक देखने और गर्भाशय में भ्रूण की स्थिति का विश्लेषण करने के लिए किया जाता है। मुख्यतः इसका उपयोग असामान्यताओं के संकेतों का पता लगाने और भ्रूण की विकासात्मक जांच के लिए भी किया जाता है। हालांकि, इसके माध्यम से शिशु के लिंग का खुलासा नहीं किया जाता है क्योंकि भारत में यह अवैध है। आजकल, गर्भावस्था के दौरान शिशुओं के उच्चगुणवत्ता वाले प्रतिबिंबो को प्रकट करने के लिए 4डी और 3डी रंगीन अल्ट्रासाउंड लोकप्रिय विकल्प हैं।

क्या गर्भावस्था के दौरान अल्ट्रासाउंड के कोई खतरे या दुष्प्रभाव हैं?

40 वर्षों से अधिक समय से अल्ट्रासाउंड का उपयोग गर्भधारण के दौरान किया जाता रहा है, इस प्रक्रिया में निम्नलिखित से संबंधित कोई भी ज्ञात दुष्प्रभाव नहीं हैं:

  • दृष्टि
  • जन्म के समय शिशु का भार
  • कैंसर कारक
  • श्रवण (सुनने की क्षमता)
  • डिस्लेक्सिया
  • जन्म दोष

गर्भावस्था के दौरान आपको अल्ट्रासाउंड स्कैन की आवश्यकता कब और क्यों होती है?

यदि निषेचित डिंब, गर्भनाल में प्रत्यारोपित हो गया है तो इसकी पुष्टि करने के लिए आपको गर्भावस्था के दौरान अल्ट्रासाउंड की आवश्यकता होती है। इसकी आपको आवश्यकता क्यों है, इसके कुछ कारण यहाँ दिए गए हैं:

  • अस्थानिक गर्भावस्था को रोकने के लिए ।
  • गर्भावस्था की जटिलताओं, जैसे मोलर प्रेगनेंसी और गर्भपात को रोकने के लिए ।
  • यह जांचने के लिए कि आप गर्भवती हैं या नहीं ।
  • भ्रूण की वृद्धि और विकास का आकलन करने के लिए ।
  • जन्म दोष और आनुवंशिक असामान्यताओं की जांच के लिए ।
  • अन्य प्रसव पूर्व परीक्षणों के भाग के रूप में, जैसे भ्रूण में आनुवांशिक समस्याओं की जांच करना ।
  • प्रथम तिमाही के दौरान

गर्भावस्था के दौरान आपको अल्ट्रासाउंड की आवश्यकता कब और क्यों होती है?

अपनी गर्भावस्था की प्रथम तिमाही के दौरान:

  • पहले 6 सप्ताह से 9 सप्ताह के दौरान एक जीवनक्षमता अल्ट्रासाउंड और एक तिथि निर्धारण निरीक्षण करवाना चाहिए, जिसके बाद 9 और 11 सप्ताह के बीच एन.टी. अल्ट्रासाउंड किया जाता है।
  • अल्ट्रासाउंड के माध्यम से अपनी नियत तिथि का पता लगाएं।
  • आप छठे सप्ताह के आसपास पहली बार अपने शिशु के हृदय की धड़कन को सुन सकती हैं।
  • आपके गर्भ में कितने शिशु हैं इसकी जांच करें और पुष्टि करें कि क्या वे गर्भाशय के अंदर सही अवस्था में हैं।
  • उपरोक्त अल्ट्रासाउंड से उत्पन्न प्रतिबिंबों के माध्यम से धब्बों या अत्यधिक रक्तस्राव के संकेतों की जांच करें।

द्वितीय तिमाही के दौरान

अपनी गर्भावस्था की दूसरी तिमाही के दौरान:

  • शिशु के लिंग को जानें (भारत में लागू नहीं है)
  • गर्भ के अन्दर भ्रूण की वृद्धि और अवस्था का आकलन।
  • जन्मजात असामान्यताओं और जन्म दोषों के लिए निरीक्षण।
  • जानें कि क्या आपका शिशु में डाउन सिंड्रोम से ग्रसित है।

तृतीय तिमाही के दौरान

अपनी गर्भावस्था की तृतीय तिमाही के दौरान:

  • एक ट्रांसएब्डॉमिनल अल्ट्रासाउंड (पेट का अल्ट्रासाउंड) और एक ट्रांसवेजायनल अल्ट्रासाउंड (योनि का अल्ट्रासाउंड) करवाएंगी।
  • शिशु की शारीरिक संरचना में किसी भी विसंगति या परिवर्तन की समीक्षा करेंगी।
  • शिशु की अवस्था की समीक्षा करेंगी।
  • चिकित्सा निदान विवरण के अनुसार, शिशु अच्छी तरह से विकसित हो रहा है इसकी जांच करेंगी।

गर्भावस्था में अल्ट्रासाउंड स्कैन की तैयारी कैसे करें?

गर्भावस्था के लिए अल्ट्रासाउंड की तैयारी करने से पहले, भ्रूण की उच्चगुणवत्ता वाली छवि को स्पष्ट देखने के लिए स्कैन के दौरान आपके मूत्राशय का भरा होना आवश्यक है। निर्धारित अल्ट्रासाउंड के लिए आने से एक घंटे पहले दो से तीन गिलास पानी पीना सुनिश्चित करें। अपनी नियोजित भेंट के दौरान मूत्राशय को भरा हुआ रखें और अल्ट्रासाउंड से पहले पेशाब न जाएं।

गर्भावस्था के दौरान अल्ट्रासाउंड स्कैन कैसे किया जाता है?

यह पहली बार अल्ट्रासाउंड करवाने वाली महिलाओं के लिए बहुत ही सरल प्रक्रिया है। सबसे पहले आप परीक्षण मेज पर लेट जाएं और तकनीशियन को आपके उदर और श्रोणि क्षेत्र पर एक विशेष जेल लगाने दें। यह जेल गर्भाशय और परिवर्तक के बीच संपर्क को बेहतर बनाता है, ताकि तरंगें आपके उदर में पूर्ण रूप से संचारण कर सकें। एक छोटी सी छड़ी की तरह दिखने वाले परिवर्तक को अंततः आपके पेट पर रखा जाता है और जैसे ही यह चलता है, स्क्रीन पर काले और सफेद चित्र आने लगते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान आपको हिलने या सांस रोकने के लिए कहा जा सकता है।

गर्भावस्था के दौरान अल्ट्रासाउंड स्कैन कैसे किया जाता है?

जब आपका अल्ट्रासाउंड संतोषजनक होता है और इसके द्वारा प्रतिबिंबो को अच्छी तरह से चित्रित कर लिया जाता है, तो जेल आपके उदर से हटा दिया जाता है और फिर आपको मूत्र करने अनुमति दे दी जाती है।

क्या अल्ट्रासाउंड स्कैन के दौरान चोट लग सकती है?

सामान्य परिस्थितियों में, अल्ट्रासाउंड चोट नहीं पहुँचाता है । हालांकि, उस समय, आपको पहले से ही योनि पर चोट या पेट दर्द हो तो अल्ट्रासाउंड के दौरान परिवर्तक द्वारा दिए गए दबाव के कारण थोड़ा दर्द हो सकता है।

गर्भावस्था के लिए विभिन्न प्रकार के अल्ट्रासाउंड

गर्भावस्था के दौरान विभिन्न प्रकार के अल्ट्रासाउंड की सलाह दी जाती है, वे इस प्रकार हैं:

  1. ट्रांसवजाइनल अल्ट्रासाउंड (परायौनिक अल्ट्रासाउंड)आपकी योनि में एक सलाई डाली जाती है और इसका उपयोग स्पष्ट प्रतिबिंबों को चित्रित करने के लिए किया जाता है। गर्भावस्था के शुरुआती चरणों के दौरान इसका उपयोग किया जाता है।

  2. 3डी अल्ट्रासाउंड यह अधिक विस्तृत अल्ट्रासाउंड होता है जो भ्रूण की चौड़ाई, लंबाई व गहराई और उसके अंगों के प्रतिबिंबों को प्रदर्शित करता है। इसमें एक विशेष सलाई और सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है और यह केवल कुछ अस्पतालों में उपलब्ध है।

  3. 4डी अल्ट्रासाउंड इसे ‘गतिशील 4डी अल्ट्रासाउंड’ के रूप में भी जाना जाता है, यह अल्ट्रासाउंड भ्रूण का एक जीवंत वीडियो बनाता है। यह गतिशील वीडियो शिशु के चेहरे के हावभाव, गतिविधियों के बहु प्रतिबिंबों को चित्रित करता है और उसकी झलकियां व परछाई भी दिखाता है। यद्यपि, इसके लिए विशेष उपकरण की आवश्यकता होती है।

  4. भ्रूण इकोकार्डियोग्राफी इसका उपयोग भ्रूण के हृदय की समस्याओं के निदान के लिए किया जाता है और इसे पूरा होने में अधिक समय लगता है। यह एक पारंपरिक गर्भावस्था अल्ट्रासाउंड के समान है।

  5. ट्रांसऐबडॉमिनल अल्ट्रासाउंड (परा उदर अल्ट्रासाउंड)यह परिवर्तक और विशेष जेल का उपयोग करके आपके पेट के निचले हिस्से में तरंगें भेजता है। भ्रूण के विकास और असामान्यताओं को चित्रित करने के लिए प्रतिबिंबों को काले और सफेद रंग में चित्रित किया जाता है।

  6. डॉप्लर अल्ट्रासाउंड यह एक प्रकार का अल्ट्रासाउंड है जिसका प्रयोग आपके शिशु के हृदय में रक्त संचार का आकलन करने के लिए किया जाता है। इस प्रक्रिया में आपके शिशु के हृदय की धड़कन को सुनने के लिए एक पतले प्रवर्तक का उपयोग किया जाता है।

  7. तिथि निर्धारण और जीवनक्षमता अल्ट्रासाउंड (डेटिंग और वायबिलिटी स्कैन)छठे से नौवें सप्ताह के दौरान महिलाओं में गर्भावस्था की स्थिति की पुष्टि के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

गर्भावस्था के दौरान अल्ट्रासाउंड के संबंध में सबसे अधिक पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न यहाँ दिए गए हैं।

1. अगर अल्ट्रासाउंड 6 से 7 सप्ताह में किया जाता है और हृदय की धड़कन का पता नहीं लगता है, तो क्या कोई समस्या हो सकती है?

नहीं, जब तक भ्रूण विकसित होते हुए दिखाई देता है तब तक गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में हृदय की धड़कन का सुनाई न देना एक सामान्य बात है।

2. क्या गर्भावस्था काल की गणना में अल्ट्रासाउंड सटीक हैं?

गर्भावस्था के शुरुआती हफ्तों के दौरान ही अल्ट्रासाउंड शिशु के गर्भावस्था काल की गणना करने में सटीक होते हैं उसके बाद नहीं।

3. कुछ स्त्रीरोग विशेषज्ञ अल्ट्रासाउंड अलग से निर्धारित क्यों करते हैं?

कुछ स्त्रीरोग विशेषज्ञ गर्भावस्था के दौरान, भ्रूण की वृद्धि और स्थिति के आधार पर अल्ट्रासाउंड निर्धारित करते हैं। सामान्य अल्ट्रासाउंड प्रसव पूर्व परीक्षण की प्रक्रिया के भाग के रूप में किया जाता है।

कुछ स्त्रीरोग विशेषज्ञ अल्ट्रासाउंड को अलग से निर्धारित क्यों करते हैं?

4. क्या गर्भाधान की तिथि निर्धारित करने में अल्ट्रासाउंड सटीक हैं?

एक अल्ट्रासाउंड के बाद गर्भाधान की तिथि निर्धारित करने के लिए की जाने वाली कोई भी गणना केवल अनुमान होती है और यह वास्तव में सटीक नहीं है। निर्धारित तिथि, एक महिला के मासिकधर्म चक्र की औसत लंबाई और नियमितता पर निर्भर करती है।

5. क्या अल्ट्रासाउंड प्रसवपूर्व देखभाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है?

हाँ, प्रसव पूर्व देखभाल के विभिन्न चरणों में अल्ट्रासाउंड का उपयोग किया जाता है।

गर्भावस्था में अल्ट्रासाउंड करवाना न केवल सही है बल्कि प्रभावी भी है। यह पता लगाने के लिए अल्ट्रासाउंड अत्यंत आवश्यक है कि आप गर्भवती हैं या नहीं और यदि आप हैं, तो इसका उपयोग भ्रूण में परिवर्तन और वृद्धि पर नजर रखने के लिए किया जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श लें कि आप अपनी चिकित्सीय स्थिति और सुविधा के स्तर के आधार पर गर्भावस्था के दौरान किस प्रकार की जांच कराएं।