दुनिया में बेबी के आने के पहले दिन ये 12 फोटो जरूर लें

दुनिया में बेबी के आने के पहले दिन ये 12 फोटो जरूर लें

जब गर्भावस्था के तनावपूर्ण और चिंताग्रस्त लंबे समय के बाद, आपका बच्चा इस दुनिया में आता है तो उस वक्त महसूस होने वाली खुशी की कोई तुलना नहीं हो सकती। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो वास्तव में आपको यकीन नहीं होता है, कि तमाम मुश्किलों को पार करते हुए आप बेबी को दुनिया में ले आई हैं और ऐसे में इन लम्हों को आप हमेशा के लिए जरूर संभाल कर रखना चाहेंगी। जी हाँ आपके न्यूबॉर्न बेबी की तस्वीर सालों साल तक आपके पास मौजूद रहेगी।

जब बच्चे के साथ इन पलों को कैद करने की बात आती है, तो आपके पास कैमरा होना बहुत उपयोगी साबित होता है। यह आपको हमेशा के लिए उस समय और यादों से जोड़े रखता है। हालांकि अभी तो आपका बच्चा बहुत छोटा है, मगर वो जल्दी ही वह बड़ा हो जाएगा। वह दिन भी आएगा जब उनके अपने बच्चे हो जाएंगे!  समय कब बीत जाता है पता नहीं चलता और तस्वीरों के जरिए हम जब चाहें उन यादों में वापस जा सकते हैं कि कैसे बच्चे के पैदा होने के बाद उसके साथ पहली तस्वीर लेना आपके चेहरे पर मुस्कान ले आया था और आपका दिल खुशी के अहसास से भर उठा था।

इसलिए, जब बच्चे की पहली तस्वीर लेने की बात आती है, तो वे कौन सी पिक्चर हैं जिन्हें आपको जरूर क्लिक करना चाहिए? बेतरतीब ढंग से ये पिक्चर बिल्कुल न लें, हाँ ये बात सच है कि आपका बच्चा बहुत क्यूट है और मगर आप रैंडम पिक्चर लेने के बजाय अपने अंदर के एक्सीडेंट फोटोग्राफर को निखर के बाहर आने दें या फिर जो भी पिक्चर ले रहा हो उसे नीचे बताई गई टिप्स को बच्चे की क्लिक्स लेते समय ध्यान में रखना चाहिए।

न्यूबॉर्न बेबी के साथ जरूर ली जाने वाली यादगार तस्वीरें

1. मॉम और डैड के साथ

अपने पति को बच्चे के साथ अति संवेदनशील होते हुए देखें। बच्चे के आने से वह कितना ज्यादा एक्साइटेड हैं, आप साफ तौर पर उनके चेहरे पर देख सकती हैं। आखिरकार, अब आपका परिवार बड़ा हो गया है और एक नया मेहमान जुड़ गया है, जो जल्द ही उन्हें डैड कह कर पुकारने वाला है! 

मॉम और डैड के साथ

2. बेबी के छोटे छोटे पैरों की तस्वीर

आपके बच्चे के ये नन्हे पैर! जब वह बेखबर सो रहा होता है, तो आप घंटों तक इसे निहारती रहती हैं और इंतजार करती हैं कि कुछ समय बाद इन्ही कदमों से बच्चा हर तरफ दौड़ता-भागता दिखेगा!  

बेबी के छोटे छोटे पैरों की तस्वीर

3. एक्साइटेड ग्रैंड पेरेंट्स के साथ 

नाना-नानी और दादा-दादी शायद आपसे कहीं ज्यादा एक्साइटेड होंगे! अब तक तो उन्होंने दर्जनों बच्चों के नाम भी सोच लिए होंगे, खूब सारे खिलौने खरीद रहे होंगे और आपकी माँ ने तो बच्चे के लिए नया स्वेटर भी बुन कर रख लिया होगा।

एक्साइटेड ग्रैंड पेरेंट्स के साथ 

4. बेबी के ‘आय एम सो कूल’ वाले फनी एक्सप्रेशन 

ये देखना सच में कितना मजेदार है कि जहाँ पूरा हॉस्पिटल और घर-परिवार के लोग बच्चे के लिए दुनिया एक किए हुए हैं, वही बेबी को इसकी कोई फिक्र ही नहीं है, वह आपको आई एम सो कूल वाले फनी एक्सप्रेशन देते हुए नजर आएगा! ये नजारा बाद में देखने पर कितना मजेदार लगता है। इसलिए बच्चे के इन एक्सप्रेशन को कैप्चर करना न भूलें। 

बेबी के ‘आय एम सो कूल’ वाले फनी एक्सप्रेशन 

5. बेबी की रोते हुई ली गई तस्वीर 

ये सच में एक बहुत ही मजेदार तस्वीरों में से एक होगी और आप इस पिक्चर को जरूर क्लिक करें। जब बड़े होकर वह आपको नखरे दिखाए, तो उसे उसकी यह रोती हुई फोटो दिखाएं।

बेबी की रोते हुई ली गई तस्वीर 

6. बड़े भाई या बहन के साथ

आप और आपके पति के अलावा, आपका पहला बच्चा भी अपने भाई या बहन के लिए बहुत एक्साइटेड होगा। तो क्यों न अपने बड़े बच्चे को उसके छोटे भाई या बहन के साथ इन खूबसूरत यादों को हमेशा के लिए संजो लेने दें, इससे पहले कि वे हर छोटी छोटी चीजों के लिए एक दूसरे लड़ना शुरू कर दें!

बड़े भाई या बहन के साथ

7. माँ के साथ हंसते-खिलखिलाते हुए तस्वीर लेना

बच्चे के जन्म के पहले दिन पर भी, एक माँ के लिए उसका बच्चा बहुत ही खास जगह रखता है। माँ के साथ बच्चे के इन हंसने खिलखिलाने वाले पलों को अपने कैमरे में जरूर कैप्चर करें!

माँ के साथ हंसते-खिलखिलाते हुए तस्वीर लेना

8. बेबी के बड़े से पालने में

आप सोच रही होंगी बच्चे का पालना तो बहुत छोटा सा होता है, तो फिर हम किस बड़े से पालने की बात कर रहे हैं! जी हाँ पालना तो छोटा होता है मगर इसके बावजूद बेबी इसमें बिलकुल छोटा सा नजर आता है।

बेबी के बड़े से पालने में

9. सभी कजिन के साथ

बड़े, छोटे और उससे भी छोटे सभी कजिन आने वाले इस नए मेंबर से मिलने के लिए बहुत एक्साइटेड रहते हैं, तो ऐसे मौके पर आपके बच्चे के साथ उसके सभी कजिन की यादगार तस्वीर लेना न भूलें!

सभी कजिन के साथ

10. नन्हे हाथों से माँ का हाथ पकड़े हुए 

यह असंभव जैसा लगता है कि बेबी इतना छोटा होने के बावजूद भी कैसे आपकी अंगुलियों को कस कर पकड़े रहता है। उसके ये नाजुक हाथ आपके हाथों को ढूंढ ही लेते हैं।

नन्हे हाथों से माँ का हाथ पकड़े हुए 

11. सपने में डूबे, सोते हुए तस्वीर लेना  

कोई भी इस तरह की नींद को दोबारा प्राप्त नहीं कर सकता है। शायद हममें से कोई भी नहीं। यही कारण है कि इस तस्वीर को जरूर लें, यह इस दुनिया में आने के बाद बेहद सुकून भरे पलों में से एक है।

सपने में डूबे, सोते हुए तस्वीर लेना

12. माँ की गोद में पहली तस्वीर 

माँ और बच्चे के साथ की एक सोलो पिक्चर लेना तो बनता है, जिसमें आप अपनी दुनिया को जोर से अपनी बाहों में पकड़े हुए हैं। इससे ज्यादा स्पेशल फोटो क्या होगी, जब जन्म देने के बाद एक माँ अपने बच्चे को गोद में लेने का अहसास करती है।

माँ की गोद में पहली तस्वीर 

तो, क्या आप अब दुनिया में अपने बच्चे के आने के बाद उसके पहले दिन को कैप्चर करने के लिए तैयार हैं? फिर अपना कैमरा रेडी रखें और बताई गई टिप्स को फॉलो करें!

यह भी पढ़ें:

बच्चों की 30 सबसे क्यूट और बेहतरीन फोटोज
बच्चों के फोटोशूट के लिए 20 क्रिएटिव आइडियाज
क्या कैमरे का फ्लैश शिशुओं की आँखों के लिए सही है?