समर एसेंशियल्स – गर्मियों में बेबी को आराम से रखने के लिए जरूरी चीजें

समर एसेंशियल्स - गर्मियों में बेबी को आराम से रखने के लिए जरूरी चीजें

आपको याद है जब छुट्टियां शुरू होते ही गर्मियों का समय रिलैक्स करने, बीच पर जाने और वेकेशन मनाने का टाइम हुआ करता था? आपको किसी चीज की परवाह नहीं रहती थी और आप बस बहुत मौज-मस्ती करना चाहती थीं। लेकिन अब माँ बनने के बाद, समर टाइम आते ही शायद आपको चिंता सताने लगी हो कि अपने बेबी को कैसे कपड़े पहनाएं, उसे कूल कैसे रखें, उसे इन गर्मियों के मौसम में कम्फर्टेबल कैसे फील कराएं।

नीचे दी गई लिस्ट आपको गर्मियों में बेबी को संभालने से जुड़ी कुछ कॉमन चिंताओं से निपटने में मदद करेगी।

1. गर्मियों के कपड़े पहनाएं

गर्मियों के कपड़े पहनाएं

अपने बेबी को बड़े से सनग्लासेस और समर हैट पहना हुआ देखने से ज्यादा क्यूट भला क्या हो सकता है? हमारे समर वियर कलेक्शन में ऐसे आउटफिट्स की तलाश करें, जिसमें बच्चा सबसे अलग दिखे और उसे गर्मियों में धूप से राहत मिलने के साथ वह कम्फर्टेबल फील भी करे!

2. बेबी पाउडर

बेबी पाउडर

गर्मियों के दौरान बच्चे को बहुत पसीना आता है बेबी पाउडर इसे अब्सॉर्ब करने में मदद करता है जिसे खासकर बच्चे की नाजुक त्वचा को देखते हुए ही बनाया जाता है। बस आप प्रोडक्ट पर लगे लेबल को चेक करना न भूलें और टैल्क-फ्री पाउडर लें जो बच्चे की सेंसेटिव स्किन के लिए बिल्कुल परफेक्ट हो!

3. बेबी लोशन

बेबी लोशन

हम जानते हैं कि गर्मियों में बच्चे के पास से पसीने की बदबू आ सकती है और वह इससे होने वाली परेशानी से गुजर रहा होता है, लेकिन बच्चों की स्किन खासकर गर्मियों में ड्राई होने लगती है। अगर आप एक बेबी लोशन की तलाश कर रही हैं जो गर्मियों के हिसाब से बच्चे के लिए बनाया गया हो, लाइट और नॉन स्टिकी हो तो ये एक परफेक्ट प्रोडक्ट है और आप इसे ले सकती हैं!

4. बॉडी वॉश और शैम्पू

बॉडी वॉश और शैम्पू

गर्मियों में स्नान का समय सबसे अच्छा समय होता है! ठंडे पानी में नहाना और मस्ती करना बच्चों को बहुत पसंद होता है और यह उन्हें गर्मी और उमस के दौरान तरोताजा रखता है। सबसे अच्छे शैम्पू और बॉडी वॉश कॉम्बिनेशन का पता लगाएं, जो नमी को भी बनाए रखे और बच्चे की त्वचा को अच्छे से साफ भी करे।

5. डायपर

डायपर

डायपर वास्तव में किसी वरदान से कम नहीं है, बच्चे दिन में कई बार पॉटी कर देते हैं। लेकिन गर्मियों के आते ही डायपर अचानक कपड़े की एक एक्स्ट्रा लेयर की तरह लग सकता है, जो आप अपने बेबी के लिए नहीं चाहती हैं। हालांकि, यदि आप एक ऐसा डायपर यूज करती हैं जो सॉफ्ट और लाइट हो, तो बेबी बिना किसी परेशानी के कम्फर्टेबल रह सकता है!

6. डायपर रैश क्रीम

डायपर रैश क्रीम

जब बच्चे के डायपर एरिया के चारों ओर ज्यादा मॉइस्चर हो जाता है, तो डायपर रैश हो जाते हैं। गर्मियों के दौरान डायपर रैश ज्यादा होते हैं, जिसका कारण है पसीना! एक अच्छी डायपर रैश क्रीम सुनिश्चित करती है कि बेबी की त्वचा में कोई जलन पैदा न हो और डायपर एरिया रैश-फ्री रहे! डायपर रैश क्रीम पहले से मौजूद डायपर रैश को ठीक करने में भी मदद करती है। कुल मिलाकर, डायपर रैश क्रीम खरीदने से बच्चे को रेडनेस और इरिटेशन की समस्या नहीं होगी। 

7. बेबी वाइप्स

बेबी वाइप्स

गर्मियों के दौरान ट्रैवल करना हो तो ऐसे में बेबी वाइप्स बहुत सी चीजों के लिए काम आ जाता है। चाहे बच्चे की लार को साफ करना हो या फिर अचानक से डायपर चेंज करना हो। यहाँ तक आप इसे फेशियल वाइप की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं!

8. मसाज ऑयल 

मसाज ऑयल 

बच्चे को गर्मियों में मसाज ऑयल की आवश्यकता क्यों है? दरअसल बच्चे की त्वचा बहुत तेजी से नमी खो देती है, खासकर शुरुआती कुछ महीनों में। गर्मियों के दौरान उनकी त्वचा से नमी गायब हो जाती है। बच्चे को नहलाने से पहले या बाद उसके शरीर पर एक सॉफ्ट और जेंटल बेबी मसाज ऑयल का इस्तेमाल त्वचा में मॉइस्चर को लॉक करता है, बिना स्किन को चिपचिपा किए।

यह भी पढ़ें:

गर्मियों में बच्चों के लिए कुछ जरूरी सामान
गर्मियों में नवजात शिशु की देखभाल कैसे करें
गर्मियों में छोटे बच्चों को कपड़े पहनाने के टिप्स