ईद 2023 – रिश्तेदारों और दोस्तों के लिए ईद पर कोट्स, विशेस और मैसेज

ईद मुबारक! दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए ईद-उल-फितर की मुबारकबाद, दुआ, कोट्स और मैसेज

रमज़ान के 30 रोज़े रखने के बाद ईद का त्यौहार मनाया जाता है, यह त्यौहार खास उन रोजादारों के लिए होता है जिन्होंने अपनी भूख और प्यास की परवाह न करते हुए अपने रब की इबादत को पूरा किया और इस पूरे महीने में अच्छे और नेक काम करने व खुद को बुराइयों से रोकने का प्रयास किया। यह त्यौहार पूरी दुनिया भर में मुसलमानों के बीच मनाया जाता है। जैसा कि आप जानते होंगे, ईद की परंपरागत रूप से नमाज़ पढ़ाई जाती है और फिर बाकि सभी त्योहारों की तरह लोग एक दूसरे के घर जाते हैं, बड़ों को तोहफे और बच्चों को ईदी दी जाती है, लोग ईद की मुबारकबाद देते हुए एक दूसरे के गले लगते हैं। हालांकि, हममे से बहुत सारे लोग हैं, जो इस मौके पर अपने परिवार के पास नहीं जा पाते हैं, उनसे नहीं मिल पाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अपने घर से दूर रह कर भी अपनी विश और ग्रीटिंग के जरिए उन तक अपना प्यार भेज सकते हैं। इस लेख में, ईद-उल-फितर की बधाई देने के लिए मैसेज, कोट्स और ग्रीटिंग्स दी गई हैं, जिससे आप दूर रह कर भी अपने प्यार और शुभकामनाओं को अपने चाहने वालों तक पहुँचा सकते हैं, खासकर अगर आप हिंदी में ईद मुबारक के कोट्स, विशेस और मैसेज ढूंढ रहे हैं, तो अब इंतजार किस बात की है, आइए देखते हैं!

ईद की बधाई देने के लिए मैसेज, विश और दुआ

ग्रीटिंग्स के जरिए त्यौहार का उत्सव और भी ज्यादा बढ़ जाता है, तो इस ईद आप भी अपने चाहने वालों को ग्रीटिंग्स के जरिए ईद की शुभकामनाएं दे सकते हैं।

  1. खुदा वनदे आलम हमारे दिलों को ईमान से भर दें, और सभी को हक़ परस्ती (सत्यनिष्ठता) की तौफीक अता करें! आपके घर खानदान को हमारे घर के सभी फर्द (लोगों) की तरफ से ईद की मुबारकबाद!
  1. ईद हमारे लिए अल्लाह का वो तोहफा है जिसे वो हमे रोज़े रखने के एवज में बतौर तोहफे में अता करता है, अल्लाह ईद की तरह हम सबको हमारे अच्छे कामों का सिला ऐसे ही दें! ईद मुबारक
  1. अल्लाह आपको माहे रमजान में की गई इबादतों का अज्र दे, बेशक वो सब का पालने वाला है और बंदों को उसकी इबादतों से कहीं ज्यादा बख्शने वाला है। आपको ईद की बहुत मुबारकबाद!
  1. इस आलम (दुनिया) को बनाने वाले ने यकीनन दुनिया में हमारे सब्र और रहम-दिली को परखने के लिए रमजान का महीना रखा और जो इस इम्तेहान को पार कर गया यह ईद उसके नाम लिख दी गई । खुदा आपको कामयाब करें, ईद मुबारक!
  1. जैसे मेरे खुदा ने अपना करम हमेशा मुझ पर और मेरे घर पर बनाएं रखा, वैसे ही उनकी रहमत आपकी जिंदगी को भी रोशनी से भर दें! अमीन
  1. अल्लाह आपकी जिंदगी में इस दिन को बेहद खूबसूरत और खास बनाएं। आपकी ईद की खुशियां हजार गुना बढ़ जाएं और हमेशा के लिए आपके साथ ऐसी ही बनी रहें । मेरे अज़ीज़ (प्रिय) आपको ईद की मुबारक!
  1. अल्लाह इस त्यौहार के मौके पर आपके लिए अवसर, समृद्धि, खुशी और सफलता के द्वार खोलें। आप और आपके परिवार को ईद मुबारक।
  1. मैं आप और आपके परिवार को ईद की शुभकामनाएं देता/देती हूँ । अल्लाह आपकी हर दुआ को कबूल करें। ईद मुबारक!
  1. आपको सुखद और खुशियों से भरी ईद मुबारक हो। अल्लाह आपके सभी सपनों को पूरा करे। ईद मुबारक!
  1. हमें हमेशा खुशहाल जीवन जीना चाहिए, इसलिए इस खास पल को जाने न दें, क्योंकि एक खुशहाल जिंदगी जीना हमारी सोच पर निर्भर करता है। अल्लाह आपको सही राह दिखाए और आपकी सभी इबादत को कबूल करे। ईद मुबारक!
  1. मैं तहे दिल से आपको ईद-उल-फितर की शुभकामनाएं देता/देती हूँ। परवरदिगार (परमेश्वर) हम सभी की मदद करे की हम रहम करने वाले और नेक बने। ईद मुबारक!
  1. अल्लाह हम सब पर अपनी रहमत बनाए रखे। ईद-उल-फितर की ढेर सारी मुबारकबाद!
  1. मेरी जिंदगी सिर्फ तुम्हारी वजह से इतनी रंगीन और खुशनुमा है। मैं आपको एक सुखद और उज्ज्वल, ईद की दुआ देता/देती हूँ, आपके लिए मेरे प्यार! ईद मुबारक!
  1. इस पाक त्यौहार के मौके पर, मैं उम्मीद करता/करती हूँ कि आपका यह दिन हँसी और खुशी से भर जाए। हम सभी की तरफ से ईद मुबारक!
  1. अल्लाह की रहमत हमेशा आपके और आपके परिवार के साथ बनी रहे। ईद मुबारक!
  1. ईद का त्यौहार हमारे जीवन में अमन, खुशी और समृद्धि प्रदान करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन हम सभी के लिए हमेशा खुशनुमा रहे! ईद-उल-फितर मुबारक!
  1. ईद मुबारक! अल्लाह हमारी दुआओं, कुर्बानियों और अच्छे कर्मों को स्वीकार करे और हमें हमेशा खुश रखे।
  1. दोस्तों और परिवार वालों के साथ ईद मनाना, जायकेदार खाना खाना, हँसी और खुशी का यह पल एक साथ बिताना ही असल मायने में ऊपर वाली की दुआ है! आपसे जल्द ही मिलना हो। ईद मुबारक!
  1. नया चाँद निकलते ही रमजान करीम का महीना खत्म हो जाता है, मैं अल्लाह से यह दुआ करता/करती हूँ कि वह हमारे जीवन में इल्म का इज़ाफा करें। आपको और आपके परिवार को ईद की मुबारकबाद!
  1. हमें खुदा की तरफ से तोहफे में यह खूबसूरत दिन दिया गया है। मुझे उम्मीद है कि आप अल्लाह की इस रहमत का लुत्फ़ उठाएंगे/उठाएंगी। ईद मुबारक!
  1. ईद के खास मौके पर अपने जीवन को जन्नत के इस हसीन रंगों से भरने दें। आपको और आपके परिवार को ईद-उल-फितर की बहुत बहुत मुबारकबाद!
  1. हम एक और खूबसूरत साल को अलविदा कहते हैं और नए चाँद का स्वागत करने के लिए तैयार हो जाते हैं, मैं उम्मीद करता/करती हूँ कि अल्लाह हमारी सभी इबादत और नेक अमल को कबूल करे और हम पर ऐसे ही अपनी रहमत बरसाए। मेरे प्यारे से परिवार को ईद मुबारक!
  1. हम अपनी सारी तकलीफों और परेशानियों को भूल कर पूरे दिल से अल्लाह की रहमत को कबूल करना सीखें। आपको और आपके परिवार को ईद-उल-फितर की मुबारकबाद!
  1. इस साल ईद के त्यौहार पर आप एक दूसरे का साथ दें, उनका ख्याल रखें और आपस में एक दूसरे के दुख सुख बांटे। अल्लाह हम सब पर अपनी रहमत बनाए रखें। ईद मुबारक!
  1. मैं पहले से ही आपको ईद की मुबारकबाद देता/ देती हूँ। अल्लाह आपका यह दिन हँसी,खुशी और प्यार से भर दे।
  1. आपको और आपके परिवार को ईद की बधाई! अल्लाह हम सब पर अपनी रहमत करे और हमें समृद्ध और खुशहाल जिंदगी अता करे।
  1. आपकी मुस्कान मेरे लिए सबसे खास है। अल्लाह आपकी जिंदगी को खुशियों और मुस्कराहट से भर दे और आप हमेशा खुश रहें। मेरे अज़ीज़ आपको ईद मुबारक!
  1. जब मैं परेशान होता/होती हूँ, तो आप मेरे चेहरे पर एक मुस्कान लाते हैं, मेरे दोस्त। आप एक खजाना हैं जिसे मैं हमेशा के लिए रखना चाहता/चाहती हूँ। अल्लाह आप पर अपनी रहमत बनाए रखें और आपके सभी इबादतों को कबूल करे। ईद मुबारक!
  1. मेरे प्यारे दोस्तों, मेरे जिंदगी में आपका मौजूद होना किसी दुआ से कम नहीं है। आप सभी को ईद मुबारक! अल्लाह आपके सभी के सपनों और ख्वाहिशों को पूरा करे।
  1. आपकी दोस्ती और हँसी मुझे हमेशा मुझे खुश करती है, फिर चाहे कुछ भी हुआ हो। यह ईद आपके जिंदगी में और ज्यादा आनंद ले कर आए। ईद मुबारक!
  1. आप अपनी ईद को ऐसे मनाएं जैसे आप जन्नत में हो। मैं आपको अपनी जिंदगी में पाकर खुद को बहुत खुश किस्मत महसूस करता/करती हूँ। आप को ईद मुबारक!
  1. जिंदगी की खुशियाँ आपके बिना अधूरी हैं। अल्लाह आपको यह ईद की मुबारक करे और आपके सारे सपने पूरे करे। ईद मुबारक!
  1. मेरे अज़ीज़, अल्लाह आपकी सभी इबादत को कबूल फरमाए और आपकी सभी तमन्नाओं को पूरा करे। मेरी दुआ है कि आपकी यह ईद बहुत शानदार हो। आप को ईद मुबारक!
  1. अल्लाह ने मुझे एक बेहद खूबसूरत जिंदगी दी है और एक अच्छे हमसफर के साथ नवाज़ा है। परवरदिगार आपकी सभी ख्वाहिशों को पूरा करे। ईद मुबारक, मेरी प्यारी पत्नी!
  1. मैं चाहता/चाहती हूँ कि अल्लाह आपका मुस्तक़बिल (आने वाला कल) को रौशन करे, क्योंकि आप इसके सच्चे हकदार हैं। आपको ईद-उल-फितर की बहुत-बहुत मुबारकबाद!

ईद पर कुरान से ली हुई कुछ बेस्ट कोट्स

आप अपने रिश्तेदारों और चाहने वालों को ईद-उल-फितर के मौके पर कोट्स के जरिए भी मुबारकबाद दे सकते हैं। आइए इन पर भी एक नजर डालते हैं।

  1. अल्लाह उन्हें पसंद करता है के जो उनकी दी हुई नेमतों पर राजी हो। – कुरान 39:7
  1. खुदा अपने बन्दों के साथ कभी नाइंसाफी नहीं करता, बल्कि इंसान खुद के साथ अन्याय करता है। – कुरान 10:44
  1. अल्लाह कहता है, “डरो मत! मैं तुम्हारे साथ हूँ, तुम्हें सुन और देख रहा हूँ। – सूरह ताहा: 46
  1. जो भी अल्लाह पर अपना भरोसा रखता है; वो उसकी ख्वाहिशों को पूरा करता है। – कुरान, सूरह अल-तलाक, 65: 3
  1. वह अल्लाह है पैदा करने वाला, वजूद बक्शने वाला, सूरत बनाने वाला है, इसके लिए बहुत अच्छे नाम हैं, हर चीज चाहे वो जमीन या आसमानों में हो उसकी पाकी बयान करती है और वही गालिब हुकूमत वाला है। – कुरान, सूरह अल हश्र, 59: 24
  1. मेरा भरोसा सिर्फ खुदा पर ही है, जो मेरा और तुम सबका मालिक है और जमीन पर जितने चलने वाले हैं सबकी कमान उसी के हाथों में है, इसमें कोई शक नहीं कि मेरा मालिक इंसाफ की सीधी राह है। – कुरान, सूरह हुद, 11:56
  1. लोगों जब तक तुम अपनी पसंदीदा चीजों से कुछ राहे खुदा में खर्च न करोगे, हरगिज नेकी के दर्जे पर नहीं पहुँच सकते। – कुरान, सूरह आले इमरान, 3:92
  1. जो इंसान, अपने रब से मिलना चाहता है उसे अच्छे काम करने चाहिए और अपने रब की इबादत में किसी और को शामिल न करे। – कुरान, सूरह कहफ़,18:110
  1. बेशक जो ईमान लाए वो अच्छे काम करते रहे, यही लोग बेहतरीन लोग हैं। – कुरान, सूरह अल बय्यिनाह, 98:7
  1. जो जो चीजें आसमान और जमीन में हैं वो सब खुदा की इबादत करती है और वो हुकूमत करने वाला है। – कुरान, सूरह हदीद, 57:1
  1. बेशक आप उन लोगों को मजिल तक नहीं पहुँचा सकते जिन्हें आप चाहे, मगर हाँ खुदा जिसे चाहे मंजिल तक पहुँचाए और वो अच्छे लोगों के बारे में खूब जानता है। – कुरान, सूरह अल क़सस, 28:56
  1. अल्लाह रहम करने वाला है और रहम करने रहने वालों को पसंद करता है – रियाद में-सालेहीन, 1: 633
  1. जो अल्लाह से माफी मांगते रहे हैं, ऐसा भी नहीं है कि खुदा उन पर अजाब डाले। – कुरान, सूरह अल-अनफाल, 8:33
  1. और जो कोई अल्लाह पर अपना पूरा यकीन रखता है, वह उसके लिए काफी है। – कुरान, सूरह अल-तालक, 65:1-3
  1. और तुम में से कुछ लोग ऐसे भी होने चाहिए जो लोगों को नेकी की तरफ लाएं और अच्छे काम का हुक्म दें और बुरे कामों से रोकें और ऐसे ही लोग आखिरत में सफल होंगे – कुरान, सूरह आले इमरान, 3:104
  1. मर्द हो या औरत जो इंसान नेक काम करेगा और वो ईमानदार भी हो तो हम उसे पाक-ओ-पाकीजा जिंदगी बसर कराएंगे – कुरान, सूरह नहल, 16:97
  1. और तुम सभी अल्लाह की रस्सी को मजबूती से थामे रहो और आपस में फूट न डालों। – कुरान, सूरह आले इमरान, 3:103
  1. और अपने रब से माफी मांगो और उसकी बारगाह में तौबा करो बेशक मेरा रब बड़ा मेहरबान और मोहब्बत वाला है। – कुरान, सूरह हुद, 11:90
  1. नेकी करो बेशक अल्लाह करने वालों को दोस्त रखता है। – कुरान, सूरह बक़रा, 2:195
  1. और उसने तुमको वो सब कुछ दिया जो तुमने उससे माँगा। – कुरान, सूरह इब्राहीम, 14:34
  1. अल्लाह सारे आसमान और जमीन का नूर है। – कुरान, सूरह नूर, 24:35
  1. अल्लाह ईमान वालों का सरपरस्त है और उन्हें गुमराही से निकालकर रौशनी में लाता है – सूरह अल-बकरा, 2:257
  1. बेशक मेरा खुदा मेरे साथ है और वही मुझे सही राह बता देगा। – कुरान, सूरह ऐश-शूआरा 26:62
  1. कुरआन मजीद वह नुस्ख-ए-कीमीया है, जो हमें जिंदगी के हर मोड़ पर उसूल व कवानीन अता फरमाता है और कामयाब जिंदगी गुजारने का सलीका सिखाता है। नहज अल-बलगाह
  1. अपनी जबान की तेजी उसके खिलाफ इस्तेमाल न करो जिसने तुम्हें बोलना सिखाया है और अपने कलाम की फ़साहत का मुज़ाहेरा उस पर न करो जिसने रास्ता दिखाया है। नहज अल-बलगाह- अक़वाल- 410

जब किसी खास मौके की बात आती है, तो कोई भी चीज आपको अपने परिवार के लिए प्यार और शुभकामनाएं भेजने से नहीं रोक सकती है। तो अब ऊपर बताए गए ईद-उल-फितर मैसेजेस और कोट्स की मदद से आप बड़ी आसानी से अपनों  को ईद के मौके पर दुआएं और ढेर सारा प्यार भेज सकते हैं। हमारी तरफ से भी आप सभी को ईद के इस पावन अवसर पर ढेर सारी बधाइयां, ऊपर वाला आप और आपके परिवार पर अपनी दया बनाए रखे और आपकी जिंदगी हमेशा खुशियों से भर दे, आमीन। ईद मुबारक!

यह भी पढ़ें: ईद के मौके पर बच्चों के लिए 10 गेम्स और फन एक्टिविटीज