प्रिय मित्र पर निबंध (Essay on Best Friend in Hindi)

प्रिय मित्र पर निबंध (Essay on Best Friend in Hindi)

निबंध लेखन में बच्चों का सबसे पसंदीदा टॉपिक है ‘मेरा प्रिय मित्र’। यह एक ऐसा निबंध है जो बचपन में हम सभी ने लिखा है। हमें अक्सर स्कूल, कॉलेज और घर के आस-पास बहुत से दोस्त मिलते हैं, पढ़ाई करते समय, खेलते समय हमारे साथ होते हैं। लेकिन इन सभी दोस्तों में कोई एक ऐसा खास दोस्त होता है जिसे हम अपना प्रिय मित्र या फिर बेस्ट फ्रेंड कहते हैं। यह दोस्त हमारे बेहद करीब होता है जिससे हम हर बात बिना किसी संकोच के शेयर कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं हम अपने इस करीबी मित्र से खुलकर अपने सुख-दु:ख बांटते हैं।

हमारे बच्चों के भी कई दोस्त होते हैं। इनमें से कोई तो एक ऐसा होता है जिसे बच्चा सबसे ज्यादा पसंद करता है और उसके साथ हर समय रहना चाहता है। मेरा मित्र पर एस्से या बेस्ट फ्रेंड पर निबंध प्राइमरी स्कूल के बच्चों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। जब कभी बच्चे को स्कूल में मेरा प्रिय मित्र पर निबंध लिखने को कहा जाता है तो तुरंत वह अपने बेस्ट फ्रेंड के बारे में सोचता है। लेकिन भले आप और आपका बच्चा उस दोस्त के बारे में सब कुछ जानते हों फिर भी निबंध लिखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। अगर बच्चे को स्कूल में मेरा प्रिय मित्र पर 10 लाइन में या मेरा प्रिय मित्र पर लेख लिखने को दिया गया है तो यह आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें। बेस्ट फ्रेंड पर एस्से चाहे हिंदी हो या इंग्लिश, दोनों ही सब्जेक्ट्स में काम आता है। माय बेस्ट फ्रेंड पर निबंध लिखने के लिए इस आर्टिकल में कुछ सैंपल दिए गए हैं। यहाँ हमने सभी सैंपल में ‘अमित’ नाम को प्रिय मित्र के तौर पर इस्तेमाल किया है। बच्चे को ‘अमित’ की जगह अपने बेस्ट फ्रेंड का नाम लिखने को कहें।

मेरा प्रिय मित्र पर 10 लाइन का निबंध शेयर (10 Lines on Best Friend in Hindi)

हर किसी का कोई न कोई बेस्ट फ्रेंड होता है और सबकी अलग-अलग खासियत होती है। माय बेस्ट फ्रेंड 10 लाइन हिंदी में लिखने के लिए नीचे उदाहरण दिया गया है कि आखिर अपने प्रिय दोस्त के बारे में 10 वाक्यों में कैसे बताएं। कभी कभी टीचर मेरा प्रिय मित्र पर 5 लाइन भी लिखने को कह सकते हैं।

  1. अमित मेरा सबसे अच्छा दोस्त है।
  2. अमित मेरे स्कूल में मेरी क्लास में ही पढ़ता है।
  3. अमित एक सभ्य और आज्ञाकारी लड़का है।
  4. वह बहुत होशियार है और पढ़ाई में हमेशा आगे रहता है।
  5. फुटबॉल और शतरंज उसके पसंदीदा खेल हैं।
  6. मेरे स्कूल के सभी शिक्षक उसे बहुत पसंद करते हैं।
  7. मेरा प्रिय मित्र हमेशा दूसरों की मदद भी करता है।
  8. मैं अपनी सारी बातें उसे बताता हूं।
  9. अमित मुझसे हमेशा सच बोलता है।
  10. मैं चाहता हूँ की हमारी दोस्ती हमेशा ऐसी ही बनी रहे।

मेरा प्रिय मित्र पर निबंध 200-300 शब्दों मे (Short Essay on Best Friend in Hindi 200-300 Words)

अगर आपको माय बेस्ट फ्रेंड पर एस्से छोटे रूप में लिखने को बोला गया है तो आप इस सैंपल का सहारा ले सकते हैं और बच्चे को सिखा सकते हैं कि हिंदी में मेरा प्रिय मित्र पर पैराग्राफ में कैसे लिखना है। यह निबंध पैराग्राफ ऑन माय बेस्ट फ्रेंड इन हिंदी या मेरा दोस्त एस्से इन हिंदी, इस तरह के प्रश्न के उत्तर के रूप में लिखना चाहिए। आइए देखते हैं:

वैसे तो हमारे बहुत से दोस्त होते हैं लेकिन कोई एक खास दोस्त होता है जो हमारे बेहद करीब होता है, जिससे हम अपनी सभी बातें बताते हैं। उसे हमारा प्रिय मित्र कहा जाता है। यह दोस्त सिर्फ हमारे ही करीब नहीं होता बल्कि परिवार में भी उसे सभी चाहते हैं। यह दोस्त अक्सर हमारे घर के पास रहता है या फिर स्कूल में साथ में होता है। अमित मेरा सबसे अच्छा दोस्त है। हम एक ही स्कूल में पढ़ते हैं और वह मेरे घर के पास ही रहता है। हम दोनों कक्षा में साथ में बैठते हैं और अपना टिफिन भी आपस में बांटते हैं। शाम को एक साथ गृहकार्य करके हम बाहर खेलने जाते हैं। अमित बहुत ही सभ्य लड़का है और बड़ों का कहना मानता है। वह सभी से अच्छे से व्यवहार करता है। वह पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद में भी काफी होशियार है। उसका पसंदीदा विषय गणित है। इसके अलावा फुटबॉल और शतरंज उसके पसंदीदा खेल हैं। मेरे स्कूल के सभी शिक्षक अमित को बहुत पसंद करते हैं। अमित और मैं अपनी सभी बातें एक-दूसरे के साथ बांटते हैं। अमित मुझसे हमेशा सच बोलता है। मैं खुद को भाग्यशाली समझता हूँ की वह मेरा प्रिय मित्र है। मैं चाहता हूँ की हमारी दोस्ती हमेशा ऐसी ही बनी रहे।

दो प्रिय मित्र

मेरा प्रिय मित्र पर निबंध 400-600 शब्दों में (Essay on Best Friend in Hindi 400-600 Words)

मेरा प्रिय मित्र निबंध हिंदी में विस्तृत रूप में भी लिखा जाता है। बेस्ट फ्रेंड के बारे में अधिक क्रिएटिविटी और बेहतर तरीके से एक बड़ा 400-600 शब्दों वाला निबंध लिखना है, तो हमारे द्वारा बताए गए प्रिय मित्र के निबंध के विचार को आप अपना सकते हैं और अच्छे से अच्छे शब्दों का प्रयोग करके निबंध और भी आकर्षक बना सकते हैं। ज्यादा शब्दों में हिंदी में बेस्ट फ्रेंड पर एस्से लिखने के लिए एक सैंपल नीचे दिया गया है।

प्रिय मित्र कौन होता है? (What Is a Best Friend?)

बेस्ट फ्रेंड वो अमूल्य व्यक्ति है जिसे हमें हमेशा अपने करीब रखना चाहिए। क्योंकि हमने अपने जीवन की सभी खास यादें अपने माता-पिता के अलावा उसी के साथ बिताई होती हैं। वो हमारे सुख-दुःख में साथ देता है। प्रिय मित्र ज्यादातर वह होता है जो घर के पास ही रहता है। हम एक साथ स्कूल जाते हों और वापस आकर शाम को एक साथ होमवर्क करते हों और बाद में साथ में खेलने बाहर जाते हों। आपके माता-पिता उसको अपने बच्चे की तरह ही मानते हों और वह भी हमारी तरह उनकी इज्जत करता हो।

प्रिय मित्र के गुण (Qualities Of Best Friend)

अगर हमारे जीवन में बहुत से दोस्त हैं लेकिन उनमें से अपने सबसे अच्छे और खास दोस्त की पहचान करनी है तो उसके कुछ गुणों पर जरूर ध्यान देना चाहिए जैसे –

  • वह बुरे वक्त में भी हमारा साथ देता है।
  • हमारे लिए किसी से भी लड़ने के लिए तैयार हो जाता है।
  • हम बिना किसी संकोच के उनसे हर बात को बता सकते हैं।
  • हमारी गलती होने पर हमें अकेले में समझाता है।
  • हमारे माता-पिता भी उसे बहुत पसंद करते हैं।
  • वह बड़ों का सम्मान करता है और सबके साथ अच्छे से व्यवहार करता है।

प्रिय मित्र की अहमियत (Importance Of Best Friend)

जिंदगी में एक अच्छे और सच्चे दोस्त की जरूरत हर किसी को होती है। एक ऐसा इंसान जिस पर हम आंख बंद कर के भरोसा कर सके। चाहे जैसी भी परिस्थिति आए वो बेस्ट फ्रेंड हमेशा हमारे साथ खड़ा रहे। वो इतना करीब हो की उसे बिना कुछ बताए भी हमारी परेशानी समझने की कोशिश करे। हमारा प्रिय मित्र हमें यह सिखाए कि जीवन में कितनी भी समस्या आए हमें बिना परेशान हुए उसे सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए। वह हमें यह समझाए कि दूसरों पर कैसे विश्वास किया जाए या परेशानी में मदद कैसे की जाए। सच्चा दोस्त वह होता है जो आपकी बताई हर बात को अपने मन में सुरक्षित रखे और किसी से न बताए। जब भी जीवन में कुछ अच्छा या बुरा हो तो हमारे दिमाग में सबसे पहला ख्याल हमारे प्रिय मित्र का ही आता है। इसलिए जिंदगी में एक प्रिय मित्र की अहमियत बहुत होती है।

प्रिय मित्र के इस निबंध से हमें क्या सीख मिलती है? (What Will Your Child Learn from a Best Friend Essay?)

बच्चों के लिए निबंध का विषय ऐसा होना चाहिए जिसे वो अपनी पूरी क्रिएटिविटी के साथ अच्छा लिख सके। प्रिय मित्र पर बच्चा आराम से निबंध लिख सकता है अगर उसका कोई अच्छा और सच्चा दोस्त है। साथ ही इस निबंध से बच्चे को सही तरह से लिखने, वाक्यों और शब्दों को चुनने में मदद मिलेगी। इसकी मदद से बच्चा अपने लिखने के तरीके में सुधार ला सकता है। माय फ्रेंड एस्से इन हिंदी या मेरा प्रिय मित्र एस्से इन हिंदी एक ऐसा टॉपिक है जो लगभग हर पेरेंट्स और टीचर बच्चों को देते ही हैं। इसलिए इस आर्टिकल में बताए गए पॉइंट्स को ध्यान में रखते हुए और सैंपल को पढ़कर अपने बच्चे के सबसे अच्छे दोस्त पर एस्से लिखने में उसको मदद करें। साथ ही, यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

1. अपने बच्चे का प्रिय मित्र कैसे चुनें?

अपने बच्चे का बेस्ट फ्रेंड चुनते वक्त ये ध्यान रखें कि वह आपके बच्चे को सिर्फ खेल-कूद में ही आगे नहीं बढ़ा रहा बल्कि पढ़ाई में भी मदद करता है और बड़ों की इज्जत करता है।

2. प्रिय मित्र की खासियत क्या होती है?

सबसे अच्छा और खास दोस्त वो होता है जो आपके बुरे-अच्छे वक्त में हमेशा साथ रहे। सपोर्ट करे और दूसरों से आपके लिए लड़ सके। अगर आप गलत करते हैं तो आपको अकेले में समझाए।

3. क्या सबके प्रिय मित्र होते हैं?

नहीं, हर कोई इस मामले में इतना भाग्यशाली नहीं होता कि उसके साथ कोई सच्चा दोस्त हो। इसलिए यदि आपका कोई प्रिय मित्र है, तो उसका ध्यान रखें और उसे उतना ही महत्व दें जितना वह आपको देता है।

यह भी पढ़ें:

गाय पर निबंध (Essay On Cow In Hindi)
क्रिकेट पर निबंध (Essay On Cricket In Hindi)