गलत सकारात्मक गर्भावस्था जाँच

गर्भावस्था की संभावना से उत्साह या चिंता पैदा हो सकती है। चाहे जो हो, सुनिश्चित होना जरूरी है। कई महिलाओं को घर पर की गई गर्भावस्था की जाँच पर भरोसा होता है जिसमें आपके गर्भाधान का पता लगाने के लिए एक सुविधाजनक उपकरण (किट) होता है। ये किट दवा की दुकानों पर आसानी से उपलब्ध होती हैं । इनमें से अधिकांश में एक पतली पट्टी होती है जो आपके मूत्र में गर्भावस्था हार्मोन एच.सी.जी. (मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन) की उपस्थिति का पता लगाने के लिए बनाई गई है। हालांकि, परीक्षणों के 97 से 99% तक सटीक होने का दावा किया जाता है, कुछ दुर्लभ मामलों में आप गलतसकारात्मक या नकारात्मक परिणाम प्राप्त कर सकती हैं।

गलत सकारात्मक गर्भावस्था जाँच क्या है?

जब आपका गर्भावस्था परीक्षण सकारात्मक परिणाम दर्शाता है, लेकिन आप गर्भवती नहीं होती हैं, तो इसे गलतसकारात्मक परिणाम कहा जाता है।

गलत सकारात्मक गर्भावस्था मूत्र परीक्षण परिणाम के कारण निम्नलिखित है

क्या आप जानने के इच्छुक हैं कि गर्भावस्था का परीक्षण गलत सकारात्मक क्यों हो सकता है? कभीकभी, यद्यपि किट अपना काम काफी सही कर रही होती है, लेकिन कई कारणों से परिणाम गलत हो सकते हैं, जैसे:

1. हाल ही में गर्भपात/प्रसव

अगर आपका हाल ही में प्रसव या पिछले 8 हफ्तों में गर्भावस्था समाप्त (गर्भ का गिरना या गर्भपात) हुआ है, तो भी आपका एच.सी.जी. स्तर अपेक्षाकृत अधिक हो सकता है। इसके कारण जाँच सकारात्मक आ सकती है क्‍योंकि आपके शरीर में एच.सी.जी. स्‍तर गर्भावस्‍था समाप्‍त होने के बाद धीरेधीरे घटता है।

2. रासायनिक गर्भावस्था

एक रासायनिक गर्भावस्था वह है जब एक निषेचित डिंब गर्भाशय में प्रत्यारोपण के बाद विकसित होना बन्‍द हो जाता है और कभी भ्रूण नहीं बनता है। तकनीकी रूप से, हालांकि, आप जाँच के समय गर्भवती हो सकती हैं, लेकिन यह गर्भावस्था शुरूआत में ही गर्भपात के रूप समाप्त हो जाती है। अनुमानत: लगभग 25 से 40% गर्भवस्थाएं असंसूचित गर्भपात के रूप में समाप्त हो जाती हैं।

3. अस्थानिक गर्भावस्था

यह एक ऐसी स्थिति होती है जब एक निषेचित डिंब गर्भाशय के अलावा अन्‍य किसी जगह स्‍वयं प्रत्यारोपित हो जाता है। यह भ्रूण विकसित नहीं हो सकता क्योंकि गर्भाशय के बाहर इसके विकसित होने के लिए कोई स्‍थान नहीं होता है। एक अस्थानिक गर्भावस्था गलत सकारात्मक गर्भावस्था परीक्षण के कारणों में से एक है। लेकिन वे चिकित्सा आपात स्थितियाँ हैं। यदि आपको अस्थानिक गर्भावस्था पर संदेह है, तो आपको चिकित्सीय सहायता लेनी चाहिए।

4. विविध चिकित्सा समस्याएं

कुछ जाँच स्थितियाँ जैसे अंडाशय, मूत्राशय, गुर्दे, फेफड़े, स्तन और पेट के कैंसर; गर्भावधि ट्रोफोब्लास्टिक रोग; डिम्बग्रंथि अल्सर; गुर्दे का रोग या मूत्र मार्ग संक्रमण; भित्तिपेशी में ग्रंथि ऊतकों का अतिक्रमण महिला के एच.सी.जी. में वृद्धि का कारण बन सकता है और परीक्षण का एक गलतसकारात्मक परिणाम दे सकता है।

5. रजोनिवृत्ति

रजोनिवृत्ति की अवस्था वाली महिलाओं में एच.सी.जी. का स्तर प्राय: उच्च होता है। यह कुछ बड़ी उम्र की महिलाओं में गलतसकारात्मक जाँच परिणाम का कारण बन सकता है।

6. इवेपोरेशन लाइनें

यदि आपने किट के निर्देशों का सही पालन नहीं किया है, तो आपको संभवतः गलतसकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप निर्देशित समय सीमा के भीतर ही परिणामों की जाँच करते हैं। निर्दिष्ट समय अवधि की तुलना में जाँच को लंबे समय तक करते रहने से आप एक सकारात्मक जाँच लाइन की जगह मूत्र इवेपोरेशन लाइनों से भ्रमित हो सकती हैं।

7. त्रुटिपूर्ण गर्भावस्था जाँच

एक समय सीमा पार, या एक त्रुटिपूर्ण गर्भावस्था जाँच गलत परिणाम दे सकते हैं। एक वैध परीक्षण के लिए उपयोग से पहले हमेशा जाँच लें।

8. बहुत जल्दी जाँच करना

कुछ अत्यधिक संवेदनशील परीक्षण डिंबोत्सर्जन के कुछ दिनों बाद सकारात्मकता का परिणाम देते हैं। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप माहवारी न आने के बाद कम से कम एक सप्ताह तक इंतजार करें। बहुत जल्दी परीक्षण गलत सकारात्मक गर्भावस्था जाँच के सामान्य कारणों में से एक है।

9. दूषित मूत्र नमूना

यदि मूत्र के नमूने में साबुन या रक्त जैसी कोई अशुद्धियाँ पायी जाती हैं, तो आप गलत परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

दवाएँ जो एक गलत सकारात्मक गर्भावस्था जाँच का कारण बन सकती हैं

यदि आप एच.सी.जी. के इन्जेक्शनों या डिंबोत्सर्जन के लिए गोनैडोट्रॉपिंस के तौर पर प्रजनन उपचार ले रही हैं, तो आपको गलतसकारात्मक जाँच परिणाम मिल सकता है।

इसके अलावा, एंटीसाइकोटिक्स, एंटीहिस्टमाइंस, अवसादरोधी दवाएं, मूत्रवर्धक, पार्किंसन्स रोग की दवाएं और मेथाडोन, क्लोरोडायजेपोक्साइड या प्रोमेथाज़िन जैसी दवाएं गलतसकारात्मक गर्भावस्था जाँच का कारण बन सकती हैं।

फैंटम एच.सी.जी. जाँच क्या है और यह कैसे गलत सकारात्मक गर्भावस्था जाँच से संबंधित है?

फैंटम एच.सी.जी. एक महिला, जो गर्भवती नहीं है, की सकारात्मक रक्त गर्भावस्था जाँच है। व्यक्ति के शरीर में मौजूद कुछ रसायन परीक्षण किट में बाधा डालते हैं, जिससे यह एक गलत सकारात्मक परिणाम दिखाता है।

यदि आपकी मूत्र जाँच नकारात्मक है तो आपके पास यह जाँचने का एक कारण है कि आपको एक फैंटम गर्भावस्था सकारात्मक जाँच परिणाम तो प्राप्‍त नहीं हो रहा है।

गलत सकारात्मक रक्त गर्भावस्था जाँच परिणाम मिलने का कारण क्या है?

यदि आपको विश्‍वास है कि आपकी यूचेक गर्भावस्‍था जाँच गलत सकारात्‍मक आई है, तो यह सलाह दी जाती है कि चिकित्‍सक द्वारा रक्‍त गर्भावस्‍था जाँच करा कर इसकी पुष्टि करें। मूत्र परीक्षण की तुलना में रक्त परीक्षण एच.सी.जी. को निचले स्तर पर होने पर जाँच सकते हैं, और इसलिए वे अधिक विश्वसनीय होते हैं क्योंकि वे जल्दी गर्भावस्था का पता लगा सकते हैं।

लेकिन एक गुणात्मक एच.सी.जी. रक्त जाँच भी कुछ कारणों से गलत सकारात्मक या नकारात्मक हो सकती है। गलत सकारात्मक गर्भावस्था जाँच प्राप्त होने के कुछ कारण मूत्र या रक्त परीक्षण के लिए एक समान होते हैं।

विशेष रूप से, एक महिला में उच्च एच.सी.जी. के स्तर के लिए कुछ दवाएं (जैसा कि ऊपर बताया गया है), ट्यूमर, डिम्बग्रंथि का कैंसर, मूत्र में रक्त या प्रोटीन और कई बार गर्भधारण प्रमुख कारण होते हैं। इसके अलावा, रासायनिक गर्भावस्था, रजोनिवृत्ति और प्रजनन उपचार भी कुछ ऐसे कारण हैं जिनसे गलत सकारात्मक गर्भावस्था जाँच होने की संभावना अधिक हो सकती है।

यदि आपकी घरेलू गर्भावस्था जाँच सकारात्मक परिणाम देती है, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप डॉक्टर द्वारा रक्त जाँच करवाकर इसकी पुष्टि करें। यदि आपके आनंद के लिए, आपको यह पता चलता है कि आप गर्भवती हैं, तो अपने डॉक्टर से नियमित रूप से परामर्श लें। अपने स्वास्थ्य की देखभाल और स्वस्थ गर्भावस्था बनाए रखने के लिए उनकी देखरेख में प्रारंभिक प्रसव पूर्व देखभाल करना महत्वपूर्ण है।