मैगज़ीन

पापा के लिए 13 स्पेशल गिफ्ट आइडियाज

क्या आप इस फादर्स डे पर अपने पिता के लिए कुछ खास करना चाहते हैं लेकिन इस बात को लेकर सोच में भी हैं कि उन्हें गिफ्ट में क्या दें? तो इस आर्टिकल में दिए गए फादर्स डे गिफ्ट आइडियाज से मदद ले सकते हैं, ये गिफ्ट आइडियाज एक पिता की पसंद-नापसंद को ध्यान में रखते हुए बताए गए हैं। हम यकीन के साथ बता सकते हैं कि इस तरह आपके डैड को बहुत ज्यादा स्पेशल महसूस होगा!

कोई भी दो पिता एक जैसे नहीं होते हैं और यही कारण है कि फादर्स डे पर आपका दोस्त अपने पिता को जो उपहार देता है वह आप अपने पिता को न दे पाएं या उनको सूट न करे! इससे एक जरूरी सवाल खड़ा होता है कि वो कौन से ऐसे फादर्स डे गिफ्ट हैं जो अलग-अलग टाइप के डैड को सूट करें? खैर, ट्रिक यह है कि आपको कुछ ऐसा गिफ्ट चुनना है जो आपके डैड की पर्सनालिटी और टेस्ट के हिसाब से फिट होता हो।

13 तरह की पर्सनालिटी के पापा के लिए बेस्ट फादर्स डे गिफ्ट आइडियाज

अपने डैड को कुछ अच्छा गिफ्ट करने के लिए आप यहाँ दी गई लिस्ट से आइडिया ले सकते हैं! हमें यकीन है आप जो भी गिफ्ट लेंगे वो उन्हें बहुत पसंद आने वाला है।

1. फिल्मों के शौकीन पापा के लिए गिफ्ट आइडियाज

अगर आपके पापा को फिल्में देखना पसंद है तो आप उनके लिए जो एक शानदार फिल्म की शो बुक कर सकते हैं जो अभी लेटेस्ट सिनेमाघरों में चल रहा है। लेकिन हाँ, गिफ्ट के साथ अपने पापा को आज टाइम भी दें। पूरे परिवार साथ में जाकर मूवी देखें, पॉपकॉर्न खाएं, फिर चाहे तो लास्ट में लंच या डिनर पर चले जाएं। वहां देखिएगा कैसे यादों का पिटारा खुलता है।

अगर मूवी देखने बाहर नहीं जा सकते तो घर पर ही डाउनलोड करके या नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन लेकर उनके पसंद की मूवी घर पर ही लगा सकते हैं। और साथ में उनके पसंदीदा डिशेस भी बनाएं। उन्हें एक सेलिब्रिटी की तरह ट्रीट करे आज। हर कुछ हाथ में लाकर दें। यकीन मानिए उन्हें यह बहुत पसंद आएगा।

2. गैजेट लवर पापा के लिए गिफ्ट आइडियाज

यदि आपके डैड को नए नए गैजेट्स खरीदना या रखना पसंद है, तो उन्हें कोई लेटेस्ट गैजेट गिफ्ट करें और फिर देखें उनकी खुशी! उनके फोन या टेबलेट के लिए चार्जिंग स्टेशन लेना, जिसे वो ट्रैवल के दौरान इस्तेमाल कर सकें, उनके लिए यह गिफ्ट आइडिया बहुत काम आएगा। यह एक बार में पाँच डिवाइस तक चार्ज कर सकता है और अन्य प्लेटफॉर्म के साथ-साथ एप्पल और एंड्रॉयड फोन भी चार्ज कर सकता है। या आप एक पॉवरबैंक भी ले सकते हैं।

इसके अलावा आप उन्हें लैपटॉप, टैबलेट या फोन के लिए फीचर रिच केस गिफ्ट कर सकते हैं। यह उपयोगी होगा क्योंकि जेट-सेटर ट्रैवलिंग और अपनी मीटिंग डेडलाइन को पूरा करने में वे इतना बिजी होते होंगे कि इन चीजों पर ध्यान ही न दे पाते हों। अभी स्मार्ट स्पीकर भी बहुत ट्रेंड में है, आप अलेक्सा इको डॉट भी पापा को गिफ्ट कर सकते हैं। इसमें पापा समाचार, मौसम की जानकारी और गाने सुन सकते हैं। यह टाइम भी बताता है और अलार्म और रिमाइंडर भी सेट कर सकता है। मोबाइल से ब्लूटूथ के जरिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।  यह छोटा लेकिन सुंदर गिफ्ट घर की सुंदरता को बढ़ा सकता है।

3. फनी डैड के लिए गिफ्ट आइडियाज

क्या आपके घर में भी डिनर के बाद सिर्फ हंसी-मजाक होता है, तो इस माहौल के लिए अपने फनी डैड को थैंक्स बोलें जिन्हें घर का ऐसा माहौल और हंसी-मजाक पसंद है। आप डैड के लिए उनके पसंदीदा स्टैंड-अप कॉमेडी शो के टिकट खरीद कर साथ में शो देख सकते हैं, यह फादर्स डे मनाने का एक बेस्ट तरीका होगा। जब आप उन्हें यह टिकट गिफ्ट करेंगे, तो उनके चेहरे की चमक और खुशी देखने लायक होगी। आप उनके बेस्ट फ्रेंड को भी साथ में इनवाइट कर सकते हैं और उनकी यह खुशी दोगुना बढ़ जाएगी।

4. डिजाइनर कपड़े पसंद करने वाले पापा के लिए गिफ्ट आइडियाज

एक ट्रेंडी वार्डरॉब, जिसमें सेगमेंटेड ड्रॉवर है और उसमें डिजाइनर टाई, बेल्ट्स और क्लासी कफलिंक्स जैसी चीजें अच्छी तरह से सेट कर के रखी गई हैं और उसे देखकर अगर आपको डैड की याद आ जाए तो समझ लीजिए यह उन्हें गिफ्ट करने का एक अच्छा आइडिया होगा! इस फादर्स डे, मैचिंग शर्ट के साथ डिजाइनर ब्लेजर चुनकर अपने डैडी की अलमारी में हमेशा के लिए अपनी जगह बना लें। जब वह घर पर न हों तो उनकी अलमारी से कपड़े निकाल कर उनका साइज चेक कर लें या फिर आपको तो पता ही होगा। उन्हें आईने के सामने लाकर अपना गिफ्ट दिखाएं और अपनी बेहतरीन चॉइस से डैड को हैरान कर दें, यह गिफ्ट देखकर तो आपकी मॉम भी आपसे इंप्रेस हो जाएंगी!

5. खाने के शौकीन पापा के लिए गिफ्ट आइडियाज

अगर आपका फैमिली वेकेशन तब तक पूरा नहीं होता जब तक आपके पापा आपको हर पॉपुलर रेस्टॉरेंट नहीं ले जाते हैं, तो आपके खाने के शौकीन डैडी को फूडी ट्रीट देना परफेक्ट गिफ्ट होगा! उनके लिए खुद ब्रेकफास्ट और कॉफी बनाएं। उन्हें शाम के समय किसी फूड फेस्टिवल या किसी अच्छे रेस्टोरेंट में ले जाएं। खाने की बेहतरीन खुशबू, डिलीशियस क्विज़ीन और आपकी अटेंशन उन्हें बेहद खुश कर देगी आपके डैडी को यह गिफ्ट बहुत पसंद आएगा!

6. खिलाड़ी डैड के लिए गिफ्ट आइडियाज

यदि आपके पिता को खेल देखना या खेलना पसंद है, तो आप उन्हें फ्यूचर में होने वाले गेम के टिकट गिफ्ट कर सकते हैं। आप उन्हें उनके पसंदीदा स्पोर्ट से संबंधित पोस्टर, मग या एक्सेसरी भी गिफ्ट कर सकते हैं, यह गिफ्ट आइडिया स्पोर्ट लवर पापा के लिए एकदम परफेक्ट रहेगा!

7. म्यूजिक लवर पापा के लिए गिफ्ट आइडियाज

हर किसी को किसी न किसी टाइप का म्यूजिक पसंद होता है, है ना? तो क्यों न आप अपने डैड को उनके पसंदीदा बैंड का एक एल्बम गिफ्ट में दें। एक और बेहतरीन डीआईवाई आईडिया यह है कि आप यूएसबी या सीडी में उनके फेवरेट सॉन्ग कंपाइल करके उन्हें गिफ्ट करें। यह एक थॉटफुल गिफ्ट है और आपके पापा इस तोहफे के लिए आपके एफर्ट की सराहना करेंगे।

8. अच्छी तरह से तैयार होने वाले डैड के लिए गिफ्ट आइडियाज

कुछ पुरुषों को हमेशा अच्छी तरह से तैयार और ग्रूम हो कर रहना होता है, खासकर अगर वो किसी कॉर्पोरेट के लिए काम करते हैं। आप गिफ्ट में उन्हें शेविंग किट दे सकते हैं, जिसमें शेविंग रेजर, क्रीम, जैल, आफ्टर शेव व और भी कई प्रोडक्ट होते हैं। आप सेट को पूरा करने के लिए परफ्यूम और सोप भी रख सकते हैं। यह एक अच्छा पर्सनलाइज्ड फादर्स डे गिफ्ट होगा, जो आपके डैड के लिए काफी उपयोगी भी होगा!

9. कुकिंग पसंद करने वाले पापा के लिए गिफ्ट आइडियाज

यदि आपके पिता हर रविवार को किचन में जाकर एक्सपेरिमेंट करना पसंद करते हैं, तो उन्हें खाना पकाने के कुछ इक्विपमेंट गिफ्ट कर सकते हैं, जैसे कि यूनिक बर्तन, डिशेस, कई सारे मसाले और भी बहुत कुछ। यदि आप इसके लिए थोड़ा ज्यादा खर्च करना चाहते हैं, तो आप यह भी पता लगा सकते हैं कि डैड किन चीजों को खरीदने के लिए सोच रहे हैं और फिर आप उनके लेने से पहले इसे गिफ्ट कर दें।

10. ‘ओल्ड इज गोल्ड’ कहने वाले डैड के लिए गिफ्ट आइडियाज

तो अगर आपके डैड को भी अपनी पुरानी चीजों से इतना ज्यादा लगाव है कि वो उसे बदलते नहीं हैं, फिर चाहे वो वॉलेट या पुरानी घड़ी हो। लेकिन आप उनको नया वॉलेट और घड़ी गिफ्ट करें। वह आपसे पूछ सकता है कि नया खरीदने की क्या जरूरत थी मेरे पास पहले सी ही हैं, लेकिन कुछ समय बाद वो ठीक हो जाएंगे और यह गिफ्ट पाकर खुश भी होंगे!

11. ट्रैवलिंग पसंद करने वाले डैड के लिए गिफ्ट आइडियाज

चाहे वह काम के लिए हो या छुट्टी के लिए, अगर आपके पिताजी को नई जगहों की यात्रा करना पसंद है, तो ऐसे उपहारों का चुनाव करें जिससे उनकी ट्रैवलिंग सुविधाजनक बन जाए, क्यों हैं न यह बेहतरीन गिफ्ट! आप उन्हें एक डफल बैग, एक हिप वॉटर बॉटल उपहार में दे सकते हैं, या उन्हें अच्छे स्नीकर्स की एक नई जोड़ी गिफ्ट कर सकते हैं जिससे वो कम्फर्टेबल होकर हाइकिंग या ट्रैकिंग पर जा सकें!

12. घड़ी के शौकीन पापा के लिए गिफ्ट आइडियाज

मल्टीपल वॉच होल्डर एक परफेक्ट गिफ्ट होगा अगर आपके पापा को वॉच कलेक्शन का शौक है। यह सबसे अच्छा उपयोगी उपहार है जिसे आप अपने पिता को इस फादर्स डे पर दे सकते हैं! वह अपनी सभी पसंदीदा घड़ियों को इसमें रख कर बहुत खुश होंगे, यह गिफ्ट आपकी माँ को भी पसंद आएगा क्योंकि वो भी इसमें अपनी वॉच डैड की वॉच के साथ रख सकती हैं!

13. मार्वल/डीसी के फैन पापा के लिए गिफ्ट आइडियाज

हर पिता अपने बच्चों के लिए सुपर हीरो होता है। क्यों न एक कस्टम-मेड जर्नल, किताब, कप या मग उन्हें उपहार में दिया जाए जिस पर “यू आर माई सुपरहीरो” लिखा हो। इसे और मजेदार बनाने के लिए उनके फेवरेट सुपर हीरो जैसे सुपरमैन, आयरन मैन या थोर की ड्रेस को उनके चेहरे की पिक्चर के साथ कस्टमाइज करें!

हर तरह के डैड के लिए, फादर्स डे पर हमेशा कुछ खास होता है, जिससे आप उन्हें सरप्राइज कर सकते हैं। यह जरूर है कि अच्छा गिफ्ट चुनने के लिए आपको समय देना पड़ेगा, लेकिन एक पिता अपने बच्चों के लिए जितना करते हैं उसकी तुलना में यह कुछ भी नहीं है। आप अपने पापा की पसंद-नापसंद जानें ताकि उन्हें बेस्ट गिफ्ट दे सकें! देखिएगा डैड आपका गिफ्ट पाने के बाद आपकी रिसर्च और एफर्ट की कितनी ज्यादा सराहना करेंगे!

यह भी पढ़ें:

फादर्स डे पर अपने पिता को डेडिकेट करें यह 10 बेहतरीन गाने
फादर्स डे पर 100 बेहतरीन कोट्स और विशेस
फादर्स डे पर बच्चों के साथ देखने के लिए खास फिल्में

समर नक़वी

Recent Posts

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

6 days ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

6 days ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

6 days ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

6 days ago

गाय और शेर की कहानी | The Cow And The Lion Story In Hindi

ये कहानी लक्ष्मी नाम की गाय की है, जो की गलती से शेर की गुफा…

1 week ago

कौवा और कोयल की कहानी। The Crow And The Cuckoo Story In Hindi

कौवा और कोयल की इस कहानी में हमें ये बताया गया है कि कैसे कोयल…

1 week ago