पिता दिवस पर भाषण (Father’s Day Speech in Hindi)

Father's Day Speech in Hindi

इस दुनिया में जितना महत्व माँ का होता है, उतनी ही अहमियत पिता की भी है। बच्चे के इस दुनिया में जन्म लेने के बाद एक पिता ही होते हैं जो उन्हें समाज के हिसाब से जीना, संघर्ष करना और आत्मनिर्भर बनना सिखाते हैं। पिता अपनी पूरी जिंदगी मेहनत और संघर्ष करते हैं ताकि उनके बच्चे को वो सारी खुशियां मिलें जिसका वो हकदार है। एक पिता बिना किसी अपेक्षा के पूरे परिवार की जिम्मेदारी संभालता है और सबकी जरूरतों का ध्यान रखता है। ऐसे में पिता को धन्यवाद करने के लिए एक दिन सिर्फ उनको समर्पित करना चाहिए। इसलिए दुनिया भर में पिता दिवस मनाया जाता है ताकि इस दिन सब अपने पिता को यह अहसास दिला सकें कि वह उनके लिए कितने खास हैं और उनके बच्चे उन्हें कितना प्यार करते हैं। इस दिन हर बच्चा अपने-अपने तरीके से अपने पिता के लिए कुछ खास करते हैं। कुछ उपहार लाते हैं और कुछ उनके साथ समय बिताते हैं। ऐसे में यदि आपको इस दिन अपने पिता के लिए एक अच्छा भाषण तैयार करना है, तो आप यह लेख जरूर पढ़ें।

हर साल फादर्स डे जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। इस दिन सभी बच्चे अपने पिता को सम्मान और प्यार देते है और उन्हें ये बताते है कि वह अपने बच्चों और परिवारवालों के लिए कितने अहम हैं। यदि आप भी अपने स्कूल, कॉलेज, ऑफिस में पिता दिवस के उत्सव में शमिल हो रहे हैं और अपने पिता के लिए कुछ खास बोलना चाहते हैं, तो आप यहां फादर्स डे पर हिंदी में स्पीच कैसे देना है उसकी टिप्स और सैंपल स्पीच की मदद से एक अच्छा भाषण तैयार कर सकते हैं।

फादर्स डे पर बेहतरीन स्पीच तैयार करने के टिप्स

1. अपने पिता की पसंद न पसंद के बारे में जाने

पिता के लिए स्पीच लिखने से पहले आप उनकी पसंद और न पसंद पर रिसर्च जरूर करें। इससे आपका भाषण और भी बेहतर होगा।

2. सामने बैठे लोगों का अभिवादन करना न भूलें

इस बात का खास ध्यान रखें कि आप फदर्स डे का भाषण कहा देने वाले हैं, जगह के हिसाब से सामने बैठे दर्शक का सम्मान करना न भूलें।

3. जरूरी पॉइंट्स का ध्यान रखें

स्पीच लिखते समय उन सभी जरूरी पॉइंट्स को लिखना न भूलें, जो पिता की महत्वता को दर्शाते हैं।

4. समय पर ध्यान दें

पिता के लिए भाषण लिखते वक्त समय का जरूर ध्यान रखें, क्योंकि वहां पर आपके अलावा और भी लोग स्पीच के लिए बैठे होंगे। इसलिए समय के हिसाब से अपनी स्पीच तैयार करें।

5. स्पीच बच्चे को लिखने दें

यदि स्कूल में बच्चों को अपने पिता के लिए फदर्स डे पर स्पीच लिखने के लिए बोला गया है, तो उन्हें खुद अपने पिता के लिए भाषण लिखने दें इसमें उनकी मदद न करें। ऐसे में उनके दिल में क्या है वह सब बातें स्पीच के जरिए बेहतर रूप से व्यक्त होंगी।

6. वीडियो की मदद लें

अपने पिता की अहमियत बताने के लिए वीडियो का भी उपयोग कर सकते हैं, जिसमें उनके साथ बिताए सभी पल आप सबके सामने दिखा सकते हैं।

बच्चों के लिए फादर्स डे पर स्पीच का सैंपल

प्रधानाचार्य जी, सभी शिक्षकों और मेरे प्यारे साथियों को शुभ प्रभात,

आज फादर्स डे/ पिता दिवस के इस खास मौके पर मैं अपने पिता के लिए अपने विचार आप सबके सामने व्यक्त करना चाहता हूँ। सबसे पहले, यहां मौजूद सभी पिताओं को पिता दिवस की ढेरों शुभकामनाएं। पिता हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति है। मैं खुद को धन्य महसूस करता हूँ कि मुझे अपने पिता को उन सभी प्रयासों के लिए धन्यवाद करने का मौका मिला है जो उन्होंने मेरे जीवन को संवारने के लिए किया है। एक पिता अपने बच्चे के उसके पैदा होने से लेकर बड़े होने हर वो चीज करता है, जो उसके बच्चे के लिए जरूरी है। बचपन में पिता सिर्फ अपने बच्चे का हाथ पकड़ कर चलना नहीं सिखाता है बल्कि जिंदगी के कई महत्वपूर्ण सबक भी सिखाता है। मेरे पिता ने भी मुझे जीवन में आने वाली कठिन परिस्थितियों से लड़ना सिखाया है।

पिता अपने बच्चे के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं और उन्हें वो सभी खुशियां देने का प्रयास करते है, जो उन्हें नहीं मिली होती है। पिता अपने बच्चों को हर मुश्किलों से दूर रखते हैं। बच्चों के लिए पिता और माता दोनों ही भगवान के समान होते हैं। उनके द्वारा किया गया बलिदान का बदला कभी नहीं चुकाया जा सकता है लेकिन हम उनके लिए छोटे छोटे प्रयास जरूर कुछ कर सकते है। पिता दिवस वह दिन होता है जब हमें अपने पिता के के लिए अपना आभार प्रकट करने का मौका मिलता है। तो आइए हम सब आज के दिन को अपने पिता के लिए एक खास दिन बनाएं और हर दिन अपने पिता के प्रति अपने प्यार और आभार को व्यक्त करते रहें। इसके साथ मैं अपने भाषण को समाप्त करते हुए और दुनिया के सभी पिताओं को फादर्स डे की शुभकामनाए।

धन्यवाद।

बच्चों के लिए फादर्स डे पर स्पीच का सैंपल-2

यहां मौजूद सभी अतिथियों, मेरे प्रियजनों और उनके पिताओं को नमस्कार,

आज पिता दिवस के इस खास अवसर पर अपनी भावनाओं को आप सभी के सामने व्यक्त करना चाहता/ चाहती हूँ। इस भाषण का मकसद लोगों को पिता की भूमिका के बारे में बताना है, जो हमेशा अपने बच्चे पर विश्वास करते हैं और उनकी ढ़ाल बनकर खड़े रहते हैं। एक पिता और बच्चे के बीच बहुत ही प्यारा रिश्ता होता है। और इस रिश्ते की अहमियत को बताने के लिए लिए फादर्स डे मनाया जाने लगा है। इस दिन को खास अपने पिताओं की महत्व, उनका त्याग आदि की सरहाना के लिए मनाते है। फादर्स डे वाले दिन हम अपने पिताओं का सम्मान करते, उनके रिश्ते की अहमियत को समझने और समाज में उनके हमारे जीवन में होने का उत्सव मनाते हैं। यह दिन दुनिया भर में अलग-अलग तारीखों में मनाया जाता है। यह न केवल एक पिता का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है, बल्कि दादा, बड़े भाई और ऐसे किसी भी पुरुष का अभिवादन करने के लिए भी मनाया जाता है, जो पिता की तरह ही हमारा । इस अवसर पर लोग अपने पिता को तोहफे और फूलों का गुलदस्ता देते हैं और उनके साथ समय बिताते हैं। यह साल का वह समय है जब एक पिता अपने बच्चे के जीवन में भूमिका निभाने के बारे में बात करने और समझने के लिए बनाया गया है। एक पिता और बच्चे का रिश्ता बड़ा ही मनमोहक होता है। अपने भाषण को समाप्त करते हुए मैं यह कहना चाहूँगी कि, आपकी कृपा और प्यार से प्रेम ऐसे खूबसूरत रिश्ते बनते हैं। यह रिश्ता बहुत ही महत्वपूर्ण बंधनों में से एक है जिसे एक बच्चा ही बयां कर सकता है।

आज के दिन अपने पिता के लिए आपके दिल में जो प्यार और सम्मान है उसे व्यक्त करें।  उनकी कोई पसंदीदा चीज उन्हें भेंट में दें या फिर उनके साथ कही घूमने जाएं और एक अच्छा समय साथ में बिताए। आप और भी कुछ खास करना चाहते हैं तो अपने हाथों से अपने पिता को कार्ड बनाकर दे सकते हैं, उनके साथ उनसे जुड़े कामों में मदद करवा सकते है। इन सभी चीजों से पिता खुश हो जाएंगे। आज का यह पूरा दिन पिता के नाम ही समर्पित होना चाहिए है और हम बच्चों के जीवन में उनकी कितनी महत्वता है, उन्हें जरूर बताएं।

धन्यवाद!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

1. साल 2024 में फादर्स डे किस दिन मनाया जा रहा है?

इस साल फादर्स डे 16 जून 2024 को मनाया जा रहा है।

2. फादर्स डे पर भाषण देना क्यों महत्वपूर्ण है?

फादर्स डे पर भाषण का महत्व इसलिए है, क्योंकि जो पिता अपने बच्चे की छोटी सी छोटी इच्छाओं को पूरा करने के लिए साल भर इतनी मेहनत करते है उन्हें भी एक दिन खास महसूस कराना जरूरी है। उन्हें ये बताना कि वह हमारे लिए कितने कीमती है और उन्हें हम कभी नहीं खोना चाहते हैं।

3. फादर्स डे की शुरुआत किस साल और किस देश में हुई थी ?

फादर्स डे की शुरुआत 19 जून 1910 में स्पोकाने, वाशिंगटन में हुई थी।

हम अपेक्षा करते हैं कि ऊपर दिए हुए टिप्स से पिता दिवस पर भाषण तैयार करने में आपके बच्चे को मदद मिलेगी और वह अपने पिता के लिए एक अच्छा भाषण बोल सकेगा। जब बच्चा प्यार भरे भाव से अपने पिता के लिए स्पीच सुनाएगा तो उन्हें उस पर गर्व होगा और साथ ही वहां मौजूद सभी दर्शक तालियों से उसका मनोबल बढ़ाएंगे।

यह भी पढ़ें:

पिता दिवस पर निबंध
फादर्स डे के लिए बेस्ट और लेटेस्ट कविताएं
फादर्स डे पर अपने पिता को डेडिकेट करें ये पॉपुलर गाने