फिजा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Fiza Name Meaning in Hindi

फिजा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Fiza Name Meaning in Hindi

हिन्दू और मुस्लिम दोनों धर्म में बच्चों के नाम रखने की प्रक्रिया भले ही एक दूसरे से अलग हों लेकिन नाम की अच्छे से जांच-पड़ताल दोनों धर्मों में की जाती है। इसलिए नाम को रखते वक्त सारी बातों का ज्ञान होना जरूरी होता है। नए बने माता-पिता अपने बच्चे का नाम रखते वक्त कुछ बातें दिमाग में जरूर रखते हैं, जैसे वह दूसरों से अलग हो, खास अर्थ और सुनने में अच्छा लगे। ऐसे में आपका काम आसान करते हुए आपके लिए मुस्लिम लड़कियों के बेहद ही पॉपुलर और सुंदर नाम ‘फिजा’ के बारें में जानकारी लेकर आए हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह नाम पसंद आएगा। इस नाम से जुड़े व्यक्तियों के बारे में करीब से जानकारी लेने के लिए इस लेख को ध्यान से आगे तक पढ़े और जाने आखिर क्यों आपको अपनी लाड़ली के लिए यह नाम चुनना चाहिए।

फिजा नाम का मतलब और राशि

यह बात तो जग जाहिर है कि बेटियां सिर्फ माता पिता की ही नहीं बल्कि पूरे परिवार की चहेती और लाड़ली होती हैं। उन्हें नाम भी ऐसे दिए जाते हैं जिसमे प्यार झलके। फिजा लड़कियों का ऐसा ही खूबसूरत नाम है। कुछ नाम सुनने में इतने अच्छे लगते हैं जिन्हें एक बार सुनकर ही लोग उसे अपनाने के लिए तैयार हो जाते हैं और फिजा उन्ही नामों में से एक नाम है। फिजा का मतलब हवा, प्रकृति, शुद्ध, चांदी आदि होता है। बात करें इसकी राशि की तो यह नाम ‘फ’ अक्षर से शुरू होने के कारण धनु राशि में आता है। तो चलिए आगे जानते हैं इस फिजा नाम के लोगों की पर्सनालिटी कैसी होती है और इनका व्यवहार लोगों के प्रति कैसा रहता है।

नाम  फिजा
अर्थ  हवा, प्रकृति, शुद्ध, चांदी
लिंग   लड़की
अंक ज्योतिष  6
धर्म  मुस्लिम
राशि  धनु
शुभ दिन  गुरुवार
शुभ रंग  जामुनी, सफेद और पीला
शुभ रत्न  पुखराज

 

फिजा नाम का अर्थ क्या है?

माता-पिता अपनी भावनाओं को अपने बच्चे से जोड़ते हैं और उनके दिए गए नाम में भी वही भावनाएं झलकती हैं। लेकिन अपने बेटे या बेटी को अपनी पसंद का नाम देने से पहले उस नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी हासिल करते हैं। फिजा, मुस्लिम धर्म का एक बेहद ही प्यारा नाम है। वहीं इसके अर्थ की बात करें तो इस नाम का मतलब हवा, प्रकृति, शुद्ध, चांदी आदि होता है। फिजा नाम की लड़कियों और महिलाओं का स्वभाव काफी मिलनसार होता है। इन लड़कियों को अपनी मर्यादा में रहना अच्छे से आता है और यह आसानी से किसी भी गलत प्रभाव में नहीं आती हैं जिसकी वजह से इनके माँ बाप को इनपर गर्व होना चाहिए। इस नाम की लड़कियां हर एक काम निस्वार्थ भावना के साथ करती है और लोगों  की मदद के लिए हमेशा आगे बढ़कर सामने आती हैं। इन महिलाओं को समझना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन जब यह किसी से प्यार करती हैं तो उनके लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाती हैं।

फिजा नाम का राशिफल

फिजा नाम की राशि धनु होती है। इस राशि की महिलाएं ईमानदार स्वभाव के साथ-साथ दूसरों के साथ आसानी से घुलने-मिलने वाली होती हैं। इनका दिमाग काफी तेज होता है और मुसीबत के समय में यह महिलाएं कई बार अपने दिमाग का इस्तेमाल कर के समस्या का समाधान निकाल सकती हैं। इन लड़कियों को दूसरों से तुलना करना पसंद नहीं होता और जितना हो सके यह खुद के दम पर अपना नाम कमाती हैं। इन्हें जल्दबाजी में कोई भी फैसला लेना पसंद नहीं होता है। हाँ वो बात अलग है कि कभी-कभी इन्हे गुस्सा आता है लेकिन स्थिति के हिसाब से खुद को संभालने में अच्छी होती हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर भ, ध, फ, ढ को माना जाता है।

फिजा जैसे धनु राशि के हिसाब से अन्य नाम

मुस्लिम धर्म मे फिजा लड़कियों के खूबसूरत नामों में से एक माना जाता है। ‘फ’ अक्षर से शुरू होने के कारण ये नाम धनु राशि में आता है। अगर आपको भी धनु राशि में शामिल अन्य अक्षरों से मुस्लिम लड़कियों के नाम की तलाश है, तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
फज़ीना (Fazeena) फाहिमा (Fahima)
फरानी (Farani) फारिया (Faaria)
फलक (Falak) फरहत (Farhat)
फतीरा (Fateera) फिलजा (Filza)
धुका (Dhuka) धारिशमा (Dharishma)

फिजा नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

वैसे तो फिजा लड़कियों का छोटा, प्यारा और आसानी से पुकारा जाने वाला नाम है लेकिन आप अगर चाहते हैं कि आपकी बेटी का यह नाम न होकर उससे मिलता-जुलता कोई नाम हो तो हमने उससे मिलते-जुलते नामों की एक टेबल तैयार की है, एक बार उसपर ध्यान दें।

नाम   नाम
फिसा (Fisa) शिफा (Shifa)
शिजा (Shiza) नफिजा (Nafiza)
नफीसा (Nafisa) इज्मा (Izma)
हिजफा (Hifza) ज़ोया (Zoya)

‘फ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

मुस्लिम धर्म में लड़कियों के कुछ खास नाम ऐसे होते हैं जो हमेशा से ही माता-पिता की पहली पसंद बन जाते हैं, उनमे से एक नाम है फिजा। यदि आप भी अपनी बेटी का नाम ‘फ’ अक्षर से रखने के बारें में सोच रहे हैं या फिर कोई अच्छा यूनिक सा नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को ध्यान से देखें।

नाम अर्थ 
फखरिया (Fakhriya) गर्व, महिमा
फखीराह (Fakhirah) शानदार, सुरुचिपूर्ण
फख्ताह (Fakhtah) एक कबूतर
फजीन (Fazeen) बढ़ना
फजीला (Fazeela) श्रद्धालु
फतन (Fatan) बुद्धिमान, मेधावी
फरजा (Farza) सफलता, ऊंचाई
फरजाना (Farzana) समझदार, विद्वान
फरहा (Farha) प्रसन्नता, खुश
फरहीन (Farheen) अद्वितीय, अलग

मुस्लिम धर्म में लड़कियों के बहुत से खूबसूरत नाम मौजूद हैं लेकिन उन्ही में से कुछ नाम ऐसे हैं जो हमेशा से पसंद किए जाते हैं। फिजा उन्ही में से एक नाम है। इस नाम को अपनाने से पहले आप ने जाना की आखिर इस नाम से जुड़े व्यक्तियों का स्वभाव और व्यक्तित्व कैसा रहता है। इसे अपनाते वक्त आप को उन सभी बातों को ध्यान में रखना चाहिए जो आपके बच्चे के लिए सही है। हमारे द्वारा बताई गई जानकारी अगर आप को समझ आई और आप इस जानकारी की मदद से अपनी बेटी के लिए फिजा नाम चुनते हैं, हमें खुशी होगी कि हम आपकी बेटी के लिए नाम चुनने में कहीं न कहीं काम आ सके।

यह भी पढ़ें:

शिफा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shifa Name Meaning in Hindi
हयात नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Hayat Name Meaning in Hindi
शबनम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shabnam Name Meaning in Hindi