अर्चना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Archana Name Meaning in Hindi

अर्चना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Archana Name Meaning in Hindi

आज की पीढ़ी के कुछ लोग बड़े बुजुर्गों की बात मानना जरूरी नहीं समझते हैं। वे सोचते हैं कि बुजुर्गों का काम ही है रोकने टोकने का, लेकिन ऐसी बात नहीं है वो जो भी कुछ कहते हैं अपने अनुभव से कहते हैं। इसीलिए बच्चों के नाम रखते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे कि नाम का अर्थ, राशिफल इत्यादि के बारे में। इसीलिए हम नाम के अर्थ, राशि, नक्षत्र इत्यादि के बारे में विस्तार से बताते हैं। यदि आप अर्चना नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। इस आर्टिकल का विषय अर्चना नाम के बारे में है। यदि आपको यह नाम पसंद है तो इससे जुडी तमाम जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

अर्चना नाम का मतलब और राशि

अर्चना लड़कियों का साधारण नाम है। लेकिन इसके बावजूद पेरेंट्स इस नाम को पसंद करते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि अर्चना नाम में ऐसी क्या खासियत है जो इसे इतना पसंद किया जाता है। आपको बता दें कि अर्चना नाम का अर्थ पूजा और सम्मान होता है। कहने का मतलब यह है कि अर्चना नाम की लड़कियां धार्मिक विचारधारा वाली और समाज में सम्मान की पात्र हो सकती है। राशि की बात करें तो अर्चना नाम की राशि मेष होती है। आगे ऐसे ही और जानकारी पाने के लिए हमारे साथ बने रहें।

नाम अर्चना
अर्थ पूजा, सम्मान
लिंग लड़की
धर्म हिन्दू
अंकज्योतिष 9
राशि मेष
नक्षत्र कृतिका (अ, इ, ई, उ, ए)
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग लाल, सफेद और पीला
शुभ रत्न मूंगा अथवा गार्नेट पत्थर

अर्चना नाम का अर्थ क्या है?

अर्चना नाम का अर्थ पूजा और सम्मान होता है जो आप अर्चना नाम की लड़कियों के व्यवहार में देख सकते हैं। अर्चना नाम की लड़कियां अपनी अक्ल और रंग ढंग से काफी आकर्षक होती हैं। अर्चना नाम की लड़कियां गुस्से से लाल पिली हो जाती हैं लेकिन जितना जल्दी ये गुस्सा करती हैं उतनी ही जल्दी मान भी जाती हैं। इन लड़कियों में काम को लेकर एक अजीब सा जुनून होता है जो उसे किसी भी काम को करने को उत्साहित करता है। इन्हें समाज में नए बदलाव लाने के लिए जाना जाता है। ये लड़कियां मन की दृष्टि से काफी बुद्धिमान और मजबूत होती हैं।

अर्चना नाम का राशिफल

अर्चना नाम का प्रथम अक्षर हिंदी का पहला अक्षर है और इसकी राशि भी राशि चक्र में सबसे पहले आती है जो कि मेष है। मेष राशि से होने के कारण मेष राशि के जातकों में जो भी गुण होंगे वो आपको अर्चना नाम के लड़कियों में भी देखने को मिलेंगे। अर्चना नाम की लड़कियां निडर और हिम्मतवाली होती हैं। इनका आत्मविश्वास हमेशा उच्च कोटि का होता है। ये लड़कियां जिंदगी को लेकर काफी उत्साहित रहती हैं। इन्हें जीवन में सबके बारे में जानने की ललक होती है। जैसा कि हमने बताया की ये निडर होती हैं तो कोई भी काम चाहे वो जोखिम भरा ही क्यों न हो करने से पीछे नहीं हटती हैं।

अर्चना नाम का नक्षत्र क्या है?

ऐसा माना जाता है कि अर्चना नाम की लड़कियों का जन्म कृतिका नक्षत्र में होता है| इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह चाकू के आकार का छह तारों का समूह होता है| इस नक्षत्र के अंतर्गत और भी नाम आते हैं जिनके प्रथम अक्षर अ, ई, उ, ए, इ हैं।

अर्चना जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

अर्चना मेष राशि में आने वाला नाम है, जो लड़कियों का बड़ा प्यारा नाम है। यदि आप भी अपनी बेटी का नाम मेष राशि के हिसाब से रखना चाहते हैं और ऐसे कुछ और प्यारे नाम जानना चाहते हैं तो आपको नीचे की लिस्ट काफी पसंद आ सकती है। मेष राशि में मुख्य अक्षर अ, ल, और च होते हैं।

नाम नाम
अंजना (Anjana) लावण्या (Lavanya)
आयरा (Aayra) लोपा (Lopa)
अमायरा (Amayra) लता (Lata)
आव्या (Aavya) चैताली (Chaitali)
अंतरा (Antara) चैत्रा (Chaitra)
आनंदिता (Anandita) चिन्मयी (Chinmayee)

अर्चना नाम से मिलते जुलते और भी नाम

अब तक आप समझ ही गए होंगे कि अर्चना कितना प्यारा नाम है। यदि आपको भी नाम पसंद आया और आप ऐसे ही कुछ अन्य नाम की जानकारी पाना चाहते हैं तो इसके लिए हमने एक लिस्ट बनाई है, जिसे आप देख सकते हैं।

नाम नाम
मेघना (Meghna) विहाना (Vihana)
संजना (Sanjana) सुहाना (Suhana)
अर्चिता (Archita) अर्चिशा (Archisha)
रंजना (Ranjana) अर्पणा (Arpana)
आहना (Aahana) निरंजना (Niranjana)
सुवर्णा (Suvarna) चेतना (Chetna)

अर्चना नाम के प्रसिद्ध लोग

अर्चना नाम हमेशा से एक लोकप्रिय नाम रहा है तो इस वजह से भी लोग ये नाम पसंद करते हैं। यदि आप अर्चना नाम की कुछ लोकप्रिय हस्तियों के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे की सारणी को जरूर पढ़ें।

नाम पेशा
अर्चना पूरन सिंह अभिनेत्री
अर्चना उडुपा गायिका
अर्चना गरोड़िया गुप्ता उद्यमी
अर्चना वालावलकर क्रिएटिव डायरेक्टर, फैशन एडिटर
अर्चना हांडे फिल्म निर्देशिका
अर्चना महाजन गायिका
अर्चना गौतम अभिनेत्री, राजनीतिज्ञ
अर्चना जोगलेकर अभिनेत्री, नृत्यांगना

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

हिंदी वर्णमाला में कुछ अक्षर बेहद खास होते हैं। जिनसे कई अच्छे अच्छे नाम होते हैं। इसीलिए यदि आपको ‘अ’ अक्षर से अपनी बेटी का नाम रखने की इच्छा है तो नीचे की तालिका में कुछ नाम और उसके अर्थ का जिक्र किया गया है, इसे जरूर पढ़ें।

नाम अर्थ
अनन्या (Ananya) देवी पार्वती का एक नाम
अस्मिता (Asmita) गर्व, गौरव, मान
अक्षिता (Akshita) जो अमर हो
अनायरा (Anayra) खुशी, आनंद
अतीका (Atika) फूल, अच्छा गंध
अमिका (Amika) प्यारा दोस्त
अमृता (Amrita) अमरता, अमूल्य
अर्पिता (Arpita) समर्पित
अरुणिता (Arunita) सूर्य की तेज़ किरणों की तरह
अनीशा (Anisha) अच्छा दोस्त, करीब, अंतरंग

अर्चना अभी के समय का लोकप्रिय नाम है जो आप सबों को पसंद आ सकता है। बात रही इसके अर्थ, राशिफल इत्यादि के बारे में तो हमने ऊपर की लेख में अर्चना नाम के बारे में जहां तक हो सके पूरी जानकारी देने की कोशिश की है तो यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो अपनी बेटी का नामकरण करने में देर न लगाएं। साथ ही कॉमेंट बॉक्स में यह भी जरूर बताएं कि आपको हमारा यह लेख कैसा लगा।

यह भी पढ़ें:

अदिति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aditi Name Meaning in Hindi
अंजली नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anjali Name Meaning in Hindi
आकांक्षा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aakanksha Name Meaning in Hindi