फीटल इकोकार्डियोग्राफी – क्या है, कैसे की जाती है

यह जानना कि आपके बच्चे को जन्मजात हृदय रोग (सीएचडी) है किसी भी माता-पिता के लिए एक झटका हो सकता है। लेकिन दुर्भाग्य से यह 100 में 1 की दर से बच्चों में पाया जाता है, यह एक काफी नॉर्मल हेल्थ कॉम्प्लिकेशन होता है। गर्भावस्था की शुरुआत में सीएचडी (कॉन्जेनिटल हार्ट डिजीज) के बारे में पता करना ज्यादा बेहतर होता है। इससे फीटस की अब्नोर्मलिटी का निदान पहले हो जाने से डॉक्टर को बर्थ प्लान करने में आसानी होती है साथ ही अगर कोई कॉम्प्लिकेशन हैं तो उसे भी मैनेज करने में आसानी हो जाती है, साथ ही अगर बच्चे को किसी सर्जरी की जरूरत है तो उसे भी दिख जाता है।

फीटस इकोकार्डियोग्राम एक टेस्ट होता है, जो अल्ट्रासोनिक साउंड वेव का उपयोग करके के प्रेगनेंसी के दौरान बच्चे में मौजूद किसी भी हार्ट प्रॉब्लम की जाँच करता है। टेस्ट अक्सर गर्भावस्था के दूसरे तिमाही के दौरान लगभग 18 से 24 सप्ताह में किया जाता है और सीएचडी एक्जामिन करने के लिए बच्चे के दिल की पूरी तरह से जाँच की जाती है, साथ ही साथ केस कितना सीरियस है यह भी पता लगाया जाता है।

फीटल इकोकार्डियोग्राम या इकोकार्डियोग्राफी क्या है?

यह अल्ट्रासाउंड हाथ से पकड़ी जाने वाली डिवाइस जिसे प्रोब कहते हैं उसकी मदद से किया जाता है। प्रोब को मूव करते हुए सभी एरिया कवर करते हुए हाई फ्रीक्वेंसी साउंड वेव भेजते हैं। ये अल्ट्रासोनिक वेव फीटस के हृदय से बाउंस करती हैं, जिसे प्रोब की मदद से कैप्चर किया जाता है और एक मॉनिटर पर देखा  जाता है, जो 3डी पिक्चर में हार्ट, उसका स्ट्रक्चर, वॉल और वाल्व दिखाता है। यह रूटीन टेस्ट नहीं है क्योंकि फीटल हार्ट डेवलपमेंट की जाँच करने के लिए रूटीन प्रीनेटल अल्ट्रासाउंड टेस्ट होता है और ज्यादातर प्रेगनेंसी में ज्यादा टेस्ट की जरूरत नहीं होती है।

फीटस इकोकार्डियोग्राफी का उपयोग उन मामलों में किया जाता है जहाँ फीटस किसी भी हार्ट प्रॉब्लम के होने का संदेह हो, क्योंकि यह जन्म से पहले बच्चे में हार्ट अब्नोर्मिलिटी का पता लगाने में मदद करता है ताकि इसके लिए जल्दी मेडिकेशन या सर्जरी की जा सके। निदान के जरिए सीवियर हार्ट डिफेक्ट वाले बच्चों में डिलीवरी के बाद सर्वाइव करने के चांसेस भी बढ़ जाते हैं।

कब फीटल इको टेस्ट करने की सलाह दी जाती है?

प्रीनेटल चेकअप के दौरान होने वाले रेगुलर ओब्स्ट्रिक स्कैनिंग फीटस के हार्ट की काम भर जाँच करने में सक्षम होता है, यह उन महिलाओं के लिए जिनके बच्चे को सीएचडी का खतरा कम होता है। हालांकि, जिन महिलाओं के बच्चों में सीएचडी का हाई रिस्क होता है उन्हें फीटल इकोकार्डियोग्राम करवाने के लिए कहा जाता है:

  • यदि आपकी फैमिली हिस्ट्री में या किसी करीबी रिश्तेदार को जैसे पेरेंट्स या दादा-दादी को सीएचडी रहा हो।
  • अगर भाई या बहन को सीएचडी हो।
  • अगर रूटीन प्रीनेटल अल्ट्रासाउंड में हार्ट अब्नोर्मलिटी देखी गई हो।
  • यदि माँ अल्कोहल या ड्रग लेती हो।
  • अगर माँ को डायबिटीज, ल्यूपस या फेनिलकीटोन्यूरिया जैसे हेल्थ इशू हों।
  • यदि गर्भावस्था के दौरान माँ रूबेला के कांटेक्ट में आई हो।
  • एक प्रीनेटल अल्ट्रासाउंड ने अन्य कॉन्जेनिटल अब्नोर्मलिटी को देखा जा सकता है जिसकी ठीक से जाँच होना जरूरी होता है।
  • माँ का मुँहासों के लिए या एंटी सीजर मेडिकेशन लेनाI

इकोकार्डियोग्राम कब किया जाता है?

फीटल इकोकार्डियोग्राम आमतौर पर दूसरी तिमाही के आसपास, लगभग 18 से 24 सप्ताह में किया जाता है। यह किसी अन्य समय पर भी किया जा सकता है, अगर डॉक्टर को रूटीन चेकअप के दौरान फीटस डेवलपमेंट में किसी भी प्रकार की अब्नोर्मलिटी दिखाई देती है, और फीटस की भलाई के लिए उसे मॉनिटर करना जरूरी होता है।

फीटल इको टेस्ट के लिए क्या तैयारी जरूरी होती है?

इसमें आपको ब्लैडर भरा होना चाहिए या पेट खाली होना चाहिए जैसे कोई भी करने की जरूरत नहीं होती है। चूंकि टेस्ट काफी लंबा चल सकता है और कुछ मामलों में 2 घंटे तक लग सकते हैं, इसलिए टेस्ट से पहले खाना खा लेना या नाश्ता कर लेना बेहतर रहेगा।

फीटल इको स्कैन कैसे किया जाता है?

एक फीटस इकोकार्डियोग्राफी अल्ट्रासाउंड हाथ में पकड़े जाने वाले एक प्रोब की मदद से किया जाता है जिसे ट्रांसड्यूसर के रूप में जाना जाता है। एक अल्ट्रासाउंड सोनोग्राफर यह टेस्ट करता है, हालांकि कभी-कभी एक मैटरनल फीटल मेडिसिन स्पेशलिस्ट या पेरिनेटोलॉजिस्ट भी यह टेस्ट कर सकते हैं। सीएचडी के स्पेशलिस्ट द्वारा इमेज की व्याख्या की जाती है। टेस्ट को अल्ट्रासोनिक ट्रांसड्यूसर प्रोब की मदद से फीटस के दिल के अलग अलग स्ट्रक्चर और लोकेशन की इमेज प्राप्त की जाती है। उपयोग की जाने वाली तकनीकें कुछ इस प्रकार हैं:

एब्डोमिनल इकोकार्डियोग्राफी

यह अल्ट्रासाउंड इमेजिंग का सबसे आम रूप है। फीटस के इकोकार्डियोग्राम प्रोसेस के दौरान, माँ के पेट पर एक क्लियर जेल लगाया जाता है और प्रोब को पेट पर मूव करते हुए अलग अलग एंगल से पिक्चर ली जाती है। फीटस के डेवलमेंट स्टेज के हिसाब से टेस्ट में 45 मिनट से 2 घंटे तक लग सकता है, इससे कोई किसी भी कॉम्प्लिकेशन या प्रॉब्लम के बारे में अच्छी तरह से पता चल पाता है।

ट्रांसवजाइनल इकोकार्डियोग्राफी

जब फीटस के विकास के शुरुआती हफ्तों में किसी मुद्दे पर संदेह होता है, तो ट्रांसवैजिनल इकोकार्डियोग्राफी या इंडोवैजिनल इकोकार्डियोग्राफी जाँच का उपयोग किया जाता है, जब अविकसित फीटस से संबंधित इशू का पता लगाने के लिए करीब से निगरानी की जरूरत होती। बेस्ट रिजल्ट प्राप्त करने के लिए प्रोब को वजाइना में इन्सर्ट करके के अलग-अलग एंगल से इमेज ली जाती है।

अन्य तकनीके

  • 2-डी इकोकार्डियोग्राफी – कोन शेप इको से दिल के स्ट्रक्चर और मोशन का एक्चुअल व्यू मिलता है। इस जानकारी से दिल के काम करने और उसकी एबिलिटी का पता चलता है, कि क्या फीटस का दिल सही तरीके से ब्लड पंप कर रहा है।
  • डॉपलर इकोकार्डियोग्राफी – हार्ट वाल्व के जरिए ब्लड फ्लो का पेस और चैम्बर के साथ यह एब्नार्मल ब्लड फ्लो का भी पता लगाता है।

फीटस इको टेस्ट के रिजल्ट कैसे होते हैं?

यदि फीटल इको टेस्ट के रिजल्ट नॉर्मल होते हैं, तो पेशेंट को डिस्चार्ज कर दिया जाता है और अगले प्रीनेटल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है अगर जरूरत पड़ी तो। यदि फीटस की ग्रोथ स्टेज के कारण इमेज क्वालिटी में प्रॉब्लम आती है तो बाद की डेट में इको टेस्ट की जरूरत पड़ सकती है। अगर कोई हार्ट डिफेक्ट है, तो आपको टेस्ट रिजल्ट समझने के लिए और विस्तार से निदान के लिए डॉक्टर से परामर्श करनी की जरूरत है।

फीटस इकोकार्डियोग्राफी की लिमिटेशन क्या हैं?

12-18 सप्ताह के बीच किए गए टेस्ट के मामलों में, फॉलो अप टेस्टिंग की जाती हैं ताकि अर्ली स्टडी में ही सपष्ट पिक्चर प्राप्त की जा सके। इसके लिए आपको और भी कई फॉलो अप टेस्ट कंसल्टेशन की जरूरत होती, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • फीटल एमआरआई हाई लेवल अल्ट्रासाउंड है जो फीटस की पूरी हेल्थ की जाँच करता है, इससे यह पता लगाया जाता है कि फीटस के ऑर्गन में कोई अब्नोर्मलिटी तो नहीं है।
  • जेनेटिक और क्रोमोसोम संबंधी डिसऑर्डर की जाँच करने के लिए एमनियोसेंटेसिस।
  • हार्ट डिसऑर्डर के परिणामों और मैनेजमेंट के तरीकों को जानने के लिए जेनेटिसिस्ट से कंसल्ट करना और जेनेटिक काउंसेलर से परामर्श करना।
  • पेरिनेटोलॉजिस्ट से परामर्श करें और जाने कि आप अपनी प्रेगनेंसी को कैसे मैनेज डिलीवरी प्लान कैसे बनाएं।

फीटस इकोकार्डियोग्राफी का क्या महत्व है

कई सारे फीटल हार्ट डिफेक्ट डिलीवरी से पहले ही ठीक किए जाते हैं, इसलिए बेहतर यही है कि इसके बारे में शुरुआती स्टेज में ही पता लग जाए। पहले निदान हो जाने से बच्चे की बर्थ को शेड्यूल करने में मदद मिलती है और अगर सर्जिकल टीम को बच्चे की अच्छी हेल्थ और उसकी जीवन के लिए सर्जरी करने की जरूरत महसूस होती है तो वह ऐसा भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष: इस प्रकार, फीटस की हार्ट प्रॉब्लम के बारे में पहले से पता लगने से इसका समय पर इलाज किया जा सकता है, इससे मिस्कैरज को होने से रोका जा सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप पहले से ही इसका निदान कर लें ताकि आप आवश्यक सावधानी बरत सकें।

 यह भी पढ़ें:

फीटल किक काउंट – गर्भ में बच्चे के मूवमेंट्स कैसे गिनें
बायोफिजिकल प्रोफाइल – प्रक्रिया और जोखिम
गर्भावस्था के दौरान बच्चे में किडनी की समस्याएं

समर नक़वी

Recent Posts

मिट्टी के खिलौने की कहानी | Clay Toys Story In Hindi

इस कहानी में एक कुम्हार के बारे में बताया गया है, जो गांव में मिट्टी…

4 days ago

अकबर-बीरबल की कहानी: हरा घोड़ा | Akbar And Birbal Story: The Green Horse Story In Hindi

हमेशा की तरह बादशाह अकबर और बीरबल की यह कहानी भी मनोरंजन से भरी हुई…

4 days ago

ब्यूटी और बीस्ट की कहानी l The Story Of Beauty And The Beast In Hindi

ब्यूटी और बीस्ट एक फ्रेंच परी कथा है जो 18वीं शताब्दी में गैब्रिएल-सुजैन बारबोट डी…

4 days ago

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

2 weeks ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

2 weeks ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago