फोरमिल्क और हाइंडमिल्क के बीच क्या अंतर है

फोरमिल्क और हाइंडमिल्क के बीच क्या अंतर है

ब्रेस्टमिल्क में आमतौर पर दो कॉम्पोनेंट होते हैं – फोरमिल्क और हाइंडमिल्क। ब्रेस्टफीडिंग की शुरुआत में जो दूध बाहर आता है, उसे फोरमिल्क कहते हैं और जो दूध अंत में आता है, उसे हाइंडमिल्क कहते हैं। आइए इसके बारे में अधिक समझने की कोशिश करते हैं। 

फोरमिल्क और हाइंडमिल्क क्या हैं? 

ब्रेस्टफीडिंग के एक सेशन में शुरुआत में बच्चे को जो दूध मिलता है, उसे फोरमिल्क कहा जाता है, जिसमें पानी ज्यादा होता है, इसका वॉल्यूम अधिक होता है, पर फैट कम होता है। ब्रेस्टफीडिंग जैसे-जैसे आगे बढ़ती जाती है, ब्रेस्ट मिल्क में फैटी कंटेंट धीरे-धीरे बढ़ता है और उसका वॉल्यूम घटता जाता है। ब्रेस्टफीडिंग सेशन के आखिरी समय में दूध का वॉल्यूम कम हो जाता है, लेकिन फैट की मात्रा बढ़ जाती है और उसे हाइंडमिल्क के नाम से जाना जाता है। अगर आप फोरमिल्क और हाइंडमिल्क के बीच के अंतर को समझना चाहती हैं, तो इन दोनों के बीच का मुख्य अंतर होता है, दूध में मौजूद फैट की मात्रा। 

ब्रेस्ट में से केवल एक ही तरह का दूध आता है, जिसमें फैट अधिक होता है। दूध के विभिन्न प्रकार, मिल्क रिलीज के मैकेनिक्स का नतीजा होता है। ब्रेस्टफीडिंग सेशन जैसे-जैसे बढ़ता जाता है, दूध में फैट की मात्रा भी धीरे-धीरे बढ़ती जाती है। जब ब्रेस्ट में दूध का उत्पादन होता है, तब ब्रेस्ट मिल्क में मौजूद फ्लैट ग्लोबल्स एक दूसरे से और अल्वेओली वाल्स से चिपक जाते हैं, जहां दूध बनता है। दूध ब्रेस्ट में इकट्ठा हो जाता है और निप्पल के माध्यम से धीरे-धीरे बाहर निकलता है और ब्रेस्टफीडिंग सेशन के बीच-बीच में फैट कंटेंट पीछे रह जाता है। 

फोरमिल्क और हाइंडमिल्क इंबैलेंस क्या है? 

यदि आपके ब्रेस्ट में दूध की मात्रा इतनी अधिक है, कि बच्चा आराम से पी नहीं सकता है, तो इसकी सप्लाई समय के साथ धीरे-धीरे कम होती जाती है, ताकि वह बच्चे की वास्तविक जरूरत के साथ तालमेल बिठा सके। कुछ बच्चों को फोरमिल्क का ओवरडोज मिल सकता है, जिसमें लैक्टोज अधिक होता है। इसे फोरमिल्क-हाइंडमिल्क इंबैलेंस या असंतुलन कहा जाता है। अगर आपकी मिल्क सप्लाई स्वस्थ है, लेकिन बच्चे की फीडिंग पूरी होने से पहले ही, आप उसे ब्रेस्ट से दूर कर देती हैं या एक ब्रेस्ट छोड़कर दूसरे से दूध देना शुरू कर देती हैं, तो भी बच्चे में फोरमिल्क-हाइंडमिल्क इंबैलेंस हो सकता है। 

अगर आप यह सुनिश्चित करना चाहती हैं, कि बच्चे को हाइंडमिल्क मिले, तो उसके दूध पीने की अवधि और फ्रीक्वेंसी का फैसला उसे खुद करने देना जरूरी है। 

हरी पॉटी के बारे में कन्फ्यूजन

आमतौर पर डॉक्टर एक फीडिंग के टाइम पर एक ब्रेस्ट से ही दूध पिलाने में विश्वास रखते हैं, जिसे ब्लॉक फीडिंग के नाम से जाना जाता है, ताकि बच्चे को अधिक हाइंडमिल्क मिल सके। ये डॉक्टर (और ऐसे ही विचार रखने वाली मांएं) बच्चे को हरे रंग की पॉटी करता हुआ देख सकते हैं। हालांकि यदि बच्चे का वजन नहीं बढ़ रहा है और उसकी पॉटी का रंग कुछ हरा दिखता है, तो यह स्थिति अलग होती है। वहीं, लैक्टोज का ओवरलोड होने से बच्चा हरे रंग की झागदार पॉटी करता है। अगर बच्चा हरे ‘स्टार्वेशन स्टूल’ से जूझ रहा है, तो एक ब्रेस्ट से दूध पिलाना इसका कोई समाधान नहीं हो सकता है। यदि आप अपने बच्चे की हरी पॉटी के मतलब को समझने में असमर्थ हैं या उसके लिए ब्लॉक फीडिंग ठीक है या नहीं यह जानना चाहती हैं, तो किसी भी संदेह की स्थिति में इंटरनेशनल बोर्ड सर्टिफिकेशन प्राप्त किए हुए लैक्टेशन कंसलटेंट से परामर्श लें। 

टेंपरेरी लेक्टोज इनटॉलरेंस

ऐसे मामलों में बच्चा फोरमिल्क में मौजूद लैक्टोज की प्रचुर मात्रा को पचाने में कठिनाई महसूस कर सकता है, जिसके कारण लेक्टोज ओवरलोड या टेंपरेरी लेक्टोज इनटॉलरेंस हो सकता है। उसे तकलीफ हो सकती है और वह चिड़चिड़ा हो सकता है। साथ ही उसे हरे रंग की झागदार पॉटी भी हो सकती है। दूध का वॉल्यूम कम होना और उसमें शक्कर अधिक होने का मतलब आमतौर पर होता है, कि फोरमिल्क-हाइंडमिल्क असंतुलन के साथ बच्चे का वजन अच्छी तरह से बढ़ता है। हालांकि यह भी संभव हो सकता है, कि इस स्थिति में कुछ बच्चों का वजन पर्याप्त मात्रा में न बढ़े। इसलिए बच्चे को एक फीड में या अधिक समय के लिए, केवल एक ब्रेस्ट से दूध पिलाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे फोरमिल्क-हाइंडमिल्क इंबैलेंस में फायदा होता है और बच्चे को फैट की अधिक मात्रा युक्त दूध भी मिल पाता है। 

हाइंडमिल्क हो या फोरमिल्क, महत्वपूर्ण यह है, कि आपके बेबी को स्वस्थ विकास के लिए बहुत सारा दूध मिले। बच्चे का स्वास्थ्य, दूध में फैट की मात्रा के बजाय मां के दूध की मात्रा के आधार पर निर्धारित होता है। इसलिए बच्चे को कितना हाइंडमिल्क मिल रहा है, इसके बारे में अधिक चिंता न करें। 

यह भी पढ़ें: 

ब्रेस्टमिल्क की आपूर्ति कम होने के कारण
ब्रेस्टमिल्क को पंप करने के बाद स्टोर करने के तरीके
ब्रेस्टफीडिंग के अलावा ब्रेस्टमिल्क के सरप्राइज कर देने वाले 10 उपयोग