बड़े बच्चे (5-8 वर्ष)

बच्चों के लिए फ्रेंडशिप डे पर बेस्ट कोट्स और मैसेजेस

हमारी पौराणिक कथाओं में दोस्ती का एक प्रसिद्ध किस्सा जो आपने अक्सर सुना होगा। वह किस्सा श्री कृष्ण-सुदामा की दोस्ती का है। जी हाँ, कृष्ण-सुदामा की दोस्ती हम सबके लिए एक सबसे बड़ा उदाहरण है जो इस रिश्ते के सभी मायने समझाती है और इसी उदाहरण के साथ आज भी लोगों के दिल में इसकी महत्ता कम नहीं हुई है। आज भी लोग दोस्ती के रिश्ते को अपनी पलकों में सजाते हैं और दोस्ती पर विशेष दिन को ‘फ्रेंडशिप डे’ के नाम से बहुत पहले से मनाते चले आ रहे हैं। आपकी तरह आपके बच्चों के भी कई दोस्त होंगे और उन्हें भी उनकी दोस्ती को सेलिब्रेट करने के लिए इस दिन का इंतजार रहता होगा।

यदि आपके बच्चे इस बार फ्रेंडशिप डे में अपने दोस्त के लिए कुछ विशेष करना चाहते हैं तो सुंदर शब्दों में पिरोकर उसे अपने दिल की बात कहने से ज्यादा विशेष कुछ नहीं है। आप उन्हें बताएं कि शब्दों में बहुत जादू होता है और इसके लिए हमने आपकी पूरी मदद करने का प्रयास किया है। यहाँ हमने कुछ क्यूट, मेमोरेबल, स्वीट, लेटेस्ट और बेस्ट फ्रेंडशिप डे कोट्स व मैसेज दिए हुए हैं जिनमें से कोई अच्छा सा मैसेज बच्चे अपने दोस्त को व्हाट्सएप और ईमेल इत्यादि पर भेज सकते हैं। 

फ्रेंडशिप डे पर बच्चों के लिए बेस्ट और लेटेस्ट कोट्स

यदि आप फ्रेंडशिप डे पर अपने दोस्त को एक प्यारा सा कोट्स भेज कर उसे स्पेशल महसूस करवाना चाहते हैं तो यहाँ पर फ्रेंडशिप डे के लिए बेस्ट एंड यूनिक मैसेज दिए हुए हैं, आइए जानें;

  1. जीवन के हर मुश्किल मोड़ पर मैंने हमेशा तुम्हे एक सच्चे दोस्त की तरह खड़ा पाया है, हमारा यह याराना जीवन के अंत तक कायम रहेगा। हैप्पी फ्रेंडशिप डे मेरे दोस्त!
  2. तू रूठ जाए तो मैं तुमको मना लूं, तेरी परछाई सा बनकर हर साथ निभा लूं, तेरा होना ही है मेरी जिंदगी की सबसे बड़ी सौगात है। हैप्पी फ्रेंडशिप डे मेरे यार!
  3. एक दोस्त आपके जीवन के अंधेरे को खुशियों में बदल सकता है। आप रोएं इससे पहले वह आपके आंसुओं को खुशियों में बदल देता है। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  4. दोस्त वो नहीं जो आपके आंसुओं में खुद भी रो पड़े, दोस्त वो है जो आपके गमों को खुशी में पिरो दे। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  5. दोस्ती वो हाथ है जो कभी न छूटे, दोस्ती वो साथ है जो कभी न टूटे, ऐसे बनी रहे दोस्ती हमारी, ईश्वर करे एक दूसरे से हम कभी न बिछड़ें। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  6. दोस्ती वो प्यार है जिसमें कोई शर्त नहीं, दोस्ती वो रिश्ता है जिसमें कोई दर्द नहीं। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  7. यदि आप चाहते हैं बेहतर रिश्ता तो प्यार दिखाएं, यदि आप चाहते हैं एक बेहतर दोस्ती तो प्यार लुटाएं। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  8. बनी रहे ये दोस्ती हमारी, प्यार से भरी रहे जिंदगी तुम्हारी। तुम रहो हमेशा खुश और आबाद, बस रब से यही दुआ है हमारी। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  9. आसमानों से ऊंची उड़ान हो, सबसे अलग पहचान हो। तुम रहो चाहे जहाँ भी, अपनी दोस्ती की तुम ही शान हो। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  10. दोस्ती तो सिर्फ एहसास है, दोस्ती समय का एक इत्तेफाक है, यह नहीं देखती अच्छा बुरा, इसलिए इसमें एक प्यारी सी मिठास है। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  11. दूर हैं तो क्या हुआ वो बातें याद आती हैं, तुम हो दिल के पास मेरे क्योंकि यादें करीब ले आती हैं। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  12. सितारों की तरह चमकती है दोस्ती, फूलों की तरह महकती है दोस्ती। तुम साथ न हो तो भी, तुम्हारी यादों से दिल में बसती है दोस्ती। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  13. फूलों सी महक है तुम्हारी, खुशबू बन जग महकाते हो तुम। तुमसे है दोस्ती हमारी, मेरी जिंदगी में खुशी लाते हो तुम। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  14. शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता, यह दोस्ती है ऐ दोस्त इसका इम्तिहान लिया नहीं जा सकता। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  15. तुम्हारी दोस्ती से ही खुश हूँ मैं, तुम्हारी बातों में मशगूल हूँ मैं। तुम हो सबसे प्यार यार मेरे, तुम्हारी दोस्ती में हो महफूज हूँ मैं। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  16. सूरज की तरह चमक है इसमें, चंदा सी दमक है इसमें, रब करे तू रहे साथ हमेशा, तेरे प्यार की ही लहर है इसमें। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  17. सूरज भी आता और चला जाता है, चंदा भी दूर रहकर मुस्कुराता है। बस एक तू ही है यार मेरा, जो मेरे दिल में समाता है। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  18. कुछ सालों बाद न जाने हम कहाँ होंगे, कुछ किस्से पुराने तो कुछ अभी-अभी जवां होंगे। मिलते रहेंगे सब यार एक दूसरे की यादों में, जैसे सूख जाते हैं गुलाब कॉलेज की पुरानी किताबों में। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  19. तू रोए तो मैं रोऊं, तेरे मुस्कुराने पर मैं हँस जाऊं। तेरी दोस्ती ही है मेरे मन की खुशी, तेरे होने से मैं बन जाऊं। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  20. जब भी देखता हूँ मुड़कर यादों को तो तेरी तस्वीर नजर आती है। अपनी हँसी और खिलखिलाहट के साथ दोस्ती की तकदीर नजर आती है। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  21. बचपन की पेंसिल और मैडम की मार, बीते पलों में सब छूट गया यार। पर न छूटी हमारी दोस्ती और न भूलेगा ये प्यार। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  22. नटखट शरारतों में छिपी है दोस्ती, प्यार की नज़ाकत में छिपी है दोस्ती, तू क्यों भटके है मेरे दोस्त, तेरी एक मुस्कराहट में छिपी है दोस्ती। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!

फ्रेंडशिप डे पर बच्चों के लिए बेस्ट और लेटेस्ट मैसेजेस

दोस्तों से हँसी-मजाक तो चलता रहता है पर उनके लिए कुछ विशेष शब्दों में पिरोकर कोई प्यारी सी बात कहने या लिखने में एक अलग ही मजा है। यदि आप भी इस बार अपने दोस्त के लिए कोई विशेष बात कहना चाहते हैं तो यहाँ पर कुछ बेहतरीन व नए मैसेजेस दिए हुए जिनकी मदद से आप इस फ्रेंडशिप डे पर अपने दोस्त को व्हाट्सएप मैसेज या स्टेटस पर डेडिकेट कर सकते हैं, आइए जानें;

  1. यह मेरी खुशनसीबी है जो मुझे भाई जैसा दोस्त मिला जिसने मुझे किसी भी कदम पर ठोकर नहीं लगने दी, मेरी जीवन में आने का शुक्रिया। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  2. मैंने हर रिश्ते को समय के साथ बदलते देखा सिवाय सच्चे दोस्तों को, जीवन तभी सफल है जब आपके पास बेहतरीन दोस्त हों। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  3. दोस्ती वह है जो खरीदी या बेची नहीं जा सकती है इसलिए भगवान ने तुम्हें भेजा इसे संवारने के लिए। हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  4. खुश नसीब हूँ मैं कि तुम्हारी दोस्ती मुझे मिली। बस यूं ही रहना हमेशा साथ तुमसे ही मेरी जिंदगी मिली। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  5. सच्ची दोस्ती एक जादू की तरह होती है जो अलग सोच के लोगों में एक प्यार व साथ का दीप जलाती है। आपकी सालों की दोस्ती के लिए मैं शुक्रगुजार हूँ, हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  6. माँ कहती हैं कि मेरी अपेक्षाएं बहुत ज्यादा हैं और ऐसे में एक भी अच्छा दोस्त बनाना बहुत मुश्किल है। पर ईश्वर ने मुझे आपके रूप में एक प्यारा सा दोस्त दिया है जो मुझे जनता भी और मुझे मानता भी है और इसके लिए आपका बहुत-बहुत शुक्रिया। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  7. तेरे जैसा यार जो धीरे-धीरे आया मेरी जिंदगी में और मेरा ही एक अनमोल हिस्सा बन गया। मेरे जीवन में आने का शुक्रिया, हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  8. दोस्त वो नहीं जो साथ छोड़ जाए, दोस्त वो है जो सारी जिंदगी साथ निभाए। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  9. कोई एक सितारा टूटा जो दोस्त बनकर मेरे हाथों में आ गिरा। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  10. अपनी दोस्ती मेरे लिए एक प्यारा सा तोहफा है जो तुमने दिया है। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  11. दोस्ती वो नाव है जो जीवन खुशियों की ओर ले जाती है। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  12. दोस्ती नाम है उस डगर का, जहाँ खिलखिलाती हँसी की गूंज है और दोस्ताना साथ चलने वाला राही है। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  13. दोस्ती नाम है उस डगर का, जहाँ खिलखिलाती हँसी की गूंज है और दोस्ताना साथ चलने वाला राही है। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  14. अगर हक है तो दोस्ती है और जहाँ दोस्ती है वहाँ प्यार है। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  15. पिता की डांट भी तुमसे, माँ का प्यार भी तुमसे, तुम ही से है बंदगी, बस यही है दोस्ती। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  16. दोस्त वो है जो अंधेरे में रंग भर दे, दोस्ती है मेरे जो हर गम में खुशी भर दे। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  17. बचपन के किस्सों में छिपी है दोस्ती, बीते पलों के पन्ने पलट कर तो देखें जनाब। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  18. हल्के लैपटॉप से ज्यादा खुशी मिलती थी वो वजनदार बैग उठाकर, आज पता लगा तेरी दोस्ती जो थी साथ में। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  19. माना कि मैं दूर हूँ पर आपको बात तो मेरी माननी होगी। जरा उठके देखें सामने वाले आईने को, बस वहीं मेरे दोस्त की मुस्कराहट छिपी होगी। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  20. स्कूल की यादों में मैं आज भी खोया रहता हूँ, वो जिंदगी है मेरी जिन्हें मैं अपना दोस्त कहता हूँ। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  21. क्लास की आखिरी बेंच पर मिलती थी दोस्ती, जब हम रहते थे साथ तो हर हँसी में दिखती थी दोस्ती। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!
  22. रिश्तों में मिठास लाती है दोस्ती, हर दिलों की आस है दोस्ती। हैप्पी फ्रेंडशिप डे!

फ्रेंडशिप डे पर बच्चों के लिए क्यूट मैसेजेस

दोस्ती चाहे मोटू-पतलू की हो या चाचा चौधरी और साबू की हो पर यह होती बहुत खास है। दोस्ती में कोई अंतर नहीं देखा जाता है और यदि कोई ऐसा ही दोस्त आपका भी है तो आप भी उसे फ्रेंडशिप डे के दिन एक क्यूट सा मैसेज डेडिकेट करें और स्पेशल फील करवाएं। आपके लिए यहाँ हमने फ्रेंडशिप पर कुछ क्यूट कोट्स दिए हुए हैं, आइए जानें; 

  1. बढ़ती रहें इस तरह यारियां अपनी कि हर मिसाल ए दोस्ती में अपना जिक्र हो!
  2. बस यही है मेरा उसूल, तेरी दोस्ती में है मुझसे सब कुछ क़ुबूल, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  3. दोस्ती की मिठास हो और हर पल तू मेरे पास हो। तू जब भी मुझे आवाज लगाए, मैं तब-तब तेरे पास हूँ, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  4. तोतली आवाज में दोस्ती की मिठास है, जब हम दोनों हैं साथ तो फिर फिक्र की क्या बात है, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  5. दोस्ती में न कोई मंजिल न कोई मुकाम आता है, जब भी पड़े जरूरत तो दोस्त ही दोस्त के काम आता है, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  6. हमारी दोस्ती बढ़े हर पल, हमारा रिश्ता चले हर दिन, हम रहें या न रहें हमारे यादें रहें हर दम, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  7. मैम की डांट से बचाता है जो, अपनी किताबे मुझे दे जाता है जो, वो दोस्त नहीं दोस्त से बढ़कर है, मेरे लिए अपनी दुनिया सजाता है जो, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  8. हर दिन स्पेशल बनाने को, क्रिकेट के खेल में रोज जीत जाने को, एक दोस्त चाहिए बस दोस्ती निभाने को, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  9. फूलों की हर सुगंध, दुनिया के हर रंग, मैं रहता हूँ हमेशा खुश जब तू चले मेरे संग, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  10. हमेशा साथ ही चलना है तुमको ऐ दोस्त, यह दोस्ती दो दिन की नहीं, हमेशा साथ निभाने का वादा है, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  11. अगर तू रूठे तो हम मना लेंगे, अगर तू टूटे तो हम संभाल लेंगे, तुम हो अजीज मेरे लिए, जिंदगी भर के लिए अपना बना लेंगे, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  12. दोस्त आसमान में सितारों की तरह होते हैं जिनकी चमक भले ही कम हो पर उनकी नजर हमेशा आप पर रहती है, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  13. मेरे लिए टीचर की डांट खाने को भी मेरा दोस्त है तैयार, इसलिए मैं उससे करता हूँ इतना प्यार, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  14. प्रैंक और सीक्रेट्स से भरपूर है हमारी दोस्ती जिसमें थोड़ा प्यार और थोड़ी यारी तुमने मिलाई है, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  15. मौसम आते और चले जाते हैं पर दोस्ती का फूल हमेशा खिला रहता है, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  16. एक अच्छा दोस्त वही होता है जो आपके पास्ट को समझे, फ्यूचर पर विश्वास करे और प्रेजेंट में आप जैसे हो बिलकुल वैसे ही स्वीकार करे, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  17. अपने दोस्तों के साथ हर पल को एन्जॉय करें क्योंकि आज के बेहतरीन पल ही कल की बेहतरीन यादें हो सकती हैं, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  18. दोस्ती वो एक एहसास है जो बिना शब्दों के एक कहानी बयां करती है, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  19. वैसे तो तुम मेरे दोस्त हो पर कभी-कभी तुम मुझे बहुत को कुछ सिखा देते हो, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  20. स्कूल में पढ़ाई के लिए पेंसिल से लेकर घर में खेलों की गेंद तक, सब चीजों में तेरा भी हिस्सा है, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  21. एक बेहतरीन साल के बाद इस का प्यारा सा एहसास रहता है मेरे मन में जिसमें एक दोस्त बसता है, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  22. तुम्हारी दोस्ती मेरे लिए भगवान का आशीर्वाद है, तुम साथ हो तो सारी दुनिया मेरे साथ है, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  23. जब से मेरा दोस्त मेरी जिंदगी में आया है तब से यह भी इतराने लगी है और खुश होकर खिलखिलाने लगी है, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  24. तुम मुझे मिले थे एक अनजान की तरह और अब बन गए हो मेरी अपनी पहचान की तरह, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  25. मेरी दुनिया बहुत कम लोगों से पूरी होती है जिसका तुम सबसे जरूरी हिस्सा हो, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  26. समय के साथ हमारी दोस्ती बढ़ती रही, कुछ पता ही न चला जिंदगी बढ़ती गई, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  27. अच्छे दोस्तों को पाने के लिए जिंदगी बहुत छोटी है इसलिए बस एन्जॉय करें और दोस्तों के साथ इस पल को जिएं, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  28. सबसे प्यारा दोस्त पाना बहुत मुश्किल है और मैं बहुत खुशनसीब हूँ कि मुझे तुम मिले हो, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  29. आप जानते हैं दोस्त का साथ ही जिंदगी का सबसे बेहतरीन पल है और तुमने मेरी जिंदगी के पलों को बेहतरीन बनाया है, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  30. दोस्त तो बहुत बन जाते हैं पर दिल के करीब तो कुछ खास लोग रहते हैं और तुम उन में से एक हो, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।
  31. बचपन की है यारी, जिसमें है सारी दुनिया वारी, साथ रहें हैं हम दोनों हर पल, चाहे हम जीते या हमने हर बाजी हारी, हैप्पी फ्रेंडशिप डे।

वैसे तो हर दिन स्पेशल होता है और हर दिन कुछ नया लेकर आता है पर फिर भी कुछ सेलिब्रेशन या कुछ विशेष दिन ऐसे भी होते हैं जिनकी यादें हमेशा ताजी रहती हैं। ऐसा ही एक दिन फ्रेंडशिप डे भी है और इस दिन में आप ऊपर दिए हुए प्यारे-प्यारे कोट्स और मैसेज में से कोई एक बेहतरीन व बेस्ट मैसेज या क्वोट अपने दोस्त को डेडिकेट करके उनका दिन कुछ खास बनाएं।

सुरक्षा कटियार

Recent Posts

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

6 days ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

6 days ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

6 days ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

6 days ago

गाय और शेर की कहानी | The Cow And The Lion Story In Hindi

ये कहानी लक्ष्मी नाम की गाय की है, जो की गलती से शेर की गुफा…

1 week ago

कौवा और कोयल की कहानी। The Crow And The Cuckoo Story In Hindi

कौवा और कोयल की इस कहानी में हमें ये बताया गया है कि कैसे कोयल…

1 week ago