गर्मियों में बच्चों के लिए कुछ जरूरी सामान

गर्मी के मौसम में बच्चों के लिए बेहद जरूरी 9 चीजें

गर्मियों का मौसम हर किसी की सेहत पर प्रभाव डालता है, तो जाहिर है यह बच्चों को भी प्रभावित करता है। जब आपका बच्चा परेशान होता है या असहज महसूस करता है तो उसके साथ-साथ आपको भी उतनी ही परेशानी होती है। इसलिए बच्चा गर्मियों के दौरान सहज महसूस करे, आप इसके लिए सब कुछ करने को तैयार रहती हैं। चिंता न करें, बस आपको उसके लिए कुछ सही प्रोडक्ट खरीदने होंगे और फिर देखिएगा कि कैसे वो हेल्दी और खुश रहता है! यह जानने के लिए कि आपको अपने बच्चे के लिए कौन से प्रोडक्ट खरीदने चाहिए, इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

गर्मियों का सामना करने के लिए बच्चों के कुछ जरूरी सामान

किसी भी मुसीबत से बचाव करना हमेशा इलाज करने से बेहतर होता है, इसलिए आपको बच्चे को पहले ही गर्मी लगने से बचाना चाहिए। इस बात को ध्यान में रखें कि अगर आप अपने बच्चे को गर्मियों से बचाना चाहती हैं तो आपको नीचे बताए गए इन सभी प्रोडक्ट्स की जरूरत पड़ेगी:

1. स्ट्रोलर विद कैनोपी

स्ट्रोलर विद कैनोपी

यदि आप पार्क में टहलने या फिर पिकनिक के लिए बाहर जा रही हों, तो कैनोपी वाले स्ट्रोलर का प्रयोग करें  यह आपके बच्चे के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। कैनोपी स्ट्रोलर में हुड की तरह होता जो बच्चे की आँखों को सूरज की तेज किरणों से बचाता है।

2. सूती कपड़ा खरीदें

गर्मियों के दौरान बच्चों को कॉटन के कपड़े पहनाना सबसे अच्छा होता है, क्योंकि कॉटन के कपड़े प्राकृतिक रूप से हल्के होते हैं और इसमें आसानी से सांस ली जा सकती है। अपने बच्चे को बिना आस्तीन वाले कपड़े पहनाएं, ताकि वह फ्री महसूस करे और इस प्रकार उसे गर्मी भी कम लगेगी।

Cotton Onesie

3. सन कैप

बच्चे को सन कैप पहनाए बगैर घर से बाहर न ले जाएं! यह बच्चे को गर्मी और सूरज की रोशनी से बचाने के लिए बेहद जरूरी है। आप एक ऐसी कैप खरीदें जो कॉटन की बनी हो और साथ ही स्टाइलिश और आरामदायक भी हो।

Summer Cap for baby

4. डायपर रैश क्रीम

चाहे आपका बच्चा डिस्पोजेबल डायपर पहने या कपड़े का डायपर, गर्मियों में डायपर रैशेस हो ही जाते हैं। इसलिए आपको एक डायपर रैश क्रीम प्रिस्क्राइब की जाती है जिसे बच्चे के बॉटम पर लगाया जाता है ताकि बच्चे को डायपर रैशेस से राहत मिल सके। एक बार जब यह बच्चे की त्वचा में पूरी तरह से अब्सॉर्ब हो जाता है तो उसके बाद आप बच्चे को नया डायपर पहना सकती हैं

Diaper Rash Cream

5. बेबी सनस्क्रीन

जी हाँ, बच्चों के लिए भी विशेष सनस्क्रीन होता है और उसका इस्तेमाल भी किया जाता है! यदि आप अपने बच्चे को बीच या किसी ऐसे स्थान पर ले जाने का प्लान बना रही हैं जहाँ धूप बहुत ज्यादा हो, तो इसके लिए आप बच्चे को बाहर ले जाने से पहले किसी ऐसी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें जिसमें जिंक ऑक्साइड हो। यह एक महत्वपूर्ण इंग्रेडिएंट है जो बच्चे की कोमल त्वचा को हानिकारक यूवी रेज से बचाता है। ज्यादातर बेबी सनस्क्रीन प्रोडक्ट कोको, शीया बटर और एलोवेरा के एक्सट्रेक्ट के साथ आते हैं जो त्वचा को कोमल बनाए रखने में मदद करते हैं।

Baby Sunscreen

6. बच्चे की पानी की बोतल

6 महीने से ऊपर के बच्चे थोड़ी मात्रा में पानी पीना शुरू कर देते हैं। इसलिए, यदि आपका बच्चा 6 महीने से ज्यादा का हो गया है, तो आप उसके लिए एक पानी की बोतल या सिप्पी कप खरीद सकती हैं। अगर आप यह नहीं जानती कि बच्चे को कब पानी देना चाहिए, तो जब बच्चे का चेहरा लाल हो रहा हो, उसकी त्वचा गर्म हो, तेज सांस ले रहा हो तो समझिए कि इसका मतलब है कि बच्चे को डिहाइड्रेशन हो रहा है।

Baby Water Bottle

7. आउटडोर सन ब्लैंकेट

बच्चे को धूप में ले जाते समय आप एक हल्का कॉटन का कंबल का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह कंबल ट्रेवल के समय बहुत उपयोगी होते हैं और आप इसमें बच्चे को लपेट सकती हैं, फीडिंग करा सकती हैं और डायपर चेंज करा सकती हैं। आप इसे घर पर बच्चे को पेट के बल लिटाने के लिए मैट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Cotton Blanket

8. बेबी लोशन

गर्म मौसम के कारण बच्चे की त्वचा शुष्क, पपड़ीदार और खुजलीदार हो जाती है। बेबी लोशन का प्रयोग करने से बच्चे की त्वचा सॉफ्ट होती है, खासकर आप बच्चे को स्नान करने के बाद बेबी लोशन जरूर लगाएं। ऐसे प्रोडक्ट खरीदें जिसमें हर्ब्स का प्रयोग किया गया हो, ताकि बच्चे की त्वचा की नमी, कोमलता और ग्लो बरकरार रहे।

Baby Lotion

9. बेबी वेट वाइप्स

हर बच्चे के डायपर बैग में वेट वाइप्स होने चाहिए, क्योंकि हर जगह टॉयलेट की सुविधा उपलब्ध नहीं होती है। वेट वाइप्स की मदद से बच्चे को साफ किया जा सकता है और यह गर्मियों में त्वचा को मॉइस्चराइज करता है साथ ही इससे स्किन भी सॉफ्ट रहती है। अच्छी बात यह है कि आप इसका प्रयोग बच्चे का बॉटम साफ करने के अलावा और भी कई चीजों के लिए कर सकती हैं। इससे आप बच्चे का चेहरा और उसका शरीर भी साफ कर सकती हैं, इस प्रकार उसे गर्मी से राहत मिलेगी!

बेबी वेट वाइप्स

 

स्ट्रोलर शेड, डायपर और स्किनकेयर की सभी चीजें बच्चे के लिए बेहद जरूरी हैं, साथ ही बच्चों को स्टाइलिश और आरामदायक कपड़े पहनना भी जरूरी है ताकि गर्मियों में वो ज्यादा परेशान न हों – तो अब समय आ गया है कि आप चेक करें की अपने ये सभी जरूरी सामान अपने बच्चे के लिए खरीदा है या नहीं, अगर आपने नहीं खरीदा है तो जल्दी ही यह सारी शॉपिंग कर लें!

यह भी पढ़ें:

गर्मियों में छोटे बच्चों को कपड़े पहनाने के टिप्स