आपके पति और अन्य लोग बच्चे की किक और मूव कब महसूस कर सकते हैं?

आपके पति और अन्य लोग बच्चे की किक और हलचल कब महसूस कर सकते हैं?

जब एक होने वाली माँ को पहली बार अपने गर्भ में पल रहे बच्चे की किक और हलचल महसूस होती है तो वह उत्साह और खुशी से भर जाती है। बच्चे की छोटी-छोटी हरकतें इस बात का संकेत होती हैं कि वह आपके गर्भ में विकसित हो रहा है और उसका इस तरह एक्टिव होना आप दोनों के बीच के संबंध को और मजबूत करता है। यद्यपि बच्चे की शुरुआती हलचल गर्भावस्था के 20वें सप्ताह के आसपास महसूस हो सकती है, लेकिन उसके घूमने या किक करने को महसूस करने में 24वें सप्ताह तक का समय लग सकता है, और इसके साथ ही आपको यह इच्छा हो सकती है कि यह अहसास दूसरों, और खासकर अपने पति के साथ शेयर किया जाए। हालांकि इसके लिए आपको कुछ और सप्ताह तक इंतजार करना होगा  जब तक कि बच्चा थोड़ा और बड़ा नहीं हो जाता। लगभग 28 से 32 सप्ताह की आयु में जब कोई आपके पेट पर सही जगह और सटीक समय पर हाथ रखेगा तो वह भी उसकी किक और मूवमेंट को महसूस कर पाएंगे।

आपके पति और अन्य लोग बच्चे की हलचल कब महसूस कर सकते हैं?

जब एक होने वाली माँ को अपने अंदर बढ़ रहे जीवन के हिलने-डुलने का अहसास होने लगता है, तो यह उसे अपनी गर्भावस्था के बारे में पूरी तरह से अहसास दिला देता है। दूसरी तिमाही के बीच में, बच्चे के होने वाले पापा को भी इन अहसासों को जीने का मौका मिलने की शुरुआत हो जाती है। जैसा कि आम तौर पर देखा जाता है कि प्रत्येक गर्भावस्था अलग होती है, बच्चे की एक्टिविटी करने का स्तर और पेट की दीवार की मोटाई यह निर्धारित करती है कि आपके पति बच्चे की किक कब महसूस कर पाएंगे। आप स्वयं काफी पहले बच्चे की हलचल को महसूस करना शुरू कर सकती हैं, लेकिन आपके पति या अन्य लोग यह तभी महसूस कर पाएंगे जब बच्चा थोड़ा बड़ा हो जाएगा।

Husband feeling unborn baby kick

अन्य लोगों को बच्चे की हलचल महसूस करने से रोकने वाले कारक 

बच्चे की शुरुआती किक बहुत छोटी और काफी हल्की होती हैं। लेकिन जैसे-जैसे गर्भावस्था आगे बढ़ती है, ये किक और मूव तेज होते जाते हैं। पेट पर बाहर की ओर महसूस की जाने वाली हलचल के लिए बहुत से कारक जिम्मेदार होते हैं।

1. होने वाली माँ का वजन 

शिशु की हलचल तेज और जोर से होनी चाहिए ताकि उसे बाहर की ओर महसूस किया जा सके। अगर होने वाली माँ का वजन ज्यादा है या यदि उसके शरीर के बीच के भाग में अतिरिक्त वजन है, तो बच्चे की किक का पता लगाना कठिन होगा।

2. बच्चे की पोजीशन

यदि गर्भ में बच्चे का मुँह बाहर की ओर है, तो किक और हलचल को महसूस करना आसान है। हालांकि, यदि बच्चा पीछे की तरफ मुँह किए है, तो उसके किक और लात मारने को नोटिस करना मुश्किल है। आपको तब तक इंतजार करना होगा जब तक बच्चा अपनी स्थिति बदलने की कोशिश नहीं करता।

3. प्लेसेंटा की स्थिति 

यदि प्लेसेंटा गर्भाशय के पीछे स्थित है, तो बच्चे की किक को महसूस करना आसान होगा, लेकिन अगर प्लेसेंटा पेट की दीवार और बच्चे के बीच स्थित हो, तो दूसरों के लिए शिशु की हलचल को महसूस करना मुश्किल हो जाता है। 

Pregnant woman holding tummy

अपने बच्चे को किक करवाने के टिप्स ताकि अन्य लोग इसे बाहर से महसूस कर सकें

आपके बच्चे को किक करवाने के लिए कुछ ट्रिक्स यहाँ दी गई हैं ताकि दूसरों को भी यह मजेदार अनुभव मिल सके:

  • गर्भवती महिला को कुछ मीठा खाना चाहिए या दूध या संतरे का जूस पीना चाहिए। इससे बनने वाली अतिरिक्त ब्लड शुगर बच्चे को जगाएगी। कुछ ही मिनटों के बाद आप बच्चे की हलचल को महसूस कर सकती हैं।
  • यदि होने वाली माँ बर्फीला ठंडा पानी पीती है तो बच्चा जागता है और हलचल करता है।
  • कभी-कभी जब होने वाली माँ कुछ अच्छा म्यूजिक सुनती है तो बच्चा बहुत जोर से किक मारता है। बच्चे गर्भ के अंदर भी संगीत सुनने में सक्षम होते हैं। वे माँ के दिल की धड़कन सुनते हैं और म्यूजिक जोर से बजने पर भी प्रतिक्रिया देते हैं।
  • अगर होने वाली माँ अपने पेट को एक तरफ दबाती है, तो कभी-कभी, बच्चा भी लात मारकर प्रतिक्रिया देता है।
  • यदि महिला अपनी स्थिति को बदलती है और थोड़ी देर के लिए अपनी पीठ या पेट के बल लेटती है, तो बच्चा भी उसी के अनुसार एडजस्ट करने की कोशिश करता है और हाथ-पैर मारना शुरू कर देता है।

दूसरों को किक या हलचल महसूस करवाते समय ध्यान रखने की बातें

गर्भ में पल रहे हर बच्चे का हलचल करना और अपनी उपस्थिति दर्ज कराने का तरीका अलग होता है। वे अपनी एक्टिविटी का लेवल खुद निर्धारित करते हैं। शुरूआती दौर में बच्चों की किक या हलचल उतनी तीव्र नहीं होती है, लेकिन दूसरी तिमाही के आखिर तक ये मूवमेंट्स काफी तेज और महसूस करने लायक हो जाते हैं। जिज्ञासु बच्चे बार-बार किक को महसूस कराना चाहते हैं, लेकिन मांओं को उन्हें नियंत्रण में रखने के बारे में सावधान रहना चाहिए। शिशु की हलचल छिटपुट होती है, और कभी-कभी ऐसा लग सकता है कि बच्चा दूसरों के स्पर्श से बचने की कोशिश कर रहा है। आपकी थोड़ी सी भी लापरवाह हरकत गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुँचा सकती है इसलिए धैर्य रखना होगा।

जब बच्चा गर्भ में घूमता है, पैर या हाथ चलाता है, हलचल करता है और लात मारना शुरू कर देता है तो होने वाली माँ का उत्साह चरम पर पहुँच जाता है। वह अपने पति और करीबी लोगों के साथ यह भावना शेयर करना चाहती हैं। कुछ माओं को पेट में गुड़गुड़ या बुलबुले उठने जैसा अहसास गर्भावस्था में बहुत पहले ही महसूस होने लगता है, और गर्भावस्था की प्रगति के साथ ये भावना बढ़ती ही जाती है। जब अन्य लोग बच्चे की हलचल और किक को महसूस करना चाहते हों तब गर्भवती महिला को बहुत सावधान रहना चाहिए और साथ ही बच्चे के मूवमेंट्स की नियमितता के मामले में भी चौकस रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान बच्चे का रात में लात मारना