घर को कोरोना वायरस-फ्री कैसे रखें

घर को कोरोना वायरस से मुक्त कैसे रखें

हम सभी जानते हैं इस समय कोरोना वायरस के चलते पूरा देश बंद है। सभी स्कूल, दुकानें और मॉल तक बंद हो चुके हैं। इस दौरान ज्यादा से ज्यादा कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं व समाज में सोशल डिस्टेंसिंग लागू हो चुका है और इस वजह से कोविड-19 का प्रभाव कम करने के प्रयास किए जा रहे हैं। पर यह जानलेवा वायरस आपके घर में भी तो रह सकते हैं विशेषकर तब जब आपके घर में विजिटर, आपके परिवार के सदस्य, हाउस हेल्प या अन्य किसी का भी बाहर आना-जाना लगा हो। यहाँ कुछ ऐसे टिप्स दिए हुए हैं जिनकी मदद से आप अपने घर को भी कोरोना वायरस मुक्त रख सकती हैं ताकि आप और आपका पूरा परिवार कोरोना वायरस से सुरक्षित रह सके।

घर को कोरोना वायरस से मुक्त कैसे रखें

कोरोना वायरस से प्रभावित समय में कुछ नियम, सफाई के टिप्स और अन्य हैक से आप अपने घर को साफ व वायरस-मुक्त रख सकती हैं। हमने यहाँ 10 टिप्स दिए हैं जो घर को साफ रखने में आपकी मदद कर सकते हैं, आइए जानते हैं;

1. नियमित रूप से हाथ धोएं

washing hands

हमारे हाथों में सबसे ज्यादा कीटाणु होते हैं जो अन्य चीजों को छूकर ट्रांसफर होते रहते हैं। अपने घर को कोरोना वायरस से बचाए रखने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि आप बार-बार अपने हाथों को धोएं, विशेषकर तब जब आपने बाहर किसी चीज को छुआ हो। यह सामान्यतः पार्सल लेने के लिए दरवाजा खोलना, कचरा बाहर निकालना, मीटिंग में जाना या बाहर से ग्रॉसरी खरीदना भी हो सकता है। सुनिश्चित करें कि सभी लोग घर में कुछ भी छूने से पहले अपने हाथ जरूर धोएं।

2. चीजों को अव्यवस्थित न रखें

किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन आपकी इम्युनिटी को कम कर सकता है और आपको कोविड-19 के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है। जितने लंबे समय तक आपके घर में चीजों का ढेर लगा रहेगा उतना ज्यादा आपको इस खतरनाक वायरस से इन्फेक्शन हो सकता है। बर्तनों का उपयोग करने के बाद जल्द से जल्द उन्हें साफ करके भी रख दें, बच्चे के खेलने के बाद उसके टॉयज संभाल कर अलग रख दें और अपने कपड़ों को भी जल्दी-जल्दी धोने के लिए निकालें। आप जानते हैं कि आप अपने घर को कैसे साफ और घर व्यवस्थित रख सकते हैं।

3. नियमित रूप से सतह को कीटाणु-रहित रखें

एक प्रभावी डिसइंफेक्टेंट से हर 5-6  घंटे में घर की उन सभी जगह को कीटाणु-रहित करें जहाँ बार-बार छुआ जाता है। इसमें दरवाजों की कुंडियां, रिमोट, लाइट के स्विच, कुर्सियां, काउंटर्स, सिंक की डेस्क, टेबल और घर की अन्य जगहें भी शामिल हैं। इस बात का ध्यान रखें कि सरफेस को साफ करने और डिसइंफेक्ट करने में अंतर होता है। सरफेस क्लीनर सिर्फ कुछ ही कीटाणुओं को नष्ट करता है पर डिसइंफेक्टेंट्स में केमिकल होते हैं जो सतह से कीटाणुओं को पूरी तरह से खत्म कर देता है। इसलिए अपने घर को साफ करने के लिए डिसइंफेक्टेंट्स का उपयोग करें।

4. घर को साफ करते समय दस्ताने पहनें

cleaning the house with gloves

जो लोग सफाई करते हैं और जो लोग घर में भी रहते हैं, उनके लिए डिस्पोसिबल ग्लव्स यानि दस्ताने पहनना बहुत जरूरी होता है। इसलिए चाहे आप हों या वह जो आपके घर में सफाई करते हैं, उनके लिए भी इसे पहनना और उपयोग के बाद नष्ट कर देना जरूरी है। अपनी सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए ग्लव्स का उपयोग करने के तुरंत बाद हाथों को भी धोएं।

5. अपने घर को पूरी तरह से वेन्टीलेटेड रखें

हम अक्सर भूल जाते हैं कि सूर्य की किरणें और ताजी हवा कितनी ज्यादा शक्तिशाली होती है। यह प्रमाणित है कि बहुत सारे वायरस को खत्म करने के लिए अल्ट्रा-वॉयलेट किरणें ही काफी हैं। यद्यपि यह कोविड-19 के लिए नहीं है पर यह अन्य वायरस को नष्ट कर सकती हैं जो आपके घर को इन्फेक्ट करते हैं और इम्युनिटी को कम करते हैं।  सूर्य की रोशनी और ताजी हवा आपको एनर्जी देती है और इम्युनिटी बढ़ाती है जो सोशल आइसोलेशन के समय अधिक महत्वपूर्ण है।

6. अपने फोन को जर्म-फ्री रखें

आश्चर्य की बात है कि हम फोन का उपयोग कितना ज्यादा करते हैं और यह भूल जाते हैं कि जैसे हमारे हाथों में कीटाणु छिपे होते हैं वैसे ही हमारे फोन में भी तो हो सकते हैं। अध्ययनों के अनुसार हमारे फोन में एक टॉयलेट सीट से 10 गुना ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं। तो आप अपने फोन को जर्म-फ्री कैसे करते हैं? आप अपने फोन को साफ करने के लिए अल्कोहल वाइप का उपयोग कर सकते हैं या अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर में एक टिश्यू डुबोएं और उससे अपने फोन को पोंछ लें। हाँ, आप अपने फोन का फ्रंट, बैक और उसका कवर भी साफ कर सकते हैं।

7. अपने कपड़ों और चादरों को गर्म पानी से धोएं

washing clothes

वॉशिंग मशीन में कपड़ों को गुनगुने पानी की सेटिंग पर धोएं। कपड़ों को धोने के लिए एक और टिप है कि आप डिटर्जेंट में थोड़ा सा ब्लीच ( कलर-सेफ ब्लीच का ही उपयोग करें) मिला कर उसे धोएं। ब्लीच कपड़ों से सिर्फ दाग और धब्बे ही नहीं हटाता है बल्कि उनमें छिपे कीटाणुओं को नष्ट करता है और एक डिसइंफेक्टेंट की तरह ही काम करता है। यह सुनिश्चित करता है कि आपके कपड़े पूरी तरह से साफ हो चुके हैं और इनमें किसी भी प्रकार के कीटाणु नहीं हैं।

8. अपने कपड़ों और चादरों को धूप में सुखाएं

सुनिश्चित करें कि आप अपने कपड़ों को धूप में ही सुखाएं और साथ में इसका खयाल भी रखें कि रैक में रखे हुए कपड़ों में नमी न हो। यह इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा नम कपड़े पहनने से आप बीमार पड़ सकते हैं और आपकी इम्युनिटी कम हो सकती है जो इस समय नहीं होना चाहिए।

9. अपना तौलिया किसी से भी शेयर न करें

घर के हर सदस्य को अलग-अलग तौलिया दें ताकि कीटाणुओं को फैलने से रोका जा सके। अपने तौलिए को नियमित रूप से धोएं और धूप में सुखाएं क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा कीटाणु चिपके रहते हैं। बेड लिनन और आपके कपड़ो में भी ऐसा हो सकता है विशेषकर तब यदि आपके परिवार का कोई भी सदस्य किसी काम से अब भी बाहर है। सफाई रखने का एक और टिप यह है कि घर में हर एक सदस्य के कपड़ों को अलग-अलग धोएं। यदि आपके पास अधिक समय या धैर्य न हो तो चिंता न करें और दिए हुए कुछ आसान टिप्स को करने का प्रयास करें।

10. ह्यूमिडिफायर खरीदें

humidifier

अपने घर की ह्यूमिडिटी का स्तर 40% और 50% रखें इससे घर में रोग पैदा करने वाले कीटाणु कम फैलते हैं। घर के अंदर की हवा में म्यूकस की परत सूख जाती है और यह परत आपके शरीर को वायरस के प्रति अधिक संवेदनशील बनाती है। ह्युमिडिफायर की मदद से इस वायरस से बचा जा सकता है और ह्यूमिडिटी का स्तर शरीर को पैथोजेन्स से बचाता है।

यद्यपि सफाई के तरीकों को बदलना या कपड़े धोना छोटे-छोटे काम हैं पर वास्तव में ये सभी काम आपके घर को जर्म-फ्री और कोविड-19 से दूर रख सकते हैं। इसलिए सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें और ऊपर दिए हुए 10 टिप्स से अपने घर को कोरोना वायरस से मुक्त रखें।

यह भी पढ़ें:

घर पर नेचुरल हैंड सैनिटाइजर कैसे बनाएं
15 मजेदार तरीकों से बच्चों में हैंडवॉश की आदत डालें