होली में बच्चों के बाल, त्वचा और नाखुन की देखभाल के हैक्स

होली में बच्चों के बाल, त्वचा और नाखुन की देखभाल के हैक्स

होली एक ऐसा त्योहार है जिसे बड़े व बच्चे गर्मियों के दिनों में पूरे उत्साह के साथ मनाते हैं। रंगों का यह त्योहार खुशियों से भरा रहता है और साथ ही इस दौरान टेस्टी खाना, मीठे पकवान पकाए जाते हैं व चारों ओर खुशियां बिखरी रहती हैं। 

बच्चे अपनी रंग-बिरंगी पिचकारी के साथ बेहद उत्साहित रहते हैं, पर बिना केयर और देखभाल के होली खेलने से कई जोखिम हो सकते हैं। हर पेरेंट्स को डर रहता है कि उनके बच्चे को होली के रंग से त्वचा पर इरिटेशन न हो जाए या खेलते समय रंगों का पाउडर उसकी आंखों में न चली जाए। इसके अलावा कुछ ऐसे रंग भी होते हैं जो बच्चों की त्वचा को हानि पहुँचा सकते हैं। आप घबराएं न क्योंकि यहाँ पर हमने कुछ ऐसे आसान हैक्स के बारे में बताया है जिनकी मदद से आप होली में अपने बच्चे की पूरी देखभाल कर सकती हैं ताकि इस मस्ती के समय में कोई भी बाधा न आए और बच्चा होली को एन्जॉय कर सके। इन हैक्स से न सिर्फ बच्चे के बाल, त्वचा और नाखून ही सुरक्षित रहेंगे बल्कि इसके साथ-साथ आपको भी कोई स्ट्रेस नहीं होगा व आप आराम से इस समय को एन्जॉय कर सकेंगी। 

होली में बच्चों के बाल, नाखून और त्वचा को बचाने के आसान तरीके 

यहाँ बताए हुए आसान हैक्स की मदद से आपको होली में अपने बच्चे की चिंता नहीं करनी पड़ेगी, जानें कैसे;

1. ऑर्गेनिक और नॉन टॉक्सिक रंगों का उपयोग करें 

ऑर्गेनिक रंग आम रंगों से ज्यादा महंगे हो सकते हैं पर इससे बच्चों को कोई भी हानि नहीं होगी। आप बच्चे को इन रंगों से होली खेलने के लिए कहें क्योंकि यह त्वचा को खराब नहीं करते हैं और आम रंगों की तुलना में इससे कोई भी हानि नहीं होती है। ऐसा कहा जाता है कि फैक्ट्री के रंगों से दूर रहें – जैसे, सिल्वर, गोल्ड और काला रंग जो देखने में अच्छे लगते हैं पर इसके केमिकल्स बच्चे को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकते हैं। इसे त्वचा से निकालना भी बहुत मुश्किल होता है, इसलिए पूरी सावधानी के साथ रंग खरीदें।

2. बच्चों को फुल कपड़े पहनाएं 

यह हैक बहुत आसान है और इससे काफी मदद भी मिल सकती है। बच्चे को होली के लिए तैयार करते समय आप उसे फुल व गोल गले की टी शर्ट व फुल पैंट ही पहनाएं। इन कपड़ों से बच्चे की त्वचा में टॉक्सिक रंगों का कोई भी प्रभाव नहीं पड़ेगा और साथ ही उसकी नाजुक त्वचा सनबर्न से भी सुरक्षित रहेगी। होली के दौरान आप बच्चे को कॉटन के कपड़े पहनाएं क्योंकि यह बहुत हल्का कपड़ा होता है और गर्मियों के लिए बेस्ट है। 

3. बच्चों की त्वचा व बालों में तेल लगाएं 

यह बच्चों की त्वचा व बालों को होली के रंग व धूप से बचाने का सबसे बेस्ट तरीका यह है। होली खेलने से पहले बच्चे के पूरे शरीर में तेल लगाना बहुत फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसे गाढ़े रंग त्वचा में नहीं चिपकेंगे और उसे धोने में भी आसानी होगी। होली खेलने के लिए बाहर जाने से पहले आप बच्चे के शरीर में कोकोनट ऑयल या सरसों का तेल लगाएं। आप यह तेल उसके चेहरे से लेकर गले, हाथ, पैर, उंगलियां व अन्य खुले हुए अंगों में लगा दें। बच्चे के पैरों व पेअर के पंजों में भी तेल लगाना न भूलें व साथ ही उसकी गर्दन व कान के पीछे भी तेल लगाएं। शरीर के साथ-साथ आप उसके बालों में भी तेल लगाएं – उसके बालों में नारियल का तेल लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें और पूरे सिर में तेल लगा दें। यदि बच्चे का सिर ड्राई रहता है तो आप एक रात पहले ही उसके सिर में तेल लगाकर ऐसे ही छोड़ दें। इस प्रकार से उसके बालों में तेल एब्सॉर्ब हो जाएगा जिससे बाल हाइड्रेटेड रहेंगे और सिर में रंगों से इरिटेशन भी नहीं होगी।

4. सनस्क्रीन और पेट्रोलियम जेली को पास में रखें 

बच्चों की त्वचा को सुरक्षित रखने में ऑयल भी काफी मदद करते हैं पर गर्मियों की धूप में होली खेलने से त्वचा खराब हो जाती है। इसलिए ऑयल लगाने से पहले आप बच्चे की त्वचा में सनस्क्रीन लगाएं। धूप में निकलने से लगभग आधा घंटा पहले ही आप बच्चे को सनस्क्रीन लगा दें और इस समय धूप कितनी तेज निकलती है इस बात का ध्यान रखते हुए आप 30 एसपीएफ का सनस्क्रीन ही खरीदें। कान के पास और नाखूनों में आप पेट्रोलियम जेली लगाकर मालिश करें। इससे बच्चे की त्वचा व नाखून सुरक्षित रहेंगे।

5. यदि संभव हो तो काला चश्मा लगाएं

बच्चों की आंखें बहुत सेंसिटिव होती हैं और होली के रंगों से इनमें इरिटेशन भी हो सकती है। ऐसे में आप बच्चे को होली खेलने से पहले चश्मा लगाने के लिए कहें। इससे न सिर्फ केमिकल्स से बच्चे की आंखें सुरक्षित रहेंगी बल्कि वह धूप में भी आसानी से खेल सकेगा। आप अपने बच्चे के लिए एक क्यूट चश्मा ले आएं ताकि वह इसे पहन कर सुरक्षित तरीके से होली खेल सके।

होली खेलने के पहले में बाद बरती जाने वाली सावधानी 

होली के त्योहार में बच्चों की त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए निम्नलिखित कुछ तरीकों का उपयोग करें, आइए जानते हैं;

1. गुनगुने पानी का उपयोग करें

बच्चे की त्वचा से रंग छुड़ाने के लिए आप गुनगुने पानी का उपयोग कर सकती हैं। आप नहाने के गुनगुने पानी में थोड़ा सा नींबू मिलाएं और उसी पानी से बच्चे को नहला दें। नींबू के गुण बच्चे की नाजुक त्वचा से रंग के दागों को मिटा देंगे। इस बात का ध्यान रखें कि आप बहुत ज्यादा नींबू का उपयोग न करें क्योंकि इससे इरिटेशन हो सकती है। होली में बच्चों के शरीर से गाढ़े रंगों को  छुड़ाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी, दही व बेसन का लेप और कोकोनट ऑयल का उपयोग भी कर सकती हैं। होममेड चीजों से भी बच्चों की त्वचा में लगा गाढ़ा रंग आसानी से छूट सकता है। आप दही और बेसन को मिलाकर पेस्ट बनाएं और होली खेलने के बाद इसे उबटन की तरह ही बच्चे के पूरे शरीर में लगा दें व थोड़ी देर तक मालिश करें। आप चाहें तो इस पेस्ट में कोकोनट ऑयल, सरसों का ऑयल या नींबू का रस भी मिला सकती हैं। 

2. सिर ढकने के लिए बंडाना का उपयोग करें 

इसकी मदद से भी आप बच्चे के सिर को धूप व रंगों से बचा सकती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि बंडाना फैब्रिक का होना चाहिए या वह सुविधाजनक होना चाहिए जिसमें आसानी से सांस ली जा सके।

3. सनबर्न ठीक करने और रंगों को छुड़ाने के लिए नेचुरल रेमेडीज का उपयोग करें

 यदि होली खेलने के बाद बच्चे की त्वचा लाल पड़ने लगती है तो इस मतलब है कि उसे सनबर्न हुआ है। इस मामले में आप कच्चे टमाटर के टुकड़े लें और उसकी त्वचा में लगाएं। इससे सनबर्न का प्रभाव कम होगा। रंगों के दाग को मिटाने के लिए आप पका व मैश किया हुआ पपीता लें और उसे बच्चे की त्वचा में लगा लें। कुछ समय तक ऐसे ही लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। 

4. बच्चे को हाइड्रेटेड रखें 

यह सुनने में बहुत आसान लगता है पर होली के दौरान बच्चों के हाइड्रेशन को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद है। धूप में ज्यादा देर तक रहने से बच्चा हाइड्रेट हो जाता है जिससे उसकी तबीयत खराब हो सकती है और अन्य कई समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि बच्चा होली खेलने से पहले भरपूर पानी पाई और खेलने से पहले या बाद में भी ठंडाई का आनंद ले।

5. नाखूनों से रंग हटाना

नाखूनों से रंग हटाने के लिए कुछ देर इन्हें नींबू के रस और गुनगुने पानी के मिश्रण में भिगोएं। यदि जरूरत पड़े, तो मुलायम ब्रश के इस्तेमाल से उन्हें धीरेधीरे साफ करें।

तो ऊपर बताए हुआ बहुत आसान हैक्स हैं जिनकी मदद से होली के दौरान बच्चों की पूरी देखभाल की जा सकती है। इन सब चीजों का उपयोग करने से बच्चा सुरक्षित रहेगा और रंगों के इस त्योहार में पूरी तरह से एन्जॉय करेगा। आप बच्चे के साथ सेलिब्रेट करें या न करें पर इन तरीकों से आपको कोई भी स्ट्रेस नहीं रहेगा। 

यह भी पढ़ें:

बच्चों को बताएं होली क्यों मनाते हैं
बच्चों के लिए 11 होली स्पेशल रेसिपीज
बच्चों के लिए होली खेलने के सेफ्टी टिप्स