इनाया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Inaya Name Meaning in Hindi

इनाया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Inaya Name Meaning in Hindi

इन दिनों बच्चों के नाम बेहद यूनीक और ट्रेंडिंग होने लगे हैं। कभी कभार कुछ नाम ऐसे भी होते हैं जिन्हें सुनकर ही वे पसंद आ जाते हैं। इनाया ऐसा ही लड़कियों का एक मुस्लिम नाम है। मुस्लिम धर्म में लड़कियों के बेहद ही खूबसूरत नाम होते हैं, उनमें एक नाम जो आपकी बच्ची की खूबसूरती बढ़ा सकता है वह नाम है इनाया! इस लेख में हम इनाया नाम की लड़कियों के बारे में चर्चा करेंगे और जानेंगे कि आखिर इस नाम में ऐसी क्या खासियत है जिसकी वजह से आपको इस नाम को चुनना चाहिए।

इनाया नाम का मतलब और राशि

इनाया एक स्टाइलिश मुस्लिम नाम है, जिसे माता-पिता के साथ-साथ पूरा परिवार भी पसंद कर सकता है। हर बेटी के माता-पिता की इच्छा होती है कि उनकी बेटी हमेशा खुश रहे और उसे कोई भी तकलीफ न हो। इनाया सुनने में जितना प्यारा लगता है उसका मतलब भी उसमें चार चांद लगाता है। इनाया नाम का मतलब अल्लाह का तोहफा होता है। इस नाम की राशि मेष है और इस नाम की लड़कियां दिखने में बेहद सुंदर होती हैं। इनाया नाम से जुड़ी और भी जरूरी जानकारियों को और अच्छे तरीके से जानने के लिए आगे पढ़ें।

नाम  इनाया
अर्थ  अल्लाह का तोहफा, चिंता
जेंडर  लड़की
अंक ज्योतिष  5
धर्म  मुस्लिम
राशि  मेष
शुभ दिन  सोमवार
शुभ रंग  लाल, पीला, सफेद
शुभ रत्न  मूंगा

इनाया नाम का अर्थ क्या है?

माता-पिता को अपने बच्चे का नाम बहुत सोच समझकर चुनना चाहिए क्योंकि अक्सर यह देखा गया है कि नाम के मतलब का प्रभाव व्यक्ति की निजी और सामाजिक जिंदगी पर गहरा असर डालता है। तो हमेशा नाम को चुनने से पहले उसका मतलब अच्छे से जानने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। इनाया नाम मुस्लिम लड़कियों को दिए जाने वाले बेहतरीन नामों में से एक है। आपको बता दें कि इसका मतलब अल्लाह का तोहफा होता है। यह बात तो जग जाहिर है कि बेटियां अल्लाह के कीमती तोहफे से कम नहीं होती हैं। इनाया नाम की लड़कियों की मुस्कराहट बहुत प्यारी होती है। इनकी खूबसूरती की जितनी भी तारीफ की जाए वो कम है। खूबसूरत होने के साथ-साथ ये महिलाएं बेहद साहसी भी होती हैं। इन महिलाओं को अपने हक के लिए अच्छे से लड़ना भी आता है।

इनाया नाम का राशिफल

इनाया नाम की राशि मेष है। मेष राशि वाली महिलाएं थोड़ा जिद्दी स्वभाव की होती हैं लेकिन इनकी जिद्द इनके काम को लेकर होती है। ये लड़कियां और महिलाएं किसी फल की अपेक्षा किए बिना ही मेहनत करती रहती हैं। ये अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए किसी भी परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहती हैं। इन्हें अपने परिवार के साथ समय बिताना पसंद होता है और अपने परिवार वालों की खुशी के लिए ये कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाती हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत इनका खुद पर विश्वास होता है। इस राशि के मुख्य अक्षर अ, ल, च को माना जाता है।

इनाया जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

इनाया नाम इ अक्षर से शुरू होने के कारण मेष राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको मेष राशि के हिसाब से और भी अक्षरों से लड़कियों के नामों की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। नीचे दिए गए नामों में से एक नाम आप चुन सकते हैं।

नाम नाम
अमीना (Ameena) आमरीन (Aamreen)
अफसा (Afsa) अक्सा (Aqsa)
आफरीन (Aafreen) अस्मा (Asma)
लुबना (Lubna) लाइबा (Laiba)
लामिया (Lamia) लफीजा (Lafija)

इनाया नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

इनाया वैसे तो खुद में ही बहुत खूबसूरत नाम है, लेकिन इसके बावजूद यदि आप चाहते हैं कि आपकी बेटी का नाम इनाया से मिलता-जुलता हो तो इससे जुड़े और भी नाम मौजूद हैं। इनाया नाम से मिलते-जुलते नाम ये रहे –

नाम   नाम
सनाया (Sanaya) राबिया (Rabiya)
समाया (Samaya) अनाया (Anaya)
अलाया (Alaya) सुमैया (Sumaiya)
जोया (Zoya) अर्शिया (Arshiya)
आलिया (Alia) सुरैया (Suraiya)

‘इ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

मुस्लिम लड़कियों के कुछ नाम ऐसे होते हैं जो शुरू से ही माँ-बाप की पहली पसंद बनते हैं, उनमें से एक नाम है इनाया। लेकिन आप चाहते हैं कि आपकी बेटी का नाम ‘इ’ अक्षर से रखा जाए तो उसके लिए हमने कई बेहतरीन नामों को आपके लिए ढूंढा है चलिए उस पर एक नजर डालते हैं।

नाम अर्थ 
इंशा (Insha) निर्माण
इकरा (Ikra) सुनाना
इक्शाना (Ikshana) दृष्टि
इज्जाह (Ijjah) बिजली
इफरा (Ifra) पहचान
इनियाल (Iniyaal) मीठा
इबा (Iba) गौरव
ईरा (Ira) बर्फ, दयालु
इबादत (Ibadat) पूजा
ईकशा (Iksha) अकलमंद, समझदार स्त्री

इनाया बहुत ही खूबसूरत और प्यारा मुस्लिम नाम है जिसे सुनकर लोग आपकी तरफ आकर्षित हो जाएंगे। इस नाम की लड़कियां बेहद गुणी स्वभाव की होती हैं। हमने इस लेख के जरिए इस नाम से जुड़ी सभी जरूरी बातों के बारे में विस्तार से बताया है। इस उम्मीद में ताकि आपको मुस्लिम नाम चुनते समय किसी भी तरह की कोई परेशानी या मन में कोई शंका न रहे। यदि हम इस नाम चुनने की प्रक्रिया में आपकी मदद कर पाएं तो हमें बेहद खुशी होगी।

यह भी पढ़ें:

शिफा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shifa Name Meaning in Hindi
हयात नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Hayat Name Meaning in Hindi
शबनम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shabnam Name Meaning in Hindi