तन्मय/तनमय नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Tanmay Name Meaning in Hindi

तन्मय/तनमय नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Tanmay Name Meaning in Hindi

माता-पिता अपने बच्चों के नाम कई कारणों के आधार पर चुनते हैं जैसे कि यूनीक अर्थ, परिवार से जुड़ी भावना या फिर जो सुनने में बहुत अच्छा लगता हो। वैसे तो आज भी कई लोग हैं जो नाम के महत्व को समझते नही हैं। लेकिन घर के बड़ों ने हमेशा से नाम के महत्व को समझाया है और वही नाम रखने की सलाह दी है जिसका अर्थ अच्छा हो। इस लेख में लड़कों के लेटेस्ट और ट्रेंडिंग नाम तन्मय के बारें में जानेंगे। यह नाम काफी समय से आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। तो चलिए इसको और करीब से जानने के लिए जैसे कि इसका अर्थ, राशि, नक्षत्र आदि लेख को पूरा पढ़ते हैं।

तन्मय नाम का मतलब और राशि

इस लेख में हम तन्मय के बारें में बात करने वाले हैं। वैसे तो यह एक बेहतरीन नाम है लेकिन माता-पिता की तसल्ली के लिए हम इसके बारें में विस्तार में बताएंगे। परिवार वालों की यही कोशिश रहती है उनके दुलारे बेटे को दिया जाने वाला नाम सुनने में अच्छा हो, लेकिन समाज के हिसाब से वो नाम सार्थक होना चाहिए और साथ-साथ उसका मतलब भी दिलचस्प होना जरूरी है। तन्मय नाम का अर्थ एक प्रेरणा, तल्लीन, विलीन, एकाग्र, अवशोषित होता है। इसके साथ ही इसकी तुला राशि है। तन्मय नाम का अर्थ और यह राशि इस नाम वाले लड़कों पर कितना प्रभाव डालती है, इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें।

नाम  तन्मय
अर्थ  एक प्रेरणा, तल्लीन, विलीन, एकाग्र, अवशोषित
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  2
धर्म  हिन्दू
राशि  तुला
नक्षत्र  स्वाती (रू, रे, रो, त, ता)
शुभ दिन  शुक्रवार
शुभ रंग  सफेद, हल्का नीला
शुभ रत्न  ओपल, ब्लू डायमंड और टोपाज

तन्मय नाम का अर्थ क्या है ?

बच्चे होने की खुशी माता-पिता से ज्यादा कोई और नहीं महसूस कर सकता है। लेकिन जब बच्चा दुनिया में आता है तो पूरे परिवार की भावनाएं उससे जुड़ जाती है। ऐसे में माता-पिता नाम रखने से पहले अपने परिवार का सुझाव जरूर लेते हैं। इसलिए ऐसे नाम को महत्ता देनी चाहिए जो आपको पसंद होने के साथ-साथ घर के बाकी लोगों को भी पसंद आए। तन्मय, सुनने में काफी स्टाइलिश और मॉडर्न जमाने का नाम लगता है, शायद यही वजह है कि आजकल के माता-पिता और परिवार के लोग इसे रखना पसंद करते हैं। तन्मय का मतलब एक प्रेरणा, तल्लीन, एकाग्र, विलीन, अवशोषित होता है। इस नाम के व्यक्तियों की खासियत होती है इनका लुक, ये लड़के दिखने बेहद हैंडसम और स्मार्ट होते हैं और इन्हे देखकर कोई भी इनकी तरफ आकर्षित हो सकता है। इन्हे कई विषयों का ज्ञान होता है क्योंकि इनका दिमाग काफी तेज होता है। इन्हे दूसरों को प्यार देना और गरीबों की मदद करना पसंद होता है। इनका परिवार इनपर हमेशा गर्व करता है क्योंकि यह सफल होने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।

तन्मय नाम का राशिफल

‘त’ अक्षर ‘तुला राशि’ में आता है इसलिए तन्मय नाम की राशि तुला है। बता दें कि तुला राशि के लड़कों का स्वभाव बेहद दयालु होता है और किसी भी जरूरतमंद की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते है। सिर्फ इतना नहीं है इनके चुलबुले और हंसमुख स्वभाव के कारण यह अपने दोस्तों और परिवार के बेहद करीब होते हैं। इस राशि के लड़कों को घूमने का बहुत शौक रहता है और यह नई जगहों पर जाकर वहाँ की चीजों को सीखना पसंद करते है। इस राशि के मुख्य अक्षर त, र को माना जाता है।

तन्मय नाम का नक्षत्र क्या है?

तन्मय नाम का नक्षत्र ‘स्वाती’ है और ज्योतिष के अनुसार स्वाती नक्षत्र का प्रतीक चिन्हहवा में झूलते छोटे पौधे को माना जाता है। स्वाती नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है- रू, रे, रो, त, ता।

तन्मय जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम

तन्मय लड़कों का काफी ट्रेंडिंग नाम है और यह त अक्षर से शुरू होने के कारण तुला राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको तुला राशि के हिसाब से और भी अन्य नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपने बेटे का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
तेजस (Tejas) तविश (Tavish)
तपन (Tapan) तनुश (Tanush)
तृष (Trish) तंश (Tansh)
तनुज (Tanuj) तपस (Tapas)
तारुश (Tarush) तेजोमय (Tejomay)
रवीश (Ravish) राहिल (Rahil)
रोहन (Rohan) रौनक (Raunak)
रिदान (Ridaan) रिहान (Rihaan)
रीयांश (Reeyansh) रीवान (Rivaan)

तन्मय नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

तन्मय नाम खुद में ही बेहद अट्रैक्टिव नाम है, लेकिन कभी-कभी माता-पिता इस नाम से मिलते-जुलते दूसरे नामों की भी तलाश करते हैं। ऐसे में हमने इससे मिलते-जुलते नामों को आपके लिए ढूंढ कर रखा है, तो एक बार जरूर देखिएगा। ये रहे वो नाम:

नाम   नाम
अमय (Amay) अन्मय (Anmay)
चिन्मय (Chinmay) मनय (Manay)
तनक (Tanak) तनुज (Tanuj)
अगस्त्य (Agastya) तस्मय (Tasmay)
निर्मय (Nirmay) विस्मय (Vismay)

तन्मय नाम के प्रसिद्ध लोग

तन्मय नाम की कई जानी-मानी हस्तियों के बारें में आप सभी ने अपने समाज में या किसी न्यूज पेपर या मैगजीन में जरूर देखा होगा, तो चलिए उन्हीं में से कुछ प्रसिद्ध व्यक्तियों के बारें में आपको बताते हैं।

नाम  पेशा 
तन्मय भट्ट यूट्यूबर
तन्मय अग्रवाल क्रिकेट खिलाड़ी
तन्मय अरोड़ा संगीतकार
तन्मय ऋषि शाह बाल कलाकार
तन्मय वेकारिया अभिनेता

‘त’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

अपने बच्चे के जन्म से पहले ही आपके मन में उसके लिए कोई यूनीक नाम या किसी खास अक्षर से उसका नाम रखने का विचार था, आप उसे रख सकते हैं। जैसे कि ‘त’ अक्षर से आपने अपने बेटे का नाम रखने के बारें में सोचा है, तो ऐसे में हमने इस अक्षर वाले नामों की लिस्ट तैयार की है आप एक बार इसे भी देख सकते हैं।

नाम अर्थ 
तरंग (Tarang) लहर, आनंद
तमिश (Tamish) अंधेरे के भगवान
तंशु (Tanshu) प्रकृतिक, आकर्षक
तक्ष (Taksh) राजा का बेटा
तथ्य (Tathya) भगवान शिव, सच
तनव (Tanav) बांसुरी, पतला
तरुण (TArun) कोमल, युवा
तेज( Tej) रोशनी, प्रतिभा
तिलक (Tilak) माथे पर लगाया गया शुभ संस्कार
तनिष्क (Tanishk) गहना

हमने इस आर्टिकल में तन्मय नाम के लड़कों का व्यक्तित्व, व्यवहार और नजरिया कैसा होता है विस्तार में बताने की कोशिश की है। इतना ही नहीं आपने यह भी जाना कि कैसे इस नाम का नक्षत्र और राशि आपके बेटे के जीवन पर प्रभाव डालता है। इन सभी जानकारी के बावजूद हम आपको यही सलाह देंगे कि जब तक आप इस नाम को लेकर पूरी तरह से निश्चिन्त न हो जाए तब तक बच्चे का कोई नाम न रखें भले ही आप उसे प्यार से कुछ भी बुलाएं। इस लेख में हमने तन्मय  नाम का जिक्र किया है, तो अगर आपको यह नाम पसंद आया और लेख में बताई गई जानकारी फायदेमंद लगी है तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें:

संजय नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sanjay Name Meaning in Hindi
तरुण नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Tarun Name Meaning in Hindi
तुषार नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Tushar Name Meaning in Hindi