इशिता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ishita Name meaning in Hindi

इशिता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Ishita Name meaning in Hindi

हर नाम में कुछ न कुछ भावना छुपी होती है। कुछ नाम सुनकर हम खुश हो जाते हैं, तो कुछ नाम सुनकर अपनापन सा लगता है। यदि आप भी माता पिता बनने की राह पर हैं और अपनी बेटी का नाम ऐसा रखना चाहते हैं जिसे सुनकर या बोलकर अच्छा महसूस हो या जिसे सुनकर अंदर से खुशी का एहसास हो तो आप अपनी बेटी का नाम ‘इशिता’ रखने की सोच सकते हैं। इशिता लड़कियों बड़ा ही प्यारा नाम है। लेकिन नाम के अलावा आपको इसके अर्थ, राशिफल इत्यादि की भी जानकारी होना जरूरी है। साथ ही यदि आप इशिता नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो इसके बारे में भी आर्टिकल में विस्तार से बताया गया है इसलिए इसे अंत तक अवश्य पढ़ें।

इशिता नाम का मतलब और राशि

आजकल के माता पिता ट्रेंडिंग नामों के पीछे भागते हैं। लेकिन सोचिए क्या हो अगर नाम के साथ साथ नाम का अर्थ भी ट्रेंडिंग हो। जी हां सही सुना आपने! इशिता ऐसा नाम है जो खुद तो ट्रेंडिंग है ही साथ इसका अर्थ इसे और भी ट्रेंडिंग बनाने में मदद करता है। इशिता नाम का मतलब वांछित, इच्छित, धन और निपुणता होता है। ऐसे में यदि आप अपनी बेटी का नाम इशिता रखते हैं तो आपको उनमें इसके अर्थ जैसे गुण देखने को मिल सकते हैं। ‘इ’ अक्षर से शुरु होने के कारण इशिता नाम की लड़कियों की राशि वृषभ होती हैं। बाकी की अहम जानकारी पाने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहें।

नाम इशिता
अर्थ वांछित, इच्छित, धन और निपुणता
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंजयोतिष 3
राशि वृष
नक्षत्र कृतिका (अ, ई, ए, उ, इ)
शुभ दिन  बुधवार और शुक्रवार
शुभ रंग सफेद, हरा, गुलाबी
शुभ रत्न हीरा

इशिता नाम का अर्थ क्या है?

इशिता नाम के रखने के पूर्व आपको नाम के अर्थ की जानकारी होना जरूरी है। इशिता नाम का अर्थ वांछित, इच्छित, धन और निपुणता होता है जिसका प्रभाव आपको इशिता नाम की लड़कियों में देखने को मिल सकता है। इशिता नाम की लड़कियां सुंदर और आकर्षक होती हैं। इशिता नाम की लड़कियां ईमानदार होती है। चालाकी और चतुराई करना तो इन्हें आता ही नहीं है। इशिता नाम की ये लड़कियां अपने फैसले पर अडिग रहती हैं। जिसके कारण इन्हें जानने वाले जिद्दी भी कह देते हैं। ये जिस काम को करने का संकल्प लेती हैं उसे पूरा करके दिखाती हैं। इनका जीवन धन संपदा से परिपूर्ण होता है।

इशिता नाम का राशिफल

इशिता नाम की वृष या वृषभ होती है। इसलिए वृषभ राशि के जातकों के जो भी राशिफल होंगे वो इशिता नाम की लड़कियों में भी देखने को मिलेंगे। इशिता नाम की लड़कियां हमेशा उत्साह से ओत प्रोत रहती हैं। जीवन कैसे जीना है इसके बारे में काफी अच्छे से ज्ञात होता है। इशिता नाम की वृषभ नाम की लड़कियां संवेदनशील होती हैं। इन्हें छोटी से छोटी बात भी परेशान कर जाती है। इनका स्वस्थ इनके लिए काफी मायने रखता है। जिसे ये कभी भी नजरंदाज नहीं करती हैं। इशिता नाम की लड़कियां बुद्धि से तेज और स्वभाव से समझदार होती हैं।

इशिता नाम का नक्षत्र क्या है ?

ज्योतिष के अनुसार इशिता नाम की लड़कियों का जन्म नक्षत्र कृतिका होता है जिसका प्रतीक चिन्ह चाकू के आकार का छह तारों के समूह को माना जाता है। इस नक्षत्र में आने वाले अन्य नाम अ, ई, ए, उ, इ अक्षरों से शुरू होते हैं।

इशिता जैसे वृषभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

वृषभ राशि के अंतर्गत आने वाले मुख्य अक्षर इ, ई, उ, ओ, औ, व और ब हैं। इन अक्षरों से भी कई बेहतरीन नाम होते हैं। यदि आप अपनी बेटी का नाम वृषभ राशि से रखना चाहते हैं तो आपको नीचे की तालिका को जरूर पढ़ना चाहिए।

नाम नाम
उन्नति (Unnati) उर्वी (Urvi)
उमा (Uma) वैशाली (Vaishali)
ओजस्वी (Ojasvi) बरखा (Barkha)
ओवी (Ovi) बानी (Bani)
वामिका (Vamika) वृंदा (Vrinda)
वंशिका (Vanshika) वर्तिका (Vartika)

इशिता नाम से मिलते जुलते और भी नाम

इशिता नाम लड़कियों का प्यार भरा नाम है और यदि आप देखेंगे तो पाएंगे की इस नाम से मिलते जुलते नाम भी काफी प्यारे और यूनिक होते हैं। तो यदि आप अपनी बेटी का नाम इशिता से मिलता जुलता रखना चाहते हैं तो आगे की तालिका को जरूर पढ़ें।

नाम नाम
ईशा (Isha) ईशानी (Ishani)
ईशान्या (Ishanya) ईशानवी (Ishanvi)
निशिता (Nishita) इश्मिता (Ishmita)
मिशिता (Mishita) अन्विता (Anvita)
निकिता (Nikita) अस्मिता (Asmita)
दिविता (Divita) तुषिता (Tushita)

इशिता नाम के प्रसिद्ध लोग

इशिता काफी खूबसूरत नाम है। यदि आप अपनी लाडली का यह नाम रखना चाहते हैं तो इसके पहले आपको इशिता नाम के प्रसिद्ध हस्तियों के बारे में जरूर जानना चाहिए जिसकी जानकारी हमने नीचे दी है, इसे जरूर पढ़ें।

नाम पेशा
इशिता अरुण वीजे, मॉडल, अभिनेत्री
इशिता दत्ता अभिनेत्री
इशिता कात्याल लेखिका
इशिता मोइत्रा पटकथा लेखिका
इशिता चौहान मॉडल व अभिनेत्री
इशिता विश्वकर्मा गायिका
इशिता यश्वी उद्यमी

‘इ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप दोनों का नाम ‘इ’ अक्षर से शुरु होता है और आप अपनी बेटी का नाम ‘इ’ अक्षर से रखने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको नीचे दी गई टेबल पर जरूर नजर डालना चाहिए। जिसमें हमने नाम के साथ साथ उसके अर्थ की भी चर्चा की है।

नाम  अर्थ 
इरा (Ira) पृथ्वी, सुधा
इकसा (Iksa) दृष्टि, नजर, ज्योति
इतिका (Itika) अनंत, जिसका कोई अंत न हो
इशिका (Ishika) एक तीर, भगवान की बेटी, वरदान
इला (Ila) पृथ्वी, इलाइची पेड़, चांदनी
इप्सा (Ipsa) इच्छा, काश
इलाक्षी (Ilakshi) तेज आंखों वाली एक औरत
इप्सिता (Ipsita) देवी लक्ष्मी, वांछित, मनोहर
इहा (Iha) इच्छा, श्रम, परिश्रम
ईश्वरी (Ishwari) देवी, भगवान

आज के लेख में हमने जाना कि ऐसा जरूरी नहीं कि नाम ट्रेंडिंग हो तो उसका अर्थ कुछ खास न हो। ऐसे नाम भी होते हैं जो सुनने में अच्छे लगते हैं और जिनका अर्थ भी काफी अच्छा होता है। तो यदि आपको इशिता नाम को लेकर सारी जानकारियां प्राप्त हो गईं हों तो देर किस बात की है इस नाम के व्यक्तित्व को पनपता देखने के लिए उसे नाम देना भी तो जरूरी है। इसलिए अपनी बेटी का नामकरण करने में देरी न करें। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें।

यह भी पढ़ें:

गीता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Gita Name Meaning in Hindi
ज्योति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Jyoti Name Meaning in Hindi
हर्षिता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Harshitha Name Meaning in Hindi