जल्द गर्भधारण के लिए 9 फर्टिलिटी सप्लीमेंट्स

जल्द प्रग्नेंट होने के लिए 9 फर्टिलिटी सप्लीमेंट्स

गर्भवती होना इतना आसान नहीं है जितना लगता है। कुछ महिलाएं पहले प्रयास में ही गर्भवती हो सकती हैं, लेकिन औरों के लिए, ऐसी अच्छी खबर सुनाने में कई साल लग सकते हैं। हमारी लाइफस्टाइल ने आसानी से और स्वाभाविक रूप से गर्भधारण करना कुछ ज्यादा ही चुनौतीपूर्ण बना दिया है। इनफर्टिलिटी यानी बांझपन एक आम समस्या है और इसका इलाज करना कठिन है। जहाँ कुछ मेडिकल प्रक्रियाएं लोगों को बच्चा पैदा करने में मदद कर सकती हैं वहीं ज्यादातर जोड़े पारंपरिक तरीके से गर्भधारण करना पसंद करते हैं। यदि आप जल्द ही गर्भवती होना चाहती हैं, तो आपको शायद फर्टिलिटी सप्लीमेंट्स लेने पर विचार करना चाहिए। फीमेल फर्टिलिटी सप्लीमेंट्स एक महिला की सेहत को सुधारने के साथ उसकी प्रजनन प्रणाली की ताकत बढ़ा सकते है। अगर आप फर्टिलिटी सप्लीमेंट्स लेना चाहती हैं, तो आपको उनके बारे में सही जानकारी होनी चाहिए।

फर्टिलिटी सप्लीमेंट्स क्या हैं?

फर्टिलिटी सप्लीमेंट्स विशिष्ट प्रोडक्ट या पदार्थ होते हैं, जिनका सेवन करने पर पुरुषों और महिलाओं में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है। इन प्रोडक्ट्स में आमतौर पर खनिज, जड़ी बूटियां, विटामिन या अन्य अमीनो एसिड होते हैं जो प्रजनन प्रणाली को प्रभावित करते हैं। ये दवा से अलग होते हैं क्योंकि इन सप्लीमेंट्स के सभी घटक प्राकृतिक हैं और इन्हें डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं है। इनमें से कुछ का उपयोग आमतौर पर पोषक तत्वों की खुराक के रूप में किया जाता है, जबकि अन्य में किसी व्यक्ति की प्रजनन क्षमता को टार्गेट करने के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया फार्मूला होता है। फर्टिलिटी सप्लीमेंट्स सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी उपलब्ध हैं। पुरुषों के लिए उपलब्ध फर्टिलिटी सप्लीमेंट्स स्पर्म स्वास्थ्य और गतिशीलता में सुधार पर काम करते हैं, जिससे उनमें निषेचन के लिए, अंडे तक पहुँचने की संभावना बढ़ जाती है।

क्या फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स लेना सुरक्षित है?

चूंकि पुरुष और महिला दोनों के लिए कई ओटीसी (ओवर द काउंटर) हर्बल सप्लीमेंट्स उपलब्ध हैं, यह सोचना आम है कि ये सप्लीमेंट्स प्रभावी हैं या नहीं। चूंकि ये सप्लीमेंट्स प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग करके बनाए जाते हैं और उन्हें डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए लोग सोचते हैं कि वे सुरक्षित हैं। दुर्भाग्य से, ऐसा नहीं है।

शरीर की बायोलॉजिकल प्रक्रिया पर प्रभाव डालने वाले किसी भी अन्य बाहरी पदार्थों की तरह, ये पदार्थ भी बहुत अधिक प्रभाव डाल सकते हैं और इसलिए इनके साइड इफेक्ट हो सकते हैं। वे एलर्जी बढ़ा सकते हैं और उनमें मौजूद पदार्थ, नियमित रूप से ली जाने वाली किसी अन्य दवा को अलग प्रकार से प्रभावित कर सकते हैं।

भले ही इन सप्लीमेंट्स में आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, लेकिन यदि आप इन्हें बहुत अधिक मात्रा में लेती हैं, तो वे आपके स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। कुछ विटामिन या मिनरल्स के स्तर को सामान्य से बढ़ाना, शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। कई बार, एक से अधिक सप्लीमेंट लेने से वे आपस में जुड़कर शरीर को नुकसान पहुँचा सकने वाले केमिकल का निर्माण कर सकते हैं।

फर्टिलिटी सप्लीमेंट्स में कौन-से तत्व पाए जाते हैं?

प्रत्येक जननक्षमता अनुपूरक में विभिन्न तत्वों का एक संयोजन होता है जो एक विशिष्ट उद्देश्य की पूर्ति करता है। इसमें ऐसे घटकों का एक समूह होता है जो आमतौर पर जननक्षमता अनुपूरकों में पाए जाते हैं, जिन्हें नीचे वर्णित किया गया है।

1. एन-एसिटाइल सिस्टीन

N-Acetyl Cysteine

एनएसी या एन-एसिटाइल-एल-सिस्टीन के रूप में भी जाना जाने वाला यह पदार्थ वास्तव में एल-सिस्टीन का सामान्य अमीनो एसिड का एक प्रकार है। यह घटक चूंकि एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है इसलिए यह विभिन्न फर्टिलिटी सप्लीमेंट्स का हिस्सा बनने का एक प्रमुख कारण हैं। यह शरीर के अंदरूनी फंक्शनिंग के उच्च स्तर पर काम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, सेल्स को जल्दी मरने से रोकता है और इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता पैदा करता है। एनएसी कई महिलाओं के ओवुलेशन चक्र में काफी सुधार कर सकता है, विशेषकर जो पीसीओएस से ग्रस्त हैं।

2. मायोइनोसिटोल

मायोइनोसिटोल उन पदार्थों में से एक है जो प्राकृतिक रूप से मानव शरीर में भी पाए जाते हैं। यह विभिन्न खाद्य पदार्थों जैसे फल, बीन्स, मकई आदि में भी मौजूद होता है। शरीर में इनोसिटोल का उत्पादन मुख्य रूप से इंसुलिन के स्तर को विनियमित करने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है। इंसुलिन के प्रति रिएक्शन करने की शरीर की क्षमता के साथ इंसुलिन प्रतिरोध एक समस्या है। पीसीओएस से ग्रस्त महिलाओं में कम प्रजनन स्तर के कारणों में से एक इंसुलिन प्रतिरोध है। इनोसिटोल का सेवन ऐसी महिलाओं की प्रजनन क्षमता में सुधार करके, उनकी मदद कर सकता है। यह महिला में मासिक धर्म चक्र को सुधारता है और नियमित करता है, जिससे आखिर में ओवुलेशन को सामान्य हो जाता है।

3. डीहाइड्रोएपिंआनड्रोस्टेरोन

यह नाम बोलने में थोड़ा मुश्किल लग सकता है, हम समझते हैं और शायद इसीलिए इसे छोटा कर डीएचईए कहा गया है। यह हार्मोन मानव शरीर द्वारा निर्मित होता है, जिसे एड्रेनल ग्रंथियों द्वारा रिलीज किया जाता है। महिलाओं के लिए डीएचईए की प्रभावकारिता पर विरोधाभासी राय हैं क्योंकि यह एक महिला के ओवरी में पर्याप्त भंडार होने पर, लाभ से ज्यादा नुकसान पहुँचाती है। इस मामले में, सप्लीमेंट्स के द्वारा अतिरिक्त डीएचईए, चेहरे पर बाल बढ़ना, मासिक धर्म चक्र में गड़बड़ी और इसी तरह के दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। हालांकि, जिन महिलाओं ओवरी भंडार कम है, उनके लिए डीएचईए सप्लीमेंट्स काफी फायदेमंद हैं, खासकर जब आईवीएफ प्रक्रिया करने का निर्णय लिया हो।

4. कोएंजाइम क्यू10

इसे सीओक्यू10 के रूप में भी जाना जाता है, यह एक एंजाइम है जो प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकता है। लेकिन मनुष्यों पर इसके प्रभावों की कोई विशेष स्टडी या रिसर्च नहीं की गई है। तथापि, जानवरों पर परीक्षण किए गए हैं और सीओक्यू10 के सप्लीमेंट्स ने उन जानवरों के अंडों की क्वालिटी में सुधार किया है। सीओक्यू10 पुरुषों में स्पर्म की संख्या में भी सुधार करता है। शुक्राणु बेहतर आकार के होते हैं और उनकी गतिशीलता भी सुधरती है।

5. विटेक्स एग्नस-कास्टस

Vitus Agnus Castus

वीटेक्स एग्नस-कास्टस एक लोकप्रिय जड़ी-बूटी है जिसे लोग आम भाषा में चेस्टबेरी के रूप में जानते है। विटेक्स एक प्रसिद्ध फर्टिलिटी सप्लीमेंट है जो महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार करती है। यह मासिक धर्म की शुरुआत में होने वाली आम परेशानियों से राहत देती है। यह मासिक धर्म चक्र को नियमित करने में मदद करती है, जिससे अंडा बनने की प्रक्रिया में सुधार होता है और आखिरकार, गर्भधारण की संभावना बनती है।

6. अमीनो एसिड

मानव शरीर द्वारा कार्य करने और स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक प्रमुख घटकों में से एक अमीनो एसिड है। इनमें से अधिकांश एसिड शरीर में ही उत्पन्न होते हैं, जबकि कुछ अन्य बाहरी स्रोतों से आवश्यक होते हैं। इस संबंध में, एल-कार्निटाइन और एल-आर्जिनिन यह दो आवश्यक हैं। ये दोनों एसिड पुरुष और महिला, दोनों में एक स्वस्थ प्रजनन प्रणाली के लिए आवश्यक हैं। पुरुषों में एल-कार्निटाइन की उपस्थिति स्पर्म की गतिशीलता और उनके आकार में सुधार करती है। दूसरी ओर एल-आर्जिनिन, महिलाओं में ओवरी क्षेत्र और गर्भाशय में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है। हालांकि, कभी-कभी, बहुत अधिक एल-आर्जिनिन आईवीएफ ट्रीटमेंट के दौरान भ्रूण या अंडे की सफल पुनर्प्राप्ति में बाधा डाल सकता है।

7. एंटीऑक्सीडेंट

फर्टिलिटी सप्लीमेंट्स को बनाने में एंटीऑक्सीडेंट का अंश न हो ऐसा मुश्किल से ही होता है। यदि अमीनो एसिड मानव शरीर रूपी घर की नींव है, तो एंटीऑक्सिडेंट इसमें लगने वाले सीमेंट की तरह है। अधिकांश सप्लीमेंट्स में एक मुख्य एंटीऑक्सिडेंट के रूप में विटामिन-सी होता है, जबकि कुछ अन्य में आमतौर पर मेलाटोनिन, ग्रीन टी या यूबिकिनोल होते हैं। यूबिकिनोल, जिसे सीओक्यू10 का एक प्रारंभिक चरण कहा जा सकता है, स्पर्म की गतिशीलता को बढ़ाता है। यह पुरुषों में स्पर्म के आकार को और महिलाओं में अंडों को भी प्रभावित करता है। यह दोनों मिलकर प्रजनन क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं।

8. विटामिन

विटामिन हमारे शरीर के लिए आवश्यक हैं; इसलिए वे निश्चित ही सभी सप्लीमेंट्स में होते हैं। बी-कॉम्प्लेक्स ग्रुप से लेकर विटामिन-सी और ई तक कई विटामिन और फोलेट,जिंक, मैग्नीशियम आदि जैसे निमरलस न केवल फर्टिलिटी के लिए बल्कि भ्रूण के विकास के लिए भी बेहद जरूरी हैं।

फर्टिलिटी सप्लीमेंट्स जो आपको गर्भवती होने में मदद कर सकते हैं

यदि आप गर्भधारण करने के लिए नेचुरल फर्टिलिटी सप्लीमेंट्स चुन रही हैं, तो आपको उन सप्लीमेंट्स को ध्यान में रखना चाहिए, जो गर्भाधारण करने की संभावना को बढ़ा सकते हैं और पुरुष और महिला, दोनों की प्रजनन प्रणाली में सुधार ला सकते हैं।

1. एल-कार्निटाइन

L-Carnitine

यह आवश्यक अमीनो एसिड में से एक है जो प्रजनन प्रणाली के विकास को मदद करता है। एल-कार्निटाइन पुरुषों के लिए एक आवश्यक सप्लीमेंट होता है।

2. एल-आर्जिनिन

एल-आर्जिनिन, एक और एमिनो एसिड जो आमतौर पर एल-कार्निटाइन के साथ पाया जाता है, विभिन्न खाद्य पदार्थों में मौजूद होता है। लेकिन यह स्पर्म के सिर के भीतर महत्वपूर्ण रूप से पाया जाता है। एल-आर्जिनिन स्पर्म की शक्ति को बढ़ाने के साथ-साथ उनकी संख्या बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण सप्लीमेंट है। हालांकि, एल-आर्जिनिन का सेवन करने से आमतौर पर उन्हें मना किया जाता है जो एसटीडी (यौन रोग) जैसे हर्पीज या दर्द भरे छालों से ग्रस्त हैं। इस एमिनो एसिड की उपस्थिति वायरस को पुन: सक्रिय कर, ऐसी बीमारियां बढ़ा सकती है।

3. बीटा कैरोटीन

बीटा-कैरोटीन व्यापक रूप से विभिन्न सब्जियों में मौजूद होता है, जो बाद में जननक्षम विटामिन-ए में विकसित होता है। गर्भावस्था के दौरान बीटा-कैरोटीन का सेवन करने की बहुत अधिक सलाह दी जाती है, लेकिन इसका उपयोग फर्टिलिटी सप्लीमेंट के रूप में भी किया जाता है। बीटा-कैरोटीन के एंटीऑक्सीडेंट गुण धर्म शरीर में किसी भी फ्री रेडिकल को दूर कर, शुक्राणु के साथ-साथ अंडे के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं तथा डीएनए को निर्माण के दौरान नुकसान से बचाते हैं। आमतौर पर, मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स में बीटा-कैरोटीन अच्छी मात्रा में होता है।

4. विटामिन-सी

एक प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट होने के अलावा, विटामिन-सी की उपस्थिति सीधे शुक्राणु के अंदर डीएनए के सुधार से जुड़ी होती है, और यह शुरू से अंत तक इसकी सुरक्षा करता है और उनकी क्वालिटी और आकार में सुधार करता है। स्पर्म के भीतर का डीएनए किसी भी मिसकैरेज को या विभिन्न विकार या बीमारियों वाले भ्रूण के निर्माण को रोकने के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा, विटामिन-सी शुक्राणु को एक साथ रहने के बजाय उनको फैलने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिससे उनके अंडे की ओर तेजी से तैरने की संभावना बढ़ जाती है।

5. विटामिन-ई

विटामिन-ई एक और एंटीऑक्सिडेंट है जो पुरुष और महिला, दोनों में फर्टिलिटी बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और यह उन दंपतियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है जो आईवीएफ ट्रीटमेंट ले रहे हैं। विटामिन-ई के सेवन से निषेचन की संभावना लगभग 10% बढ़ सकती है।

6. ओमेगा-3 एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लीमेंट महत्वपूर्ण है क्योंकि वे गर्भाशय में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं और ओवेरियन फॉलिकल्स को अंडे रिलीज करने में मदद करते हैं। गर्भावस्था में बाधा उत्पन्न कर सकने वाले इंफ्लेमेशन से लेकर वीर्य को आवश्यक फैटी एसिड प्रदान करने तक, ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रजनन क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। वे प्रोस्टाग्लैंडीन के स्तर और स्पर्म के स्वास्थ्य को भी बढ़ाते हैं।

7. सेलेनियम

पुरुषों में, सेलेनियम बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि उचित सेलेनियम का स्तर सीधे अच्छे स्पर्म की संख्या से जुड़ा होता है। महिलाओं में, नवजात भ्रूण को मिसकैरेज या किसी अन्य दोष से बचाने के लिए सेलेनियम एक आवश्यक भूमिका निभाता है। सेलेनियम के एंटीऑक्सीडेंट गुण धर्म क्रोमोसोम (गुणसूत्र) संरचना को बरकरार रखते हैं।

8. फोलिक एसिड

गर्भधारण से पहले और साथ ही पूरी गर्भावस्था में फोलिक एसिड बेहद जरूरी होता है क्योंकि यह भ्रूण की सेहत को अच्छा करता है। यह न केवल डीएनए और आरएनए के बेहतर निर्माण में मदद करता है, बल्कि यह बच्चे के भीतर जेनेटिक कोड की भी रक्षा करता है। बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन के साथ इसे लेना अत्यंत आवश्यक है। फोलिक एसिड और जिंक का संयोजन भी पुरुषों में स्पर्म की क्वालिटी में सुधार कर सकता है।

9. जिंक

Zinc

जिंक अच्छे क्रोमोसोम जोड़े बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन को एक साथ रखता है, जो गर्भावस्था के लिए फायदेमंद है। स्पर्म में, पूंछ और बाहरी आवरण स्वयं जिंक से बना होता है, इस कारण से एक पुरुष के आहार में जिंक शामिल करना बहुत आवश्यक होता है। यह तत्व शुक्राणु की गतिशीलता में और क्वालिटी में भी सुधार कर सकता है। यह महिलाओं के लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि जिंक की कमी या घटा हुआ स्तर मिसकैरेज का कारण बन सकता है।

फर्टिलिटी सप्लीमेंट्स लेने के जोखिम

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, फर्टिलिटी सप्लीमेंट्स उन अन्य दवाओं पर प्रभाव डाल सकते है जो आप पहले से ले रही होंगी। ज्यादा मात्रा में और बहुत लंबे समय तक फर्टिलिटी सप्लीमेंट्स लेना, आपके प्रजनन स्वास्थ्य के साथ-साथ पूरे शारीरिक स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। सप्लीमेंट्स की बहुत ज्यादा खुराक लेने के कारण होने वाले साइड इफेक्ट नीचे दिए गए हैं –

  1. सिर दर्द
  2. धुंधली दृष्टि
  3. मतली और उल्टी
  4. हृदय रोग का जोखिम बढ़ना (यह तब होता है जब फोलिक एसिड बहुत ज्यादा मात्रा में लिया जाता है)
  5. रैशेज

फर्टिलिटी सप्लीमेंट्स के साथ अतिरिक्त सावधानी कब बरतें

फर्टिलिटी सप्लीमेंट्स खरीदना पेचीदा हो सकता है, लेकिन अगर आप फर्टिलिटी सप्लीमेंट्स लेने की योजना बना रही हैं, तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। निम्नलिखित मामलों में फर्टिलिटी सप्लीमेंट्स खरीदने से बचें।

  • कंपनी का ऑनलाइन स्टोर या वेबसाइट संक्षिप्त और अधूरा लगता है। इसमें गलत स्पेलिंग और चित्र हैं।
  • बॉक्स में ‘रिसर्च प्रोवेन’ लिखा हुआ है, लेकिन यह रिसर्च कब और कहाँ की गई वह समय और जगह नहीं बताई गई है।
  • सप्लीमेंट के बॉक्स पर डॉक्टर द्वारा रेकमेंडेड लिखा होता है लेकिन इस पर संस्था का कोई भी आधिकारिक लोगो नहीं हैं।
  • सप्लीमेंट गर्व से बांझपन का इलाज करने की गारंटी देता है।

अपने डॉक्टर से क्या पूछें

हालांकि कई फर्टिलिटी सप्लीमेंट्स प्रजनन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, लेकिन वे सभी के लिए काम नहीं करते हैं। वे प्रभावी हैं और आम आते हैं लेकिन गंभीर दुष्प्रभाव भी पैदा कर सकते हैं। इसलिए, कोई भी सप्लीमेंट लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना उचित होगा। इसलिए, किसी विशेष सप्लीमेंट के संभावित लाभों और जोखिमों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, उसके बाद ही आगे बढ़ें। डॉक्टर आपसे आपकी मेडिकल हिस्ट्री और पहले से मौजूद स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में पूछेंगे। अगर आप कोई दवा ले रही हैं तो वह आपको इस बारे में भी पूछेंगे। सही जानकारी दें जिससे वह आपका सही मार्गदर्शन करेंगे।

गर्भवती होने के लिए सबसे अच्छा फर्टिलिटी सप्लीमेंट चुनना उतना आसान नहीं हो सकता जितना लगता है। दवा की तरह ही सही सप्लीमेंट का चुनाव करते समय ध्यान रखना जरुरी है। इसके अलावा, केवल सप्लीमेंट लेने से आपकी प्रजनन क्षमता में सुधार नहीं होगा। स्वस्थ आहार लेना, अच्छी लाइफस्टाइल अपनाना और एक्सरसाइज करना भी आपके लिए अच्छा होगा। कोई भी सप्लीमेंट लेना शुरू करने से पहले डॉक्टर से बात करना जरूरी है। इसके अलावा, कोशिश करती रहें – जल्द ही, आपकी बाहों में आपका नन्हा राजकुमार या सुंदर सी परी होगी।

यह भी पढ़ें:

महिलाओं और पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए 20 प्रभावी घरेलू उपाय
फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए 12 सर्वश्रेष्ठ जड़ी बूटियाँ