जल्दी और आसानी से गर्भधारण कैसे करें

एक दंपति के तौर पर, आपने कई साल गर्भधारण न करने के इरादे से सुरक्षित यौन संबंध बनाकर बिताए हो सकते हैं। अब, आपने गर्भवती होने का निर्णय लिया है और चाहते हैं कि यह बस जल्दी से हो जाए। यह लेख इस पर चर्चा करता है कि गर्भवती होने की कोशिश करने का सबसे अच्छा समय क्या है? और आप गर्भधारण के लिए आप कौनसे तरीके अपना सकती हैं? साथ ही उपयोगी सुझाव जो एक दंपति के तौर पर आप स्वस्थ गर्भधारण करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

जल्दी से गर्भवती कैसे हों?

यदि आप नियमित रूप से असुरक्षित यौन संबंध बना रहे हैं तो 35 वर्ष से कम उम्र के युवा दंपति को, गर्भ धारण करने में अधिकतम 6 महीने का समय लगना चाहिए। हालांकि, यदि आपने एक वर्ष से अधिक समय तक कोशिश करने के बावजूद गर्भधारण नहीं किया है, तो यह संभवत: चिकित्सीय सहायता लेने का समय है। यही सुझाव 35 वर्ष से अधिक उम्र के दंपति के लिए भी है, जिन्होंने 6 महीने की अवधि के बाद भी गर्भधारण नहीं किया है।

साथ ही, यह याद रखना भी ज़रूरी है कि गर्भधारण करने में समय लग सकता है। यह अनुमान है कि किसी भी महीने में एक स्वस्थ 30 वर्षीय महिला के गर्भवती होने की संभावना 20% ही है इसलिए,एक दंपति के तौर पर, आपको गर्भधारण न होने पर तनाव नहीं पालना चाहिए और अपने यौन जीवन का आनंद नियमित रूप से लेते रहना चाहिए।

कुछ बुनियादी सुझाव नीचे सूचीबद्ध हैं जो आपको गर्भधारण की संभावना बढ़ाने के, लिए एक दंपति के तौर पर उठाने चाहिए :

  • सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से यौन संबंध बना रहे हैं।

फर्टिलिटी विशेषज्ञों के अनुसार, आपको नियमित रूप से यौन संबंध बनाने चाहिए, लेकिन हर रोज़ नहीं क्योंकि शुक्राणु आसानी से 7 दिनों तक जीवित रह सकते हैं। संभोग के बीच पर्याप्त समय का फासला बनाए रखें ताकि शुक्राणुओं के निर्माण के लिए काफी समय मिल सके। इसके अतिरिक्त, एक महीने में केवल 6 दिन होते हैं जब आप गर्भधारण कर सकती हैं, इसमें ओव्यूलेशन वाला दिन और उससे पहले के 5 दिन शामिल हैं।

  • गर्भनिरोधी उपायों को पहले से ही बंद कर दें।

हार्मोनल प्रकार के कुछ गर्भनिरोध इस्तेमाल करना बंद किए जाने के बाद भी आपकी प्रजनन क्षमता को कम कर सकते हैं। गर्भनिरोधक गोलियों के मामले में, इनका हार्मोन प्रभाव लंबे समय तक नहीं रहना चाहिए और आप इन गोलियों के उपयोग से पहले के अपने नियमित मासिक धर्म चक्र में वापिस आ पाएंगी । यदि आप गर्भाशय में लगने वाले उपकरणों (आईयूडी) का उपयोग करती हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी प्रजनन क्षमता पुनः प्राप्त करने के लिए उपकरण को पेशेवर स्वास्थ्य देखभालकर्ता से ही निकलवाएं । डेपोप्रोवेरा के प्रभाव अधिक लंबे समय तक सक्रीय हो सकते हैं;इसलिए गर्भधारण की अपनी संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए, गर्भधारण करने की कोशिश करने से कम से कम एक साल पहले से ही इंजेक्शन्स लेना बंद कर दें।

इसके अतिरिक्त, आपको स्वस्थ गर्भधारण करने में मदद करने के लिए धूम्रपान और शराब के सेवन जैसी किसी भी अस्वस्थ आदत से छुटकारा पाना चाहिए। आप (गर्भ धारण करने की कोशिश करने से कम से कम एक महीने पहले) फॉलिक एसिड की नियमित खुराक से अपनी संभावनाएं बढ़ा सकती हैं और अपने बच्चे में किसी भी जन्मविकार के जोखिम को कम कर सकती हैं। शरीर का वज़न सामान्य बनाए रखना और प्रतिदिन के कैफीन सेवन को लगभग 16 औंस तक सीमित करना भी मददगार हो सकता है।

गर्भधारण करने का सबसे अच्छा समय कब है?

गर्भवती होने का सबसे अच्छा समय ओव्यूलेशन अवधि के दौरान होता है, जो एक ऐसी अवधि है जब अंडाशय से एक परिपक्व अंडा निकलता है। जहाँ एक शुक्राणु, यौनसंबंध के बाद 48 से 72 घंटे तक जीवित रहने में सक्षम है, वहीं एक परिपक्व अंडा ओव्यूलेशन के बाद केवल 12 से 24 घंटे तक जीवित रह सकता है। इसका मतलब यह है कि अंडा, निकलने के 12-24 घंटे बाद ही निषेचित हो सकता है। इसलिए गर्भधारण की संभावना बढ़ाने के लिए, ओव्यूलेशन से 2-3 दिन पहले यौन संबंध बनाना सबसे अच्छा है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि अंततः जब अंडा निकलता है तो उसे निषेचित करने के लिए फैलोपियन ट्यूब में शुक्राणु का एक स्वस्थ संचय उपलब्ध है।

आपका ओव्यूलेशन कब होगा, यह पहले से ही पता होने से आपको गर्भधारण करने में काफी मदद मिल सकती है।

किसी भी महिला के औसत 28-दिवसीय मासिक धर्म चक्र में, ओव्यूलेशन केवल एक बार होता है और आमतौर पर अगले चक्र की शुरुआत से 14 दिन पहले होता है। हालांकि, 28-दिवसीय मासिक धर्म चक्र वाली महिलाएं बहुत कम हैं क्योंकि अधिकांश महिलाओं में मासिक धर्म चक्र 24 से 35 दिनों के बीच का होता है। चूंकि ओव्यूलेशन, चक्र के अंतिम दिन से या आपके मासिक धर्म के पहले दिन से 14 दिन पहले होता है, इसका मतलब है कि यह 24-दिवसीय मासिक धर्म चक्र वाली महिला के लिए 10वें दिन या 35-दिवसीय मासिक धर्म चक्र वाली महिला के लिए 21वें दिन हो सकता है।

नियमित मासिक धर्म चक्र वाली महिलाएं हर महीने अपने ओव्यूलेशन समय का अनुमान लगाने के लिए ओव्यूलेशन कैलकुलेटर जैसे उपकरणों का उपयोग कर सकती हैं। इसके अलावा, ओव्यूलेशन अनुमान किट जो आपके मासिक धर्म की अवधि के दौरान आपके हॉर्मोन के स्तर का परीक्षण करती है, यह निर्धारित करने में सक्षम होगी कि आपका ओव्यूलेशन किस दिन होने की संभावना है।

अनियमित मासिक धर्म की अवधि वाली महिलाओं के लिए ओव्यूलेशन कब होगा यह अनुमान लगाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। यदि आपका मासिक धर्म अनियमित है, तो आप निम्नलिखित लक्षणों पर नज़र रख सकती हैं जो संकेत देते हैं कि ओव्यूलेशन हो रहा है:

  • अपने बुनियादी शरीर के बढ़ते तापमान पर ध्यान दें।

बुनियादी शरीर का तापमान, आपके शरीर का तब का तापमान है जब वह आराम से होता है। ओव्यूलेशन प्रक्रिया के दौरान यह तापमान थोड़ा बढ़ जाता है, बिस्तर से उठने से पहले प्रत्येक सुबह थर्मामीटर का उपयोग करके अपने शरीर का तापमान नाप लें। आप अपने रिकॉर्ड से अपने तापमान के क्रम का पता लगा सकती हैं, तापमान बढ़ने से पहले, 2-3 दिनों में प्रजनन क्षमता सबसे अधिक होती है ।

  • योनि स्राव में किसी भी बदलाव पर ध्यान दें।

गीले और चिपचिपे योनि स्राव में किसी भी वृद्धि पर नज़र रखें, जो ओव्यूलेशन से ठीक पहले होता है। ओव्यूलेशन के बाद, गर्भाशयग्रीवा की आंव कम हो जाती है और वह गाढ़ी व धूमिल प्रतीत होती है।

ओव्यूलेशन की समय अवधि से पहले यौन संबंध बनाएं

एक बार जब आप अपने ओव्यूलेशन की मासिक समय सीमा का अनुमान लगा लेती हैं, तो आपको प्रजनन अवधि के दौरान यौन संबंध बनाने की तैयारी करनी चाहिए, जो ओव्यूलेशन से दो से तीन दिन पहले और आपके ओवुलेशन के दिन तक रहता है।

यदि आप प्रजनन अवधि के बारे में अनिश्चित हैं, तो अपने मासिक धर्म चक्र के दूसरे और तीसरे सप्ताह के दौरान नियमित संभोग करने की कोशिश करें। यह सुनिश्चित करेगा कि अंडे के निकलने से पहले फैलोपियन ट्यूब में पर्याप्त स्वस्थ और सक्रिय शुक्राणु हैं।

ओव्यूलेशन से पहले संभोग करने के बारे में अतिरिक्त युक्तियों में शामिल है कि आप सुनिश्चित करें कि एक दंपति के तौर पर, प्रजनन अवधि के दौरान संभोग करने से पहले एक लंबा दौर बिना यौन संबंध बनाए ना गुज़रा हो। अपने वीर्य में मृत शुक्राणु के निर्माण को रोकने के लिए, पुरुषों को संभोग करने से पहले के दिनों में कम से कम एक बार वीर्यपात करना चाहिए।

गर्भधारण की संभावनाएं बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीके

इससे पहले कि आप गर्भधारण की कोशिश करें, एक दंपति के तौर पर आप दोनों को शारीरिक रूप से बिल्कुल स्वस्थ होना चाहिए। अधिकांश डॉक्टर आपको सलाह देंगे कि आप स्वास्थ्य समस्याओं पर चर्चा करने के लिए और किसी आनुवांशिक विकार की जाँच के लिए प्रसूति रोग विशेषज्ञ से मिलें। इसके अलावा, आपका डॉक्टर आपको जीवनशैली से जुड़े कुछ बदलाव करने की सलाह दे सकता है, जिससे आपके गर्भधारण की संभावनाएं बढ़ सकती हैं।

निम्नलिखित के उपयोग और सेवन से बचें:

1 . योनि के लूब्रिकेन्ट्स का उपयोग

कई शोध अध्ययनों से पता चला है कि योनि लूब्रिकेन्ट्स का उपयोग शुक्राणु को नुकसान पहुंचा सकता है और अंडे को निषेचित करने के लिए गर्भाशय तक उसकी पहुँच में बाधा डाल सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लूब्रिकेन्ट्स के पी.एच स्तर (अम्लता), शुक्राणु को खत्म करने के लिए पर्याप्त होते हैं। हानिकारक लूब्रिकेन्ट्स के बजाय, संभोग से पहले 15 से 20 मिनट के लिए कामुक स्पर्श, चुंबन और गले लगाने जैसी कामुक क्रियाओं का उपयोग करें। यदि कामुक क्रियाओं का असर नहीं होता है, तो लूब्रिकेन्ट के रूप में गर्म पानी का उपयोग करना बेहतर होता है, क्योंकि पानी शुक्राणु के लिए विषैला नहीं होता है।

2 . अत्यधिक कैफीन का सेवन

शोध अध्ययनों ने साबित किया है कि अधिक कैफीन के सेवन और गर्भधारण के असमर्थता के बीच संबंध को साबित किया है। जहाँ प्रतिदिन लगभग 200-300 मिलीग्राम कैफीन (2 कप कॉफी के बराबर) का सेवन ठीक है, वहीं 500 मिलीग्राम (या 5 कप कॉफी) के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि यह लंबे समय के लिए प्रजनन क्षमता को कम कर सकता है।

3 . शराब का सेवन

हालांकि शराब के सेवन के सुरक्षित स्तर के बारे में कोई शोध नहीं की गई है, लेकिन जो महिलाएं गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं, उन्हें इसके सेवन से पूरी तरह बचना चाहिए। यह भी सुझाया जाता है कि महिलाओं को ओव्यूलेशन के बाद मासिक धर्म चक्र के दूसरे भाग के दौरान पीना नहीं चाहिए।

4 . धूम्रपान

वैज्ञानिक अध्ययनों ने साबित किया है कि धूम्रपान करने वाले दंपतियों को गर्भधारण करने में लंबा समय लगता है। जो दंपति बच्चे की ख्वाहिश करते हों और इसके लिए प्रयास भी कर रहे हों तो दोनों साथियों को धूम्रपान से पूरी तरह बचना चाहिए। नियमित धूम्रपान ना केवल आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है, बल्कि आपके बच्चे के भावी प्रजनन स्तर को भी प्रभावित करता है। इसके अलावा, धूम्रपान करने से महिला के अंडाशय को नुकसान पहुँच सकता है, पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या कम हो सकती है, अंडे का नुकसान बढ़ सकता है और यहाँ तक कि महिला की समय से पहले रजोनिवृत्ति भी हो सकती है।

धूम्रपान से होने वाली अतिरिक्त जटिलताओं में समय से पहले या कम वज़न के बच्चों के अलावा गर्भपात का खतरा भी बढ़ जाता है।

5 . तनाव

तनाव का उच्च स्तर, पुरुषों में प्रजनन क्षमता और महिलाओं में ओव्यूलेशन को प्रभावित कर सकता है। तनाव, ओव्यूलेशन चक्र में देरी का कारण बन सकता है, जिससे आपका ओव्यूलेशन चूक भी सकता है या मासिक धर्म चक्र की अवधि भी बढ़ सकती है।जो तनाव दंपति को वित्तीय, घरों के बदलाव और पेशे के कारण होता है, उनके गर्भधारण के प्रयासों में विलंब हो सकता है।

तनाव से राहत देने वाले व्यायाम, जैसे योग या कोई भी मनशरीर के विश्रामदायक कार्यक्रम, आपको विश्रांति देने और गर्भधारण की आपकी समग्र संभावनाओं को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

हालांकि गर्भधारण में सुधार के लिए किसी विशेष खाद्य पदार्थ या आहार का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, महिलाओं को अपने गर्भधारण की संभावना में सुधार करने के लिए स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसमें झींगा, सैलमन और कैटफ़िश जैसी मछलियों और समुद्री भोजन का सेवन शामिल हो सकता है, जिसमें पारे की मात्रा कम होती है। साथ ही, शार्क, स्वोर्डफ़िश और किंग मैकेरल जैसी मछलियों से परहेज़ करें, जिनमें पारा ज़्यादा होता है और प्रजनन अक्षमता से जुड़े होने के लिए जाने जाते हैं।

तेजी से और प्राकृतिक तरीके से गर्भवती होने के लिए उपयोगी सुझाव

यहाँ उन उपयोगी सुझावों की एक सूची दी गई है, जो दंपति जल्दी और स्वाभाविक गर्भधारण के लिए अपना सकते हैं:

  • संभोग की मुद्राएँ : पुरुष के ऊपर होने की मुद्रा सबसे अच्छा सुझाव है , संभोग के पूरा होने के तुरंत बाद बिस्तर से बाहर न निकलें। इसके अलावा, अपने कूल्हों के नीचे एक तकिया रखने और संभोग के लगभग 20 मिनट बाद तक अपने पैरों को ऊपर उठाए रखने से शुक्राणु के अंडे में प्रवेश करने की संभावना बढ़ सकती है।
  • शक्तिशाली और स्वस्थ शुक्राणु के लिए: शक्तिशाली और स्वस्थ शुक्राणु में अंडा निषेचन की संभावना हमेशा अधिक होती है। पुरुषों को अपने शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार के लिए जीवन शैली में निम्नलिखित बदलाव करने की सलाह दी जाती है।
  • तंबाकू, गांजा, या किसी भी अन्य नशे से बचें।
  • शराबयुक्त पेय के हर रोज़ के सेवन को सीमित रखें।
  • शरीर का वज़न स्वास्थ्यकर बनाए रखें।
  • साबुत अनाज, मछली और सब्जियों से युक्त संतुलित आहार लेने से पुरुष प्रजनन क्षमता में सुधार हो सकता है। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ शुक्राणु गतिशीलता (या गति) को बढ़ावा दे सकते हैं, जबकि सीप, बीफ, टेंडरलॉइन और बेक्ड बीन्स जैसे खाद्य पदार्थ ज़िंक की आपूर्ति कर सकते हैं जो प्रजनन अक्षमता से बचने के लिए आवश्यक है। इसके अलावा विटामिन बी का निम्न स्तर, शुक्राणु स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है इसलिए पुरुषों को प्रतिदिन स्वस्थ नाश्ते में सीरीयल्स, पत्तेदार हरी सब्जियाँ और संतरे के रस का सेवन करना चाहिए।
  • गर्म बाथटब या सौना के उपयोग से बचें क्योंकि उच्च तापमान शुक्राणु को खत्म कर सकता है। लगभग 94-96 डिग्री फ़ारेनहाइट के गर्म पानी से स्नान करने का सुझाव दिया जाता है, जो हमारे शरीर के सामान्य तापमान से थोड़ा कम है।
  • विशेषज्ञों के अनुसार, पुरुषों को तंग जांघिए के बजाय ढीले कच्छे या शॉर्ट्स पहनने चाहिए, जिससे वीर्यकोष को ठंडा रखने और शुक्राणु उत्पादन बढ़ाने में मदद मिल सके। इसके अलावा, पुरुषों को अपनी गोद में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे लैपटॉप रखने से बचना चाहिए, जिससे वीर्यकोष का तापमान बढ़ सकता है और शुक्राणु उत्पादन को नुकसान पहुँचा सकता है।

संभोग करते समय चरमआनंद आपको अच्छा महसूस करवा सकता है, लेकिन यह किसी भी तरह से गर्भधारण को प्रभावित नहीं करता है।

चूंकि प्रजनन अक्षमता एक ऐसी समस्या है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर सकती है, चिकित्सीय परामर्श और योग्य डॉक्टर से मदद लेना आवश्यक है और जल्द से जल्द लेने का सुझाव भी दिया जाता है।