जनता कर्फ्यू के दिन क्या करें? जानें बड़े व बच्चों के लिए खास एक्टिविटीज

जनता कर्फ्यू के दिन क्या करें जानें बड़े व बच्चों के लिए खास एक्टिविटीज

कभी कोरोनावायरस या कोविड-19 तो कभी जनता कर्फ्यू, आज कल देश में सभी परेशान हैं। यह समय कुछ ऐसा है जब लोगों का बाहर निकलना, एक दूसरे से मिलना, घूमने जाना, ऑफिस जाना और पब्लिक मीटिंग्स करना सब कुछ बंद कर दिया गया है। ऐसा क्यों किया गया है इससे आप भी अनजान नहीं हैं, कोरोनावायरस एक ऐसी गंभीर समस्या बनती जा रही है जिसके चलते पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है।

इन दिनों ऑफिस जाने वाले वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, बच्चों के स्कूल की छुट्टियां हो चुकी हैं, देश में एक दिन के लिए ‘जनता कर्फ्यू की घोषणा की गई है – यानि इस दिन हम सभी को घर पर ही रहना है। क्या घर पर बैठे-बैठे आप ऊब चुके हैं, आपको बोरियत हो रही है? क्या आपके बच्चे घर से बाहर जाने की जिद कर रहे हैं? यदि हाँ! तो ऐसे में अपने बच्चे को कोविड-19 से डरा कर न रोकें। बल्कि घर में ही कुछ ऐसा करें जिससे आपका और आपके बच्चे का समय भी बीत जाएगा और वह घर में खुश भी रहेगा। पर इन सबसे पहले आइए जानते हैं कि ‘जनता कर्फ्यू’ क्या है और इसका क्या उद्देश्य क्या है?

जनता कर्फ्यू क्या है?

जनता कर्फ्यू का वास्तविक अर्थ है, ‘केयर फॉर यू’ अर्थात आपकी ‘अपनी देखभाल’। कोरोनावायरस की वजह से पूरी दुनिया में एक संकट फैला हुआ है और भारत में भी इससे ग्रसित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस दौरान देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से जनता कर्फ्यू की अपील की है। यह प्रधानमंत्री द्वारा लोगों से किया हुआ एक तरह का अनुरोध है कि कोरोनावायरस के चलते सभी को अपने घरों में ही रहना है और इस दौरान आप तभी बाहर निकलें जब कोई बहुत जरूरी काम है, किसी को अस्पताल लेकर जाना हो या कोई बहुत गंभीर कारण हो। 

जनता कर्फ्यू क्यों लगाया गया है? 

जैसा कि सभी जानते हैं कि देश कोरोनावायरस जैसे खतरे का सामना कर रहा है। अभी तक कोरोनावायरस का कोई इलाज नहीं मिला है। इस बीमारी से बचने के लिए सावधानी और बचाव ही एक मात्र तरीका है। इस समय आपको अपने घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए ताकि आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आकर खुद को संक्रमित न कर बैठें। कुछ सावधानियां बरतने से इस बीमारी को नियंत्रित किया जा सकता है और आप इससे सुरक्षित रह सकते हैं। 

जनता कर्फ्यू और आम कर्फ्यू में क्या अंतर है?

यह कर्फ्यू कोरोनावायरस जैसी लाइलाज बीमारी से बचने के लिए लगाया गया है। जनता कर्फ्यू में यदि आप बाहर निकलते भी हैं तो आप पर कोई एक्शन नहीं लिया जाएगा। इसमें आप पर कोई भी दबाव नहीं है और यह सिर्फ आपके बचाव व सुरक्षा के लिए है। लेकिन आम कर्फ्यू अक्सर हिंसा के चलते प्रशासन द्वारा लगाया जाता है जिसमें यदि कोई व्यक्ति नियमों को तोड़ता है तो उसे सजा मिल सकती है। 

वर्क फ्रॉम होम का क्या उद्देश्य है? 

वर्क फ्रॉम होम

कोरोनावायरस की वजह से आज सभी कंपनी खाली हो चुकी हैं, ऑफिस बंद हैं, स्कूलों की छुट्टियां कर दी गई हैं और कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम दे दिया गया है। जाहिर सी बात है वर्क फ्रॉम होम का मतलब है ऑफिस न आएं और घर से ही काम करें। इस समय यह रूल सिर्फ इसलिए लागू किया गया है ताकि आप अपने घर में कोरोनावायरस से सुरक्षित रह कर निरंतर अपनी दिनचर्या को जारी रख सकें। यानि आप समझ सकते हैं कि कोरोनावायरस कितनी गंभीर समस्या है जिससे बचने के लिए आपसे लगातार अनुरोध किया जा रहा। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि अभी के लिए आप घूमने, पार्टी करने या अन्य कहीं बाहर जाने जैसी कोई भी योजना न बनाएं और घर पर ही सुरक्षित रहें। 

परिवार के साथ कर्फ्यू के समय को कैसे बनाएं बेहतरीन 

हम सभी जानते हैं कि यह पूरी दुनिया के लिए एक संकट का समय है और इससे बचने के लिए अनेकों अलग-अलग उपाय खोजे जा रहे हैं। पर इसका मतलब यह नहीं है कि हम समस्याओं के चलते डिप्रेशन या चिंता से ग्रसित हो जाएं। यह आपके लिए अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताने का और अपने खुद के लिए समय निकाल पाने का एक बेहतरीन मौका है। वह कैसे, आइए जानते हैं;

  • इस समय हर घर में सुबह से लेकर शाम तक पूरा परिवार एक साथ है और इन पलों में आप अपने परिवार के साथ ढेर सारी खुशियां बटोर सकती हैं। इस दौरान आप अपने परिवार के साथ कोई फॅमिली मूवी या कॉमेडी शो देख सकते हैं।
  • इस दिन सभी साथ में होते हैं और सबके साथ कोई लजीज व्यंजन खाने का मजा कुछ और ही होता है। यह बेहतरीन समय होगा जब आप अपने पूरे परिवार के लिए एक स्वादिष्ट व्यंजन बना सकती हैं और सभी एक साथ बैठकर इसका आनंद ले सकते हैं। 
  • घर के ऐसे बहुत सारे काम होते हैं जिन्हें अकेले कर पाना मुश्किल हो जाता है आप चाहें तो परिवार की मदद से वह काम पूरा करने के लिए इस समय का उपयोग कर सकती हैं। 
  • इन दिनों आप अपने परिवार के साथ पूरा-पूरा समय बिता सकते हैं। इस समय आप अपने परिवार के साथ रहें, उन्हें अपना पूरा समय दें, परिवार के लोगों को स्पेशल महसूस कराएं, अपनों को रोजाना कॉल करके उनसे ढेर सारी बातें करें, अपने साथी व बच्चों के साथ समय बिताएं और ढेर सारी खुशियां बाटें। 
  • इस दौरान आप अपने बच्चों के साथ कोई गेम खेल सकती हैं, खेल-खेल में अपने बच्चों को अच्छी चीजें सिखाएं, अपनी बातें शेयर करें और उनकी मन की जानें। यह समय आपके अपनों का समय भी बन सकता है। 

घर में रह कर बच्चों को सिखाएं कुछ नई एक्टिविटी

घर पर खाली बैठने या बोर होने के बजाय आप अपने बच्चों को कुछ नया सिखा सकते हैं। इंडोर गेम और इंटरनेट की दुनिया में यह भी असंभव नहीं हैं। इस दौरान आ बच्चों को कुछ नया क्या सीखा सकते हैं, आइए जानते हैं विस्तार से; 

1. बच्चे के साथ चेस खेलें 

बच्चे के साथ चेस खेलें

चेस एक ऐसा इंडोर गेम है जिससे बच्चों की लॉजिकल थिंकिंग बढ़ती है और वह मेंटली स्ट्रांग बनते हैं। इस समय आप अपने बच्चे को चेस और इसके साथ-साथ अन्य इंडोर गेम जैसे कैरम व लूडो खेलना भी सीखा सकती हैं। 

2. अपने बच्चे को कहानियां सुनाएं 

यह समय आप अपने बच्चे को अच्छी-अच्छी कहानियां सुनाने के साथ-साथ उसे कहानियां सुनाना भी सिखा सकते हैं जिसे अंग्रेजी में नैरेशन कहा जाता है। इससे आपका बच्चा अपनी बात को साफ और स्पष्ट शब्दों में कहना सीखेगा। कहानियों से उसका मनोरंजन भी होगा। 

3. एक्टिविटी बॉक्स का उपयोग करें  

यदि आपका बच्चा घर में बोर हो रहा है तो उसके लिए एक्टिविटी बॉक्स एक बेहतरीन विकल्प है। इसमें अक्सर 4-8 एक्टिविटी होती हैं जिन्हें आपका बच्चा बार-बार भी खेल सकता है। हम सलाह देंगे कि छुट्टियों के दिनों में आप अपने बच्चे को फर्स्टक्राई एक्टिविटी बॉक्स के साथ व्यस्त रखें। इससे बच्चे के शारीरिक व मानसिक विकास के साथ-साथ अनेक अन्य स्किल्स का विकास भी होगा। यह मंथली सब्सक्रिप्शन पर आधारित एक्टिविटी बॉक्स है जिसे विभिन्न तरह की बेहतरीन एक्टिविटी से डिजाइन किया गया है। यह एक्टिविटी बॉक्स आपके बच्चे को खेल-खेल में बहुत सारी चीजें सिखाता है। 

4. बच्चे को जेंटेंगल आर्ट सिखाएं 

जेंटेंगल आर्ट

आप अपने बच्चे को कुछ ऐसी आर्ट भी सिखा सकती हैं जिसे आपका बच्चा सरलता से कर सकता है। जेंटेंगल आर्ट एक ऐसी कला है जिसे बनाना, इसे करने के लिए पहले आप एक कागज में अपने हाथ का आकार बनाएं और फिर अपने बच्चे से कहें कि वह उस हाथ के आकार में के अंदर रेपीटीटीव डिजाइन बनाए। यह एक्टिविटी आपके बच्चे का ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है। इसके अलावा आप अपने बच्चे को कलर-पेंटिंग, स्केच या अन्य आर्ट एंड क्राफ्ट करने के लिए भी दे सकती हैं। 

5. बच्चे को पढ़ने के नए-नए ट्रिक सिखाएं 

इस समय आप अपने बच्चे को वह चीजें सिखा सकते हैं जो अक्सर आप अपना खुद का अधिक कार्य होने के वजह से आप नजर अंदाज कर देते हैं या आपके पास समय नहीं होता है। इस समय आप अपने बच्चे को पढ़ने के नए व मनोरंजक तरीके सिखा सकते हैं और उससे अपने अनुभवों को शेयर करके पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। इस दौरान आप अपने बच्चे को कॉन्फिडेंस का महत्व, बात-चीत करने का महत्व दोस्ती करने का महत्व और मदद करने का महत्व भी बता सकते हैं। यदि कम शब्दों में कहूं तो आप अपने बच्चे को मनोरंजन के साथ नैतिक शिक्षा भी दे सकते हैं। 

6. बच्चों को स्वच्छता का महत्व बताएं 

सिर्फ कोरोनावायरस के चलते ही नहीं बल्कि हमेशा के लिए अपने बच्चों को स्वच्छता का महत्व सिखाएं। अभी आपके पास बहुत सारा समय होगा अपने बच्चे में अच्छी आदतें डालने का और उन्हें प्यार से स्वच्छता का महत्व बताने का। आप बच्चे को बता सकते हैं कि सिर्फ अभी ही नहीं बल्कि हमेशा के लिए स्वच्छता रखना कितना जरूरी है, इसे रखने से क्या फायदे और न रखने से क्या नुकसान हो सकते हैं। आप अपने अनुभव या कहानियों के माध्यम से भी बच्चे को स्वच्छता का महत्व समझा सकते हैं। बच्चे को बार-बार बताएं कि हाथ धोना क्यों जरूरी है, अपने आस-पास की जगह पर स्वच्छता क्यों रखी जानी चाहिए और साथ ही उसे सिखाएं कि स्वच्छता कैसे रखी जाती है। 

घर में रहकर आप खुद के लिए समय निकालें 

ऑफिस जाने की दिनचर्या में अक्सर हम खुद को नजरअंदाज कर देते हैं। हमारे पास 9-5 की जॉब के साथ-साथ परिवार की देखभाल, बच्चों का खयाल, घर की सफाई और अन्य बहुत सारे घरेलू काम होते हैं। पर यह परफेक्ट समय है जब आप घर पर रह कर सभी कामों के साथ-साथ खुद पर भी ध्यान दे सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे; 

  • मेडिटेशन और योग एक ऐसी चीज है जो आपको स्वस्थ रखने के साथ-साथ शांति भी प्रदान कर सकता है। इस दौरान आपके पास पर्याप्त समय होगा मेडिटेशन और योग को प्रैक्टिस करने का। आप चाहें तो ऐसी चीजों में भी अपना समय व्यतीत कर सकती हैं, इससे आपको शारीरिक ऊर्जा के साथ मन की शांति भी मिलेगी। 
  • यदि आप चाहते हैं कि आप एक अच्छी दिनचर्या में रहें पर ऑफिस और अन्य कारणों से यह संभव नहीं हो पाता है। इस समय आप अपनी दिनचर्या की योजना बनाने को बहुत सारा समय दे सकते हैं और सोच सकते हैं कि ऑफिस के साथ-साथ आप अपनी फिटनेस को भी कैसे समय दे सकते हैं। 
  • यदि आपको पढ़ने का शौक है और आपने अपने घर में किताबों का ढेर लगा रखा है। परंतु काम व ऑफिस के कारण आपके पास समय ही नहीं है पढ़ने का तो कोरोनावायरस के चलते आप घर में रह कर अपने पढ़ने का शौक भी पूरा कर सकती हैं। सिर्फ यही नहीं यदि आप पेंटिंग, आर्ट, क्राफ्ट, सिंगिंग, डांसिंग व अन्य कोई अलग शौक भी रखते हैं तो इस समय आप वह भी पूरा कर सकते हैं। इससे आपको संतुष्टि और शांति मिलेगी और आपका अच्छा समय व्यतीत होगा। 
  • ऑफिस और घर की देखभाल के कारण महिलाओं के पास अक्सर खुद पर ध्यान देने का समय नहीं होता है। कोरोनावायरस के चलते आपको जो समय मिला है इसका उपयोग आप घर में ही अपनी देखभाल करके भी कर सकती हैं। जैसे आप घर में ही मैनीक्योर, पैडीक्योर कर सकती हैं, अपनी त्वचा को निखारने के लिए घर में ही कोई पैक बनाकर लगा सकती हैं। इस दौरान आपके पास बहुत सारा समय होगा, आप होम फेशियल भी कर सकती हैं, बालों या हाथों में मेहंदी लगाने का शौक की पूरा कर सकती हैं या आप नए हेयर स्टाइल भी ट्राई कर सकती हैं। 

कोरोनावायरस या कोविड-19 के वजह से यदि आपको घर में रहने का थोड़ा सा समय मिला है तो ऊपर दिए हुए तरीकों से अपने इस समय को यादगार बनाएं। 

यह भी पढ़ें:

कोरोनावायरस से आप खुद का (और अपने परिवार का) बचाव कैसे करें
कोरोनावायरस और फ्लू में क्या अंतर है