कबीर नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kabir Name Meaning in Hindi

कबीर नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Kabir Name Meaning in Hindi

बच्चे की खुशी में ही माँ बाप की खुशी होती है, इसलिए वे कुछ भी करने से पहले अपने बच्चे की खुशियों के बारे में जरूर सोचते हैं। यही कारण है कि जब बात बच्चे का नाम ढूंढने की आती है तो वे ऐसे ही नाम की तलाश तो उनके बच्चे के जीवन में सुख, शांति और खुशियां लेकर आए। इसलिए बच्चे का नाम चुनते वक्त वह यह ध्यान में रखते हैं कि नाम बेहतरीन हो और उसका मतलब भी अच्छा हो। आपके घर में बेटे को जन्म हुआ है और उसके लिए अच्छे नाम की तलाश कर रहे हैं, तो ये लेख आपके लिए ही बना है। हम आपके लिए लड़कों के चर्चित और साधारण नाम ‘कबीर’ के बारे में जानकारी लेकर आए है। यह नाम नया भले ही न हो लेकिन लोग इसे पसंद करते हैं। अगर आपके मन में भी इस नाम को रखने का विचार आ रहा है तो इस नाम से जुड़े उसके अर्थ, राशिफल, नक्षत्र और व्यक्तित्व के बारे में आगे जानें

कबीर नाम का मतलब और राशि

कभी-कभी कुछ नाम बहुत सुने हुए होते हैं फिर भी कभी पुराने नहीं लगते। इन्हीं नामों में से एक कबीर नाम भी है। किसी प्रसिद्ध व्यक्ति का नाम सुनकर अक्सर माता-पिता वो नाम अपने बच्चे को देते हैं लेकिन नाम को रखते वक्त उसके अर्थ का ज्ञात होना जरूरी है। यह तो आप जानते ही होंगे कि कबीर दास नाम के एक महान कवि और संत हमारे देश में हो चुके हैं। उसी तरह कबीर नाम का अर्थ संत, महान आदि होता है। ‘क’ अक्षर से शुरू होने वाला ये नाम मिथुन राशि में आता है। तो चलिए आगे इस नाम के लड़कों के व्यक्तित्व और उनसे जुड़ी जरूरी जानकारियों के बारे में जानते है।

नाम  कबीर
अर्थ  संत, महान
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  6
धर्म  हिन्दू
राशि  मिथुन
नक्षत्र  मृगशिरा (वे, वो, का, की)
शुभ दिन  बुधवार
शुभ रंग  हरा, गुलाबी, सफेद, हल्का पीला
शुभ रत्न  पन्ना

कबीर नाम का अर्थ क्या है?

कबीर काफी मशहूर नाम है और चाहे पहले के लोग हों या फिर आज के समय के इसे पसंद करने वाले कई लोग समाज में मौजूद हैं। लेकिन अपने आखिरी फैसले को लेने से पहले माता-पिता इससे जुड़ी लगभग सभी जानकारी हासिल करते हैं। कबीर नाम का अर्थ प्रसिद्ध सूफी संत, महान आदि होता है। यह लड़कों के बेहतरीन नामों में से एक है। ये लड़के जिंदादिल स्वभाव के होते हैं। इनका व्यक्तित्व हंसमुख होता है और ये अपने आस-पास लोगों को भी हंसाते हैं। इस नाम के व्यक्ति जीवन में कड़ी मेहनत करते हैं और सफलता हासिल करने के लिए रात-दिन एक कर देते हैं। इनकी काबिलियत और लगन का फल इन्हें जरूर मिलता है। ये व्यक्ति समाज में बहुत नाम कमाते हैं और अपने साथ जुड़े हुए लोगों को भी आगे ले जाने और बढ़ाने का प्रयास करते रहते हैं।

कबीर नाम का राशिफल

कबीर नाम की राशि मिथुन होती है। वैसे तो यह नाम नया नहीं है, लेकिन लोग इसे काफी पसंद करते हैं। इस राशि के लड़के दिमाग के तेज होते हैं और जब भी किसी मुसीबत में पड़ते हैं तो अपने दिमाग के इस्तेमाल से समस्या को हल करने की कोशिश करते हैं। इनका हंसमुख स्वभाव इन्हे लोगों का चहेता बना देता है। ये अपने जीवन में खूब संघर्ष करते हैं और जिसके कारण इनके बेहतर मुकाम और काफी धन हासिल होने की उम्मीद बढ़ जाती है। ये अपने व्यवहार से लोगों का मन मोह लेते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर क, छ, घ को माना जाता है।

कबीर नाम का नक्षत्र क्या है?

कबीर नाम का नक्षत्र ‘मृगशिरा’ है और ज्योतिष के अनुसार मृगशिरा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह हिरण का सिर को माना जाता है। मृगशिरा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – वे, वो, बे, बो, का,की।

कबीर जैसे मिथुन राशि के हिसाब से अन्य नाम

कबीर नाम की मिथुन राशि के अनुसार यहाँ आपको और भी अन्य नाम बताए गए हैं। ये सभी नाम ज्यादातर मिथुन राशि के अंतर्गत आने वाले अक्षर क, छ और घ से लिए गए हैं, आइए नामों को जानते हैं।

नाम नाम
केशव (Keshav) क्रियांश (Kriyansh)
कर्ण (Karn) कियान (Kiyaan)
कृष (Krish) कनिष्क (Kanishk)
करुण (Karun) कलश (Kalash)
कृष्णा (Krishna) कल्पेश (Kalpesh)
कुणाल (Kunal) छविक (Chhavik)
घनश्याम (Ghanshyam) घनानंद (Ghananand)

कबीर नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

माता-पिता द्वारा रखा गया कबीर एक बेहद ही खूबसूरत नाम है और अगर आप इसी नाम से मिलते-जुलते नाम को रखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए नामों को ध्यान से देखें।

नाम   नाम
अबीर (Abir) रणबीर (Ranbir)
हरबीर (Harbir) प्रबीर (Prabir)
बलबीर (Balbir) सुखबीर (Sukhbir)
सबीर (Sabir) निबीर (Nibir)

कबीर नाम के प्रसिद्ध लोग

कबीर एक बहुचर्चित नाम है। भले ही यह नाम सालों से प्रचलित रहा हो लेकिन आज भी यह एक स्टाइलिश और ट्रेंडिंग नामों की श्रेणी में आता है।

नाम  पेशा 
कबीर खान फिल्म निर्देशक
कबीर बेदी अभिनेता
कबीर सदानंद अभिनेता, निर्देशक
कबीर मूरजानी उद्यमी
कबीर मूलचंदानी उद्यमी
कबीर तेजपाल सिनेमेटोग्राफर

‘क’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

कबीर की तरह और भी ऐसे लड़कों के नाम है जो क अक्षर से शुरू होते हैं और उनका मतलब भी काफी अच्छा होता है, तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार चेक जरूर करें।

नाम अर्थ 
केनित (Kenit) तेजस्वी
क्रितिक (Kritik) ईश्वर का अंश, प्रसिद्ध
कुलीश (Kulish) शक्तिशाली अस्त्र
कुश्यंत (Kushyant) खुशी
कौस्तुभ (Kaustubh) अमूल्य मणि
कवीन (Kaveen) सुंदर
कौशल (Kaushal) समृद्ध, कुशल
कलप (Kalap) चंद्र, बुद्धिमान
कीर्तन (Kirtan) प्रार्थना
कुबेर (Kuber) समृद्धि के देवता, अमीर

कबीर, लड़कों के कुछ अच्छे चुनिंदा नामों में से एक गिना जाता है। इस नाम की खासियत इसका मतलब है और साथ मशहूर कवि कबीर दास से प्रेरित होकर भी पेरेंट्स इसे अपनाते हैं। इस आर्टिकल में कबीर नाम के व्यक्तियों के बारे में अच्छे से विश्लेषण किया गया है यदि आप लेख में लिखी जानकारियों से सहमत हैं तो खुशी-खुशी अपने बच्चे को इस नाम के साथ नवाजें ताकि वह सुख और शांति से अपना जीवन व्यतीत करे।

यह भी पढ़ें:

‘क’ अक्षर से लड़कों के नाम अर्थ सहित
क्रिश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Krish Name Meaning in Hindi
कार्तिक नाम का अर्थ,मतलब और राशिफल – Kartik Name Meaning in Hind