भूमि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Bhoomi Name Meaning in Hindi

भूमि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Bhoomi Name Meaning in Hindi

इंसान के नाम को उसकी पहचान का महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। मातापिता अक्सर अपने बच्चों को वो नाम देते हैं जिनसे वे व्यक्तिगत रूप से जुड़े होते हैं या फिर उन्हें वो नाम पसंद होते हैं। बच्चों को प्यार से हर कोई कुछ न कुछ नाम देता है, लेकिन आधिकारिक नाम चुनते वक्त कुछ चीजों को ध्यान में रखते हैं। वहीं इन दिनों का लड़कियों को दिया जाने वाला नाम भूमि काफी प्रसिद्ध है और लोग भी इस नाम के बारे में जानने की कोशिश करते हैं। यह नाम क्यों खास है और आपको बेटी के लिए इसे क्यों चुनना चाहिए, इन सभी सवालों के जवाबों के लिए लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

भूमि नाम का मतलब और राशि

समय कोई भी क्यों न हो हर पेरेंट्स का बस एक मकसद रहता है कि वे अपने बच्चों का नाम बहुत ही सोचसमझकर और उसके पीछे छिपे सभी फायदों को ध्यान में रखते हुए रखें। लेकिन उसमें उनका प्यार भी छुपा होता है। भूमि, लड़कियों का बहुत प्यारा और ट्रेंडिंग नाम है। माता पिता अपनी बेटियों को के लिए इस नाम को अक्सर इसके मतलब के कारण रखते हैं। यदि आप भी बेटी के लिए नाम ढूंढ रहे हैं, तो एक बार इस नाम पर भी जरूर ध्यान दें। भूमि नाम का मतलब पृथ्वी, आधार होता है। वहीं अगर इसकी राशि की बात करें तो ये नाम धनु राशि के अंदर आता है।

नाम भूमि
अर्थ पृथ्वी, आधार
लिंग लड़की
अंक ज्योतिष 8
धर्म हिन्दू
राशि धनु
नक्षत्र पूर्वाषाढ़ा (भू, धा, फा, ढा)
शुभ दिन बुधवार और शुक्रवार
शुभ रंग सफेद, हरा और गुलाबी
शुभ रत्न हीरा

भूमि नाम का अर्थ क्या है?

इन दिनों भूमि नाम आप सभी ने कई बार सुना होगा। इस नाम की लोकप्रियता को देखकर कई बार माता पिता इसकी तरफ आकर्षित हो जाते हैं और अपनी बेटी का नाम भूमि रख देते हैं। भूमि का मतलब पृथ्वी और आधार होता है। इस नाम की लड़कियों और महिलाओं में कई तरह की खूबियां पाई जाती है। ये लड़कियां हजारों के बीच अपनी पहचान बनाने में सक्षम होती हैं। इन्हें नए लोगों के साथ बातें करना और हंसनाखेलना बहुत पसंद होता है। ये अपने घर की लाड़ली होती है और पूरी मेहनत के साथ घर की सारी जिम्मेदारियां अच्छे से निभाती हैं।

भूमि नाम का राशिफल

भूमि नाम की राशि धनु होती है। आपको बता दें कि इस राशि की लड़कियां बेहद सवेंदनशील और धर्म को मानने वाली होती है। ये बिंदास स्वभाव की होती हैं और परिवार के साथ ही हर किसी से बेहद खुलकर बातचीत करती हैं। कभीकभी ये लड़कियां छोटीछोटी बातों से परेशान हो जाती हैं जिसका असर इनके व्यवहार और स्वभाव में भी साफ देखने को मिल सकता है। इतना ही नहीं इन्हें नईनई जगहों पर जाना और दुनिया घूमने का भी बहुत शौक रहता है। इस राशि के मुख्य अक्षर य, , , , ढ को माना जाता है।

भूमि नाम का नक्षत्र क्या है?

भूमि नाम का नक्षत्र पूर्वाषाढ़ा है और ज्योतिष के अनुसार पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह हाथ के पंखे को माना जाता है। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं भू, धा, फा, ढा

भूमि जैसे धनु राशि के हिसाब से अन्य नाम

भूमि नाम भ अक्षर से शुरू होने के कारण धनु राशि में आता है। अगर आपको भी इस राशि के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों से लड़कियों के नाम की जानकारी चाहिए तो नीचे दिए गए नामों में आप एक नाम पसंद कर सकते हैं।

नाम नाम
भागीरथी (Bhagirathi) भावना (Bhavna)
भाविका (Bhavika) भूरी (Bhuri)
भैरवी (Bhairvi) भुवनेश्वरी (Bhuvneshwari)
फलक (Falak) फागुनी (Falguni)
फाल्वी (Falvi) धनक (Dhanak)
धानवी (Dhanvi) ध्रुवी (Dhruvi)

भूमि नाम से मिलतेजुलते और भी नाम

भूमि नाम का सुझाव हम आपको दे रहे हैं लेकिन यदि आप इसी से मिलतेजुलते कुछ और नामों के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे द्वारा तैयार की गई अन्य नामों की लिस्ट को जरूर देखें।

नाम नाम
भूमिका (Bhumika) भावनिका (Bhavnika)
भुवन्या (Bhuvanya) भूवि (Bhuvi)
रूही (Ruhi) जूही (Juhi)
रूमी (Rumi) यामी (Yami)
भव्या (Bhavya) अमी (Ami)

भूमि नाम के प्रसिद्ध लोग

भूमि लड़कियों का बहुत अच्छा नाम है और हाल के समय में ट्रेंडिंग हुआ है। इसलिए इस नाम की कुछ ही प्रसिद्द हस्तियों की जानकारी है। ये रहे वो लोग

नाम पेशा
भूमि पेडनेकर अभिनेत्री
भूमि त्रिवेदी गायिका

से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप अपनी बेटी का नाम अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर यूनिक और दिलचस्प नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ
भुविका (Bhuvika) स्वर्ग
भुवना (Bhuvna) पैलेस, तीनों लोकों में से एक
भाविता (Bhavita) देवी दुर्गा का नाम
भक्ति (Bhakti) प्रार्थना
भूमिजा (Bhumija) देवी सीता का अन्य नाम
भाविया (Bhaviya) गुणी
भार्वी (Bharvi) पवित्र तुलसी के पौधे
भानवी (Bhanvi) सूर्य
भाग्यश्री (Bhagyashri) देवी लक्ष्मी
भाग्या (Bhagya) खुशी


ऐसा माना जाता है कि आपके नाम का मतलब जितना अलग और दिल को छूने वाला होता है उतना ही आपके व्यक्तित्व में निखार आता है। लेकिन कुछ नाम सिर्फ दिल को भा जाते हैं और माँ
बाप उसे ही बच्चे को प्यार से देते हैं। भूमि बहुत प्यारा और लोकप्रिय नाम है। आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से लड़कियों के पॉपुलर और चहेते नाम भूमि के अर्थ, राशि, नक्षत्र और स्वभाव के बारे में विस्तार से बताया है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि यह जानकारी आपके लिए बिलकुल सही है या आपके काम की है तो हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताइएगा। हमें खुशी होगी कि हमने आपकी नाम रखने में मदद की है।

यह भी पढ़ें:

भाव्या नाम का अर्थ,मतलब और राशि – Bhaavya Name Meaning in Hindi
भारती नाम का अर्थ,मतलब और राशिफल – Bharti Name Meaning in Hindi
भूमिका नाम का अर्थ,मतलब और राशिफल – Bhumika Name Meaning in Hindi