कंगारू मदर केयर (केएमसी) – न्यूबॉर्न बेबी के लिए वरदान

कंगारू मदर केयर (केएमसी) - न्यूबॉर्न बेबी के लिए वरदान

एक न्यूबॉर्न बेबी को, खासकर एक प्रीमैच्योर बच्चे को एक्स्ट्रा देखभाल की जरूरत होती है और पहली बार मां बनने वाली महिला के लिए प्रीटर्म बच्चे को हैंडल करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, जो कि नेचुरल है। कंगारू मदर केयर कुछ गाइडलाइंस देती है, जो कि बच्चे के जीवन के कुछ नाजुक शुरुआती सप्ताहों में माँओं को गाइड करने के लिए डिजाइन की गई हैं। 

कंगारू मदर केयर (केएमसी) क्या है? 

कंगारू मदर केयर या केएमसी, नवजात शिशुओं, विशेषकर प्रीमैच्योर बेबी की देखभाल के लिए एक सीधा और आसान तरीका है। इस मेथड में बच्चे की मां, पिता या करीबी रिश्तेदार के साथ स्किन टू स्किन कांटेक्ट शामिल होता है। प्रीटर्म के साथ-साथ फुलटर्म शिशुओं के स्वास्थ्य और कुशलता के विकास के लिए भी यह एक अच्छा तरीका है। यह तकनीक प्रीटर्म शिशुओं या जन्म के समय जिन बच्चों का वजन कम होता है, उनमें मृत्यु दर को कम करने में भी फायदेमंद है। इस प्रकार केएमसी ना केवल देखभाल करती है, बल्कि यह शिशुओं के लिए बेसिक सर्वाइवल जरूरतें उपलब्ध कराकर उन्हें एक्स्ट्राऑर्डिनरी फायदे देती है, जैसे मां की गर्माहट, मां का दूध, स्टिमुलेशन और प्रोटेक्शन।  

कंगारू मदर केयर (केएमसी) क्या है? 

कंगारू मदर केयर (केएमसी) के आवश्यक घटक क्या हैं? 

कंगारू मदर केयर के तीन जरूरी घटक हैं: 

कंगारू मदर केयर (केएमसी) के आवश्यक घटक क्या हैं? 

1. स्किन टू स्किन कांटेक्ट या कंगारू पोजीशन

कंगारू पोजीशन में शिशु का मां के साथ त्वचा का त्वचा से संपर्क होता है। शिशु को मां की छाती पर उसके ब्रेस्ट के बीच रखा जाता है। केएमसी की सबसे प्राथमिक खासियत है, मां और उसके बच्चे के बीच जल्दी लंबा और लगातार संपर्क। 

2. ब्रेस्टफीडिंग या कंगारू न्यूट्रिशन 

कंगारू न्यूट्रिशन में बच्चे को स्तनपान कराया जाता है। त्वचा से त्वचा का सीधा संपर्क, दूध के उत्पादन में मदद करता है और मां के नजदीक होने के कारण यह बच्चे को बेहतर ढंग से दूध चूसने में भी मदद करता है। हालांकि कुछ मामलों में बच्चे को एक्सप्रेस करके मां का दूध दिया जाता है। त्वचा से सीधा संपर्क होने से मां और उसके बच्चे के बीच संबंधों में मजबूती आती है। 

3. मां और बच्चे को सपोर्ट या कंगारू सपोर्ट 

कंगारू सपोर्ट में मां और बच्चे को अलग किए बिना मेडिकल, शारीरिक या भावनात्मक सपोर्ट देना शामिल होता है। 

केएमसी केयर की जरूरत कब पड़ती है? 

नवजात शिशु को देखभाल और सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए, कंगारू मदर केयर की जरूरत होती है, ताकि बच्चा प्राकृतिक रूप से ठीक हो सके और बढ़ सके। शुरुआत में प्रीमेच्योर बच्चों या प्रीटर्म बच्चों और जन्म के समय कम वजन वाले बच्चों के लिए, कंगारू केयर टेक्निक अपनाया जाता था। हालांकि यह तकनीक सभी शिशुओं के लिए फायदेमंद है, क्योंकि इससे मां की गर्माहट, सुरक्षा और मां का दूध बच्चे को दिया जाता है, जो कि हर बच्चे के लिए जरूरी होती है। इसलिए निम्नलिखित मामलों में केएमसी को अपनाया जा सकता है:

  • प्रीमेच्योर बच्चों और जन्म के समय कम वजन वाले बच्चों में नियोनेटल केयर के लिए
  • लो बर्थ वेट और फुलटर्म बच्चों के लिए
  • उन फुलटर्म बच्चों या शिशुओं के लिए, जिन्हें कुछ मेडिकल कारणों से उनकी मां से अलग किया जाता है
  • ब्रेस्टफीडिंग और दूध के अच्छे उत्पादन को स्थापित करने के लिए

केएमसी केयर की जरूरत कब पड़ती है? 

कंगारू केयर के क्या फायदे हैं?

कंगारू मदर केयर के कुछ फायदे नीचे दिए गए हैं: 

1. बच्चे का बाहरी वातावरण से सामंजस्य बिठाने में मदद करता है 

प्रीमेच्योर बच्चों को थर्मल रेगुलेशन की चुनौती का सामना करना पड़ता है। केएमसी बच्चे को मां के साथ त्वचा से त्वचा के संपर्क में आने में मदद करती है, जिससे शरीर का तापमान रेगुलेट होने में मदद मिलती है। मां के करीब होने से बच्चे को नए वातावरण में सामंजस्य बिठाने में आसानी होती है। 

2. बच्चे के बेहतर नींद 

जो बच्चे अपनी मां के करीब होते हैं, नियोनेटल केयर यूनिट में रहने वाले शिशुओं की तुलना में बेहतर नींद में सो सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि बच्चे में तनाव कम होता है और वह मां की गर्माहट महसूस करता है। 

3. बेहतर मानसिक विकास में मदद 

केएमसी नींद में सुधार करने में, हार्ट रेट को स्टेबलाइज करने में और ऑक्सीजनेशन में सहयोग करता है, जिससे किशोरावस्था आने तक दिमाग का बेहतर विकास होता है। जो बच्चे इनक्यूबेटर में रखे जाते हैं, उनकी तुलना में केएमसी जिन बच्चों को दिया जाता है, उनमें दिमाग का बेहतर विकास होता है। 

4. ब्रेस्टफीडिंग को आसान बनाता है  

कंगारू मदर केयर से बच्चे को ब्रेस्टफीड कराने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें बच्चे को मां के ब्रेस्ट के नजदीक रखा जाता है। बच्चों में महक की सेंस बहुत तीव्र होती है और वे तुरंत दूध चूसना शुरू कर देते हैं। 

5. स्वस्थ वजन बढ़ाने में सहयोग 

केएमसी से बच्चे का वजन बढ़ने में मदद मिलती है। जब बच्चे को गर्माहट महसूस होती है, तो वह गर्म रहने के लिए अपनी एनर्जी का इस्तेमाल नहीं करता है, मां की गर्माहट और सुरक्षा बच्चे को बेहतर ढंग से दूध पीने में मदद करती है और इस प्रकार उसका वजन बढ़ने में सहयोग होता है। 

6. बच्चे का तनाव कम होना 

हर दिन कुछ मिनटों के लिए मां की त्वचा से संपर्क होने पर, बच्चे का कॉर्टिसोल (तनाव के लिए जिम्मेदार हॉर्मोन)  लेवल कम हो जाता है। केएमसी, कडल हार्मोन ऑक्सीटोसिन को भी बढ़ावा देता है, जिससे बच्चा रिलैक्स महसूस कर पाता है। 

7. दूध के उत्पादन में मां को सहयोग 

बच्चे के साथ करीबी संपर्क होने से लेक्टेशन को बढ़ावा देने वाला हॉर्मोन रेगुलेट होता है। इससे मां के शरीर में दूध के उत्पादन को सहयोग मिलता है और ब्रेस्टफीडिंग आसान हो जाती है। 

8. मां को पोस्टपार्टम डिप्रेशन से लड़ने में मदद 

चूंकि बच्चे से स्किन टू स्किन कांटेक्ट होने पर, मां का एंग्जाइटी लेवल कम हो जाता है, इसलिए केएमसी मां के लिए भी फायदेमंद है। इससे बच्चे के साथ मां के संबंध मजबूत होने में भी मदद मिलती है और पोस्टपार्टम डिप्रेशन का खतरा कम हो जाता है। 

9. पिता के साथ संबंध में मजबूती 

बच्चे और उसके पिता के बीच, संबंध को मजबूत बनाने में भी केएमसी बहुत उपयोगी है। पिता के साथ त्वचा का संपर्क होने से, बच्चे को शांति का एहसास होता है और पिता के साथ उसके संबंध भी अच्छे होते हैं। 

कंगारू मदर केयर शुरू से पहले माँएं क्या कर सकती हैं?

सभी माँएं अपने बच्चों के लिए केएमसी कंगारू मदर केयर कर सकती हैं। बच्चे के लिए केएमसी की शुरुआत से पहले मां को निम्नलिखित बातों पर विचार करना चाहिए:

1. अपने हेल्थ और नुट्रिशन का ध्यान 

जो मां केएमसी शुरू करना चाहती है, उसके लिए यह जरूरी है, कि वह स्वस्थ हो और वह किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त ना हो। मां को भी अपने पोषण का भरपूर ध्यान रखना चाहिए और एक अच्छा और संतुलित खाना खाना चाहिए। 

2. हाइजीन बनाकर रखें

मां को प्रॉपर हाइजीन मेंटेन करना बहुत जरूरी है। यह सलाह दी जाती है, कि मां को हर दिन नहाना चाहिए या नियमित रूप से स्पंज बाथ लेना चाहिए, हर दिन कपड़े बदलने चाहिए और बार-बार हाथ धोने चाहिए। 

3. परिवार के दूसरे सदस्यों से सपोर्ट लें 

मां के अलावा परिवार के अन्य सदस्य भी बच्चे के साथ स्किन टू स्किन कांटेक्ट देकर केएमसी में मदद कर सकते हैं। 

4. आरामदायक कपड़े पहनें  

मां ऐसे कपड़े पहन सकती है, जो सामने से खुलते हैं और बच्चे को नैपी, टोपी, मोजे और मिटेन पहनाने चाहिए। केएमसी का प्रमुख लक्ष्य यह है, कि बच्चे के साथ त्वचा से त्वचा का अधिक से अधिक संपर्क हो सके। 

कंगारू मदर केयर की प्रक्रिया क्या है?

स्किन टू स्किन कंगारू केयर की प्रक्रिया नीचे दी गई है: 

  1. बच्चे को मां के ब्रेस्ट के बीच खड़ी अवस्था में रखा जाता है। 
  2. बच्चे का चेहरा एक तरफ होना चाहिए, ताकि वह आसानी से सांस ले सके और मां को देख सके। 
  3. बच्चे का पेट मां के पेट के ऊपर की ओर रखा जाना चाहिए। 
  4. बच्चे के हाथ और पैर मुड़े होने चाहिए। 
  5. बच्चे के निचले हिस्से को सपोर्ट देने के लिए एक स्लिंग या बाइंडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

बच्चे के संपूर्ण स्वास्थ्य और विकास के लिए कंगारू मदर केयर बहुत प्रभावी है। इसे जन्म के तुरंत बाद शुरू किया जा सकता है और इसे घर पर भी किया जा सकता है। जब तक मां और बच्चे को आरामदायक लगे, तब तक केएमसी को किया जा सकता है। मां की त्वचा से संपर्क होने पर कभी भी अगर बच्चे को असुविधा महसूस हो और वह छटपटाने लगे, तो केएमसी को बंद किया जा सकता है। कंगारू मदर केयर को लेकर किसी तरह की चिंता या दुविधा होने पर आप अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं। केएमसी की सही प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए हम आपको प्रोफेशनल मेडिकल मदद लेने की सलाह देते हैं। 

यह भी पढ़ें: 

सर्दियों के दौरान बच्चों की देखभाल करने की गाइड
जन्म के तुरंत बाद नवजात शिशु की देखभाल के 15 स्टेप्स
नवजात शिशु की देखभाल – माता-पिता के लिए महत्वपूर्ण सुझाव