कविश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kavish Name Meaning in Hindi

कविश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Kavish Name Meaning in Hindi

बच्चे के पैदा होने के बाद उसका ख्याल रखना, उसके लिए बेहतर नाम की तलाश करना उनकी जिम्मेदारी बन जाती है। इसलिए बच्चे का नाम चुनते वक्त पेरेंट्स यह ध्यान रखते हैं कि नाम थोड़ा यूनीक हो और उसका मतलब भी अच्छा हो। यदि आप घर में बेटे ने जन्म लिया है और आप उसके लिए बेहतर नाम की तलाश में हैं, तो आप सही जगह आए हैं। इस लेख में हमने लड़कों के यूनीक और स्टाइलिश नाम कविश के बारे में चर्चा की है। यदि आपके मन में भी इस नाम को रखने का विचार आ रहा है तो इस नाम से जुड़े उसके अर्थ, राशिफल, नक्षत्र और व्यक्तित्व के बारें में आगे जानें।

कविश नाम का मतलब और राशि

कविश, थोड़ा अलग और लेटेस्ट नाम है और जब भी कोई माता पिता इसे रखते हैं तो उनके मन में यही खयाल आता होगा कि वे अपने बेटे के लिए अलग हटकर और कुछ नया नाम रख रहे हैं। लेकिन नाम सिर्फ सुनने में अच्छा नहीं होना चाहिए बल्कि उसका अर्थ भी बेहतर होना चाहिए। नाम का अर्थ जितना अच्छा होगा वह नाम की महत्वता को और बढ़ाएगा। कविश नाम का अर्थ कवियों का राजा, भगवान गणपति का नाम होता है। ‘क’ अक्षर से शुरू होने वाला ये नाम मिथुन राशि में आता है। तो चलिए कविश नाम के लड़कों के व्यक्तित्व और उनसे जुड़ी जरूरी जानकारियों के बारे में आगे लेख में जानते है।

नाम  कविश
अर्थ  कवियों का राजा, भगवान गणपति का नाम
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  7
धर्म  हिन्दू
राशि  मिथुन
नक्षत्र  मृगशिरा (वे, वो, का, की, बे, बो)
शुभ दिन  बुधवार
शुभ रंग  हरा, गुलाबी, सफेद, हल्का पीला
शुभ रत्न  पन्ना

कविश नाम का अर्थ क्या है?

इसमें कोई शक नहीं है कि कविश लड़कों का बहुत ही प्यारा और बेहतरीन नाम है। लेकिन इसको अपनाने से पहले इसके बारे में अच्छे से जानकारी हासिल करना माता पिता की जिम्मेदारी है। कविश नाम का अर्थ कवियों का राजा होता है और साथ ही यह भगवान गणपति के अनेक नामों में से है। यह नाम लड़कों के ट्रेंडिंग नामों में से एक है। यह नाम सुनने में जितना स्टाइलिश लगता है, वैसे ही स्टाइलिश इस नाम के लड़के भी दिखते हैं। इस नाम के लड़के लोगों के जीवन में अहम भूमिका निभाते हैं। ये समाज में लोगों से घुलना-मिलना बहुत पसंद करते हैं और लोगों पर अपनी अलग ही छाप छोड़ते हैं। इतना ही नहीं इस नाम के अर्थ की तरह ही ये व्यक्ति कविता और गायिकी के क्षेत्र में खूब नाम कमा सकते हैं। ये अपना जीवन सादगी के साथ बिताते हैं, साथ ही कई तरह की कला में हाथ आजमाते हैं और बातचीत करने में सबसे आगे रहते हैं।

कविश नाम का राशिफल

कविश नाम की राशि मिथुन होती है। वैसे तो यह नाम नया है, लेकिन लोग इसे काफी पसंद करते हैं। इस राशि के लड़के दिमाग के तेज होते हैं और जब भी किसी मुसीबत में पड़ते हैं तो अपने दिमाग के इस्तेमाल से समस्या को हल करने की कोशिश करते हैं। तेज बुद्धि के साथ ये व्यक्ति धनवान भी होते हैं। किसी भी काम को ये जल्दी मना नहीं करते है। इन्हें गलत चीजों को तुरंत संभालना आता है। ये अपने व्यवहार से लोगों का मन मोह लेते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर क, छ, घ और ह को माना जाता है।

कविश नाम का नक्षत्र क्या है?

कविश नाम का नक्षत्र ‘मृगशिरा’ है और ज्योतिष के अनुसार मृगशिरा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह हिरण का सिर को माना जाता है। मृगशिरा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – वे, वो, बे, बो, का,की।

कविश जैसे मिथुन राशि के हिसाब से अन्य नाम

कविश नाम की मिथुन राशि के अनुसार यहाँ आपको और भी अन्य नाम बताए गए हैं। ये सभी नाम ज्यादातर मिथुन राशि के अंतर्गत आने वाले अक्षर क, छ और घ से लिए गए हैं, आइए नामों को जानते हैं।

नाम नाम
कैरव (Kairav) कुमार (Kumar)
करन (Karan) कपिल (Kapil)
कल्पेश (Kalpesh) कनिष्क (Kanishk)
कुणाल (Kunal) कृपाल
कृष्णा (Krishna) कबीर (Kabir)
कुलदीप (Kuldeep) कार्तिक (Kartik)

कविश नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

माता-पिता द्वारा रखा गया कविश एक बेहद ही खूबसूरत और लेटेस्ट नाम है और अगर आप इसी नाम से मिलते-जुलते नाम को रखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए नामों को ध्यान से देखें।

नाम   नाम
रविश (Ravish) रजनीश (Rajnish)
निमिष (Nimish) लविश (Lavish)
अमिश (Amish) सतीश (Satish)
अनीश (Anish) प्रीतिश (Pritish)
नवीश (Navish) कोविद (Kovid)

कविश नाम के प्रसिद्ध लोग

कविश नाम नया है तो इसलिए इस नाम के मशहूर व्यक्तियों की संख्या कम है, लेकिन उनमें से कुछ के बारें में हम आपको बताते हैं।

नाम  पेशा 
कविश सेठ कवि और गायक
कविश मजूमदार अभिनेता
कविश सिन्हा उद्यमी

‘क’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

कविश नाम की तरह और भी ऐसे लड़कों के नाम है जो क अक्षर से शुरू होते हैं और उनका मतलब भी काफी अच्छा होता है, तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार चेक जरूर करें।

नाम अर्थ 
कथन (Kathan) वाक्य
कुशाल (Kushal) खुश व्यक्ति
कनिश (Kanish) देखभाल
कमान (Kamaan) इच्छा, लालसा
करूष (Karush) सूखी,कठोर
कियांश (Kiyansh) प्रतिभाओं से भरपूर
कौशिक (Kaushik) संत आदमी
कौशल (Kaushal) समृद्ध, कुशल
कियान (Kiyan) राजा, भगवान की कृपा
केशव (Keshav) रूपांतर

नाम चाहे नया हो या पुराना, खास तो उसे उसका अर्थ बनाता है। हमने लड़कों के ट्रेंडिंग नाम कविश से जुड़ी जानकारियां इस लेख के जरिए से आपको देने की पूरी कोशिश की है और हम उम्मीद करते हैं कि ये सभी जानकारियां आपके लिए उपयोगी साबित हों। इसके अलावा अगर आपको कविश नाम से मिलते जुलते अन्य नाम रखने कि इच्छा है तो आपके लिए वो विकल्प भी इस लेख में मौजूद है। बच्चे का नाम रखने के प्रक्रिया में अगर हमने आपकी मदद करने में थोड़ी भी भूमिका निभाई है तो हमें बेहद खुशी होगी।

यह भी पढ़ें:

‘क’ अक्षर से लड़कों के नाम अर्थ सहित
कार्तिक नाम का मतलब और राशि- Karthik Name Meaning in Hindi
कमलेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kamlesh Name Meaning in Hindi