मानस नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Manas Name Meaning in Hindi

मानस नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Manas Name Meaning in Hindi

बच्चे के लिए लाखों नामों में से किसी एक नाम को पसंद करना किसी भी माता पिता के लिए जिम्मेदारी वाला काम होता है। अपने बच्चे के लिए बेहतरीन नाम ढूंढने के लिए पेरेंट्स हर मुमकिन प्रयास करते हैं। लेकिन यह काम सुनने में जितना आसान लगता है उतना ही हकीकत में मुश्किल होता है। मानस बहुत ही सरल और सुलझा हुआ नाम है और इस नाम से जुड़ी सभी जानकारी जैसे कि इसका अर्थ, राशिफल, नक्षत्र और इस नाम से जुड़े व्यक्तियों का व्यक्तित्व कैसा होगा आदि आप हमारे लेख द्वारा हासिल कर सकते हैं ताकि बेझिझक अपने बच्चे के लिए यह नाम चुन सकें।

मानस नाम का मतलब और राशि

लड़कों के लिए माता-पिता हमेशा से ही सरल और आसान नाम ढूंढते हैं जो सुनने में अच्छा लगता और साथ ही उसका अर्थ भी बेहतर होता है। ऐसा माना जाता है कि नाम जितना सरल हो व्यक्ति का स्वभाव भी उतना सरल और सुलझा हुआ रहता है। मानस उन्हीं नामों में से एक नाम है। वैसे तो यह नाम बहुत खास है लेकिन इसका अर्थ इसे और भी खास बनाता है। मानस नाम का अर्थ इच्छा, इंसान, आत्मा, शानदार आदि होता है। इस नाम का मतलब जानकर आप जरूर अपने बेटे के लिए इस नाम को चुनना चाहेंगे। मानस नाम की शुरुआत म अक्षर से होती है जिसकी वजह से यह सिंह राशि के अंतर्गत आता है। इस नाम से जुड़े व्यक्तियों के स्वभाव को ढंग से जानने और उनके व्यक्तित्व को समझने के लिए लेख को आगे जरूर पढ़ें।

नाम  मानस
अर्थ  इच्छा, इंसान, आत्मा, आध्यात्मिक विचार
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  3
धर्म  हिन्दू
राशि  सिंह
नक्षत्र  मघा (मा, मी, मू, मे)
शुभ दिन  रविवार
शुभ रंग  नारंगी, सफेद और पीला
शुभ रत्न  मूंगा और पुखराज

मानस नाम का अर्थ क्या है?

मानस नाम लड़कों का बहुत ही प्यारा और काफी समय से चला आ रहा नाम है। इसके अर्थ को जानने के बाद कई बार लोग बिना किसी दुसरे विकल्प के इस नाम को अपना लेते हैं। मानस का मतलब इच्छा, इंसान, आत्मा, शानदार आदि होता है। इस नाम के लड़के अपने नाम के मतलब की तरह ही बेहद आकर्षक और कई तरह की प्रतिभाओं से भरे हुए होते हैं। इस नाम के व्यक्तियों पर आप आंख बंद कर के विश्वास कर सकते हैं क्योंकि ये बेहद भरोसेमंद व्यक्ति होते हैं। इन व्यक्तियों की ईमानदारी के चर्चे हर जगह होते हैं और ये बिना किसी अपेक्षा के इन से जुड़े लोगों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह आसानी से किसी की भी बातों में नहीं आते हैं और अपना दिमाग का इस्तेमाल करते हैं।

मानस नाम का राशिफल

मानस नाम की राशि सिंह है। इस राशि के लोगों का स्वभाव काफी दयालु और मदद करने वाला होता है। यह दुनिया को अपनी नजरों से देखना पसंद करते है। ये व्यक्ति अपने मन के मालिक होते है जो अपनी शर्तों पर जिंदगी जीना चाहते हैं। इसके अलावा इस राशि के व्यक्तियों को धर्म के कामों में अधिक रूचि होती है और पूजा-पथ करने से इन्हें मन की शांति भी मिलती है। इस राशि के मुख्य अक्षर म,ट को माना जाता है।

मानस नाम का नक्षत्र क्या है?

मानस नाम का नक्षत्र मघा है और ज्योतिष के अनुसार मघा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह राज सिंहासन को माना जाता है। मघा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – मा, मी, मू, मे।

मानस जैसे सिंह राशि के हिसाब से अन्य नाम

मानस भले ही लेटेस्ट नाम न हो लेकिन यह काफी समय से लोगों की जुबां पर बना हुआ है। यह म अक्षर से शुरू होने के कारण सिंह राशि में आता है। अगर आपको भी सिंह राशि में आने वाले अन्य अक्षरों से अपने बेटे के लिए नाम की तलाश है तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपने बेटे के लिए एक नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
मुकुल (Mukul) मिहिर (Mihir)
मोहक (Mohak) मिलिंद (Milind)
मनप्रीत (Manpreet) मेहुल (Mehul)
मुदित (Mudit) मंथन (Manthan)
माधव (Madhav) माहिर (Maahir)
मुकेश (Mukesh) मलय (Malay)

मानस नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

मानस नाम से मिलते-जुलते नाम रखना चाह रहे हैं, तो टेंशन न लें हमने आपके लिए इससे मिलते-जुलते नामों की लिस्ट तैयार की है। एक नजर उस पर जरूर डालें।

नाम   नाम
मान (Maan) मानव (Manav)
मानिक (Manik) मनन (Manan)
तेजस (Tejas) सुयश (Suyash)
मानित (Manit) सहस (Sahas)

मानस नाम के प्रसिद्ध लोग

मानस नाम के कई प्रख्यात व्यक्ति हैं, चलिए उन्हीं कुछ प्रसिद्ध हस्तियों के बारे में आपको बताते हैं जिन्होंने न सिर्फ लोगों के घरों में बल्कि उनके दिल में भी अपनी जगह बनाई है।

नाम  पेशा 
मानस जोशी पत्रकार
मानस भुइयां राजनीतिज्ञ
मानस शाह अभिनेता
मानस दास फुटबॉल खिलाड़ी
मानस चौधरी पत्रकार
मानस फुलोरिया उद्यमी
मानस मित्तल फिल्म एडिटर
मानस मुखर्जी संगीतकार

‘म’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आपका मानना है कि आपके बच्चे के लिए ‘म’ अक्षर फायदेमंद साबित होगा और इसी वजह से आप अपने बेटे का नाम ‘म’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर एक यूनिक नाम रखना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए नामों को ध्यान से जरूर देखें।

नाम अर्थ 
मन्विक (Manvik) सचेत, अभिज्ञ
मीतांश (Mitansh) मित्र, प्रिय
माकुल (Makul) कली, कोमल
मोहित (Mohit) मुग्ध, आकर्षित
मंदन (Mandan) आकर्षक, सज्जा
महिक (Mahik) सुगंध, मन को अच्छा लगने वाला
मन्वित (Manvit) मानवता, शक्ति
मितेश (Mitesh) कम इच्छाओं वाला, भगवान शिव का नाम
मानसु (Mansu) बदलाव की इच्छा रखने वाला
मिशय (Mishay) मुस्कुराहट

इस लेख के जरिए हमने मानस नाम के अर्थ, राशि और उससे जुड़ी सभी अहम जानकारियों के बारे में बताया है। ऐसे में अगर आपके दिमाग में इस नाम को लेकर कोई शंका है तो इस लेख को ध्यान से जरूर पढ़ें ताकि आप एक स्पष्ट फैसला ले सकें। मानस नाम के व्यक्तियों की क्या खासियत है और इस नाम का उन पर कैसा प्रभाव रहता है यह जानकर आपको नाम रखने में आसानी होगा। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे दूसरों के साथ भी साझा जरूर करें।

यह भी पढ़ें:

‘म’ अक्षर से लड़कों के नाम अर्थ सहित
मोहित नाम का अर्थ,मतलब और राशिफल – Mohit Name Meaning in Hindi
मनीष नाम का अर्थ,मतलब और राशिफल – Manish Name Meaning in Hindi