काव्यांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kavyansh Name Meaning in Hindi

काव्यांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Kavyansh Name Meaning in Hindi

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग इतने मशगूल हो गए हैं कि उन्हें ढंग से खुशियां मनाने का भी समय नहीं मिल पाता है। लेकिन जीवन में कुछ खुशियां ऐसी होती हैं जो आपको अंदर से महसूस होती हैं और वो खुशी है माता पिता बनने की। लेकिन ये साथ ही कई जिम्मेदारियां भी लेकर आती हैं जिसे हम खुशी खुशी उठा लेते हैं। जिम्मेदारियों की लिस्ट में सबसे पहली जिम्मेदारी बच्चे को ऐसा नाम देने की है जो उसके व्यक्तित्व के विकास में सहायक हो। आज के लेख में हम आपके लिए एक ऐसा नाम लेकर आए हैं जिसे सुनकर आप नाम रखने से खुद को रोक नहीं पाएंगे और यह नाम काव्यांश है। यदि आपको यह नाम पसंद है तो इसकी संपूर्ण जानकारी के लिए इस लेख को आखिर तक जरूर पढ़ें।

काव्यांश नाम का मतलब और राशि

काव्यांश एक भारतीय मूल का नाम है जो सुनने में बेहद सुंदर और प्यारा लगता है एवं जो आजकल काफी ट्रेंड पर है और जिसका अर्थ जानकर आप ये नाम रखने के लिए मजबूर हो सकते हैं। बहुत कम ऐसे नाम होते हैं जो नाम और अर्थ दोनों से ही प्यारे होते हैं और काव्यांश उन्हीं में से एक है। इस नाम का अर्थ कविता का अंश और बुद्धिमान होता है। इसकी राशि की बात करें तो काव्यांश नाम के लड़कों की राशि मिथुन होती है। यदि आप काव्यांश नाम के व्यक्तित्व, राशिफल, नक्षत्र इत्यादि के बारे में विस्तार से जानने चाहते हैं हमारे लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

नाम काव्यांश
अर्थ बुद्धिमान, कविता का अंश
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 11
राशि मिथुन
नक्षत्र मृगशिरा (वे, वो, का, की, बे, बो)
शुभ दिन  बुधवार
शुभ रंग हल्का पीला, हरा, गुलाबी और सफेद
शुभ रत्न  पन्ना

काव्यांश नाम का अर्थ क्या है?

काव्यांश लड़कों को दिया जाने वाला बेहद यूनिक नाम है जो आजकल के ट्रेंडिंग नामों के लिस्ट में सबसे आगे है। वहीं अगर काव्यांश नाम के अर्थ के बारे में करे तो इसका अर्थ बुद्धिमान और कविता का अंश हुआ होता है जिसकी छाया आपको काव्यांश नाम के लड़कों के व्यक्तित्व में दिख सकता है। काव्यांश नाम के लोग अपनी बुद्धिमता से सबका ध्यान अपनी और आकर्षित कर लेते हैं। इनके अंदर ज्ञान का भंडार होता है। काव्यांश नाम के लोग दोस्तों के लिए काफी अच्छे साबित होते हैं। करुणा और संवेदनशीलता तो उनके आचरण में ही झलकती है। ये अपने लक्ष्य को कड़ी मेहनत से प्राप्त करते हैं।

काव्यांश नाम का राशिफल

काव्यांश नाम के अर्थ के बारे में जानने के बाद आपको इस नाम की राशिफल जानने की भी आवश्यकता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि काव्यांश नाम की राशि मिथुन और स्वामी बुध ग्रह होता है। ऐसा माना जाता है कि मिथुन राशि के जातक काफी समझदार होते हैं। जीवन में छोटे से छोटे और बड़े से बड़े फैसले बहुत सोच समझकर लेते हैं जो उनके लिए फायदेमंद साबित होता है। ये लोग मुश्किल से मुश्किल कामों को भी चुटकियों में निपटाने का साहस रखते हैं। इन्हें ऐसे काम करना पसंद होता है जो उन्हें व्यस्त रखे। काव्यांश नाम के लोगों का जीवन काफी रोमांच भरा होता है।

काव्यांश नाम का नक्षत्र क्या है?

काव्यांश नाम के बच्चों का जन्म नक्षत्र मृगशिरा होता है जिसका प्रतीक हिरण का मस्तक होता है। काव्यांश के अलावा अन्य नाम जो इस नक्षत्र के अंतर्गत आते हैं उसके शुरुआती अक्षर कुछ इस प्रकार हैं – वे, वो,का, की, बे, बो।

काव्यांश जैसे मिथुन राशि के हिसाब से अन्य नाम

काव्यांश मिथुन राशि में आने वाला बहुत ही खूबसूरत नाम है। ऐसे तो मिथुन राशि में आने वाले और भी नाम है जिसके शुरुआती अक्षर क, घ, छ, ह, हा होते हैं। यदि आप अपने बच्चे का नाम इन अक्षरों से रखना चाहते हैं तो एक बार नीचे की तालिका को जरूर देखना चाहिए।

नाम नाम
कार्तिक (Kartik) हर्ष (Harsh)
करन (Karan) हरि (Hari)
कौशिक (Kaushik) हर्षित (Harshit)
हरीश (Harish) हर्षद (Harshad)
छत्रपाल (Chhatrapal) केतन (Ketan)
घनेंद्र (Ghanendra) घनेश (Ghanesh)

काव्यांश नाम से मिलते जुलते और भी नाम

यदि आपको काव्यांश नाम पसंद है और आप इसके जैसे ही किसी और नाम की चाह रखते हैं तो इसके लिए आपको अलग से मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है। एक बार हमारे द्वारा नीचे दी गई टेबल पर गौर फरमाएं।

नाम नाम
दिव्यांश (Divyansh) कृपांश (Kripansh)
श्रेयांश (Shreyansh) शिवांश (Shivansh)
जिज्ञांश (Jigyansh) अयांश (Ayansh)
युवांश (Yuvansh) रुद्रांश (Rudransh)
हितांश (Hitansh) देवांश (Devansh)
ऋतांश (Rutansh) रिदांश (Ridansh)

‘क’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

काव्यांश नाम इतना ट्रेंड में है कि इसे हर कोई रखना चाहता है। लेकिन यदि आप अपने बेटे के लिए ‘क’ अक्षर से ऐसे ही अन्य नाम और संक्षेप में उसका अर्थ भी जानना चाहते हैं आगे की लिस्ट से आपको काफी हद तक मदद मिल सकती है।

नाम अर्थ
कपिल (Kapil) सूर्य, अग्नि, संत
कपीश (Kapish) हनुमान का स्वरूप, बुद्धिमान
कल्प (Kalp) चंद्रमा, शासक, स्वस्थ
कबीर (Kabeer) महान, सज्जन
कौशल (Kaushal) समृद्ध, भलाई, उत्तम
कल्याण (Kalyan) सौभाग्यशाली, खुशी, आशीर्वाद
कंवल (Kanwal) कमल जैसा सुंदर, कोमल
कुंदन (Kundan) पवित्र, प्रतिभाशाली
कन्हैया (Kanhaiya) नटखट, भगवान कृष्ण का नाम
कार्तिक (Kartik) भगवान कार्तिकेय, एक हिन्दू महीना

आज के लेख में हमने जाना कि काव्यांश नाम का अर्थ क्या होता है। हमने यह भी जाना कि इस नाम में ऐसी क्या खासियत होती है जो पेरेंट्स इस नाम को पसंद करते हैं। काव्यांश नाम के लड़के स्वभाव से विनम्र होने के साथ ही काफी बुद्धिमान भी होते हैं। आखिर में हम यही कहेंगे कि यदि आप हमारी दी गई जानकारी से संतुष्ट हों तो ही अपने बच्चों को इस नाम से नवाजे। अगर आपको लगता है कि इस लेख से आपको काफी मदद मिली है तो इसे अपने दोस्तों और सगे संबंधियों के साथ जरूर शेयर करें।

यह भी पढ़ें:

क्रिश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Krish Name Meaning in Hindi
कुणाल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kunal Name Meaning in Hindi
कार्तिक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Karthik Name Meaning in Hindi