रेणु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Renu Name Meaning in Hindi

रेणु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Renu Name Meaning in Hindi

आजकल बच्चों के नाम को लेकर काफी चर्चा की जाती है कि नाम क्या रखा जाए कि समाज में उसे अच्छा मान और सम्मान मिले। इस मान सम्मान की भूख में माता पिता ये धारणा बना लेते हैं कि बच्चे का नाम केवल यूनिक रख देने से उनकी ये इच्छा पूर्ण हो जायेगी। लेकिन ऐसा बहुत कम ही होता है। यूनिक नाम रखना ठीक है लेकिन इसके अर्थ के बारे में बिना सोचे, ये आपके बच्चे को भारी मुश्किल में डाल सकता है। इसलिए यदि आप अच्छे अर्थ वाले यूनिक नाम की तलाश में हैं तो आप यहां अपनी खोज को विराम दे सकते हैं। आज हम लड़कियों के यूनिक नाम ‘रेणु’ के बारे में जानेंगे। जिसके अर्थ, राशिफल इत्यादि की जानकारी आगे के लेख में दी गई है, इसे एक बार जरूर पढ़ें।

रेणु नाम का मतलब और राशि

नाम रखने के पूर्व पेरेंट्स को उसके बारे में पूरी छानबीन करनी चाहिए क्योंकि जीवन में केवल नाम ही है जो ताउम्र हमारे साथ रहता है। ऐसे में आप नाम रखने में कैसे चूंक सकते हैं। हम हमारे आर्टिकल में नाम को लेकर कोई कोताहिल नहीं बरतते हैं और आपके लिए बेहतर से भी बेहतर नाम लेकर आते हैं। आज हम रेणु नाम की लड़कियों के बारे में जानेंगें। रेणु नाम का मतलब पराग, ब्रह्माण्ड, रेत का कण आदि होता है। ऐसे में रेणु नाम की लड़कियों का व्यक्तित्व भी इसके मतलब के समान हो सकता है। इसकी राशि के बारे में बोले तो इसकी राशि तुला होती है। इसके व्यक्तित्व, राशिफल इत्यादि के बारे में  विस्तार से जानने के लिए हमारे साथ इस लेख मे बने रहें।

नाम रेणु
अर्थ पराग, ब्रह्मांड, धूल, रेत,
लिंग  लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 11
नक्षत्र स्वाति (रू, रे, रो, त, ता, रु)
राशि तुला
शुभ दिन  शुक्रवार
शुभ रंग सफेद और हल्का नीला
शुभ रत्न ओपल, ब्लू डायमंड और टोपाज

रेणु नाम का अर्थ क्या है?

रेणु नाम जितना प्यारा है उसका अर्थ भी उतना ही प्यारा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेणु नाम का अर्थ पराग कण और ब्रह्मांड होता है जिसका प्रभाव उनके व्यक्तित्व में काफी हद तक दृश्यमान होता है। रेणु नाम की लड़कियां घूमने फिरने में माहिर होती हैं। साथ ही ये अपने जीवन के फैसले बड़ी सोच समझकर लेती हैं। रेणु नाम की लड़कियों का घर समृद्धशाली होता है। संतुलित जीवन जीना इनकी प्राथमिकता होती है। इनकी सोच बड़ी दूर की होती है। इनके व्यक्तित्व के कारण इन्हें परिवार वालों काफी सहयोग और प्यार मिलता है। ये लड़कियां न्याय की पक्षधर होती हैं। गलत बात इन्हें जरा भी बर्दाश्त नहीं होती है।

रेणु नाम का राशिफल

रेणु नाम की राशि तुला होती है जिसका प्रतीक चिन्ह तराजू है। तुला राशि के जातक जातिका काफी ईमानदार होते हैं। रेणु नाम की लड़कियां अपने परिवार के लिए कुछ भी करने को तैयार रहती हैं। रेणु नाम की लड़कियां थोड़ी आलसी होती हैं जिसके कारण कई बार इनके शुरू किए गए काम अधूरे रह जाते हैं। रेणु नाम की लड़कियों में एक बड़ी अच्छी खूबी होती है कि वो किसी भी परिवेश में खुद को ढाल लेती हैं। ये लड़कियां तर्क वितर्क करने में भी काफी माहिर होती हैं। साथ ही ये झगड़ा खत्म करने में बड़ी समझदार मानी जाती हैं।

रेणु नाम का नक्षत्र क्या है?

रेणु नाम की लड़कियों का जन्म नक्षत्र स्वाति होता है जिसका प्रतीक चिन्ह चमकता हुआ मोती होता है। इस नक्षत्र में आने वाले अन्य अक्षर रू, रे, रो, ता, रु हैं।

रेणु जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम

यदि आपकी प्राथमिकता राशि है और आप तुला राशि के हिसाब से अपनी बेटी का नाम रखना चाहते हैं या फिर इससे भी अच्छे नाम जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे की तालिका को जरूर पढ़ना चाहिए। जिसमें तुला राशि में आने वाले त और र अक्षर से कुछ नाम बताए गए हैं।

नाम नाम
रीमा (Rima) तनीशा (Tanisha)
तानिया (Taniya) रोमा (Roma)
रिशु (Rishu) तमन्ना (Tamanna)
तृप्ति (Tripti) रितिका (Ritika)
रश्मि (Rashmi) तारा (Tara)
रुनझुन (Runjhun) रिमझिम (Rimjhim)

रेणु नाम से मिलते जुलते और भी नाम

रेणु नाम आपको जरूर पसंद आया होगा और आप अवश्य चाहते होंगे कि भविष्य में आने वाले बच्चे का नाम इससे  मिलता जुलता रखें जिससे बच्चों के नाम में तालमेल हो तो इसके लिए हमने रेणु नाम से मिलते जुलते कुछ नाम आपके साथ साझा किया है, इनमें से कोई एक नाम आप भविष्य के लिए पसंद कर कर रख सकते हैं।

नाम नाम
वेणु (Venu) मनु (Manu)
मीनू (Minu) भानु (Bhanu)
शानू (Shanu) वीनू (Veenu)
रानू (Ranu) अनु (Anu)
सोनू (Sonu) रेशु (Reshu)
सानू (Sanu) बीनू (Beenu)

रेणु नाम के प्रसिद्ध लोग

हम अपने लेख में नाम से सम्बंधित कुछ प्रसिद्ध हस्तियों की भी जानकारी उपलब्ध कराते हैं ताकि आपको भरोसा हो सके कि हमने जो नाम सुझाया है, वो आपकी बेटी के लिए बिलकुल सही साबित हो। तो आइए रेणु नाम की कुछ प्रसिद्ध महिलाओं के बारे में जानते हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में अपना नाम बनाने में कामयाब हुई हैं।

नाम पेशा 
रेणु सूद कर्नाड उद्यमी
रेणु व्यास लेखिका
रेणु आर्या अभिनेत्री
रेणु मल्होत्रा वैज्ञानिक
रेणु देसाई अभिनेत्री
रेणु चोपड़ा फिल्म निर्माता
रेणु कुमारी यादव नेपाल की हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की सदस्य
रेणु बाला राजनीतिज्ञ

‘र’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप अपनी बेटी का नाम ‘र’ अक्षर से रखना चाहते हैं तो आपकी ख्वाहिश पूरा करना हमारा काम है। ‘र’ अक्षर से कई ऐसे नाम है जो काफी यूनिक होते हैं जिनमें से कुछ की जानकारी हमने नीचे की सारणी में दी है। इसे जरूर पढ़ें और अपनी बेटी के लिए कोई एक नाम अवश्य पसंद करें।

नाम नाम
रिया (Riya) मणि, देवी लक्ष्मी, सुंदर, गायक
रिचु (Richu) स्तुति करना, ज्ञान की देवी
राया (Raya) प्रवाह, स्वतंत्र
राधिका (Radhika) देवी राधा
राम्या (Ramya) सुंदर, रमणीय, आकर्षक
राशिका (Rashika) सब देवताओं के रक्षक, समझदार, पारखी, सुंदर
रेवा (Rewa) नदी, सितारा, चंचल
राजवी (Rajvi) साहसी, राजकुमारी
रूही (Ruhi) महान, सौंदर्या, शुद्ध आत्मा
रक्षा (Raksha) बचाव, संरक्षण

आज के लेख में हमने रेणु नाम के बारे में जाना जो लड़कियों का काफी प्यारा नाम है। इस लेख में हमने आपको बताया कि रेणु नाम में ऐसी कौन सी खास बात है जो पेरेंट्स इसे अपनी बेटी को देने में जरा भी हिचकिचाते नहीं है। रेणु नाम की लड़कियां अपने गुणों के कारण परिवारवालों से काफी स्नेह पाती हैं। जिन लड़कियों का नाम रेणु  होता है उनका जीवन हमेशा धन धान्य से भरा होता है। अगर आपको इस नाम से जुड़ी जानकारी पाकर संतुष्टि हो गई हो कि यह नाम आपकी बेटी के लिए बिल्कुल सही हो सकता है तो इस नाम से अपनी बेटी का नामकरण जल्दी कर लें। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसन्द आया हो तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें।

यह भी पढ़ें :  

रीना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Reena Name Meaning in Hindi
राशि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rashi Name Meaning in Hindi
रेखा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rekha Name Meaning in Hindi