खुशहाल शादी के लिए एक अच्छा पति कैसे बनें

क्या आपमें एक अच्छे पति की क्वालिटीज और विशेषताएं हैं?

जैसे-जैसे शादी और हनीमून का उत्साह कम होने लगता और आप अपनी असली जिंदगी में एडजस्ट करना शुरू कर देते हैं, तो आप महसूस करेंगे की आपके पास अपने साथी से अपने सुख-दुःख साझा करने के लिए काफी कुछ होता है। धीरे-धीरे, आप एक-दूसरे के प्रति बहुत ज्यादा सहज हो जाते हैं और फिर आपका रोमांस भी कम होने लगता है। शादी का उत्साह लोगों के बीच हमेशा नहीं बना रहता है, लेकिन आप एक ऐसे आदमी हैं जो हमेशा एक अच्छा पति बनने का प्रयास करते हैं, तो अभी बहुत देर नहीं हुई है, आप अपने रिश्ते में दोबारा वो स्पार्क पैदा कर सकते हैं और अपनी पत्नी को बता सकते हैं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं।

एक अच्छा पति बनने के टिप्स

एक अच्छा पति बनना ऐसी चीज नहीं है जो स्वाभाविक रूप से पुरुषों में होती है। इसका मतलब होता है आप खुद से पहले अपनी पत्नी की खुशी को महत्व देते हैं, उसके हर अच्छे बुरे में उसके साथ खड़े रहते हैं, ऐसा करने में बहुत सारे लोगों को काफी समय लग जाता है। यहाँ कुछ टिप्स दी गई हैं जिनकी मदद से आप अपनी पत्नी के लिए एक अच्छे पति बनने का प्रयास कर सकते हैं।

1. उसके सबसे अच्छे दोस्त बनेंA couple talking

एक शादीशुदा जोड़ा सिर्फ पति और पत्नी के अलावा भी मायने रखता है और वो होता है सबसे पहले एक दूसरे का अच्छा दोस्त होना। तो आपको अपने अंदर यह आदत डालनी चाहिए कि आप जीवन में पहले एक दूसरे को अहमियत देंगे। जिस तरह से आप अपने दोस्तों को अहमियत देते हैं, उनसे फोन पर ढेर सारी बातें करते हैं, इसी प्रकार आप अपने साथ होने वाली किसी भी घटना को सबसे पहले अपनी पत्नी से बताएं क्योंकि वो आपकी सबसे करीबी और अच्छी दोस्त है। उसी तरह, अगर वह आपके पास अपनी किसी भी चीज को शेयर करने के लिए आती है तो आपको या उसे आपकी मदद की जरूरत है तो उसे सुनें।

2. प्रोटेक्टिव बनें 

अपनी पत्नी को यह बताएं कि आप उससे कितना प्यार करते हैं, उसके साथ रहें। अपनी पत्नी के लिए प्रोटेक्टिव रहें लेकिन उसका गलत फायदा कभी न उठाएं। अगर कोई दूसरा पत्नी का अपमान करता है तो कुछ पुरुष इस बात को अनदेखा कर देते हैं, लेकिन हम जानते हैं कि आप वैसे नहीं हैं। आप अपनी पत्नी से प्यार करते हैं और यह समय है कि आप उसे बताएं कि वो आपके लिए कितनी खास है। यदि कोई आपकी पत्नी का अपमान करता है, तो उसे प्रोटेक्ट करें। आपको यह दिखाने की जरूरत है कि आप अपनी पत्नी को कितना सपोर्ट करते हैं, उसका अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं। यदि कोई उनका अपमान करता है या मजाक बनाता है तो यह सहन नही करेंगे न किसी को मौका देंगे। लोगों को बताएं कि आप हमेशा अपनी पत्नी के पक्ष में खड़े हैं, चाहे जो भी हो।

3. शारीरिक रूप से खुद की देखभाल करें

अधिकांश पुरुष शादी होने के बाद अपने लुक पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, वो अपने लुक को लेकर किसी भी प्रकार के एफर्ट लेना छोड़ देते हैं, वे पत्नी के साथ बहुत सहज हो जाते हैं। यह कभी-कभी आपके वैवाहिक जीवन में रोमांस को खत्म कर देता है। अपनी पत्नी के लिए अच्छा दिखने का प्रयास करें। उसे आप फिट अच्छे लगेंगे, क्योंकि वह जानती है कि आप उसके लिए ये सभी प्रयास कर रहे हैं।

4. उसकी मान्यताओं का सम्मान करें

यदि आप दोनों एक ही धार्मिक पृष्ठभूमि (बैकग्राउंड) से हैं, तो उसके धार्मिक मान्यताओं को साझा करना आसान होगा, लेकिन यदि आप अलग-अलग पृष्ठभूमि से हैं, तो वह हमेशा वही मानेगी, जिसमें वो आस्था रखती है। आपको अपनी पत्नी के धर्म और आस्था को लेकर कभी भी उसका मजाक नहीं बनाना चाहिए, भले ही आप उसकी धार्मिक आस्था में विश्वास न रखते हों। अपनी पत्नी को बताएं कि आप उसकी मान्यताओं का सम्मान करते हैं।

5. उसे प्यार जताएं A husband loving his wife

पुरुष ज्यादा सेंसेटिव नहीं होते हैं और कुछ पुरुषों के लिए खुल कर अपने प्यार को जताना मुश्किल होता है। ज्यादातर महिलाएं रोमांस पसंद करती हैं, खासकर तब, जब उनके पति उन पर अपना प्यार बरसाते हैं, इसलिए अपनी पत्नी के साथ रोमांटिक रहें। उन्हें प्यार करें, उनसे कहें कि आप उन्हें बहुत चाहते हैं। ये छोटी सी चीजें आपके जीवन को रोशन कर सकती है।

6. उसे सपोर्ट करें

यदि आपकी पत्नी कुछ करना चाहती है, तो आपको उसे सपोर्ट करना चाहिए। उसके सपनों का मजाक न बनाएं, इससे उसकी आत्मा को ठेस पहुँच सकती हैं। आप दुनिया में एक व्यक्ति हैं जिसे वो महसूस कर सकती है, उसका सपोर्ट मांग सकती हैं भले सारी दुनिया यह सोचती हो कि वह मूर्ख है। तो, अपनी को हमेशा सपोर्ट करें उसके लिए खड़े रहें। उसे यह विश्वास दिलाएं कि वह जो कुछ भी करना चाहती है, कर सकती है। इस प्रकार वह आपसे और भी ज्यादा प्यार करेगी।

7. उसकी कमियों को स्वीकार करें

आदमी और औरत दोनों में कमी और गलतियां होती हैं, आपको एक-दूसरे को उसकी अच्छाई और बुराई के साथ अपनाना चाहिए। उसके बारे में सभी अच्छी बातों पर ध्यान दें और उसकी कमियों को अनदेखा करें जिन्हें आप पसंद नहीं करते हैं। अगर कोई चीज आपको परेशान कर रही है तो इसके बारे में अपनी पत्नी से बात करें व उसका हल निकालें। साथ ही आपके बारे में ऐसी बातें हो सकती हैं जिन्हें उसे स्वीकार करना चाहिए या जानना चाहिए।

8. रोमांस को जिंदा रखें 

यदि आपकी शादी को ज्यादा समय नहीं हुआ है, तो आपको रोमांस के लिए समय निकालना चाहिए। एक पति के रूप में आपकी यह जिम्मेदारी है कि आप दोनों के बीच का यह रोमांस जारी रखें। इसे खत्म न होने दें। उसे डेट के लिए बाहर ले जाएं या उसे फूल गिफ्ट करें और उसकी पसंद की चीजें उसे ला कर दें।

9. आपस में चीजों को डिस्कस करें

हर पति-पत्नी में असहमति होती है, लेकिन आपको इससे चीजों को समझना चाहिए न कि गुस्सा करना चाहिए, इससे रिश्तों में कड़वाहट पैदा होती है। एक अच्छी शादी चलाने के लिए आपको एक-दूसरे की राय का सम्मान करना बहुत जरूरी है, न कि एक-दूसरे से लड़-झगड़ कर बात को बढ़ाना चाहिए, समझदारी से बातों को सुनकर, उसका हल निकालना घर का अच्छा माहौल बनाए रखने में मदद करता है।

10. अपनी पत्नी की देखभाल करेंA husband takes care of his sick wife

अगर आपकी पत्नी बीमार पड़ जाती है तो आपका फर्ज है कि आप उसकी देखभाल करें उसकी जरूरत का खयाल रखें। बीमारी के समय एक दूसरे का खयाल रखना आपकी शादी का एक हिस्सा है और आपको इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। एक पत्नी अपने पति की हमेशा देखभाल करती है, और उसी तरह, एक पति को भी अपनी पत्नी की जरूरतों का खयाल रखना चाहिए।

एक अच्छे पति की योग्यताएं और विशेषताएं

यहाँ कुछ विशेषताएं और योग्यताएं दी गई हैं, जो एक अच्छे पति में होनी चाहिए:

1. पैशनेट होना  

एक अच्छा पति सिर्फ फिजिकल रूप से ही शादी निभाने के नजरिए से अहम नहीं होता है, बल्कि उसे हर छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देना चाहिए साथ ही पैशनेट होना चाहिए। महिलाएं उन पुरुषों को पसंद करती हैं जो छोटी-छोटी चीजों में एफर्ट डालते हैं, उनकी पसंद और पैशन को सपोर्ट करते हैं और यह बेसिक क्वालिटी एक अच्छे पति में जरूर होना चाहिए।

2. भरोसेमंद होना 

वो आदमी जो अपनी पत्नी से प्यार करता है, उसकी पत्नी उस पर सबसे ज्यादा विश्वास करती है। वह अपनी पत्नी को कभी भी मौका नहीं देता कि वह उस पर शक करे या असहज महसूस करे। यदि आप अपनी पत्नी से प्यार करते हैं, तो उसे कभी यह मौका न दें कि वो आप पर विश्वास न करे या संकोच महसूस करे। उसे बताएं कि वह आप पर किसी भी चीज को लेकर विश्वास कर सकती है।

3. बच्चों के साथ समय बिताना 

एक अच्छा पति अपने बच्चों से प्यार करता है। हालांकि काम से आने के बाद आपके लिए अपने बच्चों के साथ खेलना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आप अपने बच्चों से प्यार करते हैं तो आप अपने बच्चों को समय ऐसा करने से आपकी पत्नी को आप पर गर्व महसूस और आप एक अच्छे पति होने के साथ साथ एक अच्छे पिता नही साबित होंगे।A man with his daughter and wife

4. दयावान होना 

वो आदमी जो दूसरों का खयाल रखता है ऐसे आदमी महिलाओं को बहुत आकर्षित करते हैं, इसलिए एक अच्छे  आदमी बनें और लोगों की परवाह करें। जितना ज्यादा करुणा आप दिखाएंगे, उतने ही ज्यादा हीरो आप उनकी नजरों में दिखेंगे।

5. समझौता करना 

शादी का रिश्ता निभाना उतना आसान नहीं होता है, ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जिनसे आप दोनों सहमत न हों। लेकिन जो इंसान अपना रिश्ता बचाना चाहता है उसे बहुत सारी चीजों से समझौता करना पड़ता है। आपने अक्सर सुना होगा कि पत्नियां अपने पति की खुशी के लिए सब त्याग देती हैं, तो आपको भी चीजे समझनी चाहिए और उसका हल निकालना चाहिए जिससे आप दोनों ही सहमत हों।

6. वफादार रहना 

एक अच्छा पति अपनी पत्नी के प्रति हमेशा वफादार होता है। वह अपनी पत्नी को यह कभी महसूस नहीं कराता है कि वो उसके लिए अच्छी साथी नहीं है, अगर आप अपनी पत्नी से प्यार करते हैं तो उनके साथ हमेशा वफादार रहे। आप कभी भी उसे यह महसूस न कराएं कि आप उसके प्रति सच्चे नहीं हैं, अन्यथा इससे आपकी पत्नी के दिल को ठेस पहुँचेगी ।

7. ईमानदार होना 

एक ईमानदार आदमी एक बेहतरीन पति होता है। हमेशा अपनी पत्नी से सच बोले, उनसे कोई भी बात न छुपाए, इससे आपकी पत्नी हमेशा आपका सम्मान करेगी।

8. निर्भरता 

अगर आपने किसी भी चीज को करने के लिए कहा है तो उसे जरूर पूरा करने की कोशिश करें। खासकर जब  आपकी पत्नी उस काम के लिए आप पर निर्भर हो।  इससे वो आपके साथ ज्यादा सेफ महसूस करेगी। आपका साथ मिलने के बाद उसे किसी की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह विशेष रूप से तब और भी जरूरी हो जाता है जब आप एक बच्चा के बाप बनने जा रहे हों, प्रेगनेंसी के दौरान एक अच्छे पति के साथ की सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

9. देखभाल करना 

महिलाओं और बच्चों में एक बात समान होती है, देखभाल और प्यार किए जाना बहुत पसंद होता है। और एक अच्छा पति जानता है कि उसे कैसे अपनी पत्नी की देखभाल करना है। अपनी पत्नी को उन चीजों में शामिल करें, जिसे वो पसंद करती है और उसे बताए कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं। इस प्रकार वो भी आपको उन चीजों में शामिल होने देगी जिसे आप पसंद करते हैं।

10. मजाकिया  होना 

महिलाओं को ऐसे पुरुष पसंद होते हैं हो उन्हें हसाएं। एक अच्छा पति यह जनता है कि उसे अपनी पत्नी को कैसे खुश रखना है जब वो अच्छा न महसूस कर रही हो। अगर आप भी हर समय अपनी पत्नी को खुश रखना चाहते हैं, तो आपकी जिंदगी में ह्यूमर का होना बहुत जरूरी है। अपने पत्नी को हमेशा हसाते रहें, उसे यह बहुत पसंद होता है । A man making his wife laugh

11. उदार होना 

कुछ महिलाएं पुरुषों की तरह मजबूत और स्वतंत्र रहना पसंद करती हैं, लेकिन ज्यादातर महिलाएं एक अच्छे इंसान के लिए कुछ भी त्याग सकती है। आपको बहुत इसके लिए बहुत बड़े बड़े प्रयासों की जरूरत नहीं होती है, आप उनका बैग पकड़ सकते हैं, उनके लिए दरवाजा खोल सकते हैं, बैठे के लिए कुर्सी आगे कर सकते हैं आदि प्रयास आपके लिए उनके मन में और भी ज्यादा सम्मान बड़ा सकता है। जब पत्नी से एक लेडी की तरह बर्ताव किया जाता है तो इससे उस पर बहुत फर्क पड़ता है।

12. पत्नी को सम्मान देना 

एक अच्छा पति अपनी पत्नी और उसकी राय और मान्यताओं का सम्मान करता है। इस तथ्य को समझना, स्वीकार करना और साथ ही इसका सम्मान करना कि आपकी आप और आपकी पत्नी की विचारधारा बहुत अलग हो सकती है और इसलिए, आप दोनों के विचार, सपने और राय अलग-अलग हो सकते हैं, जो एक शादी को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। आपको अपनी पत्नी की इच्छाओं और उसकी जरूरतों का सम्मान करना चाहिए। उसे उसके सपनो को छोड़ने के लिए मजबूर न करें, बल्कि आपस में बात करके के कोई हल निकालें।

13. निस्वार्थ भाव रखना 

एक आदमी जो अपनी पत्नी से प्यार करता है वो निस्वार्थ भी होता है। जब आप सच में किसी से प्यार करते हैं, तो उसे सबसे पहले रखते हैं। प्यार और मोह के बीच एक बड़ा अंतर होता है। एक पति जो अपनी पत्नी से प्यार करता है, वह अपनी सफलताओं पर सबसे ज्यादा खुश होगा। कुछ पुरुष अपनी पत्नियों की सफलता को खबूल नहीं कर पाते हैं और पहले खुद ही कामयाबी के बारे में सोचते हैं। ध्यान रहे कि अप्प कभी ऐसा न करें ।

14. सक्रिय होना 

एक अच्छा पति हमेशा एक्टिव रहता है और घर के कामो में अपनी पत्नी का हाथ बाटता है। कभी कभी महिलाओं के लिए घर और बाहर का काम एक साथ बैलेंस करना मुश्किल हो जाता है। आप एक अच्छे पति होने के नाते उसकी घर के कामो में भी कुछ मदद करे, घर की साफ सफाई और बाकि कामों में हाथ बाटे। अगर आप अपनी पत्नी से प्यार करते हैं, तो उसकी परेशानी को समझें और उसका साथ दें।

15. निर्णायक होना 

एक अच्छा आदमी निर्णायक होता है। वह जानता है कि उसे क्या करना है। एक अच्छा आदमी घर के फैसलों में अपनी पत्नी की राय लेता है ताकि एक सही निर्णय लिया जा सके। ऐसे आदमी न बने जो कोई भी फैसला लेते समय अपनी पत्नी से राय नहीं लेता है न ही उन्हें कुछ समझता है।

16. खुद में विश्वास रखना 

एक अच्छा इंसान और अच्छा पति जैसा है उसे लेकर खुद को शर्मिंदा महसूस नहीं करता है। यदि आप अपनी पत्नी से प्यार करते हैं, तो आप वही रहें, जो आप वास्तव में हैं। हाँ यह जरूर हो सकता है कि आपको लगे कि आपको अंदर बहुत सारे बदलाव करने चाहिए, लेकिन फिर भी आप जो हैं वो रहें। आपको किसी चीज का दिखावा करने की जरूरत नहीं है। आप जैसे भी हो, वह आपसे प्यार करेगी, इसलिए आपको उसे इम्प्रेस करने के लिव वो बनने के जरूरत नहीं है जो आप वास्तव में नहीं है।

17. अच्छा टीम प्लेयर होना A man helping his wife in the kitchen

एक अच्छा पति एक टीम प्लेयर भी होता है। एक पति के रूप में, आपको एहसास होना चाहिए कि आप और आपकी पत्नी एक टीम का हिस्सा हैं। जरूरी नहीं है यह हमेशा आपके बारे में नहीं है, बल्कि आपको दूसरे इंसान के बारे में सोचने की जरूरत हो सकती है। खासकर जब परिवार में बच्चे भी हों तो यह और भी जरूरी हो जाता है। कभी भी अपने बच्चों के सामने अपनी पत्नी को नीचा न दिखाएं, लेकिन अगर अपनी पत्नी की किसी बात से सहमत नहीं हैं तो उससे अलग जाकर बात करें। अपने बच्चों को दिखाएं कि आप दोनों एक ही टीम का हिस्सा हैं और उन्हें बताएं कि एक स्त्री और पुरुष के बीच असली रिश्ता क्या होता है।

18. होशियार होना

एक अच्छा पति में यह भी खूबी होती है कि वो चीजों को याद रखता है। वह अपने जीवन के सभी अहम दिनों और तरीकों को याद रखता है। पुरुष आमतौर पर अहम तारीखें और दिन भूल जाते हैं और अगर आप भी ऐसे हैं तो अपनी यह आदत बदले। आप बर्थडे, एनिवर्सरी और बड़े दिनों को याद रखने के लिए रिमाइंडर सेट कर लें। हो सकता है आपकी पत्नी के पास समय न हो कि वो आपको हर चीज याद दिलाएं।

19. संवेदनापूर्ण होना

एक आदमी में दयालुता महिलाओं को आकर्षित का एक बड़ा गुण माना जाता है। वो आपके स्वभाव से जान जाएगी कि आप उसे कभी दुखी नही करेंगे । दूसरों के प्रति दयालुता का भाव रखना निश्चित रूप से आपकी पत्नी को गर्व महसूस करवाएगी और वो आपके बारे में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से यह बात बड़े ही गर्व से  बताएगी।

20. जज न करें 

एक अच्छा आदमी कभी भी अपनी पत्नी को जज नहीं करता न ही उसकी खामियां निकलता है। हर शादी का सबसे बड़ा नियम यही है कि आपको एक की जगह पर खुद को रख कर देखना चाहिए, इससे आप समझ सकते हैं कि एक दूसरे की जिंदगी बिलकुल भी आसान नहीं है। हो सकता है कि आप अपनी पत्नी से किसी बात पर सहमत न हों, लेकिन आपस में बात करके चीजों का हल निकालें ।

आपको हमेशा अपने जीवनसाथी के साथ वैसा ही व्यवहार करना चाहिए, जैसा आप चाहते हैं, यानी प्यार और सम्मान के साथ एक दूसरे का बनकर रहना। एक खुशहाल शादी बनाएं रखने के लिए दोनों को इस पर बहुत काम करना पड़ता है। हमें उम्मीद है कि ऊपर बताई गई टिप्स आपकी शादी को खुशहाल बनाने में आपकी मदद करेगी।