कुश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kush Name Meaning in Hindi

कुश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Kush Name Meaning in Hindi

बच्चे की मौजूदगी घर के पूरे वातावरण को खुशनुमा बना देती है। इस खुशी के लिए सिर्फ माता-पिता ही नहीं बल्कि पूरा परिवार इंतजार करता है। बच्चे के गोद में आते ही माता पिता हों या परिवार वाले सब उसे प्यार भरे नाम से पुकारने लगते हैं। लेकिन बच्चे के लिए एक खास नाम ढूंढना माता पिता की जिम्मेदारी होती है। अगर आपके घर में बेटे ने जन्म लिया है तो हम आपको उसके लिए कुश नाम चुनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इस नाम की पूरी जानकारी होना जरूरी है। यह बहुत ही आम पर प्रसिद्ध नामों में से एक है। अगर आप इसके अर्थ, राशि, नक्षत्र और कुश नाम वाले लोग कैसे होते हैं के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको यह सारी जानकारी देने में मदद करेंगे।

कुश नाम का मतलब और राशि

कुश लड़कों का बहुत ही प्यारा और आकर्षक नाम है। इस नाम को कई सालों से आप सुनते आ रहे होंगे लेकिन इसकी खासियत का अंदाजा आपको नहीं होगा। माता-पिता अक्सर इस नाम को इसके कारण अपनाते हैं। बात करें इस नाम के मतलब की तो यह भगवान राम के बेटे का नाम और पवित्र घास है। वहीं इस नाम की शुरुआत क अक्षर से होती है जिसकी वजह से यह मिथुन राशि में आता है। इस नाम से जुड़े व्यक्तियों के स्वभाव को ढंग से जानने और उनके व्यक्तित्व को समझने के लिए लेख को आगे जरूर पढ़ें।

नाम  कुश
अर्थ  भगवान राम के एक पुत्र का नाम, पवित्र घास
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  5
धर्म  हिन्दू
राशि  मिथुन
नक्षत्र  आर्द्रा (कु, घ, ङ, छ)
शुभ दिन  बुधवार
शुभ रंग  हल्का पीला, हरा
शुभ रत्न  पन्ना

कुश नाम का अर्थ क्या है?

हमारे बड़े बुजुर्गों की हमेशा से ही राय रही है कि बिना अर्थ जाने किसी भी नाम को अपने बच्चे के लिए नहीं चुनना चाहिए। अगर आप नए माता पिता बने हैं तो आपको इस बात का काफी हद तक अंदाजा हो गया होगा कि नाम रखना और ढूढ़ना इतना भी आसान काम नहीं जितना लोग इसे समझते हैं। वास्तव में यह एक बहुत जिम्मेदारी और समय लेने वाला काम है। तो अगर आप अपने बेटे का नाम कुश रखते हैं तो यह कहना गलत नहीं होगा कि यह नाम उसके लिए बेहतरीन पसंद है। इस नाम का अर्थ एक भगवान राम के बेटे का नाम और पवित्र घास होता है। इस नाम के व्यक्ति सुख-सुविधा की तरफ ज्यादा आकर्षित रहते हैं, इन्हें जीवन को अपने तरीके से जीना पसंद होता है। ये यह लोग अपने ऊपर अधिक ध्यान देते हैं जैसे यह कैसे कपड़े पहनते हैं, कैसे लगते हैं आदि। अगर इनके स्वभाव की बात की जाए तो ये व्यक्ति भरोसा करने लायक होते हैं। इनकी दोस्ती हर किसी को पसंद होती है क्योंकि ये अपने दोस्तों का साथ कभी नहीं छोड़ते हैं।

कुश नाम का राशिफल

कुश नाम के व्यक्ति मिथुन राशि के होते हैं। इस राशि के व्यक्तियों का जज्बा अपने लक्ष्य के प्रति अन्य लोगों से अधिक होता है। ये ऐसा कोई भी वादा नहीं करते हैं जिन्हें ये निभाने में असमर्थ हों। इन लड़कों को भले ही अच्छा दिखना और अच्छे कपड़े पहनना पसंद हो लेकिन आपको इनमें सादगी और तमीज भी देखने को मिलती है जो उन्हें दूसरों से बिलकुल अलग बनाती है और इनके ईमानदारी के चर्चे हर जगह होते हैं। इतना ही नहीं इन्हे जीवन में आगे चलकर बेहतरीन जीवनसाथी मिलने की उम्मीद होती है। इस राशि के मुख्य अक्षर क, छ, घ को माना जाता है।

कुश नाम का नक्षत्र क्या है?

कुश नाम का नक्षत्र ‘आर्द्रा’ है और ज्योतिष के अनुसार आर्द्रा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह आंसू की बूंद को माना जाता है। आर्द्रा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है – कु, घ, ङ, छ।

कुश जैसे मिथुन राशि के हिसाब से अन्य नाम

कुश नाम भले ही आज के ट्रेंडिंग और लेटेस्ट नामों में न हो लेकिन यह काफी समय से लोगों की जुबां पर बना हुआ है। यह क अक्षर से शुरू होने के कारण मिथुन राशि में आता है। अगर आपको भी मिथुन राशि में आने वाले अन्य अक्षरों से अपने बेटे के लिए नाम की तलाश है तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है।

नाम नाम
कियान (Kiyaan) कबीर(Kabir)
कनीश (Kanish) कुशल (Kushal)
कुंजल (Kunjal) केशव (Keshav)
कविश (Kavish) करन (Karan)
कौशिक (Kaushik) काव्य (Kavya)
कनिष्क (Kanishk) करम (Karam)
छबील (Chhabil) छायांक (Chhayank)
घनेश (Ghanesh) घमीर (Ghameer)

कुश नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

कुश नाम सुनते ही लोग अक्सर इस नाम के व्यक्तियों के स्वभाव की कल्पना खुद ही करने लगते हैं और उनकी तरफ आकर्षित होने की संभावना बढ़ जाती है। अगर आपके दिमाग में भी यह नाम रखने का ख्याल आ रहा है या फिर इससे मिलता-जुलता कोई नाम तो अपने दिमाग पर ज्यादा जोर न डालें हम आपकी इसमें मदद करेंगे। नीचे दिए नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम   नाम
कुशाग्र (Kushagra) कुशमीत (Kushmeet)
कुशवीर (Kushveer) कुशल (Kushal)
कुशवंत (Kushwant) कुशान (Kushaan)
कुशांक (Kushank) कुशक (Kushak)

कुश नाम के प्रसिद्ध लोग

कुश नाम के प्रसिद्ध व्यक्ति मौजूद हैं जिनके बारे में हम आपको बताएंगे। नीचे की टेबल में कुश नाम के कुछ प्रख्यात व्यक्ति और वे किस पेशे में हैं, इसके बार में जानकारी दी गई है।

नाम  पेशा 
कुश शाह अभिनेता
कुश मैनी मोटर स्पोर्ट्स रेसिंग ड्राइवर
कुश उपाध्याय गिटारिस्ट, संगीतकार
कुश वर्मा पूर्व आईएएस, लेखक

‘क’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आपके बच्चे के लिए ‘क’ अक्षर शुभ माना गया है और इसी वजह से आप अपने बेटे का नाम ‘क’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर किसी नए नाम की तलाश है तो हमारे द्वारा बताए गए नामों को ध्यान से जरूर देखें।

नाम अर्थ 
केतन (Ketan) घर, निमंत्रण
कल्पेश (Kalpesh) पूर्णता के भगवान
कृषिव (Krishiv) शक्ति, बुद्धि
कश्यप (Kasyap) एक प्रसिद्ध ऋषि
कृपाल (Kripal) उदार, दयालु
कंधन (Kandhan) बादल, भगवान
कथन (Kathan) वाक्य
केतुभ (Ketubh) बादल
कृशांग (Krishang) भगवान महादेव, सुंदर, पतला
कृतविक (Kritwik) हर्ष, खुशी

कुश बहुत ही सरल और साधारण नाम भले ही लगता हो लेकिन इसको पसंद करने वाले बहुत लोग मौजूद हैं। खासकर इसके अर्थ को जानकर लोग अपने बच्चे के लिए इसे अपनाने के लिए तैयार हो जाते हैं। इस नाम का मतलब जितना अच्छा है उतना ही इस नाम के लड़कों का स्वभाव भी अच्छा होता है। इसलिए अगर आप अपने बेटे का नाम कुश रखना चाहते हैं, तो हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख ने इस नाम से जुड़ी सभी अहम जानकारी हासिल करने में आपकी मदद की होगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें।

यह भी पढ़ें:

क्रिश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Krish Name Meaning in Hind
कुणाल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kunal Name Meaning in Hindi
कार्तिक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Karthik Name Meaning in Hindi